ekterya.com

कैसे PHP और MySQL सीखने के लिए

PHP इंटरनेट पर सबसे व्यापक रूप से प्रयुक्त प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक है और आपको सिर्फ HTML पृष्ठों से अधिक करने की अनुमति देता है। MySQL आपको आसानी से अपने सर्वर पर डेटाबेस बनाने और संशोधित करने की अनुमति देता है। इन दोनों टूल का उपयोग एक साथ, आप अनुकूलित, जटिल और शक्तिशाली डेटाबेस और वेबसाइट बना सकते हैं। PHP और MySQL के बारे में जानने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन आप बहुत कम समय में मूल बातें सीख और उपयोग कर सकते हैं। शुरू करने के लिए चरण 1 पढ़ें

चरणों

भाग 1

तैयार हो जाओ
छवि शीर्षक 902257 1
1
समझें कि PHP और MySQL क्या हैं PHP एक प्रोग्रामिंग भाषा है जिसे आप इंटरैक्टिव कमांड कोड बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। ये कमांड कोड वेब सर्वर पर क्रियान्वित किए जाते हैं और फिर परिणाम HTML के माध्यम से उपयोगकर्ता को वापस आ जाते हैं। PHP आपको उपयोगकर्ता पर केंद्रित अत्यधिक इंटरैक्टिव वेबसाइट बनाने की अनुमति देता है MySQL एक खुला स्रोत डेटाबेस भाषा है यह आपको अपने सर्वर पर एक से अधिक डेटाबेस बनाने, संपादित करने और एक्सेस करने की अनुमति देता है। इन दोनों के संयोजन ऑनलाइन स्टोर, मंचों, खेलों और अधिक के लिए आवश्यक है।
  • पीएचपी उपयोगकर्ता के फॉर्म से जानकारी एकत्र, सर्वर पर फाइल बना और संपादित कर सकती है, भेज और प्राप्त कर सकती है कुकीज़, एक्सेस प्रतिबंधित करें, एन्क्रिप्ट की जानकारी और बहुत कुछ।
  • छवि शीर्षक 902257 2
    2
    अपने आप को किसी और चीज से परिचित कराएं आप केवल PHP सीख सकते हैं, लेकिन इस भाषा का पूरा लाभ लेने के लिए यह बेहतर है कि आपके पास बुनियादी ज्ञान है एचटीएमएल, सीएसएस और जावास्क्रिप्ट इसका कारण यह है कि जब PHP ब्राउज़र को भेजा जाता है तो PHP कमांड कोड को HTML और CSS में कनवर्ट किया जाता है। इन भाषाओं के मूलभूत पहलुओं को जानने से PHP सीखने की प्रक्रिया बहुत तेज़ हो जाएगी।
  • Video: MySql Kya hai ? Ye Free Kyo hai aur isse kya fayda hai.

    छवि शीर्षक 902257 3
    3
    वेब सर्वर किराए पर या बनाएं PHP और MySQL का उपयोग करने के लिए आपको एक वेब सर्वर तक पहुंच की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास वेब सर्वर तक पहुंच नहीं है, तो आपको अपने कंप्यूटर पर एक स्थापित करना होगा।
  • यह गाइड आपको दिखाएगा कि कैसे ढूंढें सस्ते और विश्वसनीय वेब होस्टिंग.
  • यह आलेख आपको दिखाएगा कि कैसे अपना स्वयं का वेब सर्वर बनाएं.
  • छवि शीर्षक 902257 4
    4
    कुछ संसाधन खोजें आपके द्वारा PHP और MySQL में कोडिंग के विवरण सीख सकते हैं, जिसमें कई तरह के तरीके हैं ऑनलाइन संसाधन, ऑनलाइन पाठ्यक्रम, किताबें और फेस-टू-फेस कोर्स हैं। वे सभी PHP और MySQL सीखने में आपकी सहायता कर सकते हैं
  • सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन संसाधन w3schools.com है यह पहली वेब विकास शिक्षण वेबसाइट है और इंटरेक्टिव ट्यूटोरियल के साथ मूल बातें बताती है।
  • उपलब्ध पुस्तकों की एक विस्तृत विविधता भी है सबसे लोकप्रिय पुस्तकों में से कुछ हैं "सीखना PHP, MySQL, जावास्क्रिप्ट, सीएसएस "रॉबर्ट निक्सन और" पीएचपी और माइस्केबल वेब विकास "ल्यूक वेलिंग द्वारा
  • अपने स्थानीय समुदाय के विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रमों की सूची देखें। आपके क्षेत्र में प्रोग्रामिंग स्कूल भी हो सकते हैं या सामुदायिक केंद्रों में पढ़ाए गए कक्षाएं भी हो सकती हैं। पेशेवरों द्वारा दी गई व्यावहारिक कक्षाएं आपके प्रश्नों के उत्तर पाने और कार्रवाई में कोड को देखने का एक शानदार तरीका हैं।
  • छवि 9222257 5 शीर्षक
    5
    आवश्यक उपकरण डाउनलोड करें PHP और MySQL के साथ डेटाबेस के साथ कमांड कोड बनाने शुरू करने के लिए आपको कुछ बुनियादी उपकरण डाउनलोड करने की आवश्यकता होगी। यद्यपि आप किसी पाठ संपादक में PHP को संपादित कर सकते हैं, आप देखेंगे कि संपादन कोड के लिए समर्पित प्रोग्राम का उपयोग करने से आपका जीवन बहुत आसान हो जाएगा।
  • कुछ लोकप्रिय मुक्त संपादक नोटपैड ++, कमोडो एडिट, नेटबींस और एक्लिप्स हैं।
  • कुछ भुगतान कार्यक्रम PhpStorm, Adobe Dreamweaver और PHP डिजाइनर हैं।
  • MySQL का उपयोग करने के लिए, आपको यह करना होगा अपने वेब सर्वर पर स्थापित.
  • भाग 2

    PHP में बुनियादी कमांड कोड बनाएँ
    छवि शीर्षक 902257 6
    1
    अपना टेक्स्ट एडिटर खोलें PHP किसी भी टेक्स्ट एडिटर में बनाया गया है, यद्यपि यदि आप कोड को संपादित करने के लिए समर्पित प्रोग्राम का उपयोग करते हैं, तो आपका वाक्यविन्यास हाइलाइट किया जाएगा और उसे पढ़ने में ज्यादा आसानी होगी
  • छवि शीर्षक 902257 7
    2
    एक मूल वेबसाइट बनाएं PHP एक मानक HTML फ़ाइल के भीतर मौजूद है। अपने PHP कमांड कोड के परिणाम देखने के लिए, आपको उन मूल वेबसाइट की आवश्यकता होगी जहां उन्हें प्रदर्शित करना है।
    <एचटीएमएल<शव<एच 1 पीएचपी टेस्ट
  • छवि शीर्षक 902257 8
    3
    "ईसीएचओ" के साथ एक बुनियादी कमांड बनाएं "ईसीओओ" समारोह वेबसाइट पर टेक्स्ट प्रदर्शित करेगा। यह एक मूल PHP फ़ंक्शन है और आपको PHP सिंटैक्स को प्रारूपित करने का तरीका जानने में मदद करेगा। सभी PHP कमांड कोड के साथ शुरू करें
  • Video: How to Make Websites | वेबसाइट बनाना सीखे

    छवि शीर्षक 902257 9
    4
    अपने PHP कोड में टिप्पणियां जोड़ें यह शामिल करने के लिए एक अच्छा अभ्यास है टिप्पणियां उपयोगकर्ता को नहीं दिखाई जाती हैं, लेकिन अन्य डेवलपर्स को यह देखने के लिए कि आप क्या कर रहे हैं यह आपको याद रखने में भी मदद करता है कि आप क्या करने का प्रयास कर रहे थे अगर आप बाद में कोड जांचते हैं
  • छवि शीर्षक 902257 10
    5
    कुछ बुनियादी चर के साथ एक कोड बनाएँ वेरिएबल्स ऐसे ऑब्जेक्ट हैं जो कोड में उन्हें आवंटित मूल्य हैं। फिर आप उपयोगकर्ता को परिणाम दिखाने के लिए उन चर को हेरफेर कर सकते हैं। वेरिएबल्स PHP कोड का एक शक्तिशाली हिस्सा हैं और नाम से पहले "$" द्वारा पहचाने जाते हैं।



  • इमेज शीर्षक 902257 11
    6
    एक बुनियादी वाक्य "अगर / अन्य" बनाता है PHP की अधिक कार्यक्षमता "अगर / अन्य" कथन से आती है ये बयान आपको निष्पादित किए जाने वाले विशिष्ट आदेशों के लिए स्थिति बनाने की अनुमति देते हैं। वे निजीकृत संदेश बनाने के साथ-साथ कनेक्शन की जांच के लिए विशेष रूप से उपयोगी होते हैं।
  • भाग 3

    MySQL के साथ एक बुनियादी डेटाबेस बनाएँ
    छवि शीर्षक 902257 12
    1
    एक MySQL सर्वर से कनेक्ट करें डेटाबेस बनाने से पहले, आपको MySQL सर्वर से कनेक्ट करना होगा। आप इसे MySQL कमांड लाइन इंटरफ़ेस या PHP का उपयोग कर सकते हैं, जो कि यहां समझाया जाएगा। कनेक्शन बनाना फंक्शन का उपयोग करता है mysqli_connect (सर्वर, उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड).
    • डेटाबेस के लिए कनेक्शन "$ कनेक्शन" चर को असाइन किया गया है। यह आपको कोड में बाद में कनेक्शन को आसानी से जांचने देगा।
    • यह देखने के लिए कि MySQL कमांड लाइन का उपयोग कर एक डेटाबेस कैसे बना सकता है, पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • छवि शीर्षक 902257 13
    2
    अपना डेटाबेस बनाएं एक बार जब आप कनेक्शन खोलते हैं, तो आप डेटाबेस को बनाने के लिए कोड जोड़ सकते हैं। डेटाबेस में अभी तक कोई भी डेटा नहीं होगा। डेटाबेस में पहली तालिका अगले चरण में जोड़ दी जाएगी। डेटाबेस बनाने के लिए आप वाक्य का उपयोग करेंगे डाटाबेस बनाएं.
  • Video: English बोलना कैसे सीखें? Learn English Speaking in 3 months even if you are from Hindi medium

    छवि शीर्षक 902257 14
    3
    अपने डेटाबेस के लिए एक तालिका बनाएं डेटाबेस बनाने के बाद, आप फॉर्म को प्राप्त करने वाले डेटा को स्टोर करने के लिए एक तालिका बना सकते हैं। आप तालिका को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं जैसे आप अपने डेटा को फिट करना चाहते हैं इस चरण में बनाए गए तालिका में तीन स्तंभ होंगे: "प्रथम नाम", "अंतिम नाम" और "आयु" (नाम, अंतिम नाम और आयु)। तालिका को "उपयोगकर्ता" (उपयोगकर्ता) कहा जाएगा
  • भाग 4

    अपने डेटाबेस में डेटा दर्ज करने के लिए एक फ़ॉर्म बनाएं
    छवि शीर्षक 902257 15
    1
    अपना HTML फ़ॉर्म बनाएं यह फ़ॉर्म वेबसाइट से अपने खेतों को पूरा करके उपयोगकर्ताओं को जानकारी दर्ज करने की अनुमति देगा। ये डेटा तब फ़ाइल में संग्रहीत होगा और आपके द्वारा पहले बनाए गए डेटाबेस में डाला जाएगा। जब उपयोगकर्ता फ़ॉर्म पूरा करने के बाद "सबमिट करें" बटन को क्लिक करता है, तो डेटा "insert.php" फ़ाइल पर भेजा जाएगा।
    <एचटीएमएल<शव<फार्म क्रिया = "insert.php" विधि = "पोस्ट" प्रथम नाम: <इनपुट प्रकार = "टेक्स्ट" नाम = "प्रथम नाम" अंतिम नाम: <इनपुट प्रकार = "टेक्स्ट" नाम = "अंतिम नाम" आयु: <इनपुट प्रकार = "टेक्स्ट" नाम = "आयु"<इनपुट प्रकार = "सबमिट करें"
  • छवि शीर्षक 902257 16
    2
    फ़ाइल बनाएँ insert.php. एक बार जब आप फॉर्म बनाते हैं, तो आपको अपने डेटाबेस में डेटा के हस्तांतरण को प्रबंधित करने के लिए फ़ाइल "insert.php" बनाने की आवश्यकता होगी। आपको वाक का उपयोग करना चाहिए INSERT में अपने "उपयोगकर्ता" तालिका में रिकॉर्ड जोड़ने के लिए
  • भाग 5

    सीखना जारी रखें
    इमेज शीर्षक 902257 17
    1
    जानें कि आप PHP के साथ क्या कर सकते हैं डेटाबेस प्रशासन से परे, कई अन्य चीजें हैं जो आप PHP के साथ कर सकते हैं। आप फ़ाइलों को खोल सकते हैं, ईमेल भेज सकते हैं, बना सकते हैं कुकीज़, निजी सत्र प्रारंभ करें और बहुत कुछ संभावित लगभग असीमित है, और यही वजह है कि वेब विकास के अधिकांश PHP के साथ किए गए हैं।
  • छवि शीर्षक 902257 18
    2
    जांच करें कि अन्य लोग क्या करते हैं PHP सीखना सबसे तेज़ तरीके में से एक है कोड का परीक्षण करके जो कि अन्य उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे बनाते हैं और अनुकूल बनाते हैं। , हालांकि वहां सर्वर जिस पर यह स्थित है के लिए सीधी पहुँच के बिना एक वेबसाइट से PHP कोड की जांच करने के कोई रास्ता नहीं है समुदायों है कि अपने कोड का हिस्सा है और आप की व्याख्या यह क्या करता है मदद कर सकता है की एक किस्म कर रहे हैं।
  • गिटहब ओपन सोर्स और सहयोग के लिए सबसे लोकप्रिय खजाने में से एक है।
  • छवि शीर्षक 902257 19
    3
    PHP में सुरक्षा जानें वेब सुरक्षा एक गंभीर मामला है और यह जरूरी है कि आप सुनिश्चित करें कि आपका कोड सुरक्षित है यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप पासवर्ड और भुगतान जानकारी के साथ काम करने जा रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आपके फ़ॉर्म और डेटाबेस किसी भी हस्तक्षेप से सुरक्षित हैं।
  • पढ़ना इस अनुच्छेद कैसे PHP और MySQL का उपयोग कर एक सुरक्षित लॉगिन फार्म बनाने के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए
  • और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com