ekterya.com

कार के पहियों पर ब्रेक क्लिप्टर कैसे स्थापित करें

ब्रेक क्लिप्टर को बदलना एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है जिसके लिए कुछ कारों के लिए कुछ खास उपकरण की आवश्यकता होती है। इस अनुच्छेद में दिए गए निर्देश केवल एक मार्गदर्शिका हैं, लेकिन व्यावसायिक सहायता के लिए विकल्प नहीं हैं।

चरणों

कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
एक ठोस और सपाट सतह पर स्टेशन कंक्रीट सबसे उपयुक्त है, चूंकि गर्मियों के गर्मियों के दिनों में बिल्लियों और बिल्ली के कुर्सियां ​​डामर में डूब सकती हैं। यह वाहन की स्थिरता को प्रभावित करता है और डामर की सतह को नुकसान पहुंचाता है। क्या आप छाया या सूर्य के नीचे काम करने जा रहे हैं? यह संभवतः आपको धुरी के दोनों तरफ से काम करने के लिए कुछ घंटों लेगा, यदि यह पहली बार है कि आप ऐसा काम करते हैं, तो तदनुसार योजना करें।
  • कार व्हील्स चरण 2 पर ब्रेक कैलिपर इंस्टॉल करें
    2
    निर्धारित करें कि आप किस तरफ पहले काम करेंगे इस अनुच्छेद के लिए हम पहले चालक की तरफ से काम करने जा रहे हैं।
  • कार व्हील्स पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि पार्किंग ब्रेक अगर आप रियर कैलिपर के साथ काम करने के लिए जा रहे हैं नहीं लगे हुए हैं।
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    वाहन के यात्री पक्ष पर पहियों को लॉक करें किसी भी दिशा में चलने से वाहन को रोकने के लिए पीछे के टायर के पीछे एक लॉकिंग कीज़ और फ्रंट टायर के सामने एक दूसरे लॉजिंग कील रखें।
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    पहिया कवर, प्लग, आदि निकालें पहिया पागल तक पहुंच की अनुमति दें
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    प्रत्येक अखरोट को हटा दें 1 से अधिक पूर्ण मोड़
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    वाहन लिफ्ट करें कार के साथ आने वाली जैक का इस्तेमाल करें या वाहन को उठाने के लिए फर्श जैक का उपयोग करें और इसे केवल उस बिंदु पर उठाएं जिससे निर्माता ने डिजाइन किया हो।
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 8

    Video: लड़की को फोन पे kaise pataye और प्रभावित करे || लड़की को स्मार्टफोन से Patane ka tarika सुझावों हिंदी

    8
    वाहन का समर्थन करने के लिए जैक का इस्तेमाल होता है किसी वाहन पर काम करने की कोशिश न करें, जिसमें केवल एक बिल्ली का समर्थन होता है यदि आप धुरा पर वाहन का समर्थन करते हैं, तो इसे पहियों के जितना करीब हो सके। केवल कार के अंतर पर शाफ्ट को उखाड़ना या लिफ्ट न करें।
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    वाहन के आंदोलन के लिए कोई जगह नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए यदि आवश्यक हो तो ब्लॉकिंग वेज को चेक और बदल दें।
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    नट्स निकालें और प्लग को रखें
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    पहिया विधानसभा और टायर निकालें
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 12
    12
    एक मरने या पाइप रिंच के साथ शुद्ध स्क्रू खोलें। नोट: ये नरम धातु से बने होते हैं और आसानी से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। तरल को मंजिल पर स्थित एक कंटेनर के पास ले जाने के लिए स्क्रू पर कसकर स्पष्ट नली का एक टुकड़ा स्लाइड करें।
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 13
    13

    Video: Apne फोन का बैकअप kaise le | कैसे अपने Android डिवाइस का पूर्ण बैकअप बनाने के लिए

    बड़े सी क्लैंप का उपयोग कर दबाना पर पिस्टन को संकुचित करें। जब तक पैड रोटर के खिलाफ दृढ़ता से दबाए नहीं जाते, तब तक ऐसा करो। क्लैंप में पिस्टन को संपीड़ित करने के लिए ब्रेक द्रव को शुद्ध पेंच से निष्कासित करने की प्रतीक्षा करें।
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 14
    14
    नली को ढीला करने के लिए एक धब्बेदार अखरोट का प्रयोग करें, जहां यह क्लैम्प को जोड़ता है। नली को घुमा देने से बचने के लिए नली को आधे से ज्यादा मोड़ पर न लें। (कुछ वाहनों में बैंजो बोल्ट कैलीपर के लिए नली को सुरक्षित करता है और जब ऐसा होता है, तो आप इस चरण में नली को निकाल सकते हैं और चरण 16 को छोड़ सकते हैं)।
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 15
    15
    आवश्यक रूप में हेक्सागोनल चाबियाँ या पासा का उपयोग कर स्टीयरिंग कंबल से दबाना निकालें रियर डिस्क ब्रेक पर, आपको कैलीपर से हाथ का ब्रेक निकालना होगा यह प्रक्रिया वाहन से वाहन तक भिन्न होती है। यदि पार्किंग ब्रेक लगेगा तो आप रियर कैलीपर को हटाने में सक्षम नहीं होंगे।
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 16
    16
    कैलीपर को वामावर्त करके बारी बारी से ब्रेक नली से हटाकर कैलिपर को स्टीयरिंग अंगुली से हटा दें।
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 17
    17
    क्लैंप को बचाने के लिए आपको किसी भी उपकरण का पुन: उपयोग करने या स्क्रू को शुद्ध करने की आवश्यकता है।
  • कार व्हील्स चरण 18 पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि



    18
    उस वाहन की तरफ के लिए सही क्लैंप चुनें जिसे आप बदल रहे हैं। वाहन में इसकी स्थापना के बाद उपयुक्त क्लैंप में शुद्ध बूँद का सामना करना पड़ता है (या ऊपर के बहुत करीब)। उचित क्लैम्प को स्थापित नहीं करने पर सिस्टम में हवा को फंसाया जाएगा। यह एक भावना पैदा करेगा "झिरझिरापन" ब्रेक पेडल और संभव ब्रेक की विफलता रोटर के निकट दोनों clamps पकड़ो, उन्मुख जैसा कि आप उन्हें वाहन में स्थापित और केवल क्लैंप स्थापित है जो शुद्ध अखरोट है
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    19
    रोटर्स की जांच करें ब्रेक के साथ इस काम का अधिकतर क्लैम्प और पैड को हटाने और बदलना है। रोटार को बनाए रखने के लिए लाभ नहीं उठाए जाने के दौरान वे व्यावहारिक रूप से एक हैं "लापरवाही"। एक मशीन उपकरण के साथ मशीनिंग के लिए रोटर को निकालने पर विचार करें (कहा जाता है "मशीनिंग" एक खराद में) के लिए ग्लेज़िंग, crevices और grooves को खत्म करने के लिए। बहुत अधिक इस्तेमाल किया रोटार अक्सर चमकता हुआ होते हैं और इससे ब्रेकिंग दूरी को बढ़ाता है। अगर रोटर बहुत पहना जाता है, तो गहरी खांचे हैं या इसमें महत्वपूर्ण ऑक्सीकरण है, इसे बदलने के लिए आवश्यक हो सकता है (अक्सर $ 15 की लागत वाले नए रोटार को लगभग $ 25 की लागत से पुरानी रोटार की तुलना में बेहतर होता है)। मशीनिंग या रोटार की जगह की वास्तविक कीमत वाहन के प्रकार, सप्लायर की कीमतों पर निर्भर करती है, और यह वरीयता की बात है। कई पूर्ण सेवा ऑटो पार्ट्स स्टोर्स रोटर मशीनिंग ऑफर करते हैं। हालांकि, यह है अवैध मशीनिंग रोटार बहुत पतले हैं और वाहन में उनका पुनर्स्थापना खतरनाक है।
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 20
    20
    पिस्टन को पूरी तरह से संपदा करें और कैलीपर पर नया ब्रेक पैड स्थापित करें (यह कदम आवश्यक नहीं है यदि आप क्लैंप को हटाने के दौरान सी क्लैंप का इस्तेमाल करते हैं)।
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 21
    21
    ब्रैकेट नली को क्लैम्प में संलग्न करें जिससे कि नए तांबा वाशर का इस्तेमाल किया जा सके जो नए दबाना के साथ आते हैं और रोटर पर असेंबली को फिट करते हैं।
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 22
    22
    दबाना हटाने के लिए ऊपर दिए गए चरणों के विपरीत क्रम में स्टीयरिंग अंगुली को दबाना सुरक्षित करें।
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 23
    23
    यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो नल को क्लैम्प में समायोजित करना समाप्त करें, लेकिन सावधानी बरतें कि इसे बहुत ज्यादा कसने न करें।
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 24
    24
    कसने की आवश्यकता के बिना खूनी स्क्रू स्थापित करें तरल को मंजिल पर स्थित कंटेनर में ले जाने के लिए पेंच पर स्पष्ट नली स्लाइड करें। नली दबाना या clamping सरौता के लिए clamps रिलीज।
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 25
    25
    हुड को खोलें और ब्रेक तरल जलाशय में तरल पदार्थ का स्तर देखें। न्यूनतम स्तर ऊपर रखने के लिए अतिरिक्त तरल पदार्थ जोड़ें
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 26
    26
    किसी और को ब्रेक पैडल दबाएं और इसे फर्श पर रखें जाल को दबाएं किसी और को ब्रेक का संचालन 3 बार करना है और उसे दबाए रखें हवा निकालने के लिए शुद्ध वाल्व को छोड़ दें और प्रेस करें इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आपको कोई भी हवा नहीं मिलती। ब्रेक के नली का निरीक्षण करें, पेंच स्क्रू करें और पेंच बंद करें, जब तरल का एक निरंतर प्रवाह बुलबुले के बिना बाहर आता है। नली और कंटेनर निकालें
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 27
    27
    इंजन के साथ ब्रेक पेडल को संचालित करें जब तक कि आपको दृढ़ता की भावना नहीं मिलती।
  • Video: WhatsApp Se Khud Ko अनब्लॉक ऐसे करे? WhatsApp 2018 पर अपने आप को अनब्लॉक

    कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 28
    28
    पहिये और रिम को बदलें रोमर के खिलाफ रिम मजबूती से और समान रूप से दबाने जबकि, बोल्ट पर पहिया पागल बारी और "उन्हें समायोजित करें"। इस बिंदु पर यह पहिया पागल को पूरी तरह से समायोजित करने के लिए आवश्यक नहीं है। अगला कदम इस प्रक्रिया को पूरा करेगा।
  • कार व्हील्स पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 2 9
    29
    वाहन को कम करें जमीन के संपर्क में टायर को रखकर उचित टॉर्क विनिर्देशों के लिए पहिया पागल पूरी तरह से समायोजित करें। एक पैटर्न में पहिया पागल समायोजित करें "स्टार में"- एक पैटर्न के बाद आसन्न पागल समायोजित नहीं करते "अनुक्रम में" परिपत्र।
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 30
    30
    ब्रेक द्रव जलाशय को उचित स्तर पर भरें, कवर को बदलें और बोननेट बंद करें। पेंट की गई सतहों से किसी भी शेष तरल को जल्दी से हटा दें, क्योंकि यह खत्म हो सकता है यदि आप तरल थोड़े समय के लिए भी खाली कर देते हैं।
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 31
    31
    यदि आप चाहें, तो वाहन के यात्री पक्ष की प्रक्रिया को दोहराएं।
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 32
    32
    कार का परीक्षण करें एक सामान्य गति पर ब्रेक का परीक्षण करें, यदि संभव हो तो लोगों और घरों से दूर हो। ब्रेक का परीक्षण जारी रखने के लिए धीरे-धीरे गति बढ़ाएं।
  • कार पहियों पर स्थापित ब्रेक कैलीपर्स शीर्षक वाली छवि चरण 33
    33
    पहिया नट को समायोजित करें और पहिया कवर, टोपी आदि को सुरक्षित करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप रक्तस्राव पेंच से तरल का लगातार प्रवाह नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आपको ब्रेक को मैन्युअल रूप से खून करना होगा।
    • "ब्रेक के साथ काम करना" ऊपर वर्णित (पैड और clamps की जगह केवल) की समस्या का समाधान नहीं होगा "कंपन" ब्रेक पेडल का ब्रेकिंग के समय पेडल के कंपन की एक सनसनी यह संकेत है कि रोटर विकृत है। एक विकृत रोटर को फिर से काम करने के लिए एक खराद में प्रतिस्थापित या मिक्स्ड किया जाना चाहिए।
    • नौकरी के रूप में ब्रेक के साथ काम करने पर विचार करें "अक्ष द्वारा", नौकरी के बजाय "प्रति व्हील"। एक पहिया पर ब्रेक रखरखाव, पहनने आदि की समान शर्तों को प्राप्त किया है। दूसरे पहिये की तुलना में यदि हम किसी भी कारखाना दोष को बाहर निकालते हैं, तो उसी परिस्थितियों में उसी एक्सल के प्रत्येक पहिया पर ब्रेक घटकों को ढूंढना सामान्य है। अगर कोई काम नहीं कर रहा है या काम नहीं कर रहा है, तो यह बहुत संभावना है कि दूसरा भी काम नहीं करेगा।
    • आपके वाहन के लिए विभिन्न ग्रेड की गोलियां (अर्ध-धातु, सिरेमिक, आदि) उपलब्ध हो सकती हैं। यही कारण है कि कीमतें व्यापक रूप से भिन्न हैं विभिन्न आपूर्तिकर्ताओं के बीच कीमतों की तुलना करते समय, सुनिश्चित करें कि प्रत्येक एक ही सामग्री को गोलियों के रूप में उद्धरण देता है सामान्य तौर पर, निचले ग्रेड से दूर रहें (जब तक कि आप अपनी कार बेच रहे हों) क्योंकि वे बहुत जल्दी से पहनते हैं मध्यवर्ती और उच्चतर ग्रेड उन वाहनों के लिए सबसे अच्छा होते हैं जिन्हें आप कुछ समय तक रखने की योजना बनाते हैं या यदि आप एक महत्वपूर्ण संख्या में मील "राजमार्ग पर"।
    • आपको केवल एक ताजा खोला ब्रेक तरल पदार्थ का उपयोग करना चाहिए। पुराने ब्रेक तरल पदार्थ पर्यावरण से नमी को अवशोषित कर सकते हैं और जब आप इसे अपनी कार के ब्रेकिंग सिस्टम में इंजेक्ट करते हैं तो यह धातु के हिस्सों को ढंका जाएगा।
    • सामने वाले ब्रेक ज्यादातर वाहनों के लिए लगभग 70% ब्रेकिंग शक्ति प्रदान करते हैं। इसका मतलब है कि दूसरी बार फ्रंट ब्रेक की मरम्मत की आवश्यकता होती है, रियर ब्रेक को भी रखरखाव की भी आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • पुराने ब्रेक तरल पदार्थ का पुन: उपयोग न करें
    • पहली बार अपनी कार की ब्रेकिंग सिस्टम पर किसी भी काम का प्रयास करने से पहले पेशेवर मार्गदर्शन प्राप्त करें।
    • नली को कसकर पकड़ न लें, नली को पकड़कर ब्रेक की विफलता का कारण हो सकता है
    • एक वाहन के तहत कभी काम न करें, जिसमें केवल एक बिल्ली का समर्थन होता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक बिल्ली
    • बिल्ली के लिए कुर्सियां
    • एक क्रॉस रिंच या प्रभाव रिंच
    • अवरुद्ध wedges
    • संयोजन विविधताएं या पाइप वेनेंस की एक किस्म
    • हेक्सागोनल पासा
    • रियर ब्रेक के लिए एक चुटकी कंप्रेसर
    • एक बड़े फ्लैट पेचकश या पेचकश
    • नली क्लैंप के लिए सरौता या क्लैंप को क्लैंप करना
    • ब्रेक क्लिनर
    • लत्ता
    • फ़्लैड पागल
    • ब्रेक द्रव
    • खूनी पेंच (2 फीट या अधिक) में फिट करने के लिए एक पारदर्शी नली
    • पुराने ब्रेक द्रव (एक पुरानी बोतल सोडा और ढक्कन) को पकड़ने के लिए एक कंटेनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com