ekterya.com

कैसे SQL सर्वर में एक डेटाबेस बनाने के लिए

एसक्यूएल सर्वर डाटाबेस आज का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है यह आसानी से है कि वे डेटाबेस बनाने और बनाए रखने की पेशकश करते हैं। एक मुक्त ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (जीयूआई) प्रोग्राम, जैसे एसक्यूएल सर्वर मैनेजमेंट के साथ, आपको कमांड लाइन से परीक्षण करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है एक डेटाबेस बनाने के लिए चरण 1 देखें और बस कुछ ही मिनटों में अपनी जानकारी दर्ज करना शुरू करें।

चरणों

एक एसक्यूएल सर्वर डेटाबेस चरण 1 बनाएँ शीर्षक छवि
1

Video: MySQL Tutorial for Beginners - 1 - Creating a Database and Adding Tables to it

SQL सर्वर प्रबंधन स्टूडियो प्रोग्राम को स्थापित करें। यह सॉफ़्टवेयर माइक्रोसॉफ्ट से स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है और आप अपने एसक्यूएल सर्वर को एक कमांड लाइन का उपयोग करने के बजाय ग्राफ़िकल इंटरफ़ेस से जुड़ने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है।
  • किसी SQL सर्वर के दूरस्थ उदाहरण से कनेक्ट करने के लिए, आपको इस या समान सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होगी।
  • मैक उपयोगकर्ता ओपन सोर्स प्रोग्राम्स जैसे डीबीविज़्यूलाइज़र या एसक्वायरल एसक्यूएल का उपयोग कर सकते हैं इंटरफेस अलग होंगे लेकिन समान सामान्य सिद्धांत लागू होंगे।
  • कमांड लाइन टूल्स का उपयोग करके डाटाबेस बनाने का तरीका जानने के लिए, समीक्षा करें इस गाइड.
  • एक SQL सर्वर डेटाबेस चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    SQL सर्वर प्रबंधन स्टूडियो को प्रारंभ करें जब आप प्रोग्राम शुरू करते हैं, तो आपकोसे पूछा जाएगा कि आप किस सर्वर से कनेक्ट करना चाहते हैं यदि आपके पास पहले से चलने वाला सर्वर है और आपके पास इसके कनेक्ट करने के लिए आवश्यक अनुमति है, तो आप सर्वर का पता और प्रमाणीकरण जानकारी दर्ज कर सकते हैं। यदि आप एक स्थानीय डेटाबेस बनाना चाहते हैं, तो डेटाबेस का नाम इस रूप में सेट करें "।" और प्रमाणीकरण के प्रकार के रूप में "विंडोज प्रमाणीकरण"।
  • पर क्लिक करें "कनेक्ट" जारी रखने के लिए
  • एक SQL सर्वर डेटाबेस चरण 3 बनाएँ शीर्षक छवि
    3
    फ़ोल्डर का पता लगाएं "डाटाबेस"। सर्वर के कनेक्शन के बाद (या तो स्थानीय या दूरदराज), खिड़की "वस्तु एक्सप्लोरर" यह स्क्रीन के बाईं ओर खुल जाएगा पेड़ के ऊपरी भाग में "वस्तु एक्सप्लोरर" वह सर्वर होगा जिसके लिए आप कनेक्ट हैं यदि यह विस्तारित नहीं है, तो आइकन पर क्लिक करें "+" अगले। आपको फ़ोल्डर मिल जाएगा "डाटाबेस"।
  • एक एसक्यूएल सर्वर डाटाबेस बनाने का शीर्षक चित्र 4
    4
    एक नया डेटाबेस बनाएँ फ़ोल्डर पर राइट क्लिक करें "डाटाबेस" और चयन करें "नया डाटाबेस"। एक विंडो दिखाई देगी जो आपको इसे बनाने से पहले डेटाबेस को कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देगा। डेटाबेस को एक नाम दें जिसे आप इसे पहचानने में मदद करेंगे। अधिकांश उपयोगकर्ता डिफ़ॉल्ट कॉन्फ़िगरेशन को छोड़ देते हैं।
  • डेटाबेस के नाम लिखते समय, आप देखेंगे कि दो अतिरिक्त फ़ोल्डर स्वचालित रूप से बनाए जाएंगे: फ़ोल्डर्स "डेटा" और "पंजीकरण"। फ़ोल्डर "डेटा" आपके डेटाबेस में मौजूद सभी डेटा, जबकि फ़ोल्डर "पंजीकरण" डेटाबेस में परिवर्तन नियंत्रित करता है
  • बटन पर क्लिक करें "ठीक" डेटाबेस बनाने के लिए आपका नया डेटाबेस विस्तारित फ़ोल्डर में दिखाई देगा "डाटाबेस"। इसमें एक सिलेंडर का चिह्न होगा
  • एक एसक्यूएल सर्वर डाटाबेस बनाने का शीर्षक चित्र 5
    5
    एक टेबल बनाएं यदि आप उस डेटा के लिए एक संरचना बनाते हैं तो डाटाबेस केवल डेटा संग्रहीत कर सकता है एक तालिका में वह जानकारी है जो आप अपने डेटाबेस में दर्ज करते हैं और आप इसे आगे बढ़ने से पहले इसे बनाना होगा। अपने फ़ोल्डर में नए डेटाबेस का विस्तार करें "डाटाबेस", फ़ोल्डर पर राइट क्लिक करें "खींचना" और चयन करें "नई तालिका"।
  • विंडोज़ स्क्रीन के बाकी हिस्सों में खुल जाएगी, जो आपको अपनी नई तालिका में हेरफेर करने की अनुमति देगा।
  • एक एसक्यूएल सर्वर डाटाबेस बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6



    प्राथमिक कुंजी बनाएं यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप तालिका के पहले स्तंभ में एक प्राथमिक कुंजी बनाते हैं। यह एक पहचान संख्या या पंजीकरण संख्या के रूप में कार्य करता है, जो आपको बाद में इन प्रविष्टियों को याद करने की अनुमति देगा। इसे बनाने के लिए, दर्ज करें "पहचान" क्षेत्र में "कॉलम का नाम", लिखो "पूर्णांक" क्षेत्र में "डेटा का प्रकार" और अक्षम करें "नल की अनुमति दें"। इस कॉलम को प्राथमिक कुंजी के रूप में कॉन्फ़िगर करने के लिए टूलबार में कुंजी आइकन पर क्लिक करें।
  • आपको शून्य मानों की अनुमति देने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि प्रविष्टियां हमेशा कम से कम, "1"। यदि आप शून्य मानों की अनुमति देते हैं, तो आपकी पहली प्रविष्टि होगी "0"।
  • खिड़की में "स्तंभ के गुण", तब तक नीचे जाएं जब तक आप विकल्प नहीं खोजते "पहचान विनिर्देश"। विस्तृत करें और सेट करें "(यह पहचान है)" में "हां"। यह स्वचालित रूप से कॉलम के मूल्य में वृद्धि करेगा "पहचान" प्रत्येक प्रविष्टि के लिए, स्वचालित रूप से प्रत्येक नई प्रविष्टि को प्रभावी रूप से सूचीबद्ध करते हैं।
  • एक एसक्यूएल सर्वर डाटाबेस बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    समझे कि कैसे टेबल संरचित हैं तालिकाओं फ़ील्ड या कॉलम से बना रहे हैं प्रत्येक स्तंभ एक डेटाबेस प्रविष्टि के एक पहलू को दर्शाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप कर्मचारियों के डेटाबेस बनाते हैं, तो आप एक कॉलम बना सकते हैं "नाम", एक स्तंभ "उपनाम", एक स्तंभ "पता" और एक स्तंभ "फ़ोन"।
  • एक एसक्यूएल सर्वर डाटाबेस का शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    अपने बाकी कॉलम बनाएं जब आप प्राथमिक कुंजी के क्षेत्रों को भरना पूरा करते हैं, तो आप देखेंगे कि नए फ़ील्ड नीचे दिखाई देंगे। ये आपको अपने अगले कॉलम में प्रवेश करने की अनुमति देगा। अपनी इच्छानुसार फ़ील्ड भरें और सुनिश्चित करें कि आप उस कॉलम में दर्ज जानकारी के लिए सही डेटा प्रकार चुनते हैं:
  • nchar (#): यह डेटा का प्रकार है जिसे आप ग्रंथों (जैसे नाम, पते, आदि) के लिए उपयोग करना चाहिए। कोष्ठक में संख्या इस क्षेत्र द्वारा अनुमत वर्णों की अधिकतम संख्या है। एक सीमा निर्धारित करना सुनिश्चित करता है कि आपके डेटाबेस का आकार नियंत्रणीय रहता है। टेलीफोन नंबर को इस प्रारूप में संग्रहित किया जाना चाहिए, क्योंकि आपको उन पर कोई गणितीय फ़ंक्शन नहीं करना चाहिए।
  • पूर्णांक: यह सभी संख्याओं के लिए है और आमतौर पर क्षेत्र में उपयोग किया जाता है "पहचान"।
  • दशमलव (एक्स,और): यह दशमलव रूप में संख्याओं को संग्रहीत करने की अनुमति देगा और संकीर्ण संख्याओं में क्रमशः अंक की कुल संख्या और अंकों का अंक जो दशमलव का पालन करते हैं। उदाहरण के लिए, दशमलव (6.2) उन संख्याओं को संग्रहित करेगा जिनके पास फ़ॉर्म है 0,000.00.
  • एक एसक्यूएल सर्वर डेटाबेस चरण 9 बनाएँ शीर्षक छवि
    9
    अपनी तालिका सहेजें जब आप अपना कॉलम बनाते हैं, तो आपको जानकारी दर्ज करने से पहले तालिका को सहेजना होगा। टूलबार में सहेजें आइकन पर क्लिक करें और फिर तालिका के लिए एक नाम दर्ज करें। यह अनुशंसा की जाती है कि आप सामग्री को पहचानने में सहायता के लिए तालिका का नाम दें, खासकर बड़े डेटाबेस के लिए जिसमें कई तालिकाओं होते हैं
  • एक एसक्यूएल सर्वर डाटाबेस बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    अपनी तालिका में डेटा जोड़ें एक बार जब आप अपनी तालिका को सहेज लेंगे, तो आप इसे डेटा जोड़ना शुरू कर सकते हैं। फ़ोल्डर का विस्तार करें "खींचना" खिड़की में "वस्तु एक्सप्लोरर"। यदि आपकी नई तालिका सूची में नहीं है, तो फ़ोल्डर पर राइट क्लिक करें "खींचना" और चयन करें "तरोताजा"। मेज पर राइट क्लिक करें और चुनें "पहले 200 पंक्तियां संपादित करें"।
  • केंद्रीय विंडो आपको फ़ील्ड दिखाएगी ताकि आप डेटा दर्ज करना शुरू कर सकें। फ़ील्ड "पहचान" यह स्वचालित रूप से भर जाएगा, इसलिए आप इसे अनदेखा कर सकते हैं अन्य क्षेत्रों की जानकारी भरें जब आप अगली पंक्ति पर क्लिक करते हैं, फ़ील्ड "पहचान", पहली पंक्ति में, यह स्वतः ही भर जाएगा
  • इस प्रक्रिया को तब तक जारी रखें जब तक आप अपनी ज़रूरत की सभी सूचनाओं को दर्ज नहीं कर लेते।
  • एक एसक्यूएल सर्वर डाटाबेस का शीर्षक शीर्षक छवि 11

    Video: काटें एक एसक्यूएल सर्वर डाटाबेस से सभी टेबल्स - TSQL ट्यूटोरियल

    11
    डेटा को सहेजने के लिए तालिका निष्पादित करें। बटन पर क्लिक करें "एसक्यूएल निष्पादित करें", टूलबार में, जब आप तालिका में इसे सहेजने के लिए जानकारी दर्ज करते हैं SQL सर्वर पृष्ठभूमि में चलाएगा और आपके द्वारा बनाए गए कॉलम में सभी डेटा का विश्लेषण करेगा। बटन एक लाल विस्मयादिबोधक चिह्न की तरह दिखता है आप भी दबा सकते हैं ^ Ctrl+आर इसे निष्पादित करने के लिए
  • यदि कोई त्रुटि है, तो आपको प्रविष्टियों को दिखाया जाएगा जो तालिका निष्पादित होने से पहले गलत तरीके से भरा हुआ था।
  • एक एसक्यूएल सर्वर डाटाबेस का शीर्षक शीर्षक छवि 12
    12
    अपने डेटा की जांच करें इस बिंदु पर, आपका डेटाबेस बनाया गया होगा। आप प्रत्येक डेटाबेस के भीतर आवश्यक सभी तालिकाओं को बना सकते हैं (एक सीमा है, लेकिन अधिकांश उपयोगकर्ताओं को इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, जब तक वे डेटाबेस कंपनी में काम न करें)। अब आप रिपोर्ट या किसी अन्य प्रशासनिक उद्देश्य के लिए अपने डेटा से परामर्श कर सकते हैं। निष्पादन प्रश्नों के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए, संबंधित लेखों से संबंधित खोजें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com