ekterya.com

टायर कैसे लाएं

एक घरेलू एयर कंप्रेसर या गैस स्टेशन का उपयोग कर ऑटोमोबाइल के टायर को जल्दी और आसानी से भरना संभव है। सुनिश्चित करें कि आपके पास एक सटीक भरण प्राप्त करने के लिए हाथ में एक टायर दबाव गेज है। सही दबाव से भरा टायर रखने से पहिया फटने को रोकने में मदद मिलेगी, जो तब होती है जब टायर के दबाव में तेजी से गिरावट होती है। पहिया की उचित मुद्रास्फीति भी गैस लाभ को अधिकतम करेगी और अधिक कुशल ड्राइविंग करेगी।

चरणों

भाग 1

दबाव को मापें
1
टायर के लिए एक मोनोमीटर खरीदें। किसी भी ज्ञात श्रृंखला के स्पेयर पार्ट्स स्टोर में टूल ढूंढें पॉकेट गेज सस्ते और पोर्टेबल हैं एक मूल गेज के लिए $ 5 से लेकर एक डिजिटल डिजिटल के लिए $ 30 से अधिक की कीमत सीमा होती है, वायु शुद्ध करें बटन या बोलती है दो प्रकार के जेब गेज हैं: डायल टाइप और पेन्सिल टाइप
  • पेंसिल का प्रकार एक पेंसिल के आकार के बारे में लंबा, पतला और धातु है। इसमें टायर वाल्व के लिए तय होने पर हवा के दबाव के कारण म्यान की एक स्नातक स्तर पर स्लाइडिंग एक्सटेंशन होता है।
  • डायल प्रकार का एक पेंसिल प्रकार के समान है, लेकिन स्नातक स्तर और एक सुई शामिल है
  • 2
    टायर वायु के दबाव की जांच करें. रिम के अंदर की किनारे पर वाल्व के एक छोटे से रबड़ या धातु के स्टेम का पता लगाएं और वायु वाल्व को प्रकट करने के लिए इसे खोल देना। वायु वाल्व पर दबाव गेज के खुले अंत को दबाएं। इसे वहां पकड़ो, स्थिर और स्थिर, और वायु के बल की बेहोश ध्वनि की बात सुनो, जबकि दबाव गेज दबाव को पढ़ता है कुछ सेकंड के बाद, टायर से दबाव गेज हटाएं और डिवाइस के किनारे पर छोटी स्क्रीन के दबाव को पढ़ें।
  • Video: टायर पंचर की दुकान. 9891667498

    3
    निर्धारित करें कि टायर में कितना वायु होना चाहिए। कार के टायर का हवा का दबाव आमतौर पर 2.10 से 2.46 किग्रा / सेमी 2 (30 से 35 पीएसआई या प्रति वर्ग इंच पाउंड) के बीच होता है, हालांकि हल्की ट्रकों को आमतौर पर उच्च दबाव की आवश्यकता होती है। कुछ वाहनों को सभी पहियों पर समान दबाव की आवश्यकता होगी, लेकिन दूसरों के सामने और रियर व्हील के लिए अलग-अलग मान होंगे। टायर प्राकृतिक रूप से प्रति माह लगभग 0.07 किग्रा / सेमी 2 (1 पीएसआई) कम करना पड़ता है कम से कम मासिक रूप से टायर के दबाव की जांच करें, क्योंकि परिवेश का तापमान टायर के दबाव को प्रभावित करता है। यह किसी भी छोटे नुकसान का पता लगाने का एक अच्छा तरीका है। ईंधन को फिर से भरने पर टायर के दबावों को जांचना एक अच्छा विचार है पंप के बगल में प्रतीक्षा करने के बजाय, टायर गेज लें और टायर के दबाव की जांच करें। सुनिश्चित करें कि आप प्रति वर्ष दो बार प्रतिस्थापन के वायु दबाव की जांच करते हैं, अन्यथा यह तब भी ढंक दिया जाएगा जब आपको इसकी ज़रूरत होती है
  • सिफारिश की टायर के दबावों के लिए अपनी कार मैनुअल या चालक की ओर की दरवाजे की थाली देखें। लेबल में टायर के लिए अनुशंसित पीएसआई या केपीए (किलोपस्कल) संख्या होगी।
  • यदि टायर पूरी तरह से सपाट है, तो आपके पास रिसाव हो सकता है टायर पर हवा जोड़ने की कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि इसे बनाए रखा है। अगर टायर हवा को बनाए रखता है, तो यह एक छोटा सा भाग चलाता है और टायर के दबाव को फिर से जांचता है। यदि दबाव कम हो जाता है, तो टायर का थोड़ा नुकसान होगा और आपको इसे रिसाव की मरम्मत के लिए टायर स्टोर में लेना होगा। अगर आप हवा को बाहर करते हुए सुनाते हैं, तो यह समय है कि स्पेयर व्हील को लगाया जाए अगर आप एक से अधिक व्हील को हटा देते हैं, तो आपको टो ट्रक पर कॉल करना पड़ सकता है।
  • भाग 2

    मुद्रास्फीति तैयार करें
    1
    वाल्व स्टेम से प्लग निकालें आपको बाद में उन्हें फिर से पेंच करना होगा, इसलिए उन्हें अलग रखें या उन्हें अपनी जेब में डाल दें। अपने वाल्व में स्टेम के प्रत्येक प्लग को छोड़ने के बारे में सोचें जब तक कि आप उस व्हील को बढ़ाना नहीं चाहते - इस तरह, प्लग सही समय पर अधिक होगा और आप उन्हें खोने के बारे में ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • Video: टायर बनाने की मशीन | देखिये | very easy | Tyre

    2
    एक हवाई पंप खोजें स्वचालित एयर कंप्रेशर्स अधिक महंगे हैं, लेकिन बहुत तेज़ हैं एक मैनुअल ग्राउंड पंप का उपयोग करना संभव है, जैसे कि साइकिल पंप, लेकिन यह बहुत अधिक समय लगेगा और अधिक श्रमसाध्य हो जाएगा। अपने स्वयं के वायु पंप खरीदने या एक दोस्त से पूछना संभव है जो एक है, लेकिन अगर ऐसा नहीं है, तो ज्यादातर गैस स्टेशनों के पास हवा के पंप और पानी के साथ एक स्टैंड है जो सिक्कों के साथ काम करता है
  • यदि आप एक साइकिल पंप का उपयोग करते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि यह श्रेडर वाल्व के साथ संगत है। टायर को बढ़ने में आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछे जाने पर विचार करें, इसलिए आपको स्वयं को यह सब करने की आवश्यकता नहीं होगी कारों के पहिये साइकिल की तुलना में बहुत अधिक हैं!
  • जब आप टायर प्रेशर गेज खरीदते हैं तो कार के 12 वी आउटलेट में प्लग किए गए भागों स्टोर में वायु पंप खरीदना संभव है।
  • 3
    सुनिश्चित करें कि टायर ठंडे हैं इसका मतलब यह है कि यह पहली बात है जो आप सुबह में करते हैं या जब आप कम से कम 3 किमी से भी कम यात्रा कर चुके हैं। यदि आप 2 या 3 किमी से अधिक ड्राइव करते हैं, तो गेज रीडिंग्स गलत होंगे।
  • 4
    निकटतम गैस स्टेशन पर वायु पंप का उपयोग करें यह आमतौर पर गैस स्टेशन के पार्किंग स्थल के आसपास स्थित है, कहीं गैस पंपों की सड़क के बाहर। अगर आप इसे नहीं देखते हैं, कर्मचारी से पूछें एयर पंप के बगल में अपनी कार लें और सिक्कों के लिए स्लॉट खोजें। पंप के मूल्य सीमा कुछ सेंट से लेकर एक डॉलर या यूरो तक होती है (कुछ मिनटों के लिए)।
  • कार की स्थिति काफी करीब है ताकि पंप की नली सभी चार पहियों तक पहुंच सकें। यह कम महत्वपूर्ण है यदि आप एक या दो टायर भरना चाहते हैं।
  • ईंधन टैंक भरते समय पहियों के दबाव की जांच करें। हवा के लिए चार्ज करने वाले अधिकांश सर्विस स्टेशन टायर वायु दर पर लागू नहीं होंगे, अगर आप पहले ही ईंधन खरीद चुके हैं आपको प्रबंधक से बात करने और उसे ईंधन की रसीद दिखा सकते हैं
  • भाग 3

    टायर भरें


    1
    पंप नोजल से कनेक्ट करें यदि आप सर्विस स्टेशन में हैं, तो मशीन में सिक्कों की जरूरी राशि फेंककर पंप को चालू करें। पंप चल रहा है जब आप एक थड और चर्चा सुनेंगे वायु नली को निकटतम टायर (या टायर को भरने की ज़रूरत है) में खींचें और वायु वाल्व की नोक पर नोजल की नोक दबाएं। इसे लगातार और दृढ़ता से पकड़ कर रखें, और हवा को सुनाएं, जबकि पंप टायर भरता है।
    • अगर आप बच निकलने वाली हवा की आवाज सुनते हैं, तो मुखपत्र को पकड़ने की कोशिश करें एक काफी मौका है कि नली नोजल वाल्व के खिलाफ का स्तर नहीं है।
  • Video: अब टायर कभी पंक्चर नही होगा । जाने कैसे । puncture killer for tubeless tyre 100% guaranteed

    2
    धीरज रखो यदि टायर दबाव में कम है, तो आपको प्रत्येक टायर को भरने के लिए कई मिनट की निरंतर पम्पिंग की आवश्यकता हो सकती है। अगर आपने हाल के महीनों में टायर भर दिया है और आप केवल उन्हें ऊपरी सीमा तक समायोजित कर रहे हैं, तो प्रक्रिया केवल 10 से 20 सेकंड तक खत्म हो सकती है इन छोटे समायोजनों के लिए हाथ पंप का उपयोग करने पर विचार करें, यदि आप पूर्ण-भरण सिक्का मशीन पर पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं।
  • 3
    प्रक्रिया के दौरान दबाव की जांच करें और आवश्यकतानुसार इसे समायोजित करें जब आपको लगता है कि आपने पर्याप्त हवा जोड़ दी है, तो मुखपत्र को हटा दें और दबाव देखने के लिए अपने दबाव गेज का उपयोग करें। पहले की तरह, अधिकांश टायर 2.10 और 2.46 किग्रा / सेमी 2 (30 से 35 पीएसआई या प्रति वर्ग इंच पाउंड) के बीच होना चाहिए, लेकिन सुनिश्चित करने के लिए अपनी कार के विशिष्ट मूल्यों की जांच करें। हवा को जोड़ दें यदि रीडिंग उपयुक्त से कम है, और अगर हवा अधिक है तो हवा को हटा दें। जब आप उचित दबाव पर पहुंच गए हैं, तो आप टायर में हवा जोड़ने में सफल रहे होंगे।
  • टायर से हवा को निकालने के लिए, अपने नख के साथ या एक उपकरण के साथ वाल्व स्टेम के केंद्र की सुई दबाएं। आप एक सतत सीटी सुनेंगे, क्योंकि संपीड़ित हवा अधिक से अधिक फुलाए हुए टायर से बाहर आ जाएगी। यह छोटी मात्रा में हवा को निकालता है, जिससे यह बहुत अधिक नहीं निकलता है, अक्सर टायर के दबाव की जाँच कर रहा है जैसा वह उतरता है।
  • टायर को सिफारिश किए गए दबाव में बढ़ाना सुनिश्चित करें, भले ही वे केवल 0.07 और 0.14 किग्रा / सेमी 2 (1 और 2 पीएसआई) के बीच हैं। यह गणना की गई है कि अनुशंसित राशि के नीचे प्रत्येक 0.21 किलो / सेमी 2 (3 पीएसआई) के लिए, 1% अधिक ईंधन का सेवन किया जाएगा। यह भी संभव है कि 10% अधिक टायर पहनें
  • 4
    वाल्व स्टेम प्लग को बदलें जब आप प्रत्येक टायर पर हवा को जोड़ते हैं, तो स्टेम प्लग को बदलना सुनिश्चित करें। यह आवश्यक नहीं है कि आप वाल्व को सील करें, लेकिन यह टायर को हवा खोने की संभावना कम कर देगा। वाल्व को हवा नहीं देना चाहिए, जब तक कि कुछ इसे दबाए न जाए, जैसे कि एक छड़ी, उंगली या अन्य वस्तु।
  • 5
    प्रत्येक टायर पर प्रक्रिया को दोहराएं यदि नली नहीं आती है, तो कार को स्थानांतरित करने के लिए इसे नजदीक लाने या इसे चारों ओर मोड़ने में संकोच न करें। ध्यान रखें कि प्रत्येक पम्पिंग अवधि केवल एक सीमित समय तक रहता है, इसलिए आपको त्वरित करना होगा, अगर आप एक और प्रयास नहीं करना चाहते हैं!
  • युक्तियाँ

    • प्रत्येक टायर के लिए सही दबाव आपके द्वार के फ्रेम के अंदर एक स्टिकर पर दिखाया जाएगा। अगर आप इसे वहां नहीं खोजते हैं, तो यह निश्चित रूप से उपयोगकर्ता के मैनुअल में होगा, आमतौर पर अंत की ओर।
    • ऐसा कुछ है जो आपको ध्यान में रखना चाहिए, क्योंकि यह आपकी पहली बार है। एयर डिस्पेंसर सामान्य रूप से थोड़े समय के लिए काम करता है (लगभग 3 मिनट) इसलिए, वाल्व स्टेम से पहले प्लग को हटा दें और समय बचाने के लिए, मशीन के पास, फुटपाथ के समांतर कार को पार्क करें।
    • औसतन, टायर हर महीने लगभग 0.07 किलो / सेमी 2 (1 एसएसआई) हवा का नुकसान कर सकता है, इसलिए कम से कम एक बार एक महीने में टायर के दबाव की जांच कर लें।
    • अग्रिम में देखें कि हवा की मशीन कैसे काम करती है आम तौर पर, नली की नोक में एक नोजल होता है जिसे आप वाल्व में डालते हैं, और लीवर या स्विच को हवा भरने के लिए आपको प्रेस करना चाहिए। यदि आप लीवर जारी करते हैं, तो दबाव दिखाने के लिए एक दबाव गेज निश्चित अंत में सक्रिय हो जाएगा, जबकि एक ही समय में टायर से बाहर आने शुरू हो जाएगा। आपको लीवर को अधिकतर समय तक दबाया जाना चाहिए और यह जांचने के लिए थोड़ा सा जारी होगा कि यह वांछित दबाव तक पहुंच जाएगा।
    • टायर के दबाव की जांच करें, जब वे ठंडा हो अगर आपने 2 या 3 किमी (1 या 2 मील) से अधिक यात्रा की है, तो गेज रीडिंग्स गलत होंगे।

    चेतावनी

    • टायर सही ढंग से फुलाते हुए सावधान रहें अतिरिक्त दबाव से टायर के बीच में पहनने में वृद्धि हो सकती है और ड्राइविंग और संचलन के आराम को प्रभावित कर सकता है। कम दबाव से टायर की झुकाव हो सकती है, जिससे यह ज़्यादा गरम और फट जाता है। इससे वाहनों के रोलओवर को गुरुत्वाकर्षण के एक उच्च केंद्र, जैसे स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) के साथ हो सकता है। कम दबाव में टायर पहनने और ईंधन अपव्यय (ईंधन लाभ में महत्वपूर्ण कमी) बढ़ जाती है। ध्यान रखें कि सामान्यतः टायर में वाहन पर दिखाए जाने के मुकाबले एक उच्चतम दबाव होता है वाहन में दिए गए दबाव के नीचे ड्राइव न करें।
    • कुछ सर्विस स्टेशनों में कंप्रेसर के अत्यधिक उपयोग के कारण, इसमें शामिल किए जाने वाले मैनोमीटर गलत हो सकते हैं। यदि संभव हो तो अपना खुद का मोनोमीटर का उपयोग करें।
    • वायु पंप के लिए सीमित समय की वजह से, प्रत्येक टायर को भरने पर विचार करें (एयर डिस्पेंसर के मानोमीटर के अनुसार) यह सुनिश्चित करने के लिए। एक बार किया, अपना दबाव गेज लें, प्रत्येक टायर के दबाव का परीक्षण करें और यदि आवश्यक हो तो थोड़ा साफ करें।
    • जब एक उच्च दबाव कंप्रेसर (जैसे सर्विस स्टेशन या गैस स्टेशन पर) एक साइकिल टायर में बढ़ोतरी का उपयोग करते हैं, तो टायर में अतिरिक्त दबाव से बचने के लिए और कैमरे को फेंकने की कोशिश न करें।
    • कभी-कभी मैनोकोमीटर हवा की मशीन के नली के अंत में एकीकृत होता है और धातु से बना हुआ नक्काशीदार निशान होता है। इस आदमी को रात में पढ़ना मुश्किल हो सकता है अधिक विश्वसनीय होने के लिए अपना खुद का मोनोमीटर लें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • टायर के दबाव को मापने के लिए गेज (डायल टाइप सबसे विश्वसनीय है)
    • पंप या हवा कंप्रेसर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com