ekterya.com

एचटीएमएल का उपयोग कर कैलकुलेटर कैसे बनाएं

कैलकुलेटर का प्रयोग करके डेस्कटॉप कंप्यूटर पर गणितीय गणना करने के कई तरीके हैं, जो कि सिस्टम में शामिल है, लेकिन एक और तरीका है कि एक साधारण HTML कोड का उपयोग करके खुद को कैलकुलेटर बनाना है। ऐसा करने से, आप केवल एक ब्राउज़र में गणितीय गणना नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप कोडिंग की कला के बारे में मौलिक काम भी सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
कोड को समझें

एचटीएमएल चरण 1 का उपयोग कर एक कैलकुलेटर बनाएँ शीर्षक वाला छवि
1
जानें कि प्रत्येक HTML फ़ंक्शन क्या करता है। कैलकुलेटर बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाला कोड कई सिन्टैक्स से बना होता है जो एक दस्तावेज़ के विभिन्न तत्वों को परिभाषित करने के लिए मिलकर काम करता है। इस प्रक्रिया से परिचित होने के तरीके पर अधिक विस्तृत व्याख्या के लिए यहां क्लिक करें या इस कैलकुलेटर बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले कोड में पाठ की प्रत्येक पंक्ति को जानने के लिए पढ़ते रहें।
  • एचटीएमएल: वाक्य रचना का यह टुकड़ा बाकी दस्तावेज़ को बताता है कि कोड में किस तरह की भाषा का उपयोग किया जाता है कोड बनाते समय, आप इसके लिए कई भाषाओं का उपयोग कर सकते हैं, और यह बाकी दस्तावेज़ को बताता है कि यह HTML भाषा में होगा
  • सिर: यह दस्तावेज को बताता है कि उस शीर्षक के अंतर्गत सब कुछ जानकारी के बारे में जानकारी है, जिसे मेटाडेटा के रूप में जाना जाता है आदेश एक दस्तावेज़ के शैली तत्वों को परिभाषित करने के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे कि शीर्षक, शीर्षक, इत्यादि उस आदेश को एक छाता के रूप में सोचें, जिसके तहत बाकी कोड परिभाषित किया गया है।
  • शीर्षक: यह वह जगह है जहां आप अपने दस्तावेज़ का शीर्षक रखना चाहते हैं। यह विशेषता परिभाषित करने के लिए उपयोग की जाती है कि दस्तावेज़ का शीर्षक HTML ब्राउज़र में कब खोला जाएगा।
  • शरीर bgcolor = "#": यह विशेषता कोड का पृष्ठभूमि रंग और शरीर का रंग सेट करता है कोट्स के बीच की संख्या और उसके बाद दिखाई देता है "#" एक से मेल खाती है डिफ़ॉल्ट रंग.
  • पाठ = "": उद्धरण के इस सेट में दिए गए शब्द दस्तावेज़ में पाठ का रंग सेट करता है।
  • फ़ॉर्म का नाम ="": यह विशेषता किसी प्रपत्र का नाम निर्दिष्ट करती है, जो कि जावास्क्रिप्ट को "फॉर्म का नाम" कहा जाने वाला अर्थ के आधार पर क्या हो रहा है इसकी संरचना का निर्माण करने के लिए उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, "फॉर्म नेम" विशेषता का इस्तेमाल किया जाना "कैलकुलेटर" (कैलकुलेटर) है, जो दस्तावेज़ के लिए एक विशिष्ट संरचना बना देगा।
  • इनपुट प्रकार ="": वह है जहां क्रियाएं होती हैं "इनपुट प्रकार" विशेषता दस्तावेज़ को बताता है कि बाकी कोष्ठकों में मूल्य किस तरह का पाठ है उदाहरण के लिए, वे पाठ, एक पासवर्ड, एक बटन (कैलकुलेटर के मामले में) और इतने पर हो सकते हैं।
  • मान ="": यह आदेश आपके दस्तावेज़ को बताता है जिसमें उपरोक्त निर्दिष्ट प्रविष्टि के प्रकार शामिल होंगे। कैलकुलेटर के लिए, ये नंबर (1 से 9 तक) और ऑपरेशन (+, -, *, /, =) के रूप में दिखाए जाते हैं।
  • onclick ="": यह सिंटैक्स एक घटना का वर्णन करता है, जो दस्तावेज़ को बताता है कि जब आप उस बटन पर क्लिक करेंगे तो कुछ होने वाला है कैलकुलेटर के लिए, हम चाहते हैं कि प्रत्येक बटन पर दिखाए जाने वाले पाठ को समझें, जैसा कि यह है। तो "6" बटन के लिए, आपको उद्धरण के बीच document.calculator.ans.value + = `6` लिखना होगा।
  • br: यह टैग दस्तावेज़ में एक लाइन ब्रेक शुरू करता है, इसलिए उस लेबल के बाद जो कुछ भी हो वह नीचे पंक्ति पर दिखाई देगा, जहां वह रेखा है
  • / फॉर्म, / बॉडी, और / html: ये आदेश आपके दस्तावेज़ को बताते हैं कि दस्तावेज़ में पहले जो भी लागू किया गया है, वह पहले से ही पूरा हो चुका है।

भाग 2
एक कैलकुलेटर के लिए बुनियादी HTML कोड सेट करें

नीचे दिया गया कोड कॉपी करें बॉक्स के ऊपरी बाएं कोने में कर्सर पकड़े हुए बॉक्स में टेक्स्ट को चुनें और टेक्स्ट बॉक्स के निचले दाएं कोने में खींचकर सभी पाठ नीले रंग के होते हैं। उसके बाद, कोड को क्लिपबोर्ड पर कॉपी करने के लिए "सीएमडी" + "सी" (मैक पर) या "सीटीआरएल" + "सी" (विंडोज़) पर दबाएं।

एचटीएमएल कैलकुलेटर
इसका परिणाम है

भाग 3
कैलकुलेटर बनाएं

Video: क्या होगा अगर हम पारा पी जाएँ, जानें...

एचटीएमएल चरण 3 का उपयोग कर एक कैलक्यूलेटर बनाएं शीर्षक वाला इमेज
1
अपने कंप्यूटर पर पाठ संपादन प्रोग्राम खोलें। कई प्रोग्राम हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सुविधा और गुणवत्ता के कारणों के लिए, पाठईडिट या नोटपैड का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • मैक पर, "स्पॉटलाइट खोज" खोलने के लिए स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में आवर्धक ग्लास पर क्लिक करें एक बार जब आप वहां हों, तो TextEdit टाइप करें और TextEdit प्रोग्राम पर क्लिक करें, जिसे नीले रंग में हाइलाइट किया जाना चाहिए।
  • Windows में, अपनी स्क्रीन के निचले बाएं कोने में प्रारंभ मेनू खोलें। खोज बार में, नोटपैड टाइप करें और नोटपैड एप्लिकेशन पर क्लिक करें, जो दाईं ओर स्थित परिणाम बार में दिखाई देगा।
  • एचटीएमएल चरण 4 का इस्तेमाल करते हुए कैलकुलेटर बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2
    दस्तावेज़ में कैलकुलेटर का HTML कोड पेस्ट करें
  • मैक पर, दस्तावेज़ के शरीर पर क्लिक करें और "सीएमडी" + "वी" कुंजी दबाएं। फिर आपको स्क्रीन के शीर्ष पर "प्रारूप" पर क्लिक करने और कोड पेस्ट करने के बाद "टेक्स्ट विहीन प्रारूप" पर क्लिक करना होगा।
  • विंडोज में, दस्तावेज़ के शरीर पर क्लिक करें और "CTRL" + "V" कुंजी दबाएं
  • एचटीएमएल चरण 5 का उपयोग कर एक कैलकुलेटर बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    3



    फ़ाइल को सहेजें ऐसा करने के लिए, विंडो के ऊपरी बाएं भाग में स्थित फ़ाइल बटन पर क्लिक करें और दिखाई देने वाले ड्रॉप-डाउन मेनू में "इस रूप में सहेजें" (Windows पर) या "सहेजें" (मैक पर) क्लिक करें।
  • एचटीएमएल चरण 6 का इस्तेमाल करते हुए कैलकुलेटर बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4
    फ़ाइल नाम में HTML एक्सटेंशन जोड़ें। "इस रूप में सहेजें" मेनू में, ".html" एक्सटेंशन के बाद अपनी फ़ाइल का नाम टाइप करें, और उसके बाद "सहेजें" पर क्लिक करें। उदाहरण के लिए, यदि आप "MyFirstCalculator" नाम चाहते हैं, तो आपको उसे "MyFirstCalculator.html" के रूप में सहेजना होगा।
  • भाग 4
    कैलकुलेटर का उपयोग करें

    Video: Building Apps for Mobile, Gaming, IoT, and more using AWS DynamoDB by Rick Houlihan

    एचटीएमएल चरण 7 का इस्तेमाल करते हुए कैलकुलेटर बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    1
    उस फ़ाइल को खोजें जो आपने अभी बनाया है। ऐसा करने के लिए, स्पॉटलाइट सर्च में अपनी फ़ाइल का नाम टाइप करें या पिछले चरण में बताए अनुसार आपके कंप्यूटर पर प्रारंभ मेनू के खोज बार में लिखें। आपको HTML एक्सटेंशन लिखने की आवश्यकता नहीं है।
  • एचटीएमएल चरण 8 का उपयोग कर एक कैलकुलेटर बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2
    इसे खोलने के लिए फ़ाइल पर क्लिक करें। आपका डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र एक नया पृष्ठ पर कैलकुलेटर खोल देगा।
  • एचटीएमएल चरण 9 का उपयोग कर कैलक्यूलेटर बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3

    Video: Hair Fall: शैम्पू के वक्त झड़ते है बाल तो अपनाऐं ये टिप्स | Boldsky

    इसका उपयोग करने के लिए कैलकुलेटर के बटन पर क्लिक करें आपके समीकरणों के समाधान समाधान बार में दिखाई देंगे
  • युक्तियाँ

    • यदि आप चाहें तो आप इस वेब पेज में कैलकुलेटर भी डालें।
    • कैलकुलेटर कैसा दिखता है यह बदलने के लिए आप HTML शैली का भी उपयोग कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com