ekterya.com

कमांड प्रॉम्प्ट से फ़ाइलों की प्रतिलिपि कैसे करें I

"प्रणाली का प्रतीक" विंडोज़ में जब आप आज्ञाओं को समझते हैं तो यह एक बहुत ही शक्तिशाली उपकरण बन सकता है आप के साथ अधिक नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं "प्रणाली का प्रतीक" में फ़ाइलों को कॉपी और चिपकाने की तुलना में "विंडोज एक्सप्लोरर"। प्रतिलिपि आज्ञाओं का लाभ उठाना सीखना आवश्यक है अगर आप दूरस्थ रूप से एक Windows सर्वर को संचालित करना चाहते हैं यह भी बहुत उपयोगी है यदि आप अपने सिस्टम के साथ और अधिक कुशल होना सीखना चाहते हैं।

चरणों

शुरू करने से पहले

छवि शीर्षक 690104 1
1
पता करें कि आपको किस आदेश का उपयोग करना चाहिए फाइलों को कॉपी करने के कई तरीके हैं "प्रणाली का प्रतीक" विंडोज़ में सभी आदेश एक स्थान से दूसरे स्थान पर फ़ाइलों को कॉपी कर सकते हैं, लेकिन ऐसे समय होते हैं जब एक निश्चित प्रकार के आदेश का उपयोग करना बेहतर होता है
  • कॉपी: यह मूल प्रति फ़ंक्शन है। यह कमांड आपको एक स्थान से दूसरे स्थान पर फ़ाइलों को त्वरित रूप से कॉपी करने की अनुमति देता है। आप इस आदेश को चेन फाइलों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • XCOPY: कमांड xcopy आप फ़ाइलों और निर्देशिका पेड़ों की प्रतिलिपि करने की अनुमति देता है यह कमांड पूरे फ़ोल्डर्स की प्रतिलिपि बनाने के लिए अधिक उपयोगी है। आदेश xcopy इसमें कई संशोधक भी हैं जो उन्नत उपयोगकर्ताओं को प्रतिलिपि प्रक्रिया पर अधिक नियंत्रण प्रदान करते हैं। यद्यपि आदेश xcopy यह पहले से ही अप्रचलित है और अब इसे और अधिक उपयोग किया जाता है robocopy, यह अभी भी काम करता है
  • Robocopy: यह नवीनतम कमान में उपलब्ध है "प्रणाली का प्रतीक" विंडोज़ में Windows Vista या Windows का एक नया संस्करण आवश्यक है Windows XP उपयोगकर्ता पैकेज स्थापित कर सकते हैं Windows Server 2003 संसाधन किट में उपकरण का इसका उपयोग करने में सक्षम होने के लिए आदेश robocopy यह अनुमतियां और अन्य विशेषताओं को बनाए रखने के दौरान फ़ाइलों और निर्देशिकाओं को कॉपी करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह एक बेहतर पंजीकरण और बड़ी मात्रा में जानकारी की एक विश्वसनीय प्रतिलिपि की अनुमति देता है।

विधि 1
COPY आदेश का उपयोग करें

छवि शीर्षक 690104 2
1
एक फ़ाइल कॉपी करें आदेश प्रतिलिपि इसका उपयोग एक फाइल कॉपी करते समय किया जाता है आदेश का उपयोग करने के लिए प्रतिलिपि, आपको लिखना चाहिए प्रतिलिपि स्रोत गंतव्य. उदाहरण के लिए, फ़ाइल की प्रतिलिपि बनाने के लिए sample.txt की सी: उपयोगकर्ता डेस्कटॉप को डी: बैकअप, निम्नलिखित लिखिए:
प्रतिलिपि सी: उपयोगकर्ता डेस्कटॉप Example.txt डी: बैकअप Example.txt
  • आपको प्रतिलिपि की गई फ़ाइल के लिए फ़ाइल नाम टाइप करना होगा। यदि आप चाहें तो कॉपी किए गए फ़ाइल का नाम बदलने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • अपनी वर्तमान निर्देशिका से एक फ़ाइल की प्रतिलिपि बनाने के लिए, बस फ़ाइल में फ़ाइल का नाम टाइप करें स्रोत आदेश का उदाहरण के लिए, यदि आप उपरोक्त कार्य करना चाहते हैं और आप पहले से ही फ़ोल्डर में हैं सी: उपयोगकर्ता डेस्कटॉप, निम्नलिखित लिखिए कॉपी example.txt डी: बैकअप Example.txt
  • छवि शीर्षक 690104 3
    2
    एक फ़ोल्डर में सभी फाइल कॉपी करें वाइल्डकार्ड का उपयोग करें *। * एक ही समय में एक फ़ोल्डर में सभी फाइलों को कॉपी करने के लिए उदाहरण के लिए, फ़ोल्डर में सभी फाइलों को कॉपी करने के लिए सी: उपयोगकर्ता डेस्कटॉप को डी: बैकअप, निम्नलिखित लिखिए:
    प्रतिलिपि सी: उपयोगकर्ता डेस्कटॉप *। * डी: बैकअप
  • आदेश प्रतिलिपि यह छुपी हुई फ़ाइलों की प्रतिलिपि नहीं करेगा आदेश का उपयोग करें xcopy या कमांड robocopy अगर आपके पास छुपी हुई फाइलें हैं
  • आप टाइप करके अपने वर्तमान स्थान की सभी फाइलों को कॉपी कर सकते हैं *। * स्रोत के रूप में पिछले उदाहरण में, यदि आप पहले से ही फ़ोल्डर में हैं सी: उपयोगकर्ता डेस्कटॉप , लिखना प्रतिलिपि *। * डी: बैकअप.
  • छवि शीर्षक 690104 4
    3
    फ़ाइल या फ़ोल्डर के नाम पर एक स्थान है जब फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाएँ। यदि स्रोत या गंतव्य स्थान के नाम में एक स्थान है, तो आपको उद्धरण चिह्नों के साथ इसे घेरना होगा। उदाहरण के लिए, फ़ोल्डर में सभी फाइलों को कॉपी करने के लिए सी: उपयोगकर्ता मेरा दस्तावेज़ को डी: 2015 बैकअप, निम्नलिखित लिखिए:
    प्रतिलिपि "सी: उपयोगकर्ता मेरा दस्तावेज़ *। *" "डी: 2015 बैकअप"
  • छवि शीर्षक 690104 5
    4
    गठबंधन (श्रृंखला) पाठ फ़ाइलें कार्यों में से एक "छिपा हुआ" आदेश का प्रतिलिपि कई फाइलों में शामिल होने की क्षमता है यह सादा पाठ फाइलों में उपयोगी है I निम्न कमांड में पहली और दूसरी टेक्स्ट फाइलों की सामग्री एकत्रित की जाएगी, क्रम में, एक नई फ़ाइल में:
    copy file1.txt + file2.txt newfile.txt
  • यह कमांड मानती है कि file1.txt और File2.txt वे वर्तमान निर्देशिका में स्थित हैं यदि फ़ाइल किसी अन्य स्थान पर है तो आपको प्रत्येक फ़ाइल की शुरुआत में पता जोड़ना होगा।
  • विधि 2
    XCOPY आदेश का उपयोग करें

    छवि शीर्षक 690104 6
    1
    व्यक्तिगत फ़ाइलों के लिए COPY आदेश का उपयोग करें अगर आप व्यक्तिगत फाइलों की प्रतिलिपि करने जा रहे हैं, तो कमांड का इस्तेमाल करना बेहतर है प्रतिलिपि. आदेश xcopy यह आपको यह इंगित करने की अनुमति नहीं देता है कि क्या आप गंतव्य के रूप में एक निर्देशिका या फ़ाइल नाम चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक 690104 7



    2
    आदेश का उपयोग करें Robocopy अगर आप बैकअप के लिए स्क्रिप्ट बनाने जा रहे हैं आदेश xcopy यह पहले से ही अप्रचलित है और यह बहुत संभावना है कि बहुत निकट भविष्य में यह अब मौजूद नहीं है। आदेश robocopy सब कुछ कमांड को कर सकते हैं xcopy कर सकते हैं यह भी अधिक लचीला और विश्वसनीय है कमांड के साथ कमान अनुक्रम बनाएँ robocopy भविष्य के लिए उनकी कोशिश करेंगे
  • Video: Statistical Programming with R by Connor Harris

    छवि शीर्षक 690104 8
    3
    एक फ़ोल्डर को दूसरे स्थान पर कॉपी करें आदेश का मुख्य कार्य xcopy फ़ोल्डर्स या फ़ोल्डर की सामग्री को एक स्थान से दूसरे स्थान पर कॉपी करना है उदाहरण के लिए, निर्देशिका की सभी सामग्रियों की प्रतिलिपि बनाने के लिए सी: उपकरण नए फ़ोल्डर में डी: बैकअप उपकरण, निम्नलिखित लिखिए:
    xcopy C: tools * D: backup tools / e / i
  • संशोधक / ई कमान बताता है xcopy स्रोत स्थान में सभी उपनिर्देशिका भी कॉपी करें इसमें सभी रिक्त निर्देशिका भी शामिल हैं
  • संशोधक / i कमान बताता है xcopy मान लें कि गंतव्य स्थान एक फ़ोल्डर है। यह प्रतिलिपि प्रक्रिया के दौरान एक नया फ़ोल्डर बनाने के लिए बाध्य होगा
  • यह बहुत उपयोगी है जब आप एक सीडी या डीवीडी से फाइल कॉपी करना चाहते हैं यह स्वतः की विशेषताओं को हटा देगा "केवल पढ़ने के लिए" प्रतिलिपि प्रक्रिया के दौरान
  • छवि शीर्षक 690104 9
    4
    आदेश का उपयोग करें xcopy छुपी हुई फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाने के लिए कमांड के सबसे बड़े लाभों में से एक xcopy आदेश के बारे में प्रतिलिपि छिपी हुई फ़ाइलों और सिस्टम फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाने की इसकी क्षमता है संशोधक जोड़ें / एच छिपी हुई फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाने के लिए
    xcopy सी: टूल्स * डी: बैकअप टूल्स / ई / आई / एच
  • विधि 3
    Robocopy

    छवि शीर्षक 690104 10

    Video: Week 5, continued

    1
    आदेश का उपयोग करें robocopy फ़ोल्डर्स को आसानी से कॉपी करने के लिए आदेश robocopy कमांड की जगह xcopy. आप पूरी फ़ोल्डर को तुरंत कॉपी कर सकते हैं और आपको सामग्री को परिभाषित करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, निर्देशिका की सभी सामग्रियों की प्रतिलिपि बनाने के लिए सी: उपकरण नए फ़ोल्डर में डी: बैकअप उपकरण, निम्नलिखित लिखिए:
    रोबोकॉपी सी: टूल्स डी: बैकअप टूल्स / ई
    1. संशोधक / ई कमान बताता है robocopy जिसमें सभी उपनिर्देशिकाएं शामिल होनी चाहिए इसमें खाली फ़ोल्डर शामिल हैं
    2. आदेश robocopy यह स्वचालित रूप से सभी छिपी हुई फ़ाइलों और सिस्टम फ़ाइलों को कॉपी कर देगा। यह नई निर्देशिका बनाएगी यदि वे गंतव्य स्थान में मौजूद न हों।
    3. Video: Important Linux Commands for Beginners: Linux Tutorial

      छवि शीर्षक 690104 11
      2
      एक निर्देशिका की प्रतिलिपि बनाएँ बैकअप बनाने के लिए एक निर्देशिका की प्रतिलिपि बनाने में बहुत उपयोगी है यह कमांड विकल्प robocopy आपको स्रोत की सभी जगहों से गंतव्य स्थान तक कॉपी करने की अनुमति देता है। तब वह गंतव्य स्थान में मौजूद सभी चीजें मिटा देगा जो स्रोत स्थान में मौजूद नहीं हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके बैकअप में केवल आपकी फ़ाइलों के नवीनतम संस्करण हैं। उदाहरण के लिए, कॉपी करने के लिए सी: उपयोगकर्ता मेरा दस्तावेज़ को डी: बैकअप मेरा दस्तावेज़, निम्नलिखित लिखिए:
      robocopy "सी: उपयोगकर्ता मेरा दस्तावेज़" "डी: बैकअप मेरा दस्तावेज़" / मीर
    4. यह फ़ंक्शन मूल फ़ाइलों की सभी अनुमतियां रखेगा।
    5. छवि शीर्षक 690104 12
      3
      पुनरारंभ फ़ंक्शन को सक्रिय करें कनेक्शन के बीच में कटौती की स्थिति में आप प्रक्रिया को पुनरारंभ करने के लिए फ़ंक्शन को शामिल कर सकते हैं।
      रोबोकॉपी "सी: उपयोगकर्ता मेरा दस्तावेज़" "डी: बैकअप मेरा दस्तावेज़" / z
    6. छवि शीर्षक 690104 13
      4
      प्रतिलिपि प्रक्रिया को पंजीकृत करता है आदेश robocopy आप एक लॉग फ़ाइल बनाने के लिए अनुमति देता है यह आपको समस्याओं का निर्धारण करने या एक फ़ाइल को केवल उसी की प्रतिलिपि के बारे में जानकारी प्रदान करने की अनुमति देता है
      रोबोकॉपी "सी: उपयोगकर्ता मेरा दस्तावेज़" "डी: बैकअप मेरा दस्तावेज़" / लॉग +:.txt
    7. संशोधक / लॉग + यह मौजूदा अधिलेखन के बजाय इसे अधिलेखित करेगा। यदि आप बस लॉग फ़ाइल को अधिलेखित करना चाहते हैं, तो स्विच का उपयोग करें / लॉग:.txt.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com