ekterya.com

अपनी कार के पहियों के बीयरिंग कैसे बदलेंगे

व्हील बीयरिंग एक वाहन के निलंबन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। वे आमतौर पर पहिया के हब, रोटर या ब्रेक के ड्रम में स्थित होते हैं और जब वाहन गति में होता है तो व्हील के रोटेशन की सुविधा प्रदान करता है। यदि आप ड्राइविंग करते समय हू या सीटी नोटिस करते हैं या एबीएस प्रकाश आता है, तो बीयरिंगों को बदलने का समय हो सकता है। आप मैकेनिक का उपयोग करने के बजाय उन्हें खुद बदलकर पैसा बचा सकते हैं, लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि भले ही वे छोटे होते हैं वे बहुत महत्वपूर्ण हैं शुरू करने के लिए चरण 1 पढ़ें।

चरणों

इमेज शीर्षक बदल व्हील बियरिंग्स चरण 1
1
ध्यान दें: प्रत्येक वाहन अलग है हम नीचे दिए गए निर्देश सामान्य दिशानिर्देशों के एक समूह का गठन करते हैं और इसलिए, प्रत्येक वाहन के लिए ठीक से लागू नहीं किया जा सकता है। यदि आप बीयरिंग बदलने की कोशिश करते समय समस्याओं का अनुभव करते हैं या आपके पूरा होने के बाद आपको संदेह है, तो एक पेशेवर मैकेनिक की सहायता के लिए सबसे समझदार बात है। ऐसा करने से आप समय बचा सकते हैं, भविष्य की बाधाओं से बच सकते हैं और आपको लंबे समय तक पैसा बचा सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बदल व्हील बियरिंग्स चरण 2
    2
    एक सपाट सतह पर अपना वाहन पार्क करें अधिकांश प्रकार की कार के रखरखाव के साथ, अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आपको अपने वाहन पर पहिया बीयरिंग बदलते समय सभी आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए। बीयरिंग को बदलते समय यह सबसे खराब हो सकता है कि आपकी कार स्लाइड या चालें शुरू करने से पहले, अपनी कार को एक सपाट सतह पर पार्क करें। "पार्क" (पार्क) में गियर लीवर रखें या यदि आपके पास मैन्युअल गियरबॉक्स है, तो पहले, रिवर्स या तटस्थ रखें सुनिश्चित करें कि आप पार्किंग ब्रेक को सक्रिय करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बदल व्हील बियरिंग्स चरण 3
    3
    पहियों को सुरक्षित रखने के लिए वेजेज का उपयोग करें जिनके बीयरिंग आप प्रतिस्थापित नहीं करेंगे बेहतर स्थिरता के लिए, पहियों को जगह रखने के लिए मजबूत wedges का उपयोग करना अधिक उपयुक्त हो सकता है जाहिर है, आपको पहियों पर पहिये का उपयोग करना चाहिए, जिसे आप संशोधित करने की योजना नहीं बनाते, क्योंकि पहियों यदि आप संशोधित करने जा रहे हैं, तो आप जमीन से दूर होंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप पीछे के पहिये के पीछे शिम लगाते हैं तो अगर आप एक फ्रंट व्हील के सामने और सामने के टायर के पीछे की मरम्मत करने जा रहे हैं, अगर आप रिअर व्हील पर काम करने जा रहे हैं।
  • इमेज शीर्षक बदल व्हील बियरिंग्स चरण 4
    4
    पहिया पागल को हटा दें और जैक का उपयोग करके पहिया को उठाएं। पहिया के आंतरिक घटकों को ठीक से पहुंचने के लिए, जिनके बीयरिंग आप बदलेंगे, पहिया को बढ़ाने के लिए आवश्यक होगा। सौभाग्य से, अधिकांश कारें इस उद्देश्य के लिए एक बिल्ली के साथ आती हैं हालांकि, पहिया उठाने से पहले, आप क्रॉसहेड रिंच के साथ पहिया पागल को थोड़ा ढीला कर सकते हैं, क्योंकि शुरुआती प्रतिरोध को तोड़ना अधिक मुश्किल होता है जब पहिया जमीन के संपर्क में नहीं होता है फिर, पहिया को ध्यानपूर्वक उठाएं यदि आपका वाहन किसी बिल्ली के साथ नहीं आ रहा है, तो आपको कार आपूर्ति स्टोर पर एक उपयुक्त बिल्ली खरीदने की आवश्यकता हो सकती है। पर विकी हू लेख पढ़ें कैसे एक टायर बदलने के लिए अपने वाहन का पहिया कैसे बढ़ाएं यह जानने के लिए
  • कार को खतरनाक ढंग से फिसलने से रोकने के लिए, सुनिश्चित करें कि यह जैक पर ठीक से बैठा है और पहिया को उठाने के प्रयास से पहले जैक जमीन के साथ गठबंधन कर रहा है। यह सुनिश्चित करने के लिए भी महत्वपूर्ण है कि जैक एक नाजुक प्लास्टिक मोल्डिंग के बजाए हवाई जहाज़ के पहिये के एक मजबूत धातु हिस्से के नीचे स्थित है, क्योंकि वाहन का भार उत्तरार्द्ध को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक बदल व्हील बियरिंग्स चरण 5
    5
    पहिया पागल को खोलें और पहिया को हटा दें। पहिया पागल (जो आपको ढीला होना चाहिए) आसानी से बाहर आना चाहिए। उन्हें बाहर ले जाओ और उन्हें एक सुरक्षित जगह में डाल दिया ताकि उन्हें खोना न हो। फिर, पहिया को हटा दें यह मुफ्त में जाना चाहिए
  • कुछ लोग हबैप को हटाने, इसे बदलकर और इसे एक तरह के रूप में इस्तेमाल करके पहिया पागल देखना पसंद करते हैं "थाली" उन्हें जगह देने के लिए
  • इमेज का शीर्षक बदल व्हील बियरिंग्स चरण 6
    6
    ब्रेक कैलिपर निकालें एक शाफ़्ट और झाड़ी का उपयोग कर दबाना शिकंजा निकालें। फिर, एक स्क्रू ड्रायवर के साथ जबड़े निकाल दें।
  • क्लैंप को निकालने पर, सावधान रहें कि इसे फांसी से मुक्त न हो क्योंकि यह ब्रेक नली को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके बजाए, इसे हवाई जहाज़ के पहिये के एक सुरक्षित हिस्से में हुक कर दें या इसे थोड़ी सी रस्सी का प्रयोग करें ताकि उसे जगह में रखा जा सके।
  • Video: अपनी कार में एक मोर्चा पहिया असर कैसे बदलें

    इमेज का शीर्षक बदल व्हील बियरिंग्स चरण 7
    7



    धूल कवर, पिन और ताला अखरोट निकालें वाहन के उजागर रोटर के केंद्र में धूल कवर नामक एक छोटे धातु या प्लास्टिक कवर होना चाहिए, जो कि रोटर को जगह में रखने वाले घटकों की सुरक्षा करता है। चूंकि आपको रोटर को निकालने की आवश्यकता होगी, इसलिए आपको ढक्कन और घटकों को भी हटा देना चाहिए जो इसे सुरक्षित करता है। आम तौर पर, आप जबड़े के साथ इसे हुक करके और हथौड़ों के साथ जबड़े मारकर धूल कवर निकाल सकते हैं। अंदर, आप सुरक्षा अखरोट पाएंगे, जो आमतौर पर पिन से सुरक्षित होता है। चिमटा या तार कटर के साथ पिन निकालें, फिर ताला अखरोट को खोलना और इसे हटा दें (इसके वॉशर के अतिरिक्त)।
  • सुनिश्चित करें कि आप इन छोटे लेकिन महत्वपूर्ण टुकड़े सुरक्षित स्थान पर रखते हैं ताकि आप उन्हें खो न सकें।
  • Video: कैसे एक मोर्चा पहिया असर बदलें

    इमेज का शीर्षक बदल व्हील बियरिंग्स चरण 8
    8
    रोटर को निकालें अपने अंगूठे को दृढ़ता से पिन पर रखें जो रोटर विधानसभा के केंद्र में है। अपने दूसरे हाथ की हथेली के साथ रोटर को मजबूती से मारो (लेकिन एक निश्चित नम्रता के साथ) पहिया का बाहरी असर ढीली होना चाहिए या गिरना होगा। बाहरी असर निकालें अंत में, रोटर को हटा दें
  • अगर रोटर अटक जाता है, तो आप इसे ढीला करने के लिए एक रबड़ के कांच का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, यह रोटर को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए यदि आप उसी रोटर को फिर से उपयोग न करने की योजना बनाते हैं तो केवल एक लकड़ी का हथौड़ा का उपयोग करना बेहतर होता है
  • इमेज का शीर्षक बदल व्हील बियरिंग्स चरण 9
    9
    हब शिकंजा खोलें और पुराने बाल्टी को हटा दें पहिया का असर हब के अंदर होता है, जो आमतौर पर कई शिकंजा के साथ तय हो जाता है जो इसे पीछे से पेंच करता है इन शिकंपाओं तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे हवाई जहाज़ के पहिये में छिपा रहे हैं। इसलिए, आपको एक पतली मरने वाली कुंजी या एक जोड़ा हुआ हैंडल का उपयोग करने के लिए उन्हें ढीला करना और निकालना चाहिए। एक बार जब आप शिकंजा निकाल देते हैं, तो शाफ्ट से केंद्र हटा दें
  • ध्यान दें कि यदि आपने एक नया क्यूब सेट खरीदा है, तो इस बिंदु पर आप नया क्यूब स्थापित कर सकते हैं और व्हील को बदल सकते हैं और आप इसके साथ समाप्त कर सकते हैं हब के अंदर बियरिंग्स के एक नए सेट को स्थापित करने के लिए, पर पढ़ें।
  • इमेज का शीर्षक बदल व्हील बियरिंग्स चरण 10
    10
    क्यूब असेंबल को अनमाउंट करें बीयरिंग तक पहुंच प्राप्त करने के लिए, हब को हटाने के लिए आवश्यक है। हब के अंत और किसी भी एंटी-लॉक ब्रेक व्हील को हटाने के लिए आपको संभवतः एक रिंच (या हथौड़ा) का उपयोग करना होगा जो हब का हिस्सा हो सकता है फिर, किसी उपकरण का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है "चिमटा" केंद्रीय स्क्रू हटाने के लिए विशिष्ट। असर विधानसभा आसानी से बाहर आ जाना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक बदल व्हील बियरिंग्स चरण 11
    11
    Raceways निकालें और संयुक्त साफ। असर असेंबली से रेसवेव्स को हटाने से आम तौर पर उन्हें एक चक्की या हथौड़ा और छेनी के साथ तोड़ना पड़ता है इसके कारण, आपके पास पुराने रेस को बदलने के लिए नए रेस ट्रैक होंगे। दौड़ मार्गों को हटाने के बाद, संयुक्त के आस-पास असेंबली के अंदर से साफ करने के लिए यह एक अच्छा विचार है।
  • आमतौर पर इन टुकड़ों में बहुत अधिक तेल और गंदगी होती है, इसलिए हाथों पर बहुत सारे टुकड़े होते हैं
  • इमेज का शीर्षक बदल व्हील बियरिंग्स चरण 12
    12
    नए raceways और नए पहिया बीयरिंग स्थापित करता है कुछ हथौड़ा स्ट्रोक के साथ असर असेंबली में नए raceways रखें। अंत में, एक नया आंतरिक असर तेल दें और इसे विधानसभा में स्थापित करें। सुनिश्चित करें कि बियरिंग्स ठीक से गठबंधन कर रहे हैं, यह कि वे तल पर अच्छी तरह से हैं और विधानसभा के बाहर gaskets के साथ गठबंधन कर रहे हैं।
  • बीयरिंगों के लिए बहुत सारे प्रयोग करें। आप मैन्युअल रूप से ग्रीस या एक के साथ आवेदन कर सकते हैं "असर ग्रीस निप्पल"। बीयरिंगों और गॉकेट्स के बाहर के आसपास बहुत सारे अतिरिक्त तेल डालना
  • इमेज का शीर्षक बदल व्हील बियरिंग्स चरण 13
    13
    रिवर्स ऑर्डर में सभी भागों को बदलें अब जब आपने बीयरिंगों को बदल दिया है, मूल रूप से जो कुछ भी रहता है वह है आपके वाहन का पहिया बदलना। हालांकि, यह मत भूलो कि इसके स्थान पर रोटर का पता लगाने के बाद इसमें नया बाहरी असर स्थापित करना शामिल है। हब असेंबली को बदलें और प्रोपेलर शाफ्ट पर इसे स्थापित करें। रोटर वापस रखो और इसे अपने शिकंजा के साथ ठीक कर दें। इस बिंदु पर, एक नई अच्छी तरह से तेलयुक्त बाहरी असर स्थापित करें। ताला अखरोट को थोड़ा सा समायोजित करें और इसे एक नया पिन के साथ सुरक्षित करें धूल कवर को बदलें ब्रेक कैलिपर और ब्रेक पैड को बदलें और उन्हें उचित शिकंजा के साथ सुरक्षित करें अंत में, रिम की जगह और पहिया पागल के साथ इसे सुरक्षित।
  • एक बार जब आप समाप्त कर लें, तो बिल्ली का उपयोग करके गाड़ी को ध्यान से कम करें बधाई हो, आपने अपनी कार पर ही पहिया बीयरिंगों को बदल दिया है
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पहिया बीयरिंग का एक सेट
    • एक जोड़ा हुआ हैंडल
    • एक बिल्ली
    • पासा कुंजी का एक सेट
    • एक शाफ़्ट
    • एक पेचकश
    • एक रबर लकड़ी का हथौड़ा
    • sandpaper
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com