ekterya.com

कैसे एक लैपटॉप बनाने के लिए

एक स्टोर में प्रीफ़ैब्रिकेटेड लैपटॉप खरीदना आमतौर पर निराशा में एक व्यायाम होता है जिन विशेषताओं की आप तलाश कर रहे हैं वे आम तौर पर एक ही कंप्यूटर पर उपलब्ध नहीं हैं और कीमतें अत्यधिक हो सकती हैं, कंपनियों द्वारा स्थापित प्रोग्रामों का उल्लेख नहीं करना। आप यह सब छोड़ सकते हैं यदि आप अपने हाथों को थोड़ा गंदा करने के लिए तैयार हैं। अपना खुद का लैपटॉप बनाना एक मुश्किल लेकिन अविश्वसनीय संतोषजनक कार्य है। यह कैसे करना है यह जानने के लिए इस गाइड का पालन करें।

चरणों

भाग 1
घटकों को खोजें

एक लैपटॉप का निर्माण करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
तय करें कि लैपटॉप का मुख्य उद्देश्य क्या होगा। पाठ को संसाधित करने और ईमेल जांचने के लिए एक लैपटॉप में सबसे आधुनिक वीडियो गेम खेलने के लिए लैपटॉप से ​​बहुत अलग विशेषताएंएं होंगी। बैटरी के प्रदर्शन पर विचार करना भी महत्वपूर्ण है: यदि आप इसे अनप्लग किए गए उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आप एक लैपटॉप चाहते हैं जो बहुत ऊर्जा का उपभोग नहीं करता है
  • एक लैपटॉप बनाएँ कम्प्यूटर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक प्रोसेसर चुनें जो आपकी कंप्यूटिंग आवश्यकताओं को पूरा करता है जो केस आप खरीदते हैं वह प्रोसेसर पर निर्भर करता है जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं, इसलिए आपको सबसे पहले प्रोसेसर चुनना होगा। प्रोसेसर मॉडल की तुलना करने के लिए यह निर्धारित करने के लिए कि कौन सी प्रोसेसर शीतलन और बिजली की खपत के खिलाफ सर्वोत्तम गति प्रदान करता है। अग्रणी ऑनलाइन विक्रेताओं के अधिकांश आपको प्रोसेसर के साथ-साथ तुलना करने की अनुमति देते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप एक पोर्टेबल प्रोसेसर खरीदते हैं और एक डेस्कटॉप नहीं
  • दो प्रमुख प्रोसेसर निर्माता हैं: इंटेल और एएमडी प्रत्येक ब्रांड के लिए और इसके खिलाफ कई तर्क हैं, लेकिन एएमडी आमतौर पर कम महंगा है। प्रोसेसर के मॉडल के बारे में जो कुछ भी हो सकता है, उसके बारे में जांच करें, जो यह सुनिश्चित करने के लिए ब्याज करें कि वे निवेश के लायक हैं।
  • बिल्ड एक लैपटॉप कंप्यूटर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    लैपटॉप का मामला चुनें यह मामला यह निर्धारित करेगा कि आप किन कंप्यूटरों में उपयोग कर सकते हैं आवास पहले से संलग्न मदरबोर्ड के साथ आता है, जो यह निर्धारित करेगा कि आप किस स्मृति का उपयोग कर सकते हैं
  • स्क्रीन के आकार और कीबोर्ड के लेआउट को भी ध्यान दें। जैसा कि आवरण को अनुकूलित नहीं किया जा सकता है, आपको स्क्रीन और आपके द्वारा चुने गए कुंजीपटल को रखना होगा। एक बड़ा लैपटॉप आपके साथ ले जाना मुश्किल होगा और संभवतः बहुत भारी होगा।
  • बिक्री के लिए आवास खोजना एक मुश्किल काम हो सकता है दर्ज करें barebones कंप्यूटर या Casings है कि विक्रेताओं के लिए खोज करने के लिए अपने पसंदीदा खोज इंजन में नोटबुक आवरण एमएसआई कुछ निर्माताओं में से एक है जो अभी भी पोर्टेबल बेरबोन बनाता है
  • एक लैपटॉप का निर्माण करें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    स्मृति खरीदें आपके लैपटॉप को काम करने के लिए मेमोरी की आवश्यकता होगी, और मेमोरी प्रारूप डेस्कटॉप से ​​अलग है SO-DIMM यादों को देखें जो आपके मदरबोर्ड के साथ काम करते हैं। तेज स्मृति आपको बेहतर प्रदर्शन देगा, लेकिन यह बैटरी जीवन को छोटा कर सकती है।
  • इष्टतम दैनिक प्रदर्शन के लिए 2 और 4 जीबी मेमोरी के बीच प्राप्त करने का प्रयास करें
  • बनाएँ एक लैपटॉप कंप्यूटर चरण 5 शीर्षक छवि
    5
    हार्ड ड्राइव चुनें लैपटॉप आमतौर पर 2.5 इंच ड्राइव का उपयोग करते हैं, डेस्कटॉप के 3.5 इंच ड्राइव के विपरीत नहीं। आप मानक 5400 RPM या 7200 RPM इकाई के बीच, या बिना चलती भागों वाले ठोस राज्य इकाई के बीच चयन कर सकते हैं। ठोस राज्य इकाई (एसएसडी) आमतौर पर तेज होती है और उसके पास मोबाइल जोड़े नहीं होते हैं, लेकिन विस्तारित अवधि के लिए उपयोग करना कठिन होता है। यदि आप एक पोर्टेबल कंप्यूटर चाहते हैं जिसे आप हर जगह ले जा सकते हैं, तो एक एसएसडी ड्राइव सबसे अच्छा विकल्प होगा, क्योंकि हार्ड ड्राइव की तुलना में प्रभावों के कारण इसे नुकसान नहीं होगा।
  • लैपटॉप के साथ जो कुछ भी ज़रूरी है उसे करने के लिए पर्याप्त जगह के साथ एक हार्ड ड्राइव प्राप्त करें अधिकांश शवों में एक से अधिक इकाइयों के लिए स्थान नहीं है, इसलिए बाद में सुधार करना मुश्किल होगा। सुनिश्चित करें कि आपके पास ऑपरेटिंग सिस्टम (आमतौर पर 15 और 20 GB के बीच) को स्थापित करने के बाद हार्ड ड्राइव पर पर्याप्त स्थान है। वर्तमान में, अधिकांश लोग 800 जीबी और 1.5 टीबी के बीच लैपटॉप चुनते हैं।
  • बिल्ड एक लैपटॉप कंप्यूटर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    तय करें कि आपको एक समर्पित ग्राफिक्स कार्ड (वैकल्पिक) की आवश्यकता है। सभी मामलों में एक समर्पित ग्राफिक्स कार्ड के लिए कमरा नहीं है। इसके बजाय, कंप्यूटर के ग्राफ़िक इकाई द्वारा ग्राफ़िक्स को संभाला जाता है। यदि आप एक समर्पित कार्ड स्थापित कर सकते हैं, तो तय करें कि आपको इसकी आवश्यकता है। वे वीडियो गेम खेलने के लिए और ग्राफिक डिजाइन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।
  • एक लैपटॉप कंप्यूटर बिल्ड 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक ऑप्टिकल ड्राइव (वैकल्पिक) खोजें यह कंप्यूटर की प्रगति के रूप में एक वैकल्पिक कदम बनता जा रहा है, क्योंकि आप USB ड्राइव्स से ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल कर सकते हैं और अधिकांश प्रोग्राम डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप आज लैपटॉप खरीदते हैं, तो सबसे ज्यादा ऑप्टिकल ड्राइव नहीं होगा, क्योंकि डिस्क मेमोरी को अब मेमरी कार्ड और हटाने योग्य ड्राइव से बदल दिया गया है।
  • कुछ घरों में शामिल डिस्क ड्राइव के साथ आते हैं सभी पोर्टेबल ड्राइव सभी आवासों में फिट नहीं होते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि ड्राइव आपके द्वारा चुने गए आवास में फिट बैठता है
  • यह तय करना आसान है कि एक या नहीं खरीदना है या नहीं। निर्धारित करें कि क्या आप लगातार डिस्क मेमोरी का उपयोग करते हैं याद रखें कि आप एक एकीकृत एक के बजाय एक बाहरी ऑप्टिकल ड्राइव का उपयोग कर सकते हैं
  • 8
    एक बैटरी चुनें आपको एक की जरूरत होगी जिसकी सही आकृति है और उसका एक ही संबंधक है (एक लैपटॉप की बैटरी में कई पिन हैं)। बैटरी में एकीकृत सर्किट शामिल हैं, जो कंप्यूटर को तापमान बताते हैं, साथ ही साथ बैटरी काम नहीं कर रही है और ऊर्जा के प्रतिशत के अतिरिक्त रीचार्ज की जरूरत है। यदि आप लगातार चलने की योजना बना रहे हैं, तो एक लंबी बैटरी का उपयोग करें। ऐसा करने के लिए, आपको कई मॉडलों की तुलना करना चाहिए जब तक आपको सही नहीं लगता।
  • एक बैटरी खरीदें जिसे अच्छी समीक्षाएं हैं बैटरी उपयोगकर्ताओं की समीक्षा पढ़ें
  • भाग 2
    लैपटॉप को इकट्ठा करें

    एक लैपटॉप का निर्माण करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    1
    उपकरण प्राप्त करें आप जौहरी के screwdrivers का एक सेट चाहते हैं, अधिमानतः चुंबकीय लैपटॉप पर शिकंजा बहुत कम और डेस्कटॉप कंप्यूटर पर शिकंजा की तुलना में काम करना कठिन होता है स्लॉट्स में गिरने वाले स्क्रू तक पहुंचने के लिए चिमटी की एक जोड़ी ढूंढें।
    • प्लास्टिक की थैलियों में स्क्रू को स्टोर करें जब तक आप उन्हें ज़रूरत नहीं करते। यह उन्हें रोलिंग और खो जाने से रोक देगा
  • एक लैपटॉप का निर्माण कम्प्यूटर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    जमीन से कनेक्ट करें एक इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज कंप्यूटर घटकों को जल्दी से बर्बाद कर सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने लैपटॉप को बढ़ने से पहले ही मैदान में हैं। एक एंटीटाटिक कलाई का पट्टा आपको रखेगा, और थोड़े पैसे के लिए खरीदा जा सकता है।
  • बिल्लाद एक लैपटॉप कंप्यूटर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    मामले को फ्लिप करें ताकि नीचे का सामना हो। आप यूनिट के पीछे कई हटाने योग्य प्लेटों से मदरबोर्ड तक पहुंचेंगे।
  • बिल्ड एक लैपटॉप कंप्यूटर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    पैनल निकालें जो यूनिट बे को कवर करता है। यह पैनल 2.5 इंच की खाड़ी को कवर करता है जो हार्ड ड्राइव को रखता है। स्थान आवास पर निर्भर करता है, लेकिन खण्ड आमतौर पर लैपटॉप के सामने होते हैं।



  • बिल्ड एक लैपटॉप कंप्यूटर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    यूनिट के आसपास फिट बैठता ब्रैकेट में हार्ड ड्राइव को माउंट करें अधिकांश नोटबुक्सों के लिए यह आवश्यक है कि हार्ड ड्राइव को इसके आस-पास फिट बैठे समर्थन में स्थापित किया जाए। ब्रैकेट में हार्ड ड्राइव को सुरक्षित करने के लिए चार शिकंजा का उपयोग करें। शिकंजा के छेद आमतौर पर गारंटी देते हैं कि डिस्क सही दिशा में स्थापित है।
  • एक लैपटॉप का निर्माण करें चित्र 13
    6
    खाड़ी में ब्रैकेट के साथ हार्ड ड्राइव को स्लाइड करें सीट को यूनिट के लिए पर्याप्त दबाव लागू करने के लिए पकड़ टेप का उपयोग करें। यूनिट के स्थान पर होने के बाद, अधिकांश ब्रैकेट दो स्क्रू छेद से गठबंधन कर रहे हैं। यूनिट को सुरक्षित करने के लिए शिकंजा डालें।
  • बिल्ड एक लैपटॉप कंप्यूटर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    7
    ऑप्टिकल ड्राइव को स्थापित करें यह विधि आपके आवरण पर निर्भर करती है, लेकिन आमतौर पर बे खोलने के ऊपर से, और एसएटीए कनेक्टर्स में स्लाइड की गई।
  • बिल्ड एक लैपटॉप कंप्यूटर चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    8
    पैनल को निकालें जो कि मदरबोर्ड को कवर करता है। हार्ड डिस्क की तुलना में इस पैनल को हटाने में और अधिक कठिन होगा। आपको सभी शिकंजा हटाने के बाद इसे खोलने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक लैपटॉप कम्प्यूटर चरण 16 को बनाएं
    9
    स्मृति को स्थापित करें पैनल खोलने के बाद, आपके पास मदरबोर्ड और मेमोरी स्लॉट तक पहुंच होगी। एस-डीआईएमएम मेमोरी चिप को अपने एन्ग्लैड स्लॉट्स में डालें, और फिर उन्हें जगह में स्नैप करें। मेमोरी कार्ड केवल एक दिशा में स्थापित किए जा सकते हैं, इसलिए उन्हें मजबूर करने की कोशिश न करें।
  • Video: घर पर मिनी लैपटॉप बनाने के लिए कैसे

    बिल्ड एक लैपटॉप कंप्यूटर चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    10

    Video: PC & LAPTOP All Driver pack solution || किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप के ड्राइवर एक साथ डाउनलोड करें

    सीपीयू स्थापित करें उस सॉकेट के आस-पास एक CPU लॉक हो सकता है जिसमें यह इंस्टॉल किया गया हो। लॉक को हटाने के लिए आपको फ्लैट-सिर पेचकश का उपयोग करना पड़ सकता है
  • पिंस को देखने के लिए सीपीयू फ्लिप करें साइडबर्न के बिना एक कोने होना चाहिए उस पायदान को गर्तिका में पायदान के साथ फिट करना पड़ता है।
  • सीपीयू केवल एक ही रास्ते में गर्तिका में फिट बैठता है यदि सीपीयू अकेले नहीं बैठता है, तो इसे लागू न करें, या आप प्रोसेसर को बर्बाद करने वाले पिन को मोड़ सकते हैं।
  • एक बार CPU डाला जाता है, ताला को सक्रिय करें
  • एक लैपटॉप का निर्माण करें, शीर्षक वाला चित्र, स्टेप 18
    11
    शीतलन प्रशंसक स्थापित करें (अधिकांश लैपटॉप केन्द्रापसारक प्रशंसकों का उपयोग करते हैं) यह प्रशंसक केवल सीपीयू या कई अन्य भागों को ठंडा करता है। सीपीयू को कूलिंग प्रशंसक के साथ पैक किया जाना चाहिए था। अधिकांश प्रशंसकों के पास पहले से ही थर्मल पेस्ट का प्रयोग किया जाता है, जहां यह सीपीयू से जुड़ता है। यदि प्रशंसक में पेस्ट नहीं होता है, तो आपको इसे स्थापित करने से पहले थोड़ा लागू करना चाहिए।
  • पेस्ट को लागू करने के बाद, आप प्रशंसक स्थापित कर सकते हैं। आउटलेट को आवास के वेंटिलेशन ग्रिल के साथ गठबंधन किया जाना चाहिए। संरेखण सब कुछ जटिल हो सकता है। Heatsink और प्रशंसक को मजबूर करने की कोशिश मत करो, उन्हें फिट करने के लिए उन्हें थोड़ा बताएं इसमें कुछ बढ़ते बोल्ट भी हो सकते हैं। यदि बाड़े में पंखे की धूल फिल्टर लगाने के लिए एक बे शामिल है, तो इसे गर्मी सिंक की रोकथाम को रोकने के लिए रखें।
  • हीटिंक को एक कोण पर रखें जब तक कि आप सही स्थिति नहीं पाते। यह आपको सभी घटकों पर थर्मल पेस्ट फैलाने से बचने में मदद करेगा।
  • प्रशंसक स्थापित हो जाने के बाद प्रशंसक पावर केबल को मदरबोर्ड पर कनेक्ट करें। अगर आप इसे कनेक्ट नहीं करते हैं, तो लैपटॉप कुछ मिनटों के उपयोग के बाद ज़्यादा गरम करेगा और बंद होगा।
  • एक लैपटॉप का निर्माण करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    12
    पैनल बंद करें एक बार जब आप सभी घटकों को स्थापित कर लेते हैं, तो आप पैनल को खुलने में जगह ले सकते हैं और उन्हें शिकंजा के साथ सुरक्षित कर सकते हैं। आपका लैपटॉप पूरा हो गया है!
  • भाग 3
    लैपटॉप चालू करें

    बिमेड एक लैपटॉप कंप्यूटर चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि बैटरी डाली गई है। विधानसभा प्रक्रिया में बैटरी के बारे में भूलना आसान है लेकिन कंप्यूटर को शुरू करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इसे डाला और ठीक से चार्ज किया गया है।
  • बिल्ड एक लैपटॉप कंप्यूटर चरण 21 शीर्षक वाली छवि

    Video: Which Laptop Is best For You To Purchase | खरीद के लिए कौन सा लैपटॉप सबसे अच्छा है

    2
    स्मृति की जांच करें ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने से पहले, सुनिश्चित करें कि मेमोरी ठीक से काम कर रही है और आपका कंप्यूटर सामान्य में चल रहा है, यह सुनिश्चित करने के लिए Memtest86 + चलाएं। आप इंटरनेट से मुफ्त Memtest86 + डाउनलोड कर सकते हैं, और यह एक सीडी या यूएसबी ड्राइव से शुरू किया जा सकता है।
  • आप यह सुनिश्चित करने के लिए BIOS भी दर्ज कर सकते हैं कि लैपटॉप आपके द्वारा इंस्टॉल की गई स्मृति को पहचानता है। यह देखने के लिए हार्डवेयर या मॉनिटर खंड ढूंढें कि क्या मेमोरी दिखाई दे।
  • एक लैपटॉप कंप्यूटर बनाएँ चरण 22 छवि शीर्षक

    Video: how to connect net form Mobile/अपने मोबाइल से कंप्यूटर या लैपटॉप में नेट कैसे चलाये?

    3
    एक ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें घर-निर्मित लैपटॉप के लिए आप Microsoft Windows या कुछ Linux वितरण के बीच चयन कर सकते हैं। विंडोज़ को पैसा खर्च होता है और इसमें असुरक्षा की प्रतिष्ठा होती है, लेकिन यह कार्यक्रमों और हार्डवेयर की अधिकता की एक श्रृंखला प्रदान करता है। लिनक्स मुफ्त है (कभी-कभी विंडोज़ की तुलना में अधिक सुरक्षा प्रदान करता है, लेकिन हमेशा नहीं), और स्वयंसेवक डेवलपर्स के एक समुदाय द्वारा समर्थित है।
  • चुनने के लिए लिनक्स के कई संस्करण हैं, लेकिन कुछ सबसे लोकप्रिय हैं उबंटू, मिंट और डेबियन।
  • विंडोज के नवीनतम संस्करण को स्थापित करने के लिए सलाह दी जाती है, क्योंकि कुछ समय बाद पुराने संस्करण तकनीकी समर्थन को खो देते हैं।
  • अगर आपने ऑप्टिकल ड्राइव स्थापित नहीं किया है, तो आपको अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए फाइलों के साथ बूट करने योग्य यूएसबी ड्राइव बनाना होगा।
  • एक लैपटॉप का निर्माण करें चित्र 23
    4
    ड्राइवरों को स्थापित करें ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने के बाद, आपको अपने हार्डवेयर के लिए ड्राइवरों को स्थापित करना होगा। अधिकांश आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम इनमें से अधिकतर स्वचालित रूप से करेंगे, लेकिन आपके पास एक या दो घटक हो सकते हैं जिन्हें मैन्युअल रूप से इंस्टॉल करना होगा।
  • अधिकांश घटक डिस्क पर अपने चालकों के साथ आएंगे। डिस्क का उपयोग करें यदि आपका ऑपरेटिंग सिस्टम उपयुक्त ड्राइवरों को नहीं ढूंढ सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com