ekterya.com

फ्लैश एनीमेशन कैसे बनाएं

फ्लैश इंटरनेट पर एनीमेशन का मुख्य साधन है और यहां तक ​​कि टीवी जैसे अन्य स्वरूपों में भी। फ्लैश में सरल एनीमेशन बनाना वास्तव में बहुत आसान है, क्योंकि फ्लैश कई उपयोगी उपकरण प्रदान करता है जो पूरी प्रक्रिया को आसान बनाता है यदि आपके पास फ्लैश एनीमेशन या कार्टून के लिए कोई विचार है, तो आप लगभग कुछ घंटों में एक अनुमानित स्केच तैयार कर सकते हैं। फ्लैश में एनीमेशन बनाने का तरीका जानने के लिए नीचे 1 कदम पढ़ें।

चरणों

भाग 1
फ्लैश में फ्रेम से एनीमेशन फ्रेम प्रदर्शन करें

एक फ्लैश एनीमेशन बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
फ्रेम द्वारा एनीमेशन फ्रेम की बुनियादी अवधारणाओं को समझें इसे विधि माना जाता है "परंपरागत" एनीमेशन की, अर्थ में कि प्रत्येक पेंटिंग की एक ही छवि है, केवल थोड़ा ही बदल दिया है जब चित्रों को एक साथ खेला जाता है, तो छवि को स्थानांतरित होने लगता है। यह एक ही बुनियादी तकनीक है जो एनिमेटर हाथों से उपयोग करती है और गति प्रक्षेप से अधिक समय की खपत करती है (अगले भाग को देखें)।
  • डिफ़ॉल्ट रूप से, फ्लैश 24 फ़्रेम प्रति सेकेंड एनिमेशन में एनिमेशन बनाता है (एफपीएस, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए)। इसका अर्थ है कि एक दूसरी एनीमेशन में 24 फ्रेम हैं, लेकिन सभी फ़्रेमों को समान नहीं होना चाहिए। यदि आप चाहें तो आप इसे समायोजित कर सकते हैं, और फ्लैश में कई एनिमेशन 12 एफपीएस का उपयोग करते हैं, लेकिन 24 एफपीएस एक बहुत अधिक उपस्थिति एनीमेशन का उत्पादन करेगा "तरल पदार्थ"।
  • एक फ्लैश एनीमेशन बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    फ्लैश व्यावसायिक स्थापित करें फ्लैश के साथ कई एनीमेशन कार्यक्रम उपलब्ध हैं, लेकिन सबसे शक्तिशाली एडोब से फ्लैश प्रोफेशनल सीसी है आप निशुल्क परीक्षण संस्करण इंस्टॉल कर सकते हैं, या यदि आप Adobe के क्रिएटिव क्लाउड की सदस्यता के लिए अपील नहीं करते हैं, तो आप किसी अन्य उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं। इस लेख के बाकी के रूप में संदर्भित किया जाएगा "फ़्लैश" व्यावसायिक या किसी अन्य संपादन प्रोग्राम को फ्लैश करने के लिए
  • एक फ्लैश एनीमेशन बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपनी संपत्तियां बनाएं क्योंकि फ्रेम-बाय-फ़्रेम एनीमेशन को थोड़ा-सा अंतर के साथ एकाधिक चित्रों की आवश्यकता होती है, आपको इन सभी संपत्तियों को हाथ से बनाना होगा आप उन्हें शुरू करने या उन्हें जाने के रूप में बनाने के पहले आप उन्हें सब बना सकते हैं। आप सीधे अपने प्रोजेक्ट पर आकर्षित करने के लिए फ्लैश प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं या आप अपनी पसंदीदा छवि निर्माण कार्यक्रम में संपत्ति आकर्षित कर सकते हैं।
  • यदि आप चाहते हैं कि छवियों को गुणवत्ता का त्याग किए बिना बढ़ाया जाए, तो आपको उन्हें रेखापुंज छवियों के बजाय वैक्टर के रूप में बनाना चाहिए। जब भी वे स्केल किए जाते हैं वेक्टर छवियां खुद को फिर से लालच करेंगे, जिसका अर्थ है कि कोई पिक्सेल या ओवरलैप नहीं होगा। रेखापुंज छवियां पारंपरिक छवियां हैं जिन्हें आप संभवत: इस्तेमाल करते हैं (फ़ोटो, चित्र, चित्र आदि)। इन्हें अच्छी तरह से संशोधित नहीं किया जा सकता है और यदि आप इन्हें बड़ा करना चाहते हैं तो वे काफी बदसूरत हो सकते हैं।
  • एक फ्लैश एनीमेशन बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    पहला फ्रेम बनाएं जब आप पहली बार फ्लैश शुरू करते हैं, तो आपके पास रिक्त परत और रिक्त समयरेखा होगी। जैसे ही आप बक्से जोड़ते हैं, आपका समयरेखा स्वचालित रूप से आबाद हो जाएगी। आप फ़ोटोशॉप में जितनी परतों के साथ बातचीत कर सकते हैं
  • छवि को जोड़ने से पहले, मूवी की मूल पृष्ठभूमि बनाएं। परत 1 का नाम बदलें "पृष्ठभूमि" और फिर परत को ठीक करें एक दूसरी परत बनाएं और वह नाम डालें जिसे आप चाहते हैं। यह वह परत होगी जिस पर आप एनीमेशन बनाएंगे।
  • पहले फ्रेम में कैनवास में आरेखण जोड़ें आप या तो अपने कंप्यूटर से ड्राइंग आयात कर सकते हैं या आप कार्यक्रम में सीधे एक चित्र बनाने के लिए फ्लैश ड्राइंग टूल्स का उपयोग कर सकते हैं।
  • पहली तालिका एक होगा "कुंजी बॉक्स"। प्रमुख फ्रेम तख्ते हैं जिनमें एक छवि होती है और एनीमेशन की रीढ़ होती है हर बार छवि बदलते समय आप एक नया कीफ़्रेम बनाएंगे।
  • कीफ्रेम समयरेखा में एक काला बिंदु के साथ चिह्नित हैं
  • प्रत्येक फ्रेम में आपको एक नई छवि की आवश्यकता नहीं है सामान्य तौर पर, हर चार या पांच फ़्रेम में एक महत्वपूर्ण फ्रेम होने से एक अच्छा एनीमेशन उत्पन्न होगा
  • एक फ्लैश एनीमेशन बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    ड्राइंग को एक में बदल दें "प्रतीक"। ड्राइंग को एक प्रतीक में परिवर्तित करके, आप इसे आसानी से एक पेंटिंग में कई बार जोड़ सकते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपको कई ऑब्जेक्ट्स जल्दी से बनाने की जरूरत है, जैसे मछली के स्कूल की तरह।
  • संपूर्ण ड्राइंग का चयन करें चयन पर राइट क्लिक करें और चुनें "प्रतीक में परिवर्तित करें"। यह आपकी लाइब्रेरी में छवि जोड़ देगा, जहां आप भविष्य में इसे जल्दी से एक्सेस कर सकते हैं।
  • ड्राइंग निकालें चिंता मत करो! आप ऑब्जेक्ट को अपनी लाइब्रेरी से खींचकर दृश्य में वापस जोड़ देंगे। आप इस दृश्य के कई उदाहरण आसानी से दृश्य में जोड़ सकते हैं।
  • एक फ्लैश एनीमेशन बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    कुछ खाली बक्से जोड़ें एक बार जब आप पहले तालिका तैयार कर लें, तो आप खाली बक्से जोड़ सकते हैं जो कि पहली और दूसरी कुंजीफ्रेम के बीच मौजूद होगा। प्रेस F5 पहले कीफ़्रेम के बाद खाली बक्से जोड़ने के लिए चार या पांच बार
  • एक फ्लैश एनीमेशन बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    दूसरी कीफ्रेम बनाएं एक बार जब आप कुछ रिक्त बक्से जोड़ देते हैं, तो आप दूसरी कुंजीफ्रेम बनाने के लिए तैयार हैं। संक्षेप में, ऐसा करने के दो अलग-अलग तरीके हैं: आप मौजूदा कीफ्रेम की प्रतिलिपि बना सकते हैं और छोटे समायोजन कर सकते हैं, या आप एक रिक्त कुंजीफ़्रेम बना सकते हैं और एक नई छवि दर्ज कर सकते हैं। यदि आप किसी दूसरे कार्यक्रम में बनाई गई छवि का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको दूसरी विधि का उपयोग करना होगा। यदि आप फ्लैश डिज़ाइन टूल का उपयोग करके एक छवि बनाते हैं, तो पहले विधि का उपयोग करें
  • पिछली कीफ्रेम की सामग्री का उपयोग करके एक कुंजीफ़्रेम बनाने के लिए, दबाएं F6. रिक्त कीफ्रेम बनाने के लिए, समयरेखा पर अंतिम फ्रेम पर राइट क्लिक करें और चुनें "खाली कुंजी बॉक्स दर्ज करें"। दृश्य में कुछ भी हटा दिया जाएगा
  • एक बार जब आप दूसरी कीफ्रेम बनाते हैं, तो आपको इसे आंदोलन के प्रभाव देने के लिए छवि में समायोजन करने की आवश्यकता होती है। यदि आप फ्लैश डिज़ाइन टूल का उपयोग कर रहे हैं, तो आप ड्राइंग के पहलुओं को चुनने के लिए ट्रांसफ़ॉर्मेशन टूल का उपयोग कर सकते हैं और उन्हें स्टिकमैन के बांह की तरह थोड़ा सा स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • यदि आप प्रत्येक keyframe के लिए एक नई छवि दर्ज कर रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह स्क्रीन पर एक ही स्थान या अगले लॉजिकल स्थान पर रखा गया है। यह सुनिश्चित करेगा कि छवि फ़्रेमों के बीच छलांग न करे।
  • एक फ्लैश एनीमेशन बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    प्रक्रिया को दोहराएं अब जब आपने दो प्रमुख फ्रेम बनाए हैं, तो यह समय फिर से चलाना है। जब तक आप एनीमेशन समाप्त नहीं कर लेते हैं, तब तक आप उसी प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं। प्रत्येक कीफ़्रेम के बीच कुछ रिक्त बक्से जोड़ें और सुनिश्चित करें कि आंदोलनों को चिकनी दिखें।
  • छोटे प्रगतिशील परिवर्तन करें यदि आप कीफ्रेम में बहुत कम परिवर्तन करते हैं, तो आपका एनीमेशन अधिक तरल दिखाई देगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने हाथ से एक स्टिकमैन लहर चाहते हैं, तो आपकी दूसरी कीफ्रेम ग्रीटिंग के दूसरे छोर नहीं होने चाहिए। इसके बजाय, शुभकामनाओं की शुरुआत से अंत तक संक्रमण बनाने के लिए कुछ प्रमुख फ्रेम का उपयोग करें। इससे अधिक तरल एनीमेशन का उत्पादन होगा
  • भाग 2
    पॉइंट-टू-पॉइंट एनीमेशन (प्रक्षेप) करें

    Video: Kriya or Verb (Hindi Grammar / Vyakaran)

    एक फ्लैश एनीमेशन बनाएँ शीर्षक शीर्षक 9
    1
    गति प्रक्षेप की बुनियादी अवधारणाओं को समझें। फ्लैश में इंटरपोलेशन नामक फ़ंक्शन शामिल हैं, जो आपको अनिवार्य रूप से ऑब्जेक्ट के लिए प्रारंभ और समापन बिंदु सेट कर देता है। फिर फ्लैश एक एनीमेशन का भ्रम पैदा कर, इन दो बिंदुओं के बीच आपके कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर ऑब्जेक्ट को स्थानांतरित और बदल देगा। फ्रेम-बाय-फ़्रेम एनीमेशन के साथ आपको प्रत्येक कीफ्रेम के लिए चित्र बनाने की आवश्यकता नहीं है
    • इंटरपोलेशन का विशेष रूप से प्रभाव बनाने के लिए उपयोगी है "morphing", जहां एक ऑब्जेक्ट एनीमेशन के दौरान दूसरा हो जाता है
    • फ़्रेम-बाय-फ़्रेम एनीमेशन और प्रक्षेपण एक ही फिल्म में एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • गति प्रक्षेप के अधीन एक समय में केवल एक वस्तु हो सकती है इसका मतलब यह है कि, यदि आप एक से अधिक ऑब्जेक्ट को एक बार में चेतन करना चाहते हैं, तो सभी को अलग-अलग परतों पर रखना होगा।
  • Video: Ghatothkach 2 (Hindi) - Exclusive Full Length Movie - Animated Movies for Kids - HD

    एक फ्लैश एनीमेशन बनाएँ 10 शीर्षक वाला छवि
    2
    पहला ऑब्जेक्ट बनाएँ फ़्रेम-बाय-फ़्रेम एनिमेशन के विपरीत, आपको इंटरपोलेशन फ़ंक्शन का उपयोग करने के लिए कई ऑब्जेक्ट बनाने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, आप एक वस्तु बनाते हैं और फिर प्रक्षेप प्रक्रिया के दौरान इसके गुणों को बदलते हैं।
  • छवि को जोड़ने से पहले, मूवी की मूल पृष्ठभूमि बनाएं। परत 1 का नाम बदलें "पृष्ठभूमि" और फिर परत को ठीक करें एक दूसरी परत बनाएं और वह नाम डालें जिसे आप चाहते हैं। यह वह परत होगी जिस पर आप एनीमेशन बनाएंगे।
  • यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप डिज़ाइन टूल का उपयोग करें जो फ्लैश में शामिल किए गए हैं या वैक्टर के साथ एक ड्राइंग प्रोग्राम की छवि आयात करते हैं। वेक्टरों को आसानी से विरूपण के बिना बढ़ाया जा सकता है, जबकि परंपरागत रेखापुंज छवियों को स्केल या अच्छी तरह से परिवर्तित नहीं किया जा सकता है
  • एक फ्लैश एनीमेशन बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    3
    ऑब्जेक्ट को एक प्रतीक में बदलें। ऑब्जेक्ट को प्रक्षेपित करने के लिए, आपको इसे एक प्रतीक बनाना होगा। यह उन वस्तुओं में हेरफेर करने का प्रारूप है जो फ़्लैश उपयोग करता है यदि आप उस वस्तु को उकसाने की कोशिश करते हैं जो प्रतीक नहीं बनता है, तो आपको पहले ऐसा करने के लिए कहा जाएगा।
  • ऑब्जेक्ट पर राइट क्लिक करें और चुनें "प्रतीक में परिवर्तित करें"। ऑब्जेक्ट को आपकी लाइब्रेरी में जोड़ा जाएगा, जिससे ऑब्जेक्ट क्लोन करने में आसान होता है।
  • एक फ्लैश एनीमेशन स्टेप 12 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4
    पहला आंदोलन प्रक्षेप बनाएँ आंदोलन का एक प्रक्षेपण ऑब्जेक्ट को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाता है। दृश्य में प्रतीक पर राइट क्लिक करें और चुनें "गति प्रक्षेप बनाएँ"। 24 फ़्रेम को समय रेखा में जोड़ दिया जाएगा, क्योंकि यह एक डिफ़ॉल्ट प्रक्षेपण की लंबाई है। याद रखें, डिफ़ॉल्ट रूप से, फ्लैश 24 फ्रेम प्रति सेकंड पर चेतन होगा, जिसका अर्थ है कि यह आंदोलन प्रक्षेपण पूरा करने के लिए एक दूसरा ले जाएगा।
  • जब आप गति प्रक्षेप बनाते हैं, तो आप स्वचालित रूप से प्रक्षेप के अंतिम फ्रेम पर जाते हैं।
  • एक फ्लैश एनीमेशन बनाएँ 13 शीर्षक वाला छवि
    5
    मार्ग बनाएं एक बार जब आप प्रक्षेप बनाते हैं, तो आप ऑब्जेक्ट को उस स्थान पर स्थानांतरित कर सकते हैं जहां आप इसे खत्म करना चाहते हैं। फ्लैश प्रक्षेपवक्र की रेखा दिखाएगा, जो प्रक्षेप के प्रत्येक फ्रेम के लिए ऑब्जेक्ट का स्थान दिखाने के लिए बिंदीदार होगा।
  • जब आप पहली बार प्रक्षेपवक्र बनाते हैं, तो यह प्रारंभिक बिंदु से अंत बिंदु तक एक सीधी रेखा होगी।



  • एक फ्लैश ऐनिमेशन चरण 14 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    6
    पृष्ठभूमि चित्रों को बढ़ाएं यदि आपने इस समय एनीमेशन को पुन: तैयार किया है, तो वस्तु पथ के साथ आगे बढ़ जाएगी, लेकिन एक फ्रेम के बाद पृष्ठभूमि गायब हो जाएगी। इसे ठीक करने के लिए, आपको एनीमेशन के सभी फ्रेम के माध्यम से पृष्ठभूमि का विस्तार करना होगा।
  • समयरेखा में पृष्ठभूमि परत का चयन करें। समयरेखा के आखिरी फ्रेम पर क्लिक करें, जिसमें बॉक्स भी होना चाहिए जहां गति प्रक्षेपण समाप्त होता है। प्रेस F5 इस बिंदु पर फ़्रेम दर्ज करने के लिए, जो प्रक्षेप भर में प्रदर्शन पर पृष्ठभूमि को बनाए रखेगा।
  • एक फ्लैश एनीमेशन बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 15

    Video: How to Create Windows 10 Bootable USB Drive using Media Creation Tool or DISKPART

    7
    प्रमुख फ्रेम जोड़ें पथ में कीफ्रेम जोड़ना आपको गति प्रक्षेप के दौरान ऑब्जेक्ट को बदलने की अनुमति देगा। यदि आप किसी कुंजीफ़्रेम में हैं, तो आप किसी ऑब्जेक्ट में केवल परिवर्तन कर सकते हैं पथ में keyframes जोड़ने के लिए, पहले टाइमलाइन में बॉक्स का चयन करें, जिसे आप एक कीफ्रेम में कनवर्ट करना चाहते हैं उसके बाद, ऑब्जेक्ट उस स्थिति में खींचें और ड्रैग करें जिसे आप चाहते हैं कि उस फ्रेम के दौरान होना चाहिए। प्रक्षेपवक्र स्वचालित रूप से समायोजित किया जाएगा और एक keyframe समयरेखा में जोड़ा जाएगा मुख्य फ़्रेमों को समयरेखा में डायमंड आइकन द्वारा चिह्नित किया जाता है।
  • एक फ्लैश एनीमेशन बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 16
    8
    प्रक्षेप का पथ समायोजित करता है ऑब्जेक्ट के पथ को बदलने के लिए, आप क्लिक कर सकते हैं और नए स्थान पर जा सकते हैं पथ पर बॉक्स की स्थिति के प्रत्येक मार्कर। पथ या ऑब्जेक्ट पर कई बदलाव डालने से बचें अनियंत्रित रूप से (जब तक कि यह आपका लक्ष्य न हो!)।
  • एक फ्लैश एनीमेशन बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 17
    9
    ऑब्जेक्ट को ट्रांसफ़ॉर्म करें एक बार जब आप कीफ्रेम और प्रक्षेपवक्र की स्थापना कर लेते हैं, तो आप ऑब्जेक्ट को बदल सकते हैं ताकि इसे गति प्रक्षेप की गति के माध्यम से स्थानांतरित किया जा सके। आप आकृति, रंग, रोटेशन, आकार और प्रक्षेपवक्र के किसी भी अन्य संपत्ति को बदल सकते हैं।
  • वह बॉक्स चुनें जहां आप परिवर्तन करना चाहते हैं।
  • ऑब्जेक्ट गुण पैनल खोलें। आप प्रेस कर सकते हैं ^ Ctrl+F3 अगर पैनल उस पल में दिखाई नहीं दे रहा है
  • ऑब्जेक्ट को प्रभावित करने के लिए गुण विंडो में कोई भी मान बदलें। उदाहरण के लिए, आप रंग या रंग बदल सकते हैं, फ़िल्टर जोड़ सकते हैं या पैमाने को बदल सकते हैं।
  • आप चाहते हैं कि जिस तरह से बदलने के लिए आप मुफ्त रूपांतरण उपकरण का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • एक फ्लैश एनीमेशन स्टेप 18 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    10
    प्रक्षेप करने के लिए अंतिम रूप देना दबाकर गति प्रक्षेप का प्रयास करें ^ Ctrl+⌅ दर्ज करें. सुनिश्चित करें कि परिवर्तन ठीक दिखते हैं और एनीमेशन सही गति पर चलता है यदि एनीमेशन बहुत तेज़ी से चलता है, तो आप या तो दृश्य के दूसरे फ्रेम की संख्या को कम कर सकते हैं या प्रक्षेप की अवधि बढ़ा सकते हैं।
  • डिफ़ॉल्ट रूप से, प्रति सेकंड फ्रेम की संख्या 24 है, इसलिए इसे 12 को कम करने की कोशिश करें। ऐसा करने के लिए, दृश्य के बाहर क्लिक करें और फिर गुण पैनल में फ़्रेम प्रति सेकंड बदलें उन्हें 12 में बदलने से एनीमेशन की लंबाई दोगुनी हो जाएगी, लेकिन यह इसे और अधिक कर सकता है "अनियमित"।
  • प्रक्षेप अवधि बदलने के लिए, उस प्रस्तर का चयन करें जिसमें प्रक्षेप होता है और समायोजन बार का उपयोग करें। यदि आप चाहते हैं कि प्रक्षेप दो बार लंबे समय तक हो, तो उसे 48 फ़्रेमों तक बढ़ाएं। पृष्ठभूमि परत में खाली बक्से को सम्मिलित करना सुनिश्चित करें ताकि पृष्ठभूमि एनीमेशन के बीच में गायब न हो जाए। पृष्ठभूमि का विस्तार करने के लिए, परत का चयन करें, समय रेखा पर एनीमेशन के अंतिम फ्रेम पर क्लिक करें और फिर दबाएं F5.
  • भाग 3
    ध्वनि और संगीत जोड़ें

    एक फ्लैश एनीमेशन बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 19
    1
    रिकॉर्ड या ध्वनि प्रभाव और संगीत के लिए खोजें एनीमेशन में होने वाली कार्रवाइयों को आप ध्वनि प्रभाव जोड़ सकते हैं जिससे कि इसे बाहर खड़े होकर उसे कुछ व्यक्तित्व दें। संगीत एनीमेशन को अधिक इमर्सिव बना देता है और एक अद्भुत एनीमेशन को एक आश्चर्यजनक रूप में बदल सकता है फ़्लैश एएसी, एमपी 3, WAV और एयू सहित कई प्रकार के फ़ाइल प्रारूपों का समर्थन करता है वह व्यक्ति चुनें जो आपको छोटी फ़ाइल आकार के लिए सबसे अच्छी गुणवत्ता प्रदान करता है।
    • एमपी 3 फॉर्मेट सामान्य रूप से फ़ाइल का आकार न्यूनतम रखने के दौरान सामान्य रूप से आपको स्वीकार्य ध्वनि की गुणवत्ता देगा। WAV फ़ाइलों से बचें यदि संभव हो, क्योंकि ये अक्सर काफी बड़े होते हैं।
  • एक फ्लैश एनीमेशन स्टेप 20 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपनी लाइब्रेरी में ध्वनि फ़ाइलें आयात करें इससे पहले कि आप ध्वनि को अपनी प्रोजेक्ट में जोड़ सकें, आपको उन्हें फ़्लैश लाइब्रेरी में जोड़ना होगा। यह आपको बाद में परियोजना में उन्हें जल्दी से जोड़ने की अनुमति देगा। पर क्लिक करें "पुरालेख", तब में "आयात" और "पुस्तकालय में आयात करें"। अपने कंप्यूटर पर ध्वनि फ़ाइल खोजें सुनिश्चित करें कि आपके पास एक ऐसा नाम है जिसे याद रखना आसान है, ताकि बाद में आप इसे मेनू में जल्दी से ढूंढ सकें।
  • एक फ्लैश एनीमेशन बनाएँ 21 शीर्षक वाला छवि
    3
    प्रत्येक ध्वनि फ़ाइल के लिए एक नई परत बनाएं यह सख्ती से जरूरी नहीं है, क्योंकि आप मौजूदा परतों में ध्वनि जोड़ सकते हैं, लेकिन प्रत्येक फाइल को अपनी परत पर रखकर आप फ्रेड पर अधिक नियंत्रण, कब शुरू और बंद कर सकते हैं और आवाज़ें बढ़ाना आसान बना सकते हैं
  • एक फ्लैश एनीमेशन स्टेप 22 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4
    एक महत्वपूर्ण फ्रेम बनाएं जहां ध्वनि शुरू हो जाएगी। ध्वनि परत में, एनीमेशन बॉक्स चुनें जहां आप ध्वनि को शुरू करना चाहते हैं। प्रेस F7 खाली कुंजी बॉक्स दर्ज करने के लिए उदाहरण के लिए, यदि आप एनीमेशन के दौरान चलने वाली एक संगीत फ़ाइल को शामिल करना चाहते हैं, तो संगीत फ़ाइल परत में पहला फ्रेम चुनें। यदि आप किसी चरित्र के लिए संवाद जोड़ते हैं, तो उस परत का चयन करें जहां चरित्र बोलना शुरू होता है।
  • एक फ्लैश एनीमेशन स्टेप 23 बनाएं शीर्षक वाला इमेज

    Video: HVAC/R Course Breakdown

    5
    ध्वनि या संगीत फ़ाइल जोड़ें गुण बॉक्स में, आप एक ध्वनि अनुभाग देखेंगे। आपको विकल्प देखने के लिए इसका विस्तार करना होगा। मेनू पर क्लिक करें "नाम" और अपनी लाइब्रेरी से इच्छित फ़ाइल का चयन करें
  • एक फ्लैश एनीमेशन स्टेप 24 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    6
    ध्वनि फ़ाइल को कॉन्फ़िगर करें एक बार जब आप कोई फ़ाइल चुन ली है, तो आप कॉन्फ़िगर कर सकते हैं कि यह कैसे खेला जाएगा। आप जो एनीमेशन में प्राप्त करने के लिए ध्वनि की आवश्यकता होती है उसके आधार पर आप क्या चयन करेंगे। मेनू के नीचे मेनू का उपयोग करके आप प्रत्येक ध्वनि की सेटिंग्स को प्रभाव, सिंक और दोहरा सकते हैं "नाम" गुण बॉक्स में
  • प्रभाव: यह आपको ध्वनि में प्रभाव जोड़ने देता है, जैसे कि फ़ेड या इको आप ड्रॉप-डाउन मेनू से डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स का चयन कर सकते हैं या आप कस्टम सेटिंग्स बनाने के लिए मेनू के आगे पेंसिल आइकन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • सिंक्रनाइज़ेशन: यह निर्धारित करता है कि गाना एनीमेशन में कैसे खेलता है। "घटना" जब तक यह पूरा नहीं हो जाता तब तक गाना खेलेंगे अगर एक ही आवाज़ पहले एक समाप्त होने से पहले फिर से शुरू हो जाती है, तो मूल तब तक खेलना जारी रहती है जब तक यह खत्म नहीं हो जाता। "दीक्षा" यह काम करता है जैसे "घटना", लेकिन अगर ध्वनि फिर से खेला जाता है तो रुक जाता है "रोक" उस बॉक्स में ध्वनि बंद हो जाता है यदि आप इसे अन्य ध्वनि गुणों के साथ संयोजन के रूप में उपयोग करना चाहते हैं, तो एक नया कीफ़्रेम बनाएं जहां आप ध्वनि को रोकने और इस विकल्प का उपयोग करना चाहते हैं। "निरंतर निर्वहन" अन्य परतों में फ़्रेम की संख्या के साथ खेल रहे ध्वनि को फिट करने का प्रयास करेगा यह संवाद के लिए सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है
  • पुनरावृत्ति: यह सेटिंग आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देती है कि ध्वनि कब दोहराया गया है। आप इसे केवल एक बार या एक लूप में कई बार दोहरा सकते हैं जितनी बार आप चाहें। यदि एनीमेशन एक लूपिंग एनीमेशन है, तो आपको एक अनंत लूप में खेलने के लिए संगीत सेट करना होगा।
  • एक फ्लैश एनीमेशन बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 25
    7
    परियोजना समाप्त करें जब आप अंत में परियोजना समाप्त कर लें, तो उसे SWF फ़ाइल के रूप में सहेजें यह फिल्म को खेलने के लिए इस्तेमाल किया प्रारूप है आप किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र में यह व्यावहारिक रूप से खेल सकते हैं या इसे देखने के लिए समर्पित फ़्लैश प्लेयर का उपयोग कर सकते हैं। कई वेबसाइटें भी हैं जिन्हें आप दूसरों को देखने के लिए अपलोड कर सकते हैं, जैसे कि न्यूग्राड्स, अल्बिनो ब्लैकशीप और कोंग्रगेट
  • एक फ्लैश एनीमेशन बनाएँ स्टेप्स 26 शीर्षक वाला इमेज
    8
    अपनी भविष्य की परियोजनाओं को आगे ले जाएं यह गाइड एनीमेशन बनाने की मूलभूत बातें बताता है, लेकिन आप और अधिक कर सकते हैं और सीख सकते हैं कहते हैं कुछ बटन और शाखाएं और आप अपना खुद का रोमांच चुनने के लिए गेम खेलेंगे। आप एक ले जा सकते हैं एक्शन स्क्रिप्ट गहन पाठ्यक्रम और अपने एनीमेशन के बेहतर विवरण पर अधिक नियंत्रण प्राप्त करें प्रयोग करना जारी रखें और जल्द ही आप सभी तरह की चालें और कार्यान्वयन सीखेंगे।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप बाद में अपने काम पर लौटना चाहते हैं, तो उसे फाइल के रूप में सहेजें "fla"। यह फ़्लैश फाइलों के लिए प्रोजेक्ट प्रारूप है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com