ekterya.com

डॉकिंग स्टेशन में एक लैपटॉप कैसे रखा जाए

लैपटॉप उत्पादक बनने का एक अच्छा तरीका है चाहे आप घर पर हों, कार्यालय में हों या यात्रा करें। हालांकि, यह संभव है कि लैपटॉप डेस्कटॉप पर कुछ घंटों तक इसका उपयोग करते समय थोड़ा असुविधाजनक होता है, क्योंकि वे डेस्कटॉप मॉनीटर के पारंपरिक कॉन्फ़िगरेशन के रूप में उपयोग करने के लिए सरल और आरामदायक नहीं हैं। यद्यपि बेस कनेक्शन नामक एक उत्पाद के साथ सभी उपयोगकर्ता को लैपेट को इस आधार से जोड़ना चाहिए और इस तरह उस समय एक मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस या किसी अन्य परिधीय उपयोग करने में सक्षम हो। विभिन्न किस्मों के कनेक्शन के आधार खोजना संभव है, लेकिन इनमें से किसी भी लैपटॉप को कनेक्ट करना लगभग हमेशा आसान होता है!

चरणों

भाग 1
कनेक्शन आधार से कनेक्ट करें

डॉक ए लैपटॉप का चरण शीर्षक चित्र
1
लैपटॉप बंद करें जब आप कनेक्शन आधार को कनेक्ट करने के लिए तैयार हैं, तो आपके द्वारा किए गए सभी कार्य को बचाने के लिए, लैपटॉप बंद करें या उसे हाइबरनेशन मोड में डालें और इसे बंद करें
  • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कनेक्शन आधार के आधार पर, आप खुले और चलते समय लैपटॉप कनेक्ट कर सकते हैं, लेकिन यदि आप एक अलग मॉनिटर का उपयोग करते हैं, तो यह आपको विचलित कर सकता है यदि आवश्यक हो, तो लैपटॉप के पीछे कनेक्शन स्लॉट खोलें। कनेक्शन आधार के दो मूल प्रकार हैं: क्षैतिज वाले छोटे वर्ग ब्लॉक या पैड के समान होते हैं, और झुकाव वाला जो एक उठाए हुए किताब के समान होते हैं। कनेक्शन के आधार का पहला प्रकार हमेशा लैपटॉप के निचले हिस्से में एक स्लॉट से कनेक्ट होता है, इसलिए यदि आप इस प्रकार के कनेक्शन आधार का उपयोग करते हैं, तो जांच लें कि लैपटॉप के पीछे की स्लॉट खुली है।
  • ध्यान रखें कि, यदि आपके पास एक इच्छुक संबंध आधार है, तो आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है। इस प्रकार के आधारों में आमतौर पर अधिक पारंपरिक केबल प्रविष्टियां होती हैं
  • डॉक ए लैपटॉप का चरण शीर्षक वाला चित्र
    2
    लैपटॉप को कनेक्शन आधार में स्लाइड करें। इसके बाद, लैपटॉप के आधार पर लैपटॉप को संलग्न करें, किसी भी बेस रॉड को लैपटॉप के पीछे सही स्लॉट के साथ संरेखित करें। अधिक जानकारी के लिए नीचे एक नज़र डालें:
  • क्षैतिज आधार प्रकार पर "खंड", डॉकिंग स्टेशन पर कनेक्टर के साथ लैपटॉप के पीछे पोर्ट को संरेखित करता है। बंदरगाह में कनेक्टर को सम्मिलित करने के लिए नीचे दबाएं।
  • इच्छुक ठिकानों के प्रकार पर "bookend", बस बेस के सामने लैपटॉप रखो। आम तौर पर आपको किसी भी कनेक्टर या बंदरगाह को संरेखित करने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि इस तरह के आधार आमतौर पर लगभग हमेशा केबल्स का उपयोग करते हैं।
  • डॉक ए लैपटॉप चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    यदि आवश्यक हो, लैपटॉप कनेक्ट करने के लिए केबल का उपयोग करें। अगर आप एक डॉकिंग स्टेशन का उपयोग करते हैं जिसे लैपटॉप से ​​कनेक्ट करने के लिए केबल की आवश्यकता होती है (या डॉक कनेक्टर से मेल नहीं खाती है, तो एक लैपटॉप वाला लैपटॉप), बस केबल को लैपटॉप डॉक से लैपटॉप से ​​कनेक्ट करें आप किसी भी परिधीय उपकरण जैसे मॉनिटर, कीबोर्ड आदि के साथ क्या करेंगे।
  • अधिकांश आधुनिक वायर्ड क्रैडल यूएसबी 3.0 या यूएसबी 2.0 केबल का उपयोग करते हैं। हालांकि, अपवाद ढूंढना संभव है, इसलिए आपको मैन्युअल रूप से अनुदेश मैनुअल से परामर्श करना बेहतर होगा, यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं।
  • डॉक ए लैपटॉप नाम 4
    4
    कनेक्शन आधार के लिए किसी भी परिधीय कनेक्ट करें। एक बार जब आप लैपटॉप को कनेक्शन आधार से कनेक्ट करते हैं, तो किसी भी परिधीय डिवाइस से कनेक्ट करना आपके लिए बहुत आसान होगा। बस उन्हें कनेक्ट करें जैसा आप अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर पर करेंगे। अधिकांश कनेक्शन आधारों का समर्थन करने वाले डिवाइस निम्न हैं:
  • मॉनिटर (मानक पोर्ट या एचडीएमआई केबल का उपयोग करके)
  • कीबोर्ड (यूएसबी द्वारा)
  • माउस (यूएसबी के माध्यम से)
  • मॉडेम या राउटर (ईथरनेट केबल के माध्यम से)
  • प्रिंटर (वेरिएबल्स)
  • ध्यान दें: अगर आप मॉनिटर, कीबोर्ड या माउस का उपयोग नहीं करते हैं, तो बस सामान्य रूप से लैपटॉप के रूप में खोलें और इसकी स्क्रीन, कीज़ और टचपैड का उपयोग करें
  • डॉक ए लैपटॉप नामक छवि का शीर्षक चरण 5
    5
    यह बाह्य उपकरणों का उपयोग करने से पहले उपकरणों के किसी भी चालक की स्थापना की अनुमति देता है। जब लैपटॉप और सभी बाह्य उपकरणों कनेक्शन आधार के माध्यम से जुड़े हुए हैं, तो वे उपयोग करने के लिए तैयार हो जाएगा। हालांकि, यह संभव है कि पहली बार जब आप कनेक्शन आधार का उपयोग करते हैं, तो कंप्यूटर को नए उपकरणों के ड्राइवर स्थापित करने की आवश्यकता होती है, ताकि वे सही तरीके से काम कर सकें। यह प्रक्रिया स्वचालित रूप से किया जाता है लैपटॉप का उपयोग करने से पहले ड्राइवरों को पूरी तरह से स्थापित करने की अनुमति दें
  • भाग 2
    सामान्य समस्याओं को हल करें

    डॉक ए लैपटॉप नामक छवि का शीर्षक चरण 6
    1



    सुनिश्चित करें कि कनेक्शन का आधार किसी शक्ति स्रोत से जुड़ा है। यह भूलना आसान है कि कनेक्शन के आधार को डेस्कटॉप पर किसी अन्य डिवाइस की तरह बिजली की आवश्यकता होती है। यदि आप काम करने के लिए कनेक्शन का आधार नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए त्वरित रूप से देखें कि केबल सही तरीके से और सॉकेट से सुरक्षित रूप से जुड़ा है।
    • कई आधुनिक कनेक्शन के ठिकानों में यह भी संकेत मिलता है कि उन्हें शक्ति मिलती है, एक छोटा सा प्रकाश भी होगा।
  • डॉक ए लैपटॉप नामक छवि शीर्षक 7
    2
    परिधीय डिवाइस काम नहीं करते हैं, तो अपने कनेक्शन की जांच करें। ऐसे समय होते हैं जब कुछ आधारभूत कनेक्शन के आधार से जुड़ा हुआ है, जबकि अन्य नहीं करते हैं, इसलिए समस्या कनेक्शन के कनेक्शन की खराबी हो सकती है। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक परिधीय कनेक्शन आधार के संबंधित बंदरगाह से दृढ़ता से जुड़ा हुआ है।
  • दुर्लभ मामलों में जहां डिवाइस के कनेक्टर्स धूल जमा हुए हैं और अच्छे संपर्क नहीं करते हैं, आपको उन्हें सावधानीपूर्वक साफ करने की आवश्यकता होगी। कनेक्टर से किसी भी शेष धूल या गंदगी को पोंछने के लिए संपीड़ित वायु या विशेष कंप्यूटर क्लॉथ का उपयोग करने का प्रयास करें और उसे फिर से प्लग करने का प्रयास करें।
  • बाहरी कनेक्टर को साफ करने के लिए आप अल्पाहार या वाणिज्यिक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस क्लीनर से सिकुड़ते हुए एक swab का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • डॉक ए लैपटॉप नामक छवि 8
    3
    सुनिश्चित करें कि आपने कनेक्शन आधार के लिए नवीनतम ड्राइवर स्थापित किए हैं। आम तौर पर जब कोई नया डिवाइस (जैसे कनेक्शन बेस) कंप्यूटर से जुड़ा होता है, तो उसे स्वचालित रूप से पता लगाता है और उसके ड्राइवरों को स्थापित करता है, अर्थात, ऐसी फ़ाइलें जो कंप्यूटर को उपकरण का सही उपयोग करने की अनुमति देती हैं हालांकि, दुर्लभ अवसर होते हैं, जब कंप्यूटर पर ड्राइवरों को खोजने या इंस्टॉल करने में समस्या हो सकती है। ऐसा होने पर, यह संभव है कि कनेक्शन आधार काम नहीं करेगा, इसलिए आपको अपने द्वारा सही ड्राइवर डाउनलोड और इंस्टॉल करने की आवश्यकता होगी।
  • ड्राइवर आमतौर पर निर्माताओं की वेबसाइटों पर मुफ्त डाउनलोड के लिए उपलब्ध होते हैं अधिकांश आधुनिक कंप्यूटरों में भी इंटरनेट पर ड्राइवरों की खोज करने की क्षमता होती है (जांचें ड्राइवरों को स्थापित करने के तरीके पर इस आलेख के लिए अधिक जानकारी के लिए)
  • Video: Анатолий Юницкий о том, каким должен быть транспорт

    छवि डॉक ए लैपटॉप चरण 9
    4
    सुनिश्चित करें कि आप एक संगत डॉक का उपयोग करने के लिए निर्माता की जांच करें। एक सामान्य नियम के रूप में, यदि लैपटॉप शारीरिक रूप से कनेक्शन के आधार से जुड़ा हुआ है, तो यह संभव है कि यह संगत है। हालांकि, यह हमेशा मामला नहीं होता है। यदि आप कनेक्शन आधार के साथ बातचीत करने के लिए लैपटॉप नहीं लेते हैं, तो शायद यह संगत नहीं है। उत्पाद संगतता जानकारी प्राप्त करने के लिए निर्माता की वेबसाइट पर अपने कनेक्शन आधार के मॉडल को ढूंढने का प्रयास करें।
  • यदि आपके पास कनेक्शन आधार का मॉडल नहीं है, तो डिवाइस में उत्पाद संख्या के लिए खोज करने का प्रयास करें। यह आमतौर पर डिवाइस के पीछे या नीचे स्थित लेबल पर पाया जाता है।
  • डॉक ए लैपटॉप नामक छवि 10 शीर्षक
    5
    कनेक्शन बेस के साथ आने वाली केवल चार्जिंग केबल का उपयोग करें हालांकि यह संभव है कि अन्य चार्जर्स कनेक्शन बेस के कनेक्टर में फिट, मूल केबल के बजाय उन्हें उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। प्रत्येक केबल बिजली के विभिन्न मात्रा के लिए तैयार है, और यह संभव है कि गलत चार्जर का उपयोग कनेक्शन के सर्किट को नुकसान होगा, दोनों समय के साथ और तुरंत
  • यदि आप मूल चार्जिंग केबल खो देते हैं, तो स्पेयर पार्ट खरीदने से पहले एक स्टोर क्लर्क से पूछें। अनुभवी इलेक्ट्रॉनिक्स पेशेवर आपके डॉकिंग स्टेशन के साथ उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं जो चार्जर ढूंढने में आपकी मदद करेंगे।
  • डॉक ए लैपटॉप नामक छवि 11
    6
    यदि आप काम करने के लिए कनेक्शन का आधार नहीं प्राप्त करते हैं, तो लैपटॉप को बाह्य उपकरणों से कनेक्ट करें। यदि सब कुछ विफल रहता है, तो आप सभी बाह्य उपकरणों को लैपटॉप से ​​ही कनेक्ट करके कनेक्शन आधार के कार्यों का लाभ ले सकते हैं। दुर्भाग्य से, इस विधि के दो नुकसान हैं:
  • यह संभव है कि आप कई गन्दा केबलों के साथ समाप्त हो जाएं, जो हर बार जब आप कनेक्ट करते हैं या लैपटॉप को डिस्कनेक्ट करने के लिए समय और प्रयास की आवश्यकता होती है (यह ऐसी स्थिति है जो कनेक्शन के आधार आपके डिज़ाइन का धन्यवाद करने से बचते हैं)।
  • सभी लैपटॉप के पास प्रत्येक परिधीय के लिए उपयुक्त पोर्ट नहीं हैं
  • युक्तियाँ

    • अगर कंप्यूटर में वायरलेस क्षमता है, तो आप बेस स्टेशन के माध्यम से एक केबल कनेक्शन के बजाय इंटरनेट तक पहुंचने के लिए अपने वाईफाई कनेक्शन का उपयोग करना चाह सकते हैं ताकि केबलों की संख्या को कम करने के लिए काम किया जा सके। हालांकि, जब वायरलेस सिग्नल कमजोर होता है तो केबल कनेक्शन तेजी से और अधिक स्थिर हो सकते हैं।
    • कनेक्शन आधार साफ रखें, केबलों को एक साथ रखने और संगठित करने के लिए छोरों या टेप का उपयोग करने पर विचार करें।
    • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि केबल को लैपटॉप से ​​कनेक्ट करने के मामले में, यदि कनेक्शन का आधार एक बेकार समय पर टूट जाता है

    चेतावनी

    • लैपटॉप या कनेक्शन आधार के अंदर तरल क्लीनर का उपयोग न करें, खासकर यदि वे ऑपरेशन में हैं। इससे शॉर्ट सर्किट हो सकता है
    • हमेशा जांचें कि उपकरणों का उपयोग करने से पहले कनेक्शन टूटा नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com