ekterya.com

टायर वायु के दबाव की जांच कैसे करें

गलत टायर दबाव से लाभ कम हो सकता है, टायर असमान या यहां तक ​​कि फट भी हो सकता है। इन घटनाओं को होने से रोकने के लिए पर्याप्त दबाव बनाए रखना महत्वपूर्ण है। हर बार जब आप वाहन के ईंधन टैंक को भरने के लिए अपने टायरों के दबाव की जांच करें तो सुनिश्चित करें कि आप अपने टायर से अधिक लाभ ले सकते हैं और यह कि वे अच्छी तरह से देखभाल कर रहे हैं।

चरणों

भाग 1

टायर के हवा के दबाव की जांच करें
1
मालिक के मैनुअल या चालक के किनारे के दरवाज़े के किनारे सामान्य ठंड टायर के दबाव की तलाश करें। यह संख्या किग्रा / सेमी 2 न्यूनतम (पीएसआई अंग्रेजी "प्रति वर्ग इंच पाउंड" प्रति वर्ग इंच स्पेनिश पाउंड में) जो टायर बढ़ जाना चाहिए और वाहन निर्माता द्वारा सिफारिश की है है। उन कारणों को जानकर पढ़ते रहें कि उन्हें और अधिक क्यों बढ़ाना चाहिए।
  • ज्यादातर सैलून, वैन और यहां तक ​​कि छोटे पिकअप के लिए, निर्माताओं आमतौर पर 1.90 से 2.25 किग्रा / सेमी 2 (27 से 32 पीएसआई या प्रति चौरस इंच पाउंड) की दबाव सीमा की सिफारिश करते हैं, हालांकि यह 2 तक पहुंचने के लिए संभव है , 8 किग्रा / सेमी 2 (40 एसएसआई)
  • ऐसे बड़े वाहनों के लिए, जिन्हें ट्रकों या विशेष इकाई वाहनों के रूप में अधिक भार उठाने की आवश्यकता होती है, दबाव आमतौर पर 0.2 9 से 0.56 किलोग्राम / सेमी 2 (4 से 8 पीएसआई) की तुलना में छोटे वाहनों में हो सकता है, शायद इसके आसपास 3.16 किग्रा / सेमी 2 (45 एसएसआई) का
  • यह भी ध्यान में रखें कि यह संभव है कि निर्माता के अनुसार आगे और रियर टायर को अलग-अलग दबावों की आवश्यकता होती है।
  • 2

    Video: Calling All Cars: June Bug / Trailing the San Rafael Gang / Think Before You Shoot

    टायर के वाल्व स्टेम से वाल्व प्लग खोलें वाल्व का स्टेम हबैप के पास एक काले या चांदी, पेंसिल के आकार का विस्तार है, जो लगभग 2 से 3 सेंटीमीटर (1 इंच) लंबा है।
  • 3
    वाल्व स्टेम पर समान रूप से वायु दबाव गेज दबाएं और प्राप्त पढ़ने का रिकॉर्ड करें। अगर एक आवाज़ ध्वनि है, तो सटीक पढ़ने के लिए गेज को पर्याप्त नहीं दबाया जाएगा। यह दबाव गेज के कोण को समायोजित करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • यदि आप एक डिजिटल गेज मॉडल का उपयोग करते हैं, तो आपको हवा के दबाव को पढ़ने के लिए गेज के लिए एक बटन दबाया जा सकता है। यदि यह एक पारंपरिक मोनोमीटर है, तो स्नातक स्तर की पढ़ाई आपको स्वचालित रूप से पढ़ने देगी।
  • 4
    वाल्व स्टेम के प्लग को बदलता है प्लग हवा को अंदर नहीं रखती है, लेकिन वाल्व तंत्र से गंदगी और नमी दूर रखती है, जो हवा को अंदर रखती है।
  • ध्यान रखें कि यदि रीडिंग विनिर्देशों के मैनुअल के समान है, तो आप एक बार यह सत्यापित कर लेंगे कि दबाव अन्य टायर में समान है। यदि टायर का सही दबाव नहीं है, तो उन्हें फिर से भरना सुनिश्चित करें कि आप उन्हें सही मात्रा के साथ फुलाएं।
  • भाग 2

    प्रदर्शन विचार
    टायर्स में चेक वायु प्रक्षेपण शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    1
    ध्यान दें कि निर्माता की सिफारिशों के किलोग्राम / सेमी 2 (पीएसआई) इष्टतम टायर प्रदर्शन में अनुवाद नहीं करते हैं शायद निर्माता के विनिर्देश सामान्य ड्राइविंग के लिए आदर्श होते हैं, लेकिन अपने टायर में अतिरिक्त प्रकाश दबाव जोड़ने से ईंधन दक्षता बेहतर हो सकता है। सामान्य तौर पर, टायर पर अधिक दबाव जोड़ने से आपकी यात्रा कुछ बम्पर और कम आरामदायक हो सकती है, इसलिए सावधान रहें!
    • किग्रा / सीएम 2 में वृद्धि से टायर का असमान पहनना पड़ सकता है, अब ब्रेकिंग दूरी और कम हैंडलिंग की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आप अपने टायरों को बढ़ाना नहीं चाहते हैं
  • Video: 3000+ Common English Words with Pronunciation

    टायर में वायु दबाव की जांच करें



    2
    यूजर मैनुअल या चालक के पक्ष के दरवाजे पर अधिकतम दबाव के मूल्य के बारे में मिथक को समझें। एक बहुत ही अक्सर भ्रम यह है कि निर्माता द्वारा अनुशंसित अधिकतम दबाव सभी दबाव है जो टायर को फंसाने या खराब होने से पहले ले सकता है। दरअसल, अधिकतम दबाव दबाव है जिसके साथ टायर अधिकतम वजन ले सकते हैं।
  • जैसे ही आप अधिकतम दबाव सीमा से ऊपर टायर बढ़ते हैं, संभव ब्रेकडाउन के लिए तैयार रहें। यदि टायर उच्च वायु दबाव का सामना करते हैं, तो उच्च गति पर एक टक्कर आपदा में समाप्त हो सकती है।
  • टायर्स में वायु प्रक्षेपण की जांच

    Video: The Lost Sea America's Largest Underground Lake & Electric Boat Tour

    3
    पीछे के टायर में दबाव के कुछ अतिरिक्त ग्राम (पाउंड) जोड़ें यदि आप अधिक वजन ले जाने, वाहन साझा करते हैं, आदि। कुछ जी / सीएम 2 (पीएसआई पाउंड) को रियर टायर में जोड़ने का डर न हो, अगर आप अपने वाहन पर भारी भार ले जाने के लिए जा रहे हैं, खासकर जब आप अतिरिक्त वजन की भरपाई के लिए लंबी दूरी की यात्रा कर रहे हैं एक बार जब आप वजन को अनलोड करते हैं, तो सामान्य विनिर्देशों के लिए रियर टायर के दबाव को कम करें।
  • टायर्स में वायु दबाव की जांच करें शीर्षक 10
    4
    मौसम के परिवर्तन के साथ टायर के दबाव की जांच करें। ठंड के मौसम में हवा का दबाव कम होगा, जबकि गर्म मौसम में यह वृद्धि होगी। इस कारण से मौसम परिवर्तन के रूप में टायर के दबाव की जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • टायर्स में वायु दबाव की जांच के शीर्षक वाले चित्र चरण 11
    5
    आँख से टायर के दबाव को मापने की विधि पर कभी विश्वास नहीं करते आलसी मत बनो 0.70 किग्रा / सेमी 2 (10 एसएसआई) और 1.40 किग्रा / सेमी 2 (20 एसएसआई) के साथ टायर के बीच अंतर को समझना बहुत मुश्किल है। इसके अलावा, टायर आमतौर पर रेडियल टायर्स के सिडवेल्ले में एक छोटे से उभार दिखाते हैं। आप टायर बढ़ तो जब तक टक्कर गायब हो जाता है, तो आप बिंदु जहां बढ़े हुए प्रदर्शन हासिल की है परे गंभीरता से "पर बढ़ा-चढ़ा कर" टायर का जोखिम हो सकता।
  • युक्तियाँ

    • टायर के दबाव को आंखों से नियंत्रित नहीं किया जा सकता, खासकर आधुनिक रेडियल में। हमेशा एक सटीक दबाव गेज का उपयोग करें
    • सूरज की रोशनी टायर का तापमान बढ़ाती है, जबकि आप गाड़ी चलाते नहीं हैं। अधिक सजातीय रीडिंग के लिए, वाहन के किसी भी हिस्से पर सूर्य के प्रकाश को चमकने की कोशिश न करें।
    • टायर दबाव मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) पर अगर आपकी गाड़ी की रोशनी ऊपर होती है, तो कार्रवाई करें। टीओपीएमएस संकेतक पैनल पर एक पीले रंग का प्रतीक है जो एक या एक से अधिक टायरों के दबाव में है।
    • किलोग्राम / सेमी 2 (पीएसआई) टायर के सिडवेल्ले पर संकेत दिया जाता है जब टायर अधिकतम वजन को ट्रांसपोर्ट करता है या इसे समर्थन देता है।
    • यदि आप मार्च को शुरू करने से पहले एयर नोट को दबाव में जोड़ने के लिए वाहन चलाते हैं। फिर जब आप वर्तमान एक को पढ़ा है तो अतिरिक्त में अंतर जोड़ें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने टायर 2.46 किग्रा / सेमी 2 (35 एसएसआई) में बढ़ाना चाहते हैं और 2.11 किग्रा / सेमी 2 (30 पीएसआई) ठंड को पढ़ने के लिए, टायर 0.35 किग्रा / सेमी 2 ( 5 एसएसआई) के दबाव के नीचे। इसलिए जब आप ड्राइविंग के बाद हवा जोड़ते हैं और 2.32 किग्रा / सेमी 2 (33 एसएसआई) पढ़ते हैं, तो आपको 2.67 किग्रा / सेमी 2 (38 एसएसआई) को 2.46 किलोग्राम / सेमी 2 के पढ़ने के लिए दबाव को समायोजित करना चाहिए। (35 एसएसआई) जब वे ठंडा हो
    • ध्यान रखें कि पत्रों के रूप में टायर में गति कोड है उदाहरण के लिए, ZR कोड की अधिकतम गति 240 किमी / घंटा (14 9 मील प्रति घंटे) है। छोटी अवधि के लिए तेज़ी से चलना संभव है लेकिन टायर को असफल होने का कारण हो सकता है। गति कोड केवल नए टायरों के लिए विश्वसनीय है, अगर टायर 32,200 किमी (20,000 मील) की दूरी पर है, तो सामान्य रूप से पहनने और आंसू के कारण अधिकतम गति कम हो जाएगी। एक टायर की मरम्मत के बाद यह गति कोड मान्य नहीं है।
    • भारी भार को लंबे समय तक पहुंचाया जाने या उच्च गति (120 किमी / घंटे या 75 मील प्रति ऊपर) पर ड्राइविंग करते समय टायर के ठंडे दबाव को बढ़ाएं।

    चेतावनी

    • अत्यधिक टायर मुद्रास्फीति (अधिकतम दबाव ठंड अपने पक्ष दीवार में सन्निहित ऊपर फुलाया) असहज ड्राइविंग बनाने के लिए और नुकसान का कारण बन अगर आप सड़क पर गड्ढे या अन्य वस्तुओं मारा जाएगा।
    • अपर्याप्त मुद्रास्फीति पक्ष की दीवार के एक बड़े फ्लेक्शन का समर्थन करती है जो ब्रेकिंग दूरी को बढ़ाती है, ईंधन की बचत कम करती है और टायर के जीवन को छोटा करती है। दुर्लभ अवसरों पर यह संभव है कि दीवार के अत्यधिक झुकाव के कारण अत्यधिक ताप के परिणामस्वरूप टायर फटने और आपातकालीन कार्यवाहक ले जाने के दौरान रिम से निकलने वाला टायर भी हो सकता है। टायर और सड़क के साथ संपर्क बनाने के दौरान फुलाए हुए टायर के नीचे सिडवेल पहनना होगा।
    • सेवा स्टेशन के वायु पंप दबाव गेज के साथ ही गिनें मत। ये पंप बहुत सारे दुरुपयोग का सामना करते हैं (फुटपाथ के खिलाफ हिट, ओवर हो जाता है, आदि) और ठीक से कैलिब्रेटेड नहीं हो सकते हैं। अधिक सटीकता प्राप्त करने के लिए हमेशा अपने गेज पर अपने अंतिम रीडिंग का आधार रखें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अच्छी गुणवत्ता मानोमीटर "पेंसिल" टाइप टायर के लिए दबाव गेज पर भरोसा मत करो। गुणवत्ता के उपकरण खुद के लिए भुगतान करते हैं, इसलिए टायर के लिए एक पेशेवर गुणवत्ता गेज खरीदते हैं
    • कंप्रेसर या पंप अनुकूलक सामान (साइकिल दो प्रकार के हो सकते हैं:। Presta या श्रेडर श्रेडर वाल्व प्रकार के वाहनों के लिए प्रयोग किया जाता है और इसके बाद के संस्करण विवरण के लिए विचार किया गया है)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com