ekterya.com

ब्रेक स्प्रिंग्स के लिए पिनवे का उपयोग कैसे करें

हालांकि कई कार उत्साही अपने वाहनों पर मरम्मत और रखरखाव कार्य करना पसंद करते हैं, हालांकि इन प्रक्रियाओं को मुश्किल हो सकता है यदि उनके पास सही टूल नहीं है। एक सामान्य मरम्मत कार्य, जैसे वाहन के ब्रेक घटकों को बदलना (उदाहरण के लिए, ड्रम, पैड और रोटार), एक रिंच और स्कू ड्रायर्स की एक जोड़ी के साथ किया जा सकता है। हालांकि, अगर आपके बोल्ट स्प्रिंग्स हैं तो यह बहुत आसान काम हो सकता है यह उपकरण विशेष रूप से कार के ब्रेक के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसमें दो बहुत व्यावहारिक समाप्त होते हैं। इसके अलावा, यह खुद को यांत्रिक काम करने के लिए आर्थिक और आवश्यक है। ब्रेक सिस्टम पर मरम्मत कार्य की सुविधा के लिए आपको इन टिफों का उपयोग करना सीखना चाहिए और उन्हें अधिक तेज़ी से पूरा करना होगा।

चरणों

भाग 1

ब्रेक के साथ काम करने के लिए तैयार
छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 1 का प्रयोग करें
1
स्थानीय ऑटो आपूर्ति स्टोर पर अच्छी गुणवत्ता वाले चिमटे खरीदें। यदि आप उन्हें तुरंत जरूरत नहीं है, तो आप उन्हें इंटरनेट पर खरीदना भी चुन सकते हैं
  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 2 का उपयोग करें
    2
    स्तर और ठोस जमीन पर कार पार्क करें यह महत्वपूर्ण है कि बिल्ली बिल्ली के समर्थनों पर आराम करते हुए सिंक या स्लाइड नहीं करती
  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 3 का प्रयोग करें
    3
    जिस पहिया कवर को आप काम करने जा रहे हैं उसे निकालें अगर किसी भी पहिये के हबैप होते हैं, तो आपको उन्हें रिसाव या एक पेचकश का उपयोग करना चाहिए।
  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 4 का प्रयोग करें
    4
    क्रॉसहेड या प्रभाव रिंच के साथ पहिया पागल को हटा दें। यह महत्वपूर्ण है कि आप जैक के साथ वाहन को उठाने से पहले इन पागल को ढकने (या ब्रेक) याद रखें। इस तरह, वाहन का वजन पहियों पर रहेगा और हैंडल को चालू करते हुए उन्हें खतरनाक रूप से बदलने से रोक देगा।
  • ब्रैकेट स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 5 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    5
    बिल्ली के साथ कार लिफ्ट एक बार जब आप हैंडल ढीले कर लेते हैं, तो यह जरूरी है कि आप कार को जैक के साथ उठा लें ताकि आप पहियों को अलग कर सकें। जैसा कि हम पहले उल्लेख किया है, आपको इस प्रक्रिया को एक स्तर के ठोस जमीन या किसी अन्य कठिन और स्तर की सतह पर करना चाहिए। कुछ महत्वपूर्ण बातों को याद रखना चाहिए, जबकि वाहन के साथ वाहन को उठाना निम्नलिखित हैं:
  • आप मालिक के मैनुअल में ऊंचाई अंक पर सुझाव पा सकते हैं
  • कार को उठाने का सबसे आम तरीका एक मंजिल जैक या ट्रॉली जैक का उपयोग कर रहा है
  • आपको चाहिए एक हाइड्रोलिक जैक का उपयोग करें कार को स्थिर करने के लिए
  • यदि आपके पास हाइड्रोलिक लिफ्ट तक पहुंच है तो आप बहुत समय बचा सकते हैं
  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 6 का प्रयोग करें
    6
    पहियों को अनमाउंट करें इस बिंदु पर, हैंडल काफी ढीले होना चाहिए ताकि आप उन्हें हाथ से अलग कर सकें। यदि नहीं, तो आपको समाप्त करना होगा पागल हटा दें एक क्रॉसहेड या प्रभाव रिंच का उपयोग करना फिर, व्हीलबेस से पहिये को हटा दें बिल्ली को विफल होने पर आपको कार के नीचे पहियों को बैकअप संरक्षण के रूप में रखना चाहिए।
  • भाग 2

    ब्रेक स्प्रिंग्स तक पहुंचें
    छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 7 का प्रयोग करें
    1
    ग्रीस कैप निकालें यह टुकड़ा क्यूब के केंद्र में स्थित है और इसे केवल इसे अलग करके अलग किया जा सकता है इस तरह, आप ताला अखरोट का पर्दाफाश करने में सक्षम होंगे।
  • Video: कैसे निकालें और पुनर्स्थापित डिस्क ब्रेक अनुचर स्प्रिंग्स करने के लिए

    छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 8 का प्रयोग करें
    2
    कॉटर पिन निकालें आपको तालाबंदी के सामने एक तत्व मिलेगा जो कि अखरोट को ढीला से रोकता है (और जिसे एक कॉटर पिन कहा जाता है)। इसे हटाने के लिए, आपको झुकाव के अंत को सीधा करना चाहिए और उसे छेद से एक सरौता या एक पेचकश के साथ निकालना चाहिए।
  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 9
    3
    ताला अखरोट निकालें नट को बायीं ओर बारी करने के लिए और इसे ढीला करने के लिए आपको रिंच या शाफ़्ट रिंच का उपयोग करना चाहिए। यदि अखरोट फंस जाता है, तो आपको इसे डब्ल्यूडी -40 स्नेहक या इसी तरह के उत्पाद के साथ स्प्रे करना चाहिए।
  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 10 का उपयोग करें
    4
    ड्रम का निरीक्षण करें कुछ ड्रम में छोटे बोल्ट होते हैं जो उन्हें बाल्टी से जुड़ा रखते हैं। यदि यह मामला है, तो आपको इन बोल्टों को निकालना होगा।
  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 11
    5
    ड्रम को अलग करने का प्रयास करें बाल्टी से सीधे ड्रम निकालें आपको शुरुआत में इसे थोड़ा हिला करनी है यदि ड्रम फंस जाता है और आप इसे नष्ट नहीं कर सकते हैं, तो आपको निम्न कार्य करना चाहिए:
  • सत्यापित करें कि हब को ड्रम रखने वाले सभी बोल्ट हटा दिए गए हैं।
  • जांचें कि क्या ड्रम ब्रेक शूज के बीच पकड़ा गया है।
  • का प्रयोग करें छवि ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 12
    6
    ब्रेक जूते वापस ले लें यह प्रक्रिया केवल आवश्यक है अगर ड्रम इन तत्वों के बीच पकड़ा गया है। आपको समर्थन प्लेट (स्टील प्लेट जिस पर ब्रेक घटकों को घुमाया जाता है) के पीछे एक छोटे रबर प्लग के लिए दिखना चाहिए। इस प्लग को हटाना जूते के कैलीपर तक पहुंच प्रदान करता है। जूते को वापस करने के लिए आपको एक फ्लैटहेड स्क्रू ड्राअर या ब्रेक समायोजन बार का उपयोग करना चाहिए
  • गेज जूते के स्वत: समायोजन की अनुमति देता है, इसलिए उन्हें ढीला करना थोड़ा जटिल हो सकता है। यदि आप इसे ड्रम स्पिन करने के लिए और अधिक कठिन पाते हैं क्योंकि आप इसे समायोजित करते हैं, यह इसलिए है क्योंकि आप गलत दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।
  • ड्रम को साफ करने के बाद, आप जारी रख सकते हैं
  • भाग 3

    ब्रेक स्प्रिंग सील के साथ ब्रेक शूज़ को डिसऑम्बल करें
    छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 13
    1
    रिटर्न स्प्रिंग्स को अलग करने के लिए टिम्स का उपयोग करें ये स्प्रिंग्स ब्रेक शू और उसके लंगर के साथ युग्मित हैं और इस पर तनाव को पकड़ते हैं। ब्रेक पेडल जारी होने के बाद, वे जूते को अपनी मूल स्थिति में वापस कर देते हैं। उन्हें अलग करने के लिए, आप सरौता के दौर और नोकदार भाग का उपयोग करना चाहिए। लंगर पिन पर गोल भाग रखें (जिसमें स्प्रिंग्स जुड़ा हुआ है) और इसे तब तक चालू करें जब तक कि पायदान वसंत से जुड़ा न हो। फिर, मोड़ और वसंत को हटाने के लिए खींचें।
  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 14
    2
    ब्रेक जूते को जगह में बनाए रखने वाले रिंगों को हटा दें इस प्रक्रिया के लिए, आपको एक जोड़ी के साथ हल्के ढंग से अंगूठी के बाहरी भाग को पकड़ना चाहिए। फिर, जब तक अंगूठी बाहर आ जाए तब तक आपको प्रेस और खोलना चाहिए।
  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 15
    3
    ब्रेक शू को निकालें इस बिंदु पर, जूता आसानी से समर्थन प्लेट से निकाल दिया जाना चाहिए जूता के नीचे एक और झुकाव होना चाहिए, लेकिन आपको इसे कसने नहीं करना चाहिए ताकि आप इसे जूता से बाहर कर सकें।
  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 16 का प्रयोग करें
    4
    आपातकालीन ब्रेक लाइन निकालें ब्रेक के जूते में से एक आपातकालीन ब्रेक लाइन से जुड़ा हुआ है इसे हटाने के लिए, आपको वसंत का कवर वापस खींचकर जूते की तरफ केबल को स्लाइड करना होगा।
  • भाग 4

    ब्रेक स्प्रिंग सील के ब्रेक जूते को बदलें
    छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 17 का प्रयोग करें
    1
    आपातकालीन ब्रेक केबल को पुनर्स्थापित करें आपको इस केबल को उसी तरफ अतिरिक्त जूता के लिए जकड़ना चाहिए जिससे आप इसे हटा दें आवरण एक बार और लिफ्ट करें और केबल को जूते पर सही स्लॉट में स्लाइड करें (जिसे आप हटाए जाने की तरह दिखना चाहिए)।
  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 18
    2
    पुराने ब्रेक जूते के सभी हिस्सों को निकालें और उन्हें नए लोगों में स्थानांतरित करें आप वापसी वसंत (जूता के शीर्ष पर) और आपातकालीन ब्रेक के छोटे वसंत (जूते के केंद्र के पास) को स्थानांतरित करना होगा। यदि आपके वाहन के जूता पर कुछ अन्य घटक है, तो आपको इसे स्थानांतरित करना होगा।
  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 1 9
    3
    समर्थन प्लेट चिकनाई घर्षण के कारण आपको ब्रेक पैड को रोकना चाहिए। इसे प्राप्त करने के लिए, आपको समर्थन प्लेट पर बेअर या स्क्रैप किए गए बिंदुओं को चिकना करना चाहिए।



  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 20 का उपयोग करें
    4
    नए ब्रेक शू में कम वसंत को स्लाइड करें आपको डॉक के अंत में एक जूता और जूता के नीचे एक स्लॉट मिलेगा। आपको स्लॉट में स्प्रॉट संलग्न करना चाहिए।
  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 21
    5
    समर्थन प्लेट के खिलाफ जगह में ब्रेक शूज़ स्लाइड करें अब समय पहले जूता वापस जगह में डाल दिया है। एक बार जब आप इसे गठबंधन कर लेते हैं, तो आप इसे तब तक धारण कर लेते हैं जब तक आप रिटेनर रिंग को बदल नहीं सकते।
  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 22 का प्रयोग करें
    6
    पहले जूता बनाए रखने की अंगूठी की जगह। उस वसंत को रखें जो अंगूठी के साथ छोटी पट्टी पर जगह लेती है जो जूता के पीछे निकलती है गोदी पर अंगूठी रखें। उसके बाद, रिंग को बार पर स्लाइड करें और जगह पर लॉक हो जाने तक प्रेस और ट्विस्ट करें।
  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 23
    7
    दूसरे शू पर कम वसंत स्लाइड करें। अब दूसरी ब्रेक शू की स्थापना शुरू करने का समय है एक बार फिर, आपको नीचे वसंत से शुरू करना होगा।
  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 24 का प्रयोग करें
    8
    समर्थन प्लेट के खिलाफ सही जगह पर जूता रखें आपको इसे समायोजन वसंत के लीवर के साथ संरेखित करना होगा।
  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 25
    9
    दूसरे ब्रेक शू के समायोजन वसंत को जकड़ें इस बिंदु पर, आपको पियर के फ्लैट अंत का उपयोग वसंत को लीवर करने के लिए करना चाहिए और इसे दूसरी जूता के शीर्ष पर हुक कर देना चाहिए। इस तरह, आप दोनों जूते कनेक्ट करेंगे
  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 26
    10
    दूसरी जूता के लिए बनाए रखने की अंगूठी को बदलें। आपको पहली रिंग के साथ उपयोग की गई उसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा वसंत को पहले रखें। फिर, रिंग को जगह में दबाएं और स्क्रू करें।
  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 27
    11
    समायोजन पेंच को ठीक करने के लिए दो स्क्रूड्राइवर का उपयोग करें यह तत्व समायोजन वसंत की स्थिति में परिवर्तन करता है, जो बदले में ब्रेक शूज़ की स्थिति में परिवर्तन करता है। चूंकि नए जूते पुराने लोगों की तुलना में मोटी हैं, इसलिए आपको इस स्क्रू को ठीक करना होगा। आपको स्वत: समायोजक असेंबली को नीचे धकेलने के लिए एक पेचकश का उपयोग करना चाहिए और दूसरे दांत को समायोजित करना चाहिए जो समायोजक को कम कर देता है।
  • भाग 5

    सभी टुकड़ों को एक साथ फिर से रखें
    छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 28
    1
    अपने स्थान पर ड्रम लौटें आपको बाल्टी पर वापस ड्रम स्लाइड करना होगा। इसे चारों ओर मुड़ें और सुनिश्चित करें कि इसका केवल एक छोटा प्रतिरोध है यदि ड्रम रोटेट नहीं करता है, तो जूते बहुत तंग हैं और उन्हें ढीला करना आवश्यक है। इस प्रक्रिया के लिए, आप समायोजन स्क्रू का उपयोग कर सकते हैं यदि ड्रम बिना किसी प्रतिरोध के स्वतंत्र रूप से घूमता है, तो जूते बहुत ढीले होते हैं और आपको समायोजन पेंच के साथ उन्हें समायोजित करने की आवश्यकता होती है।
  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 2 9
    2
    जगह में हब के ड्रम को पकड़ने वाले बोल्ट को फिर से बनाएं यदि आपके पास इन तत्व हैं, तो उन्हें पुनर्स्थापित करने का समय है।
  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 30 का उपयोग करें
    3
    लॉकनॉट और कोटर पिन पुनर्स्थापित करें आपको जाम अखरोट को समायोजित करना चाहिए जो ड्रम को जगह में रखता है। इसके अलावा, आपको छिद्र में कोटर पिन को ढकने से रोकने के लिए छिद्र में रखना चाहिए।
  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 31
    4
    टोपी को बदलें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह तत्व इसके स्थान पर दृढ़ता से फिट बैठता है।
  • ब्रैकेट स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 32 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: कैसे बदलें ड्रम ब्रेक जूते मित्सुबिशी पजेरो हिन्दी में 85 मॉडल उर्दू

    पहियों को पुनर्स्थापित करें आपको उन्हें व्हीलबेस में स्लाइड करना चाहिए और नट्स को मजबूती से कस कर रखें ताकि गाड़ी अभी भी जैक पर खड़ी हो।
  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 33 का प्रयोग करें
    6
    जैक स्टैंड को निकालें और एक मंजिल जैक का उपयोग कर जमीन को कम करें। वाहन को अचानक गिरने से रोकने के लिए आपको इस प्रक्रिया को धीरे-धीरे और सावधानी से करना चाहिए।
  • छवि का प्रयोग करें ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 34
    7
    निर्दिष्ट टोक़ के अनुसार हैंडल समायोजित करें। एक बार जब वजन पहियों पर वापस आ जाता है, तो आपको सर्विस मैनुअल में निर्दिष्ट टोक़ के अनुसार ललगों को समायोजित करने के लिए क्रॉसहेड या प्रभाव रिंच का उपयोग करना चाहिए।
  • ब्रैकेट स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 35 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    8
    आवश्यक होने पर ब्रेक तरल जोड़ें आपको ब्रेक सिस्टम पर काम करते समय इस तरल पदार्थ की जांच करनी चाहिए और यदि आवश्यक हो तो किसी भी समय अधिक जोड़ें।
  • इस्तेमाल की गई छवि ब्रेक स्प्रिंग प्लाइर्स चरण 36
    9
    ब्रेक का परीक्षण करें ड्राइविंग से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि नया ब्रेक जूते ठीक से काम करें
  • युक्तियाँ

    • ब्रेक स्प्रिंग पेएर्स की अच्छी जोड़ी में निवेश करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि आप अपने दम पर ब्रेक सिस्टम पर काम कर सकते हैं और मरम्मत की दुकानों में बहुत पैसा बचा सकते हैं।
    • ब्रेक सिस्टम के कुछ हिस्सों पर उन्हें का उपयोग करते समय आपको हमेशा पलकों को दृढ़ता से पकड़ना चाहिए। इन तत्वों में से कुछ को निकालने या बदलने के लिए बहुत छोटा और थकाऊ मुश्किल हो सकता है, इसलिए आपको काम पूरा करने के लिए एक दृढ़ हाथ की आवश्यकता है।
    • ये चिमटा आम तौर पर बहुत महंगा नहीं हैं, इसलिए बेहतर है कि अगर आप अच्छी गुणवत्ता वाले लोगों को हासिल करने में कुछ और निवेश करते हैं तो बेहतर होगा। इसकी कीमत 15 और 25 डॉलर के बीच है यदि वे प्रतिरोधी हैं, तो वे ब्रेक सिस्टम में बहुत सी नौकरी करने के लिए आपकी सेवा करेंगे
    • हर काम के बाद आपको उन्हें चीखने या गंदे होने से रोकने के लिए पूरी तरह से चिमटे को साफ करना चाहिए। तेल में ढके गंदे उपकरणों को पकड़ना आपके लिए मुश्किल हो सकता है इसके अलावा, यह तथ्य मरम्मत कार्य को और अधिक जटिल बनाता है।

    Video: रियर ब्रेक शू और व्हील सिलेंडर रिप्लेसमेंट फोर्ड फोकस 1999-2005

    चेतावनी

    • टंगों का उपयोग करने की कोशिश न करें यदि आप उन्हें सही ढंग से कैसे संभालना चाहते हैं इन उपकरणों के उचित उपयोग के बारे में सलाह लेने के लिए आपको अपने क्षेत्र में ऑटो पार्ट्स स्टोर के स्टाफ से जांच करनी चाहिए।
    • यदि आप गाड़ी चलाते समय भागों गर्म होते हैं, तो आप को पियर का उपयोग नहीं करना चाहिए, जैसा कि आप खुद को जला सकते हैं ब्रेक सिस्टम के साथ काम करना शुरू करने से पहले आपको कार शांत होने तक प्रतीक्षा करनी चाहिए।
    • किसी अन्य व्यक्ति की मदद के बिना कभी भी हाइड्रोलिक जैक का उपयोग न करें, क्योंकि अगर गाड़ी जैक से गिरती है तो आप घायल हो सकते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कार
    • ब्रेक स्प्रिंग्स के लिए मिर्च
    • एक हाइड्रोलिक जैक
    • अन्य आवश्यक उपकरण (जैसे रिंच और स्क्रू ड्रायर्स)
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com