ekterya.com

मैकेनिक मेले गेम `जिपर` के ब्रेक कैलिपर को कैसे पुनर्निर्माण किया जाए

कई बार, मुहर जिपर के आकर्षण की ब्रेक प्रणाली से निकल आता है, जिससे पूरे चरण में ब्रेक द्रव लीक हो जाता है और उचित मरम्मत किए जाने तक आकर्षण बंद हो जाता है। वही आवृत्ति के साथ, रखरखाव के प्रभारी व्यक्ति को पता नहीं कि कैसे clamps के सेट को फिर से बनाया जाए, इसलिए जब उन्हें फिर से सेवा दी जाती है, तो एक और आपदा तब होता है और आकर्षण को लंबे समय तक काम करना बंद कर दिया जाता है। निम्नलिखित निर्देश आपको ब्रेक क्लिप्पर के पुनर्निर्माण के लिए उचित प्रक्रियाओं को सिखाना होगा।

चरणों

1
ब्रेक हाउसिंग प्लेस में प्लग (6) ऊर्ध्वाधर स्थिति में रखें। ध्यान दें कि फिक्सिंग मशीनों की सतह पर clamps के पक्ष में किया जाना चाहिए।
  • 2
    एक सॉकेट और 1 सेमी (7/16 ") शाफ़्ट या गर्तिका रिंच का उपयोग करके हवा के खूनी शिकंजा (19) निकालें। यदि एक संयोजन रिंच का उपयोग किया जाता है, तो रिंच का उपयोग न करें क्योंकि यह शुद्ध पेंच को ढकने से पहले फिक्सिंग को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • 3

    Video: कैसे साफ करने के लिए, मरम्मत और पुनर्निर्माण मोटर साइकिल ब्रेक

    हेक्स अखरोट (1) कम्पासटर असेंबली (9) से 1.5 सेमी (½ `) सॉकेट का उपयोग करके निकालें।
  • 4
    कम्पाससेटर विधानसभा (9) से डिस्क स्प्रिंग्स (2), शंक्वाकार अंगूठी (3), वॉशर (4) और सर्कुलर रिंग (5) निकालें।
  • 5
    रिंच का उपयोग, आवास से अंत टोपी (6) को हटा दें (18)
  • 6
    जब आवास से अंत टोपी (6) को निकालते हैं, तो कम्पेसाटर असेंबली पिस्टन पर रहनी चाहिए। यदि यह अंत की टोपी के साथ बाहर आता है, यह इंगित करता है कि यह गलत तरीके से इकट्ठा किया गया है।
  • 7
    समर्थन छेद से पिस्टन (10) और माउंटेन लाइनर (11) निकालें
  • 8
    लाइनर (11) और पिस्टन (10) को अलग करने के लिए फ्लैट सिर शिकंजा (12) निकालें। बाद में उपयोग के लिए अस्तर को बचाने के लिए जब पहना लाइनर की जगह पूरी तरह से disassembly की आवश्यकता नहीं है। यह कोटिंग फिर भी इस्तेमाल किया जा सकता है हालांकि, पिस्टन और कोटिंग के बीच जमने वाले जंग और एक्साइलेशन के बारे में ध्यान दें। यह ऑक्साइड जमा होने पर जम जाता है और सही ऊपरी पेंच की कतरनी में योगदान देता है। कोटिंग का पुन: उपयोग किया जा सकता से पहले, सभी ऑक्साइड जमाओं को बहुत सावधानी से साफ किया जाना चाहिए, ताकि नीचे की कॉर्ड को प्रभावित न किया जाए जहां कोटिंग पिस्टन से जोड़ती है। यह क्षेत्र है जहां पूर्ण ब्रेकिंग बल लगाया जाता है और एल्यूमीनियम स्क्रू काट नहीं किया जाएगा यदि वे ठीक से तैनात हैं। ब्रेकिंग दबाव के तहत पिस्टन पर कोटिंग के किसी भी आंदोलन का कारण कटौती करने के लिए शिकंजा काटना होगा।
  • 9
    ध्यान दें कि सही पेंच टूट गया है। यह भी ध्यान दें कि पिछले कोटिंग के नीचे जहां जमा किया गया था, उसमें जमा होने वाली जंग की अत्यधिक मात्रा। इस ऑक्साइड ने नमी को कोटिंग असेंबली के तहत जमा करने की अनुमति दी है, जंग प्रक्रिया को तेज करते हुए, बिजली के प्रभाव के कारण एल्यूमीनियम स्क्रू को कमजोर कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप काटने वाले शिकंजा थे। पिस्टन पर नई कोटिंग इकट्ठा करने से पहले, ऑक्साइड को पूरी तरह से हटा दिया जाना चाहिए, सीलेंट को नए कोटिंग के लिए सीलेंट और चिपकने वाला और नई बोल्ट स्थापित करने के लिए लागू किया गया है। कभी पुराने शिकंजा का उपयोग न करें
  • 10
    एक 1.5 सेमी (11/16 ") रिंच का उपयोग करके पिस्टन (10) से कम्पेसाटर असेंबली (9) निकालें। पिस्टन को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए झाड़ू खोलने में एक मुड़ा हुआ कपड़ा का प्रयोग करें।
  • 11
    कम्पेसाटर असेंबली को हटाते समय सावधानी से निरीक्षण करते हैं कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि थ्रेड्स क्षतिग्रस्त नहीं हैं, सभी पुराने लोकटिट सामग्री को थ्रेड्स से निकाल दिया गया है
  • 12
    ओ-अंगूठी (8) और प्लग (6) से समर्थन रिंग (7) निकालें
  • 13

    Video: प्रोटॉन जनरल -2 incl। व्यक्तित्व। रियर ब्रेक नली का व्यास, Handbrake प्लेट। वापस लपेटो। ओवरहाल के लिए नीचे पट्टी




    एक पतली-ब्लेड उपकरण या चयन उपकरण का उपयोग करके समर्थन छल्ले से समर्थन रिंग (14), ओ-रिंग (13) और सील (15) को हटा दें।
  • 14
    सहायता छेद से फ्लैट सिर शिकंजा (16) और लाइनर (17) निकालें जंग के लिए समर्थन छेद के संपर्क क्षेत्र का निरीक्षण करना और यदि कोई हो तो इसे खत्म करना।
  • 15
    यदि अस्तर अच्छी स्थिति में है, तो इसे साफ करें और स्पेयर पार्ट्स के साथ इसे फिर से सेट करें, अगर अस्तर के पहनावा पहना जाता है। इस समय, पुरानी कोटिंग का पुन: उपयोग नहीं करें क्योंकि पुनर्निर्माण किट में नए हैं। यह प्लग पुन: प्रयोज्य नहीं है बाईं तरफ तस्वीर में देखा, केंद्रीय छेद किनारे जहां ओ-रिंग और समर्थन अंगूठी वहाँ गंभीर जंग वेध स्थापित कर रहे हैं पर, एक हथौड़ा या अन्य ऑब्जेक्ट और सही पर तस्वीर से प्रभावित हुआ है। केंद्रीय छेद और Ei नई अंगूठी ओ-रिंग में नहीं रह फिट नया दबाव कम्पेसाटर अब गड्ढों की वजह से ठीक से सील जंग का कारण बना। बाईं ओर की तस्वीरों में अंत प्लग पुन: प्रयोज्य है और, यदि ठीक से साफ किया जाता है, तो यह एक लंबी अवधि के लिए काम करेगा।
  • 16
    धागे की परिधि के चारों ओर सफेद पाउडर पदार्थ का निरीक्षण करें। यह filiform जंग से प्रभावित anodized है। Anodized या सुनहरा रंगण एक बलि के anode के रूप में कार्य करने के लिए प्रयोग किया जाता है और सफेद पाउडर पदार्थ संक्षारक हमले का उत्पाद है। यह सामान्य है और, यदि जंग उस स्लॉट तक नहीं पहुंचे जहां ओ-अंगूठी और बैकअप रिंग कनेक्ट हो, तो सब कुछ ठीक हो जाएगा। हालांकि, इस तथ्य के कारण, कि सुरक्षा ने एनोडाइजिंग से समझौता किया है, संक्षारक हमले के कारण सफेद स्टील खंगास करना शुरू हो जाएगा और सुरक्षात्मक उपाय किए जाने चाहिए।
  • 17
    एक नरम ब्रश तार और ब्रेक भागों क्लीनर या अन्य विलायक जो इस तरह के बिजली के भागों क्लीनर, नेफ्था या isopropyl शराब के रूप में पेट्रोलियम आसुत काम न करे, का उपयोग करना, पूरे अंत टोपी विधानसभा साफ करता है। आप नेफ्था या isopropyl शराब के रूप में इस तरह के किसी भी ज्वलनशील पदार्थों का उपयोग करते हैं, एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र स्पार्क्स या आग की लपटों क्षेत्र से दूर में काम करते हैं और सुरक्षा के लिए, के लिए सुनिश्चित हो, एक आग बुझाने सीओ 2 को शामिल करके एक सुरक्षा किट है।
  • 18
    गोल ऑब्जेक्ट का उपयोग करना (इस मामले में एक 15 सेमी (6 ") लंबे शाफ़्ट) और 400 से 600 दानेदार सैंडपैर, एंड प्लग के अंदर से साफ करें। इस क्षेत्र में जहां इस क्षेत्र में दबाव कम्पेसाटर जवानों और यात्राएं होती हैं, क्योंकि पिस्टन कोटिंग के सामान्य उपयोग के दौरान आगे बढ़ता है। आमतौर पर, पहनने का एक छोटा सा क्षेत्र होता है, जहां रंज या आक्साइड की जमा राशि के साथ anodized पहना जाता है। अगर पहनने वाले क्षेत्र में गहरी दरारें हैं, तो प्लग का पुन: उपयोग नहीं किया जा सकता है या गड्ढे से परे रिसाव हो सकता है। मैदानी सतहों को सुराख़ खुले रहने की वजह से क्षति से बचाने के लिए मुड़ा हुआ कपड़ा का प्रयोग करें। ध्यान दें कि ब्रेक तरल पदार्थ पेंट खाएंगे यदि सतह को लंबे समय तक पेंट किया गया है और ब्रेक तरल पदार्थ पॉलिमर के बने ग्राहक के कपड़ों के संपर्क में आएगा, जो भी नष्ट कर देगा।
  • आवास में छेद को साफ करने के लिए एक बेलनाकार तेज करने वाले पत्थर का उपयोग करते समय, सावधान रहें कि अंदर धागे को तेज करने न दें। इसके अलावा, बेहतरीन बलुआ पत्थर का उपयोग करें, आमतौर पर केवल एक शीशा लगाना स्विच सबसे ऑटो भागों भंडार पर उपलब्ध है।
  • यदि आपको ग्लेज़ तामचीनी स्विच का उपयोग करना है, तो पत्थरों पर पहले रगड़ देना, ताकि आक्साइड आवरण के अंदर से आते हैं, पत्थरों के छिद्र को भरना और इसे कम अपघर्षक बनाते हैं। ऐसा करते समय, भविष्य में, पत्थर केवल पॉलिश और सुधार करने के लिए काम करेंगे, इसलिए उन्हें अधिक घर्षण नौकरियों के लिए इस्तेमाल किए गए अन्य लोगों से अलग रखें। अंतिम उत्पाद जितना हो सके उतना ही मिरर के समान होना चाहिए।
  • तो स्पष्ट scraping Whetstone क्योंकि यह बहुत मोटे है और नष्ट करना और आवास के अंतिम चमकाने से पहले सम करने के लिए कुछ और के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए है। तेल जोड़ने से पत्थरों के छिद्रों को हटा दिया जाएगा जैसे कि सामग्री हटा दी गई है। जल्दी से एक स्विच की तामचीनी चमक abrading करने के लिए और चमकाने सरल बनाते हैं, कर सकते हैं पाइप का एक टुकड़ा, एक पतली टिन या गोल स्टील के अन्य वस्तु इस्तेमाल किया जा। उचित पत्थरों को खरीदना आसान है क्योंकि विधानसभा के साथ जारी रखने से पहले आवरण के किसी भी प्रकार के स्क्रैप को निकालना होगा।
  • 19
    चूंकि एक या अधिक लाइनर फिक्सिंग शिकंजा आमतौर पर शेड किए जाएंगे, पेंच के माथेदार हिस्से को ड्रिल किया जाना चाहिए। ये 10 से 24 स्क्रू हैं, इसलिए उन्हें ड्रिल करने के लिए # 25 ड्रिल बिट का उपयोग करें और नोट्स को साफ करने के लिए 10-24 धागे के साथ जारी रखें। आप एक उपयुक्त आकार ड्रिल नहीं मिल रहा है, तो कोई भी इसे इन भागों आकार- एक और महंगी होती हैं और बिट # 25 आमतौर पर सस्ता है की जगह लेगा। सिर्फ 5/32 बिट का उपयोग न करें क्योंकि यह आकार के नजदीक है या छोटे आकार का चयन करता है क्योंकि छेद के साथ धागा तोड़ने की संभावना बढ़ जाती है। जब छेद ड्रिलिंग, एक शिकंजा में आवास या पिस्टन जगह इतना है कि यह कदम और सुनिश्चित करें कि यह नहीं है बस दोनों हाथों का उपयोग कर और मजबूती से ड्रिल पकड़े drilled छेद। आप पिस्टन taladras हैं, तो इस्तेमाल किया चिथड़े यकीन है कि शिकंजा पर्याप्त तंग है बनाने के लिए ड्रिल शुरू करने से पहले बाहरी सतह की रक्षा और शिकंजा में इसकी स्थिरता का परीक्षण करने के मुड़े और पिस्टन की ओर ले जाने के लिए नहीं है मुंह। यह एक कॉलम ड्रिल का उपयोग करने के लिए बेहतर है, लेकिन कभी-कभी ये उपलब्ध नहीं हैं। एक ड्रिल 1 सेमी (3/8 ") का उपयोग करना 1000 आरपीएम के लिए 900 पर ड्रिलिंग में सक्षम है, एक ड्रिल 1.5cm उपयोग नहीं करते (½")। के अधिकांश बिट्स 1.5cm (½ ") बहुत धीमी गति से आरपीएम बोर और इतना है कि ड्रिल समय से पहले ही तोड़ सकते थे एक उच्च टोक़ की है। एक तेज ड्रिल बिट का उपयोग करें, उच्च गति से ड्रिलिंग शुरू करते हैं, लेकिन बहुत कम दबाव के साथ आप एल्यूमीनियम पेंच पार कर सकते हैं और धीरे धीरे ड्रिल अकेले सब काम करते हैं तो।
  • 20
    धागे को साफ करने के लिए छेद के माध्यम से ड्रिल को पास करें। यदि आप drilled, आप धागा से पुरानी सामग्री को दूर करना होगा धागा की यह सामग्री एल्यूमीनियम होनी चाहिए, अगर अतीत में किसी ने टुकड़े में स्टील के शिकंजा नहीं डाले हों एल्यूमिनियम में धागा को रोकना है, इसलिए इसे बार-बार ड्रिल किया जाना चाहिए।
  • धागा थोड़ी मोड़ें, फिर इसे लगभग पूरी तरह से हटा दें, हर बार जब आप इसे चालू कर देते हैं, तो न्यूनतम टोक़ से अधिक नहीं डालते। यह एक लंबी और थकाऊ प्रक्रिया है, लेकिन अगर आप इस तरह से करते हैं, तो आप कुंजी को इस्पात और ब्रेकिंग से जुड़ने से रोक देते हैं। जब आवास के माध्यम से चाबी गुजरती है, यह लगभग 2 सेमी (¾ ") इस्पात के माध्यम से गुजरती है और एक बहुत अच्छा मौका है कि वे इसमें शामिल होंगे
  • इस के लिए धागे के सेट पर टी-हैंडल का प्रयोग करें और इसे अपनी कलाई की मदद से बदलें, दोनों हाथों का उपयोग न करें और इसे एक के साथ रखें, जैसा कि बहुत से लोग करना पसंद करते हैं एक कलाई और हाथ का उपयोग करके, आप यह सुनिश्चित करते हैं कि अधिक टोक़ लागू नहीं किया जाता है और थ्रो अक्ष के नीचे टोक़ को रखने में मदद करता है, जिससे टूटने की संभावना कम हो जाती है। यदि धागा कुंजी के अंदर टूट जाता है, तो यह पिस्टन या आवरण के अंदर टूट जाता है, तो आप एक बहुत महंगा हिस्सा बर्बाद कर दिया होगा
  • 21
    आवास पर नई कोटिंग स्थापित करने से पहले, पहले सुनिश्चित करें कि आवास की संपर्क सतह को जंग या मलबे के बिना पूरी तरह साफ किया गया है। यदि आवश्यक हो, तो स्क्रैपिंग में मदद मिलेगी, एक छोटा ब्रश और ब्रेक क्लीनर के साथ तेल और गंदगी के सभी निशान हटाने के लिए।
  • 22
    इसमें उन सभी क्षेत्रों को कवर किया गया है जहां रंग लागू नहीं किया गया था और मुख्य क्षेत्र जहां कोटिंग को जंग से बचाने के लिए रखा जाएगा।
  • 23
    पिस्टन और कम्पेसाटर असेंबली पर काम करते समय रंग को सूखने के लिए एक तरफ आवरण को रखें।
  • 24
    ध्यान से नए बैकअप रिंग (7) और ओ-रिंग (8) गैर-थ्रेडेड एंड कैप (6) पर और स्लॉट में स्थापित करें। सुनिश्चित करें कि उन्हें स्लॉट में उचित स्थिति में स्थापित किया गया है।
  • युक्तियाँ

    • सफाई अत्यंत महत्वपूर्ण है और विवरण पर ध्यान देने से बहुत मदद मिलती है
    • यदि आपको पता नहीं है कि ऊपर वर्णित टुकड़ों का उपयोग कैसे करना है, तो इस ऑपरेशन को करने का प्रयास न करें।

    चेतावनी

    • किसी भी ज्वलनशील विलायक का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि कमरे के अंदर काम न करें और यदि संभव हो तो हाथ पर आग बुझाने की मशीन
    • ब्रेक पैनल क्लीनर जैसे क्लोरीनेट सॉल्वैंट्स का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि पर्याप्त वेंटिलेशन है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com