ekterya.com

कैसे एक डीवीडी प्लेयर कनेक्ट करने के लिए

वर्तमान में मनोरंजन की दुनिया में डीवीडी निस्संदेह मौजूद हैं और डीवीडी खिलाड़ियों को एक अच्छा रेस्तरां में रात के भोजन की लागत से कम के लिए खरीदा जा सकता है। अपने टीवी पर एक डीवीडी प्लेयर को जोड़ने से आपको अनगिनत मनोरंजन और आधुनिक टेलीविजन तक पहुंच मिलेगी जैसे आधुनिक डीवीडी प्लेयर इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को बहुत आसान बनाते हैं।

चरणों

विधि 1
डीवीडी प्लेयर सेट करें

हुक अप ए डीवीडी प्लेयर स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
डीवीडी प्लेयर से कनेक्ट करें और सुनिश्चित करें कि यह चालू होता है। खिलाड़ी को टीवी से कनेक्ट करने का प्रयास करने से पहले, सुनिश्चित करें कि जब आप इसे किसी शक्ति स्रोत से कनेक्ट करते हैं, तो उसे पावर बटन दबाकर चालू करें "निकाल दिया"। यह आम तौर पर एक छोटी रोशनी चालू कर देगी या एक स्वागत संदेश दिखाई देगा जब डीवीडी प्लेयर ठीक से काम कर रहा है
  • हुक अप ए डीवीडी प्लेयर स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    निर्धारित करें कि आपको किस प्रकार के कनेक्शन चाहिए एक डीवीडी प्लेयर को जोड़ने के तीन आम तरीके हैं और हर एक को काम करने के लिए एक अलग केबल की जरूरत होती है। डीवीडी प्लेयर को उचित केबल्स के साथ आना चाहिए, लेकिन आपको यह भी जांचना होगा कि आपका टीवी किस प्रकार स्वीकार करता है। निर्देशों को पढ़ें या टीवी और डीवीडी प्लेयर की जाँच करें कि आप किस कनेक्शन का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तीन सबसे आम हैं:
  • HDMI: सभी का सबसे आधुनिक कनेक्शन एचडीएमआई केबल एक यूएसबी केबल की तरह दिखती है जो पतली और लंबी है एचडीएमआई कनेक्शन उच्च गुणवत्ता वाले कनेक्शन हैं और आपको ऑडियो और वीडियो संकेत दोनों के लिए केवल एक केबल की आवश्यकता है।
  • ए / वी केबल्स (3-पिन): डीवीडी प्लेयर से कनेक्ट करने के लिए ऑडियो / वीडियो केबल सबसे आम हैं। ये प्रत्येक छोर पर 3 पिन हैं, लाल, पीले और सफेद, और टीवी और डीवीडी प्लेयर पर रंग इनपुट का मिलान करते हैं।
  • घटक केबल्स: ये केबल ए / वी केबलों की तुलना में बेहतर गुणवत्ता प्रदान करते हैं लेकिन एचडीएमआई केबल्स की तुलना में कम गुणवत्ता, घटक केबल प्रत्येक छोर पर 5 पिन का सेट होते हैं जो टेलीविजन पर रंग इनपुट के साथ मेल खाते हैं डीवीडी प्लेयर
  • हुक अप ए डीवीडी प्लेयर स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने कनेक्शन के लिए उपयुक्त केबल खोजें एक बार जब आप जानते हैं कि आपको किस कनेक्शन का इस्तेमाल करना चाहिए, तो केबल का पता लगाएँ और सुनिश्चित करें कि यह टूटा हुआ नहीं है या पहना नहीं है। यदि आपको एक नई केबल की ज़रूरत है, या यदि आपको एक की आवश्यकता है, तो इच्छित प्रवेश द्वार की एक तस्वीर ले लीजिए और एक प्रतिस्थापन खोजने में आपकी मदद करने के लिए फ़ोटो को किसी भी इलेक्ट्रॉनिक स्टोर पर ले लें।
  • यदि संभव हो, तो एक एचडीएमआई केबल का उपयोग करें, क्योंकि यह सबसे आसान स्थापित है और जो आपको सबसे अच्छा संभव वीडियो गुणवत्ता देगा
  • हुक अप ए डीवीडी प्लेयर स्टेप 4 नामक छवि
    4
    टेलीविजन के पास डीवीडी प्लेयर प्लेस करें एक बार जब आप जानते हैं कि आपको कौन सी कनेक्शन की आवश्यकता है, तो टीवी के पास पर्याप्त डीवीडी प्लेयर रखना सुनिश्चित करें ताकि आप केबल्स की लंबाई के साथ संघर्ष न करें।
  • एक-दूसरे के ऊपर अलग-अलग इलेक्ट्रॉनिक उपकरण न रखें, इससे उन्हें तुरंत इस्तेमाल होने पर गर्मी हो सकती है और इस प्रकार इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • हुक अप ए डीवीडी प्लेयर स्टेप 5 नामक छवि
    5
    उन्हें कनेक्ट करने से पहले डीवीडी प्लेयर और टेलीविजन बंद करें यह बिजली के झटके की संभावना से बचा जाता है और उपकरणों की सुरक्षा करता है।
  • हुक अप ए डीवीडी प्लेयर स्टेप 6 नामक छवि
    6
    यह वही प्रक्रिया प्रोजेक्टर के साथ काम करती है अधिकांश प्रोजेक्टर टीवी के रूप में एक ही इनपुट का उपयोग करते हैं, इसलिए यदि आप एक डीवीडी प्लेयर के बजाय प्रोजेक्टर को कनेक्ट करने की योजना बनाते हैं तो भयभीत न हों।
  • कुछ प्रोजेक्टर ऊपर उल्लेखित तीनों कनेक्शनों के बजाय डीवीआई इनपुट का उपयोग करते हैं। यदि हां, तो विधि के समान प्रक्रिया का पालन करें "एक HDMI केबल का उपयोग करना", आपको बस एक डीवीआई केबल के साथ HDMI केबल को बदलना होगा
  • विधि 2
    एक HDMI केबल का उपयोग करना

    हुक अप ए डीवीडी प्लेयर नामक छवि शीर्षक 7

    Video: अपने पुराने cd,dvd,प्लेयर,को मोबाइल से कैसे कनेक्ट करे..हिंदी में जाने

    1
    केबल के एक छोर डीवीडी प्लेयर पर HDMI जैक में प्लग करें। नामक एक लेबल खोजें "HDMI" या "एचडीएमआई आउटपुट" और उस प्लग को केबल से कनेक्ट करें
    • यह ऑडियो और वीडियो के लिए उच्चतम गुणवत्ता कनेक्शन है, और आमतौर पर आधुनिक डीवीडी प्लेयर में पाया जाता है।
  • हुक अप ए डीवीडी प्लेयर नामक छवि स्टेप 8
    2
    केबल के दूसरे छोर को टीवी पर एचडीएमआई जैक में प्लग करें। डीवीडी प्लेयर की तरह, केवल हाल ही के मॉडल टेलीविजन में HDMI इनपुट होते हैं ऐसा होने की संभावना है कि टीवी में कई एचडीएमआई इनपुट हैं प्रत्येक प्रविष्टि कहेंगे "HDMI" या "एचडीएमआई इनपुट" एक संख्या के बगल में अगर एक से अधिक HDMI इनपुट हो
  • यदि एक प्रविष्टि संख्या प्रकट होती है, जैसे कि "एचडीएमआई 1"इसे मत भूलना यही प्रविष्टि आपको फिल्मों को देखने के लिए अपने टीवी पर चयन करना होगा
  • हुक अप ए डीवीडी प्लेयर नामक छवि स्टेप 9
    3
    सुनिश्चित करें कि केबल ठीक से जुड़ा हुआ है। एचडीएमआई कनेक्शन के लिए केवल एक केबल की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह केबल ऑडियो और वीडियो संकेत करती है, और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हर तरफ अंत में क्या होता है लेकिन अगर केबल बहुत फैली हुई है या किसी एक सिरे से जुड़ा नहीं है, तो आपको अच्छा संकेत नहीं मिलेगा।
  • कई प्रकार के एचडीएमआई केबल्स हैं, लेकिन जब तक आप एक सही छवि नहीं चाहते हैं, तब तक आप किसी भी प्रकार के केबल का उपयोग लंबाई की परवाह किए बिना कर सकते हैं और यह ठीक काम करेगा, जब तक कि यह पहुंच जाएगा।
  • हुक अप ए डीवीडी प्लेयर स्टेप 10 नामक छवि
    4

    Video: Laptop मे फसे CD को DVD DRIVE से कैसे निकालते है

    अपने डीवीडी प्लेयर और टेलीविजन को चालू करें ऑडियो और वीडियो संकेत को देखने के लिए एक डीवीडी डालें।
  • हुक अप ए डीवीडी प्लेयर स्टेप 11 नामक छवि
    5
    बटन का उपयोग करके टीवी इनपुट को सही इनपुट में बदलें "स्रोत" (स्रोत) टेलीविजन या टेलीविजन के नियंत्रण में ही कुछ अवसरों में इस बटन के रूप में जाना जाता है "इनपुट" (इनपुट), यह बटन आपको उस टीवी से बदलने की अनुमति देता है जहां टीवी को वीडियो और ध्वनि जानकारी मिलती है। आपके द्वारा टीवी पर उपयोग की जाने वाली प्रविष्टि को केबल के लिए उपयोग किए गए इनपुट से मेल करना चाहिए।
  • यदि आपके पास कोई नाम नहीं है या आपको पता नहीं है कि आपने किस इनपुट का उपयोग किया है, तो डीवीडी प्लेयर को छोड़ दें और प्रत्येक एंट्री को 5 या 10 सेकेंड में देखने का प्रयास करें ताकि कोई वीडियो संकेत दिखाई दे।
  • विधि 3
    ए / वी केबल (3-पिन) का उपयोग करना

    हुक अप ए डीवीडी प्लेयर स्टेप 12 नामक छवि
    1
    बिजली सॉकेट्स के लिए ए / वी केबल के एक छोर से कनेक्ट करें "उत्पादन" डीवीडी प्लेयर का प्लग रंगों में आते हैं और केबल (लाल, सफ़ेद और पीला) से मेल खाते हैं। नामक समूह खोजें "उत्पादन"। लाल और सफेद (ऑडियो) प्लग पीले प्लग (वीडियो प्लग) से अलग हो सकते हैं।
    • प्लग का समूह आमतौर पर एक किनारे या एक पंक्ति से होता है जो प्लग के समूह को इंगित करता है।
  • हुक अप ए डीवीडी प्लेयर स्टेप 13 शीर्षक वाला इमेज
    2
    केबल के दूसरे छोर से टीवी पर संबंधित प्लग से जुड़ें डीवीडी प्लेयर के रूप में, इन्हें केबल के समान रंग होते हैं और इन्हें इनपुट समूह में समूहीकृत किया जाता है। नामक समूह खोजें "प्रविष्टि"। इनपुट समूह ए / वी आमतौर पर इंगित करने के लिए एक संख्या है "प्रविष्टि" आपको टीवी पर चयन करना होगा।
  • इन इनपुट प्लग आम तौर पर एक साथ होते हैं और किनारे या एक पंक्ति से विभाजित होते हैं जो उन्हें अन्य निविष्टियों से अलग करती है।
  • लाल और सफेद प्लग (ऑडियो जैक) को पीले रंग के प्लग (वीडियो प्लग) से अलग किया जा सकता है लेबल को यह इंगित करना चाहिए कि कौन से प्लग प्रत्येक प्रविष्टि से मेल खाते हैं।



  • हुक अप ए डीवीडी प्लेयर स्टेप 14 नामक छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि केबल ठीक से जुड़ा हुआ है और प्लग प्लग में रंग से मेल खाता है। केबल में प्लग का रंग डीवीडी प्लेयर के प्लग और टीवी प्लग से मेल खाना चाहिए।
  • पीले वीडियो प्लग केबल की तरह पूरी तरह से लाल और सफेद ऑडियो प्लग के साथ केबल से अलग हो सकता है।
  • हुक अप ए डीवीडी प्लेयर स्टेप 15 नामक छवि
    4
    डीवीडी प्लेयर और टीवी चालू करें छवि और ऑडियो की समीक्षा करने के लिए एक डीवीडी डालें
  • हुक अप ए डीवीडी प्लेयर स्टेप 16 नामक छवि
    5
    टीवी पर बटन का उपयोग करके सही इनपुट का चयन करें "स्रोत" (स्रोत) टेलीविजन के रिमोट कंट्रोल या खुद टीवी पर। कुछ अवसरों में इस बटन के रूप में जाना जाता है "इनपुट" (इनपुट), यह बटन आपको बदलने के लिए अनुमति देता है जहां टीवी वीडियो और ऑडियो जानकारी प्राप्त करता है टीवी पर आपके द्वारा चुने गए इनपुट को केबल के लिए उपयोग किए गए इनपुट से मेल खाना चाहिए।
  • यदि प्रविष्टि में कोई नाम नहीं है और आपको पता नहीं है कि किस का उपयोग करना है, तो डीवीडी प्लेयर को छोड़ दें और प्रत्येक एंट्री को 5 या 10 सेकेंड में देखने का प्रयास करें ताकि स्क्रीन पर डीवीडी दिखाई दे।
  • हुक अप ए डीवीडी प्लेयर स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    सुनिश्चित करें कि ए / वी केबल ठीक से जुड़ा हुआ है। अगर केवल वीडियो दिखाई देता है या केवल ऑडियो सुन लिया है, या आपको संकेत प्राप्त नहीं हुआ है, तो यह बहुत संभावना है कि केबल खराब तरीके से जुड़ा हुआ है। सुनिश्चित करें कि केबल का रंग डीवीडी प्लेयर और टीवी के प्लग से मेल खाता है
  • अगर छवि दिखाई नहीं दे रही है, तो सुनिश्चित करें कि पीले रंग का प्लग टीवी पर सही इनपुट जैक से जुड़ा है और डीवीडी प्लेयर पर आउटपुट जैक है।
  • यदि ऑडियो नहीं सुना है, तो सुनिश्चित करें कि लाल और सफेद प्लग इन टेलीविजन प्लेयर पर सही इनपुट जैक से जुड़े होते हैं और डीवीडी प्लेयर के लिए आउटपुट होते हैं।
  • विधि 4
    घटक तारों का उपयोग करना (5-पिन)

    हुक अप ए डीवीडी प्लेयर स्टेप 18 नामक छवि
    1
    केबल के एक छोर पर 5 प्लग को डीवीडी प्लेयर पर संबंधित प्लग से कनेक्ट करें। प्लग रंग से आते हैं और केबल के रंग (हरा, नीला, लाल, सफेद, लाल) से मेल खाती हैं, और आमतौर पर उन्हें समूहीकृत किया जाता है और उनके संबंधित लेबल के साथ। समूह का पता लगाएं जो कहता है "उत्पादन"। हरे, नीले और लाल प्लग (वीडियो प्लग) अन्य दो लाल और सफेद प्लग (ऑडियो प्लग) से अलग हो सकते हैं, बस यह सुनिश्चित करें कि 5 केबल जुड़े हुए हैं।
    • आप देखेंगे कि एक घटक केबल के पास दो लाल प्लग हैं, जो चीजों को थोड़ा और भ्रमित कर देता है यह पता लगाने के लिए कि कौन सा पिन है, तार को एक सपाट सतह पर रखें ताकि सभी पिन गठबंधन कर सकें। रंगों का क्रम हरा, नीला, लाल (वीडियो), सफेद और लाल (ऑडियो) होना चाहिए।
    • कुछ घटक केबलों में हरे, नीले और लाल प्लग होते हैं जो वीडियो हैं I अपने डीवीडी को सुनने के लिए आपको एक अलग ऑडियो केबल (एक लाल और एक सफेद प्लग के साथ) की ज़रूरत है, जैसे कि ए / वी केबल के पिछले खंड में उल्लिखित
  • हुक अप ए डीवीडी प्लेयर नामक छवि स्टेप 1 9
    2
    टीवी के दूसरे छोरों को टीवी के इनपुट जैक से कनेक्ट करें डीवीडी प्लेयर के मामले में, ये प्लग केबल से मेल खाने के लिए रंगों में आते हैं और इन्हें इनपुट समूह में समूहीकृत किया जाता है। नामक समूह खोजें "प्रविष्टि"। वे आमतौर पर इंगित करने के लिए एक संख्या है "प्रविष्टि" आपको टीवी पर चयन करना होगा
  • हुक अप ए डीवीडी प्लेयर स्टेप 20 नामक छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि केबल ठीक से जुड़ा हुआ है और रंग मैच है। केबल के रंगों को डीवीडी प्लेयर और टीवी दोनों से मेल खाना चाहिए।
  • हुक अप ए डीवीडी प्लेयर नामक छवि शीर्षक 21
    4
    डीवीडी प्लेयर और टीवी चालू करें छवि और ऑडियो दोनों की समीक्षा करने के लिए एक डीवीडी डालें
  • हुक अप ए डीवीडी प्लेयर नामक छवि का शीर्षक चरण 22
    5
    बटन का उपयोग करके टीवी को सही इनपुट में बदलें "स्रोत" (स्रोत) टेलीविजन के रिमोट कंट्रोल या खुद टीवी पर। कुछ नियंत्रणों में इस बटन को कहा जाता है "इनपुट" (इनपुट), यह बटन आपको जहां आपके टेलीविजन और वीडियो की जानकारी प्राप्त हुई है वहां बदलने की अनुमति देता है। आपके टीवी पर आपके द्वारा चुने गए प्रविष्टि को केबल के लिए उपयोग किए गए इनपुट से मेल खाना चाहिए।
  • यदि आपके पास लेबल नहीं है या आपको पता नहीं है कि आपने किस इनपुट का इस्तेमाल किया है, तो डीवीडी प्लेयर को छोड़ दें और प्रत्येक एंट्री को 5 या 10 सेकंड के लिए देखने का प्रयास करें ताकि स्क्रीन पर डीवीडी दिखाई दे।
  • हुक अप ए डीवीडी प्लेयर स्टेप 23 नामक छवि
    6
    सुनिश्चित करें कि केबल ठीक से जुड़ा हुआ है। यदि आप केवल वीडियो देखते हैं या सिर्फ ऑडियो को सुनते हैं, या संकेत प्राप्त नहीं करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि केबल ठीक से कनेक्ट नहीं है।
  • अगर वीडियो दिखाई नहीं देता है, तो सुनिश्चित करें कि वीडियो केबल (हरे, नीले, और लाल) के सही समूह में जुड़े हुए हैं "प्रविष्टि" टेलीविजन पर और सही समूह में "उत्पादन" डीवीडी प्लेयर में
  • यदि आप ऑडियो नहीं सुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि ऑडियो केबल (लाल और सफ़ेद) के सही समूह में जुड़े हुए हैं "प्रविष्टि" टेलीविजन पर और सही समूह में "उत्पादन" डीवीडी प्लेयर में
  • जांचें कि लाल तार अपने संबंधित प्लग से जुड़े हुए हैं यदि वे गलत प्लग में हैं, तो ऑडियो और वीडियो संकेत दोनों एक आपदा हो जाएगा।
  • विधि 5
    समस्या निवारण

    हुक अप ए डीवीडी प्लेयर स्टेप 24 शीर्षक वाला इमेज
    1
    सुनिश्चित करें कि डीवीडी प्लेयर एक शक्ति स्रोत से जुड़ा है डीवीडी प्लेयर को काम करने में सक्षम होने के लिए एक शक्ति का स्रोत होना आवश्यक है, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह किसी दीवार सॉकेट या किसी एक्सटेंशन से जुड़ा है।
  • हुक अप ए डीवीडी प्लेयर नामक छवि स्टेप 25
    2
    सभी इनपुट चैनल और सहायक जांचें डीवीडी प्लेयर इनपुट या सहायक चैनलों में से एक में दिखाई देते हैं। वे चैनल 3 या 4 पर कुछ वीसीआर के रूप में नहीं दिखाई देंगे।
  • कुछ टीवी के इनपुट चैनलों के नाम इनपुट के प्रकार पर आधारित हैं, जैसे कि "HDMI", "av" और "घटक"। यदि आप का उपयोग किस प्रकार के इनपुट का उपयोग करते हैं, तो आपके पास एक गाइड के रूप में पहली विधि का उपयोग करें।
  • हुक अप ए डीवीडी प्लेयर नामक छवि स्टेप 26
    3
    एक अलग केबल आज़माएं कुछ मामलों में, पुराने केबल्स बाहर पहन सकते हैं और प्लग ढीले होने लगते हैं। इससे कमजोर कनेक्शन हो सकता है या कोई ऐसा काम नहीं करता है जो बिल्कुल काम नहीं करता है। यह देखने के लिए एक अन्य केबल की कोशिश करें कि समस्या ठीक हो गई है या नहीं।
  • नोट: कई कंपनियां हैं जो बहुत महंगा केबल बेचती हैं अधिकांश मामलों में, आपको उस प्रकार के केबल का उपयोग करते समय अधिक अंतर नहीं दिखाई देगा। खासकर यदि आप एचडीएमआई केबल्स का उपयोग करते हैं, जहां आपको $ 5 की लागत वाला केबल होता है, तो आप $ 80 की कीमत के समान काम करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • डीवीडी प्लेयर को एक गाइड के साथ आना चाहिए "त्वरित शुरुआत", जो उस पर बुनियादी निर्देश प्रदान करता है कि कैसे इसे कनेक्ट करने के लिए खिलाड़ी का उपयोग करना शुरू कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com