ekterya.com

Excel में एक वित्तीय कैलकुलेटर कैसे बनाएं

एक वित्तीय कैलकुलेटर छात्रों के लिए महंगा हो सकता है। यह उपयोग करने के लिए सहज नहीं है और जब तक कि वे निवेश बैंकर या रीयल एस्टेट एजेंट नहीं बनते हैं, तो अधिकांश छात्र इसका दोबारा उपयोग नहीं करेंगे सौभाग्य से, Excel में निःशुल्क वित्तीय कैलकुलेटर बनाने में बहुत आसान है। एक्सेल में एक कैलकुलेटर एक समर्पित वित्तीय कैलकुलेटर से ज्यादा कुछ कर सकता है

चरणों

एक एक्सेल फाइनेंशियल कैलकुलेटर चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
1
अपने कंप्यूटर पर माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल स्थापित करें, अगर आपके पास पहले से यह नहीं है
  • एक एक्सेल फाइनेंशियल कैलकुलेटर चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2
    इस सीखने की प्रक्रिया सरल बनाने के लिए, एक तैयार कैलकुलेटर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। (टिप: Shift + क्लिक का उपयोग एक नई विंडो में खोलने के लिए)।
  • एक एक्सेल फाइनेंशियल कैलकुलेटर चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज

    Video: एमएस एक्सेल में डेप्रिकेशन की गणना करें | Microsoft Excel में डेप्रिकेशन के तरीके | ऑनलाइन एक्सेल प्रशिक्षण

    3
    यह माना जाता है कि आपको वित्त में इस्तेमाल किए जाने वाले 5 मानकों का ज्ञान है। एफवी (भविष्य का मान), पीवी (वर्तमान मूल्य), दर, एनपर (अवधि की संख्या) और पीएमटी (भुगतान)। इस कैलकुलेटर के फ़ंक्शन, 5 पैरामीटर की गणना करने के लिए इनमें से कोई भी 4 पैरामीटर दिए गए हैं।
  • एक एक्सेल फाइनेंशियल कैलकुलेटर चरण 4 के शीर्षक वाला इमेज

    Video: आयकर गणना प्रपत्र 2017 -18 कैसे भरें !

    4



    एफवी की गणना करने के लिए नमूना कैलकुलेटर का प्रयास करें मान लीजिए आप चाहते हैं कि एफवी सेल B17 में दिखाई दे। बी 12 में दर, बी 12 में एनपर, बी 14 में पीएमटी, और प्रकार बी 15 और पी 16 में पीवी दर्ज करें। एक्सेल में, टाइप 0 या 1 होता है। टाइप 0 है अगर भुगतान अवधि के अंत में परिपक्व हो जाते हैं।
  • एक एक्सेल फाइनेंशियल कैलकुलेटर चरण 5 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    5
    Excel में अपना स्वयं का वित्तीय कैलकुलेटर बनाने के लिए, एक नई फ़ाइल शुरू करें और दर, एनपर, पीएमटी, पीवी, और प्रकार के लिए कक्षों को लेबल करें, और कुछ मान जोड़ें। उन कोशिकाओं को चुनें जहां आप चाहते हैं कि एफवी परिणाम निकल जाए। सम्मिलित करें पर क्लिक करें > फ़ंक्शन (या एफएक्स टूलबार में डालें फंक्शन विंडो खोलने के लिए। बाएं कॉलम में, "वित्तीय" गणना चुनें।
  • एक एक्सेल फाइनेंशियल कैलकुलेटर का शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    एफवी पर डबल क्लिक करें एक फ़ंक्शन तर्क विंडो दिखाई देगा। फ़ील्ड नंबरों को उस तरीके से भरें जैसे आपने उन्हें लेबल कैसे किया। यदि आप चाहें, जब आप इस विंडो में हों, सहायता प्राप्त करने के लिए `?` बटन पर क्लिक करें और इस एक्सेल फ़ंक्शन को कैसे काम करता है इसका विवरण पढ़ें।
  • एक एक्सेल फाइनेंशियल कैलकुलेटर चरण 7 बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    7
    ठीक है और बधाई पर क्लिक करें, आपके वित्तीय FV के लिए कैलकुलेटर बनाया जाता है। यदि आप दर, एनपर, पीएमटी, और पीवी के मूल्यों को भरते हैं तो सेल B17 एफवी दिखाएगा।
  • एक एक्सेल फाइनेंशियल कैलकुलेटर का शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    दर कैलकुलेटर, नेपर कैलकुलेटर, और इसी तरह करने के लिए इस तरह से जारी रखें। जब आप समाप्त करते हैं, तो आपके पास एक वित्तीय कैलकुलेटर होगा, और यदि आपके पास एक वित्तीय कैलकुलेटर होता है तो आप अधिक सीखेंगे। मज़े करो!
  • Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com