ekterya.com

एक वेब पेज की प्रतिलिपि कैसे करें

एचटीएमएल और सीएसएस में वेबसाइट कोड कैसे तैयार करना सीखना एक लंबी और कठिन प्रक्रिया हो सकती है, खासकर यदि आप अपने खुद के जानने की कोशिश करते हैं और खरोंच से जब आप एचटीएमएल कोडिंग की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करने के लिए किताबें खरीद सकते हैं, तो अक्सर उन अवधारणाएं हैं जो आपको अभ्यास में देखने की जरूरत होती हैं ताकि वे उन्हें अच्छी तरह समझ सकें। किसी वेबसाइट की प्रतिलिपि करने की क्षमता आपको कोडिंग प्रक्रिया का विश्लेषण करने की अनुमति देगी, बिट द्वारा, और आप समझ सकते हैं कि HTML कोड कैसे कार्य करता है।

चरणों

विधि 1
विंडोज

एक वेबसाइट की प्रतिलिपि शीर्षक छवि 1 चरण
1
डाउनलोड और स्थापित करें HTTrack यदि आप पूरी साइट या एक बार में साइट के कई पृष्ठों की प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं, तो एक स्वचालित साइट डाउनलोड टूल का उपयोग करना अच्छा होगा। मैन्युअल रूप से प्रत्येक पृष्ठ को सहेजना एक समय लेने वाला कार्य हो सकता है। इन उपयोगिताओं के साथ आप पूरी प्रक्रिया को स्वचालित कर सकते हैं।
  • वेबसाइटों की प्रतिलिपि करने के लिए सबसे लोकप्रिय और पूर्ण कार्यक्रम है, HTTrack, एक खुला स्रोत कार्यक्रम जो कि विंडोज और लिनक्स के लिए उपलब्ध है। यदि आप इसे (में) उचित रूप से कॉन्फ़िगर करते हैं, तो यह प्रोग्राम पूरी वेबसाइट, या यहां तक ​​कि संपूर्ण इंटरनेट की प्रतिलिपि बना सकता है! आप पृष्ठ से मुफ्त में HTTrack डाउनलोड कर सकते हैं httrack.com.
  • एक वेबसाइट की प्रतिलिपि शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    गंतव्य फ़ोल्डर सेट करें जहां आप कॉपी की गई फ़ाइलों को सहेज लेंगे। एक बार जब आप HTTrack खोलें, तो आपको वेबसाइट फ़ाइलों के लिए एक गंतव्य फ़ोल्डर स्थापित करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप केवल वेबसाइटों की प्रतियां सहेजने के लिए एक फ़ोल्डर बनाते हैं, अन्यथा आपको उन्हें भविष्य में खोजने में परेशानी होगी।
  • अपनी प्रोजेक्ट को इसे आसान ढूंढने के लिए नाम दें। HTTrack गंतव्य फ़ोल्डर के भीतर परियोजना के नाम के साथ एक फ़ोल्डर बना देगा।
  • एक वेबसाइट कॉपी करें शीर्षक छवि 3
    3
    ड्रॉप-डाउन मेनू में विकल्प चुनें "डाउनलोड साइट (एस) वेब"। इस प्रकार आप सुनिश्चित करेंगे कि HTTrack वेबसाइट की सभी सामग्री को डाउनलोड करेगी, जिसमें सभी छवियां और अन्य प्रकार की फाइलें शामिल होंगी।
  • एक वेबसाइट की प्रतिलिपि बनाएँ शीर्षक छवि 4
    4
    उस पते को दर्ज करें जिसे आप कॉपी करना चाहते हैं यदि आप एक ही प्रोजेक्ट फ़ोल्डर में कई साइट कॉपी करना चाहते हैं, तो आप कई वेबसाइटें दर्ज कर सकते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, HTTrack उसी वेब सर्वर पर मौजूद वेबसाइट के सभी संभावित लिंक को कैप्चर करेगा।
  • यदि आप जिस वेबसाइट को कॉपी करना चाहते हैं उसे दर्ज करने के लिए आपको प्रवेश करना होगा, बटन का उपयोग करें "यूआरएल जोड़ें" उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ वेबसाइट का पता दर्ज करने के लिए
  • एक वेबसाइट कॉपी करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    वेबसाइट को कॉपी करना शुरू करें यूआरएल में प्रवेश करने के बाद, आप प्रति प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं वेबसाइट के आकार के आधार पर, डाउनलोड प्रक्रिया काफी समय ले सकती है और बहुत अधिक बैंडविड्थ का उपयोग कर सकती है HTTrack आपको उन सभी फ़ाइलों की प्रगति दिखाएगा, जिन्हें आपके कंप्यूटर पर कॉपी किया जाएगा।
  • एक वेबसाइट कॉपी करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6



    उस वेबसाइट की जांच करें जिसे आपने कॉपी किया था। एक बार डाउनलोड पूरा हो जाने पर, आप उस वेबसाइट को खोल सकते हैं जिसे आपने कॉपी किया और इसे सीधे आपके कंप्यूटर से एक्सप्लोर करें। किसी वेब ब्राउज़र में एचटीएम या एचटीएमएल फ़ाइलों में से किसी को खोलें, ताकि आप पेज को देख सकें जैसे कि आप इंटरनेट सर्फिंग कर रहे हैं। आप इन फ़ाइलों को वेब पेज एडिटर में भी खोल सकते हैं सभी कोड देखें जो उन्हें काम करता है. डिफ़ॉल्ट रूप से, वेबसाइट लिंक अब डाउनलोड की गई फ़ाइलों को इंगित करेंगे और वेबसाइट के पते पर नहीं जाएंगे ताकि आप पूरी तरह ऑफ़लाइन नेविगेट कर सकें।
  • Video: Basic Computer Quiz -कंप्यूटर प्रश्न-उत्तर -30 Basic Computer Questions -answer, #1

    विधि 2
    मैक

    एक वेबसाइट की प्रतिलिपि बनाएँ छवि शीर्षक 7
    1
    मैक ऐप स्टोर से साइटसकर डाउनलोड करें। यह एक निशुल्क प्रोग्राम है जो आपको वेबसाइटों की पूर्ण प्रतियां डाउनलोड करने की अनुमति देगा। आप अपनी वेबसाइट से साइटसीकर भी डाउनलोड कर सकते हैं ricks-apps.com/osx/sitesucker/index.html.
    • यदि आपने वेबसाइट से आवेदन डाउनलोड किया है, तो आपने डाउनलोड की गई डीएमजी फाइल पर डबल क्लिक करें। साइटस्कर एप्लिकेशन से आइकन को फ़ोल्डर में खींचें "अनुप्रयोगों" इसे स्थापित करने के लिए
  • एक वेबसाइट कॉपी करें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    2
    उस वेबसाइट का यूआरएल दर्ज करें जिसे आप प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं। डिफ़ॉल्ट साइटस्ककर विकल्प के साथ, सभी पृष्ठों की प्रतिलिपि बनाई जाएगी और आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड की जाएगी। SiteSucker सभी लिंक्स का पालन करेगा, जो केवल उसी फाइल को डाउनलोड करेगा जो उसी वेब सर्वर पर हैं
  • यदि आप एक उन्नत उपयोगकर्ता हैं, तो आप साइटस्कर सेटिंग्स को समायोजित कर सकते हैं, लेकिन यदि आप एक वेबसाइट की प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं, तो आप सब कुछ के रूप में छोड़ सकते हैं। SiteSucker डिफ़ॉल्ट रूप से पूरी वेबसाइट की नकल करेगा।
  • एक कॉन्फ़िगरेशन जिसे आप बदल सकते हैं, वह आपके कंप्यूटर का स्थान है जहां आप वेबसाइट से प्रतिलिपि करेंगे। विन्यास मेनू खोलने के लिए गियर बटन पर क्लिक करें। अनुभाग में "सामान्य", मेनू का उपयोग करें "गंतव्य" (गंतव्य) का चयन करने के लिए जहां आप फ़ाइलों को सहेजना चाहते हैं
  • एक वेबसाइट की प्रतिलिपि शीर्षक छवि 9 कदम
    3
    बटन पर क्लिक करें "डाउनलोड " (डाउनलोड) वेबसाइट को बचाने शुरू करने के लिए। SiteSucker उस वेबसाइट की सभी सामग्री को डाउनलोड करना शुरू कर देगा जो आपने फ़ील्ड में दर्ज किया है "यूआरएल"। यह एक लंबा समय ले सकता है, लेकिन आप SiteSucker विंडो के निचले भाग में प्रगति की निगरानी कर सकते हैं।
  • एक वेबसाइट की प्रतिलिपि शीर्षक छवि 10 कदम
    4

    Video: mobile se printer se print kaise kare | मोबाइल से प्रिंट कैसे निकाले ? | by technical support

    अगर अनुरोध किया जाए तो अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें यदि आप पासवर्ड से सुरक्षित वेबसाइट से सामग्री डाउनलोड करने का प्रयास करना चाहते हैं, तो वे आपको लॉग इन करने के लिए जानकारी मांगेंगे। डिफ़ॉल्ट रूप से, साइटशक पहले यह देखने के लिए कि यह पहले से ही वहां संग्रहीत है, कुंजीचेन की जांच करेगा। यदि ऐसा नहीं है, तो आपको इसे मैन्युअल रूप से दर्ज करना होगा।
  • एक वेबसाइट की प्रतिलिपि शीर्षक छवि 11 कदम

    Video: How to copy content from copy protected website | HINDI /URDU

    5
    आपके द्वारा कॉपी की गई वेबसाइट को डाउनलोड करने के बाद, इसे खोलें आप इसे कनेक्शन के बिना उसी तरह विज़ुअलाइज़ कर सकते हैं यदि आप कनेक्ट होते हैं SiteSucker पृष्ठों का पता लगाएगा ताकि वे आपके द्वारा डाउनलोड की जाने वाली स्थानीय फाइलों को इंगित कर सकें जो कि पहले ऑनलाइन पते पर इंगित करने के बजाय। यह आपको इंटरनेट से जुड़ी किए बिना पूरी साइट को देखने की अनुमति देगा।
  • चेतावनी

    • कई वेबसाइट प्रशासकों में उन साइटों पर सुविधाएं शामिल हैं जो उन्हें सूचित करती हैं जब वेब पर कोई व्यक्ति किसी अन्य साइट के अंतर्गत समान सामग्री पोस्ट करता है। मान लें कि सिर्फ इसलिए कि आप सामग्री का उपयोग कर सकते हैं, आप इसका उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं। हमेशा अपने स्वयं के प्रयोजनों के लिए उपयोग करने से पहले किसी वेबसाइट के व्यवस्थापक या मालिक से संपर्क करें
    • एक वेबसाइट की प्रतिलिपि बनाने और उसके बाद इसे अपने खुद के रूप में इस्तेमाल करते हैं साहित्यिक चोरी माना जाता है यह बौद्धिक संपदा की चोरी के रूप में भी माना जा सकता है कभी भी किसी अन्य वेबसाइट से अपने खुद के रूप में कॉपी की गई सामग्री का उपयोग न करें। हालांकि, यदि आप संबंधित क्रेडिट असाइन करते हैं तो आप किसी अन्य व्यक्ति की सामग्री के छोटे भागों का उद्धरण कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com