ekterya.com

कार बैटरी का रिचार्ज कैसे करें

कार के इंजन की अतिरिक्त शक्ति के कारण ऑटो बैटरी उनके चार्ज को बरकरार रखती है। बहुमत को प्रतिस्थापित या रिचार्ज करने की ज़रूरत के बिना कम से कम पांच वर्ष रह सकते हैं। हालांकि, यहां तक ​​कि सबसे अच्छा ऑटो बैटरी अंततः बिजली से बाहर हो जाएगी या यदि आप रोशनी बहुत लंबे समय के लिए छोड़ दें, तो समय से पहले अपने चार्ज खो देंगे यह एक बड़ी असुविधा हो सकती है सौभाग्य से, कार बैटरी को बहुत ज्यादा प्रयास किए बिना रिचार्ज किया जा सकता है और कुछ उपकरण और मैकेनिकल अनुभव के साथ।

चरणों

विधि 1

बैटरी चार्ज तैयार करें
एक कार बैटरी चरण 1 को चार्ज करने वाली छवि
1
एक उपयुक्त गियर रखें हर बार जब आप अपने वाहन पर काम करते हैं तो सुरक्षा आवश्यक होती है लेंस पर किसी भी सामग्री से अपनी आँखों की रक्षा के लिए शुरू करें, जो बैटरी खतरे में है, कार, स्पार्क्स या बैटरी द्रव के नीचे आ सकती है। आप दस्ताने भी पहन सकते हैं सुनिश्चित करें कि जिस क्षेत्र में आप काम करते हैं वह अच्छी तरह हवादार और उज्ज्वल है ताकि आप यह देख सकें कि आप क्या काम कर रहे हैं।
  • दस्ताने जरूरी नहीं हैं, लेकिन वे अपने वाहन पर काम करते समय अपने हाथों को छोटे विचलन या कटौती से बचा सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि इस क्षेत्र में कोई भी बच्चा नहीं है जब आप वाहन की बैटरी पर काम कर रहे हों, क्योंकि स्पार्क्स उड़ सकता है अगर सकारात्मक और नकारात्मक तार संपर्क में आते हैं।
  • एक कार बैटरी चरण 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    निर्धारित करें कि आपके पास किस प्रकार की बैटरी है बैटरी को ठीक से चार्ज करने के लिए, आपको सबसे पहले अपनी बैटरी के प्रकार की पहचान करनी होगी। आम तौर पर, यह जानकारी कहीं बैटरी में लिखी जाती है। हालांकि, आपको निर्माता की वेबसाइट दर्ज करने की आवश्यकता हो सकती है यदि लेबल बहुत पहना जाता है और पढ़ा नहीं जा सकता है, या बस एक लेबल नहीं है आप बैटरी लेबल पर बैटरी वोल्टेज भी पा सकते हैं, या वाहन मैनुअल की जांच कर सकते हैं। बैटरी प्रकारों में शामिल हैं:
  • गीली कोशिकाओं के साथ बैटरियां उपयोगी हो सकती हैं, जिसका अर्थ है कि आपको अपनी बैटरी के प्रभार और जीवन को बेहतर बनाने के लिए कुछ करना होगा।
  • विनियमित वाल्व (वीआरएलए) के साथ लीड एसिड बैटरी पूरी तरह से मुहरबंद और रखरखाव मुक्त है। ये बैटरी जेल सेल बैटरी या अवशोषित क्रिस्टलीय बैटरी के रूप में आती हैं, और कारों में कम आम हैं, जब तक कि संशोधित होने के बाद खरीदा नहीं।
  • एक कार बैटरी चरण 3 को चार्ज करने वाली छवि
    3
    कार बैटरी चार्जर प्राप्त करें अपनी बैटरी और उद्देश्यों के लिए उपयुक्त चार्जर प्राप्त करें अधिकांश चार्जर जेल सेल बैटरियों को छोड़कर, सभी प्रकार की बैटरी के लिए काम करेंगे तेज़ चार्जर्स हैं जो तुरन्त अपनी बैटरी चार्ज कर सकते हैं और आप को बढ़ावा भी दे सकते हैं। इसके अलावा, "ड्रिप" लोडर धीमी लेकिन स्थायी शुल्क प्रदान करते हैं। कई नए चार्जर एक माइक्रोप्रोसेसर के साथ आते हैं कि कितनी बैटरी चार्ज हो गई है। बैटरी पूरी तरह चार्ज होने पर ये डिजिटल चार्जर्स स्वचालित रूप से बंद हो जाएंगे। ओवरचार्जिंग के खतरे से बचने के लिए पुराने या साधारण चार्जर्स को मैन्युअल रूप से बंद कर दिया जाना चाहिए, और वे जुड़ा होने के दौरान उन्हें एक विस्तारित अवधि के लिए छोड़ दिया नहीं जाना चाहिए।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए चार्जर के निर्देश मैनुअल को पढ़ें ताकि आप इसे ठीक से उपयोग कर सकें।
  • यहां तक ​​कि आधुनिक डिजिटल चार्जर्स को नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है, जबकि यह सुनिश्चित करने के लिए चार्ज किया जाता है कि वे अच्छी तरह से काम करते हैं और बैटरी चार्ज करने से पहले बंद हो जाते हैं।
  • एक कार बैटरी चरण 4 का शीर्षक चित्र

    Video: कैसे मोबाइल चार्ज करने के लिए चार्जर बीना प्रकाश ke पुनर्भरण kaise करे बिना

    4
    यदि आवश्यक हो तो अपने वाहन से बैटरी को हटा दें और निकालें अपने वाहन पर किसी भी मरम्मत या रखरखाव को चलाने से पहले बैटरी को डिस्कनेक्ट करना महत्वपूर्ण है। अधिकांश समय आप इसे कार से बाहर लेने के बिना बैटरी चार्ज करना होगा, लेकिन अगर आप बैटरी तक पहुँचते हैं, इंजन डिब्बे में तारों कनेक्ट या जब भार पूरी तरह से घर कार बैटरी को खोजने बैटरी के ट्रंक मुश्किल है,।
  • यदि आप बैटरी के स्थान के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो अपने वाहन के उपयोगकर्ता मैनुअल की जांच करें। कुछ वाहनों में ट्रंक की बैटरी होती है, लेकिन ज्यादातर इसे हुड के नीचे रखते हैं।
  • सबसे पहले, नकारात्मक टर्मिनलों को डिस्कनेक्ट करें- फिर पॉजिटिव बैटरी को हटाते समय
  • एक कार बैटरी चरण 5 नाम वाली छवि
    5

    Video: कार बैटरी को कैसे घर मे चारज करे ? How charge car battery at home

    बैटरी टर्मिनलों को साफ करें। बैटरी टर्मिनलों पर कोई गंदगी या सूट बैटरी से बेहतर कनेक्शन बनाने से केबल को रोका जा सकता है। टर्मिनलों को अच्छी तरह से साफ करना महत्वपूर्ण है किसी भी गंदगी या जंग को हटाने के लिए बेकिंग सोडा और गीले कपड़े या कागज के सैंडपेपर का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि टर्मिनल एक अच्छा लोड सुनिश्चित करने के लिए अगले चरण को जारी रखने से पहले उजागर धातु के साथ हैं।
  • कभी-कभी, आप देख सकते हैं कि बैटरी का एक ठोस भार है, लेकिन गंदे टर्मिनल जो बिजली के प्रवाह को रोकते हैं
  • असुरक्षित हाथों से टर्मिनलों को न छूएं, खासकर अगर उन पर शीर्ष पर एक सफेद पाउडर होता है सामान्य तौर पर, यह पाउडर सूखी सल्फ्यूरिक एसिड होता है और अगर आप इसके साथ संपर्क में आते हैं तो आपकी त्वचा को जला कर सकते हैं।
  • विधि 2

    एक तेज़ या धीमा चार्जर का उपयोग करें
    एक कार बैटरी चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1
    एक स्थिर सतह पर चार्जर रखें नकारात्मक और सकारात्मक टर्मिनल से कनेक्ट करते समय बैटरी पर कभी भी बैटरी चार्जर न रखें, जो बैटरी और चार्जर को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे संभावित आग हो सकती है। इसके बजाय, चार्जर को एक स्थिर सतह पर रखें, बैटरी और केबल से दूर। चार्जर को स्विच में जोड़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि गेराज दरवाजा और खिड़कियां खोलकर क्षेत्र अच्छी तरह से हवाला दिया जाता है यदि आप एक बंद क्षेत्र में हैं।
    • उस सतह को सुरक्षित रखें जहां आप बैटरी से गिरने और डिस्कनेक्ट करने से इसे रोकने के लिए, एक स्थिर समर्थन पर चार्जर डालते हैं।
    • चार्जर से बैटरी को अलग करने के लिए केबलों का प्रयोग करें।
  • एक कार बैटरी चरण 7 नाम वाली छवि
    2
    चार्जर को बैटरी में कनेक्ट करें चार्जर के ब्लैक केबल को नकारात्मक चिह्न (-) के साथ बैटरी के नकारात्मक टर्मिनल से कनेक्ट करें जो उसी प्रतीक के साथ चिह्नित है। फिर, सकारात्मक संकेत (+) के साथ लाल तार को इसी प्रतीक के साथ बैटरी के सकारात्मक टर्मिनल से कनेक्ट करें। चार्जर को चालू करने या चालू करने से पहले कनेक्शन की जांच करना सुनिश्चित करें, क्योंकि सकारात्मक और नकारात्मक टर्मिनलों को मिलाकर बैटरी या अग्नि का नुकसान हो सकता है।
  • सकारात्मक कारकों (+) - और एनईजी के बजाय नकारात्मक संकेत (-) की बजाय कुछ कारों में सकारात्मक टर्मिनल लेबल हो सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि केबलों को चार्जर से बैटरी तक प्रवाह की अनुमति देने के लिए मजबूती से जुड़ा हुआ है।
  • एक कार बैटरी चरण 8 नाम वाली छवि
    3
    लोडर सेट करें डिजिटल चार्जर्स बैटरी में वोल्टेज का संकेत दे सकते हैं और आपको अंतिम वोल्टेज स्तर सेट करने की अनुमति प्रदान कर सकते हैं। जबकि पुरानी मॉडल केवल कॉन्फ़िगरेशन पर और बंद अनुमति देते हैं फास्ट चार्जर्स आपको बैटरी की चार्ज करने की गति को आमतौर पर 8 से चार्ज करने की अनुमति देगा, जो कि कछुए की छवि के साथ धीमे आरोपों के लिए दिखाया जाता है और जो तेज़ लोगों के लिए खरगोश का होता है)। एक तेज चार्जर एक कार बैटरी जो हाल ही में पर रोशनी छोड़ रहा है, या कुछ और का एक परिणाम के रूप में काम कर बंद कर दिया है, जबकि बैटरी कुछ और समय के लिए काम करना बंद कर के लिए अच्छा है, कभी कभी, यह विधि की जरूरत है पुन: उपयोग से पहले धीमी लोड हो रही है
  • यदि आप वोल्टेज को सेट कर सकते हैं जिस पर चार्जर बंद हो जाएगा, तो उसे बैटरी पर निर्धारित वोल्टेज पर सेट करें या वाहन के उपयोगकर्ता मैनुअल में वर्णित किया गया।
  • यदि आप वाहन की निगरानी नहीं कर रहे हैं, तो चार्जर को सबसे तेज़ लोड में कभी सेट नहीं करें
  • अगर बैटरी थोड़ी देर के लिए मर गई है तो आप पूरी तरह से चार्ज करने के लिए रात में बैटरी चार्ज कर सकते हैं।
  • एक कार बैटरी चरण 9 नाम वाली छवि



    4
    बैटरी की जांच करें बैटरी चार्ज करने के बाद, सुनिश्चित करें कि यह काम करता है कुछ डिजिटल चार्जर्स आपको एक रीडिंग देंगे जो आपको बताएगा कि बैटरी ठीक से चार्ज हो गई है, या आपको बैटरी बदलने की आवश्यकता है। आम तौर पर, यह एक प्रतिशत द्वारा दर्शाया जाता है जैसे "100%" जब बैटरी 100% चार्ज हो। तुम भी एक वाल्टमीटर का उपयोग जब चार्जर से काट दिया अपनी बैटरी की वोल्टेज को मापने के लिए, संबंधित बैटरी टर्मिनलों के वोल्टमीटर से सकारात्मक और नकारात्मक तारों को छू सकता है। यदि बैटरी अभी भी कार में है, तो इसे जांचने का सबसे आसान तरीका इसे फिर से कनेक्ट करना है और कार को प्रारंभ करने का प्रयास करना है।
  • अगर वाल्टमीटर बैटरी के लिए उचित वोल्टों को पढ़ता है, तो चार्जर यह इंगित करता है कि यह ठीक है या वाहन बैटरी को शुरू किया है जो पर्याप्त रूप से चार्ज किया गया है।
  • यदि वाल्टमीटर या चार्जर इंगित करता है कि बैटरी खराब है या वह वाहन शुरू नहीं करेगा, तो अन्य समस्याएं हो सकती हैं या बैटरी को प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 3

    अपनी बैटरी लोड करें
    एक कार बैटरी चरण 10 नाम वाली छवि
    1
    आपरेशन में एक कार पार्क करें, ताकि बैटरी आपके द्वारा चलाए जा रहे कार का सामना कर सके। एक वाहन को ड्राइविंग का अर्थ है तुम्हारा बैटरी चार्ज करने के लिए विद्युत प्रणाली या किसी अन्य वाहन का उपयोग करके, यह स्वचालित रूप से शुरू करने और उसे चार्ज करने के लिए पर्याप्त है। आपरेशन में एक कार को पार्किंग करने से पहले, दोनों वाहनों में बैटरी का पता लगाना सुनिश्चित करें, क्योंकि कुछ वाहनों की बैटरी ट्रंक में होती है जब आप दोनों वाहनों में बैटरियों को मिलते हैं, तो दोनों वाहनों को करीब लाओ ताकि केबल दोनों बैटरी से जुड़ जाए।
    • यदि बैटरी एक वाहन के ट्रंक में है, तो वापस बंद करें ताकि केबलों तक पहुंच हो।
    • दोनों वाहनों पर पार्किंग ब्रेक सेट करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे लोडिंग प्रक्रिया के दौरान नहीं ले जाते हैं।
  • एक कार बैटरी चरण 11 नाम वाली छवि
    2
    दो बैटरी कनेक्ट करने के लिए जम्पर केबल का उपयोग करें याद रखें कि जब आप जम्पर केबल को बैटरी में जोड़ते हैं, केबलों के दूसरी तरफ सकारात्मक और नकारात्मक छोर को छूते हुए स्पार्क्स उत्पन्न करते हैं जो खतरनाक हो सकते हैं। दोनों गाड़ियों का डिस्कनेक्ट हो जाने के साथ, जम्पर तार को मृत बैटरी के सकारात्मक टर्मिनल से कनेक्ट करें, फिर आपरेशन में बैटरी के सकारात्मक टर्मिनल पर। सुनिश्चित करें कि नकारात्मक केबल इंजिन डिब्बे के अंदर लटका न दें, जहां वे धातु के संपर्क में आ सकते हैं और शॉर्ट सर्किट का कारण बन सकते हैं। इसके बाद, नकारात्मक केबल को मृत बैटरी के नकारात्मक टर्मिनल से कनेक्ट करें, उसके बाद ऑपरेशन में बैटरी के उचित टर्मिनल में नकारात्मक केबल।
  • एक स्थिर कनेक्शन सुनिश्चित करने के लिए आपको दोनों बैटरी में सभी टर्मिनलों को साफ करना होगा।
  • सकारात्मक टर्मिनल को सकारात्मक सिरे से कनेक्ट करना सुनिश्चित करें और नकारार्थी टर्मिनलों से नकारात्मक की ओर जाता है। उन्हें मिलाकर क्षति या आग लग सकती है
  • एक कार बैटरी चरण 12 को चार्ज करने वाली छवि
    3
    कार शुरू करने के लिए शुरू करो सुरक्षित रूप से जुड़े केबलों के साथ, वाहन शुरू करें, ताकि आपकी विद्युत प्रणाली मृत बैटरी को चार्ज करने लगें। लोडिंग प्रक्रिया के दौरान वाहन को पार्किंग या तटस्थ मोड से न निकालें। दूसरे वाहन को शुरू करने के प्रयास से पहले कुछ ही मिनटों के लिए वाहन शुरू करें।
  • एक या दो मिनट के बाद, मृत कार शुरू करने का प्रयास करें अगर बैटरी को हाल ही में छुट्टी दे दी गई है, तो इसे तुरंत शुरू करना चाहिए।
  • यदि यह एक या दो मिनट के बाद शुरू नहीं होता है, तो इसे थोड़ा अधिक चार्ज करें। यदि बैटरी कुछ समय के लिए मर गई है, तो बैटरी को शुरू करने के लिए थोड़ी देर लग सकती है
  • एक कार बैटरी चरण 13 का शीर्षक छवि
    4
    केबलों को डिस्कनेक्ट करें और वाहन को शुरू करें। जब वाहन शुरू होता है, तो आप प्रत्येक वाहन से जम्पर केबल का डिस्कनेक्ट कर सकते हैं। जिस वाहन पर मर बैटरी था वह थोड़ी देर के लिए बूट करते रहें। आप वाहन को शुरू करने के लिए पर्याप्त बैटरी लगा सकते हैं, लेकिन यदि आप तुरंत इसे बंद कर देते हैं, तो फिर से इसे फिर से शुरू करने के लिए पर्याप्त बिजली नहीं हो सकती है। जब आप इसे शुरू करते हैं, तो आप अपने वाहन के अल्टरनेटर को बाकी यात्रा के लिए बैटरी चार्ज करने का अवसर देते हैं।
  • यदि कार किसी अन्य कार से डिस्कनेक्ट हो जाने के बाद एक और समय बंद हो जाती है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए बैटरी की जांच करें कि यह सुरक्षित रूप से जुड़ा हुआ है
  • यदि वाहन ठीक से काम कर रहा है, तो इसे थोड़ी यात्रा के लिए शुरू करें, जबकि बैटरी इसे फिर से बंद करने से पहले चार्ज कर रहा है।
  • विधि 4

    बैटरी के साथ समस्याओं का समाधान करें
    एक कार बैटरी चरण 14 नाम वाली छवि
    1
    ऑटो पार्ट्स स्टोर में बैटरी की जांच करें यदि आपने चार्जर या अन्य वाहन के साथ बैटरी चार्ज कर ली है, लेकिन आपका वाहन अभी भी काम नहीं कर रहा है, तो बैटरी को हटा दें (यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है) और उसे आस-पास के ऑटो पार्ट्स स्टोर में ले जाए वहां, वे बैटरी चार्ज कर सकते हैं और जांच सकते हैं कि क्या यह ठीक से काम करता है, अगर उसे रखरखाव या प्रतिस्थापन की आवश्यकता होती है। यदि आपकी कार की बैटरी विनियमित वाल्व (वीआरएलए) या गीली कोशिकाओं की एक बैटरी है जिसमें रखरखाव की आवश्यकता नहीं है, तो आप इसे चार्ज करने में सक्षम होने के बिना इसे बदलना होगा।
    • यदि बैटरी खराब है, तो आपको एक प्रतिस्थापन खरीदना होगा।
    • अगर बैटरी पूरी तरह से चार्ज हो गई है और अच्छी तरह से काम करती है, लेकिन आपकी कार चालू नहीं होती है तो यह सुनिश्चित करने के लिए बैटरी के केबलों की जांच करें कि वे टूटी नहीं हैं और बैटरी को मजबूती से कनेक्ट कर लें।
  • एक कार बैटरी चरण 15 का शीर्षक चित्र
    2
    वैकल्पिक यंत्र का परीक्षण करें एक दोषपूर्ण अल्टरनेटर कार को फिर से चलाने के लिए बैटरी को चार्ज करने से रोक सकता है, यह कार चलाने के लिए पर्याप्त बिजली पैदा करने में भी विफल हो सकता है। आप यह देखने के लिए जांच कर सकते हैं कि कार शुरू करने पर पलटनेवाला के साथ कोई समस्या है, तो बैटरी का सकारात्मक टर्मिनल डिस्कनेक्ट करें। एक वैकल्पिक यंत्र जो ठीक से काम करता है बैटरी के बिना चलने वाली वाहन को रखने के लिए पर्याप्त बिजली का उत्पादन करेगा, लेकिन अगर वाहन बंद हो जाता है, तो यह संभव है कि वैकल्पिक यंत्र को प्रतिस्थापित करना होगा
  • कभी-कभी, आप बता सकते हैं कि आंतरिक रोशनी को देखकर आपके वैकल्पिक यंत्र में कोई समस्या है या नहीं। अगर प्रकाश तेज हो जाता है जब आप एक्सेलेरेटर पर कदम रखते हैं, तो फिर जब आप अपना पैर खींच लेंगे तो फिर मंद हो जाए, तो वैकल्पिक यंत्र गलत हो सकता है
  • यदि आप अपने वाहन से पलटनेवाला लेते हैं, तो कई ऑटो पार्ट्स स्टोर्स प्रतिस्थापन लेने से पहले समस्या को सुनिश्चित करने के लिए इसका परीक्षण कर सकते हैं।
  • एक कार बैटरी चरण 16 का शीर्षक चित्र
    3

    Video: App द्वारा मोबाइल चार्ज बिना बिजली के 100%

    एक क्लिक ध्वनि को सुनें अगर कार शुरू नहीं होती है, लेकिन जब आप इसका परीक्षण करते हैं तो एक क्लिक ध्वनि उत्पन्न करते हैं, तो यह संभव है कि वाहन शुरू करने के लिए बैटरी में पर्याप्त बिजली नहीं है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि यह ठीक से चार्ज नहीं किया गया था या बैटरी को भी ठीक से चार्ज करने के लिए पहना जाता है। कार को फिर से चलाने का प्रयास करें या बैटरी को निकालें और इसे आज़माएं
  • सुनिश्चित करें कि चार्ज करने पर आप बैटरी को सही ढंग से कनेक्ट करते हैं - अन्यथा, बैटरी कार शुरू करने में सक्षम नहीं होगी।
  • क्लिक ध्वनि इंगित करता है कि बैटरी में कुछ बिजली है, लेकिन इंजन शुरू करने के लिए पर्याप्त नहीं है
  • एक कार बैटरी चरण 17 का शीर्षक चित्र
    4
    देखें कि क्या वाहन बंद हो जाता है अगर बैटरी बैटरी चार्ज करने के बाद वाहन शुरू हो जाता है, लेकिन जल्द ही बंद हो जाता है, यह ऑलटरेटर के कारण हो सकता है। यदि यह फिर से शुरू होता है या यदि वह शुरू और बंद रहता है, तो समस्या विद्युत नहीं है यह ईंधन या हवा की आपूर्ति के साथ एक समस्या हो सकती है
  • ठीक से काम करने के लिए आपके वाहन को हवा, ईंधन और बिजली की आवश्यकता होती है।
  • यदि ऐसा होता है, तो आपको समस्या की पहचान करने के लिए कार को मैकेनिक में लेना पड़ सकता है।
  • और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com