ekterya.com

वर्डपैड में एक टेबल कैसे तैयार करें

WordPad एक नि: शुल्क वर्ड प्रोसेसर है जो विंडोज़ में स्थापित होता है इसमें नोपैड की तुलना में अधिक फ़ंक्शन हैं, लेकिन यह वर्ड जैसी पूर्ण प्रोसेसर की तुलना नहीं करता है। यदि आपको वर्डपैड दस्तावेज़ में एक टेबल जोड़नी है, तो आपके विकल्प सीमित हैं। आप चाबी का उपयोग कर सकते हैं "+" और "-" स्वचालित रूप से एक बुनियादी तालिका बनाने के लिए आप एक स्प्रेडशीट संपादक का उपयोग कर एक तालिका सम्मिलित कर सकते हैं। एक्सेल सबसे लोकप्रिय कार्यक्रम है, लेकिन आप ओपनऑफिस या लिबर ऑफिस जैसे निःशुल्क प्रोग्राम भी उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक HTML तालिका बनाएं

छवि शीर्षक 1355393 1
1
WordPad में एक नया दस्तावेज़ खोलें आप वर्डपैड का इस्तेमाल किसी तालिका में HTML बनाने के लिए कर सकते हैं, जो कि किसी भी वेब ब्राउज़र को खोल सकता है और देख सकता है।
  • छवि शीर्षक 1355393 2
    2
    तालिका के लिए लेबल जोड़ें निम्न तालिका कोड के लिए लेबल हैं:
  • छवि शीर्षक 1355393 3
    3
    अपनी तालिका में पहली पंक्ति जोड़ें। यह आपकी तालिका की शीर्ष पंक्ति होगी।
  • छवि शीर्षक 1355393 4
    4
    तालिका के शीर्षकों को पहली पंक्ति में जोड़ें आप चाहते कॉलम की संख्या जोड़ने के लिए तालिका के शीर्षकों में लेबल का उपयोग करें
    कॉलम 1कॉलम 2कॉलम 3कॉलम 4
  • छवि शीर्षक 1355393 5
    5
    हेडर के नीचे एक और पंक्ति जोड़ें अब जब आपके पास कॉलम के शीर्षलेख हैं, तो आप डेटा की अपनी पहली पंक्ति जोड़ सकते हैं।
    कॉलम 1कॉलम 2कॉलम 3कॉलम 4
    डेटा 1डेटा 2डाटा 3डाटा 4
  • छवि शीर्षक 1355393 6
    6
    पंक्तियों को जोड़ते रहें आप अपनी तालिका में डेटा की पंक्तियों को जोड़ने के लिए टैग का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप लेबल के साथ हर एक को बंद करते हैं
    कॉलम 1कॉलम 2कॉलम 3कॉलम 4
    डेटा 1डेटा 2डाटा 3डाटा 4
    डेटा 5डाटा 6डाटा 7डाटा 8
  • छवि शीर्षक 1355393 7
    7
    पर क्लिक करें "पुरालेख" और चयन करें "के रूप में सहेजें". यह आपको दस्तावेज़ को एक HTML फ़ाइल के रूप में सहेजने की अनुमति देगा। यह HTML प्रारूप में होना चाहिए ताकि आप उस तालिका को देख सकें, जब आप इसे किसी वेब ब्राउज़र पर अपलोड कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1355393 8
    8
    चुनना "टेक्स्ट" मेनू में "प्रकार के रूप में सहेजें"। यह आपको विस्तार को बदलने की अनुमति देगा।
  • छवि शीर्षक 1355393 9
    9
    फ़ाइल नाम के अंत में विस्तार को बदलें .एचटीएमएल. यह प्रारूप को HTML प्रारूप में बदल देगा।
  • छवि शीर्षक 1355393 10
    10
    फ़ाइल को सहेजें अब आप चाहते हैं कि फ़ाइल को नाम और सहेज सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास एक्सटेंशन है .एचटीएमएल.
  • छवि शीर्षक 1355393 11
    11
    एक वेब ब्राउज़र में फ़ाइल खोलें। अपने डीफॉल्ट वेब ब्राउज़र पर अपलोड करने के लिए नए बनाए गए HTML फ़ाइल पर डबल-क्लिक करें। आपकी तालिका खोज इंजन विंडो में दिखाई देगी
  • विधि 2
    एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम का उपयोग करें

    छवि शीर्षक 1355393 12
    1

    Video: How to create a marksheet in ms excel 2007!!! एमएस एक्सल में मार्कशीट कैसे तैयार करें!!!

    सुनिश्चित करें कि आपके पास एक्सेल या ओपन ऑफिस स्थापित है। यदि आपको अपनी तालिका पर थोड़ा अधिक नियंत्रण की आवश्यकता है, तो आप एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं। असल में, आप अपने वर्डपैड दस्तावेज़ में एक स्प्रैडशीट डालेंगे। ऐसा करने के लिए, आपको एक संगत स्प्रेडशीट संपादक की आवश्यकता है। WordPad Excel और OpenDocument स्वरूपों के साथ संगत है।
    • ओपनऑफिस और लिब्रे ऑफिस प्रोग्राम्स ओपन डॉक्यूमेंट प्रारूप के साथ मुफ़्त प्रोग्राम हैं। कैसे इसे स्थापित करने के बारे में अधिक विस्तृत निर्देशों के लिए ओपन ऑफ़िस स्थापित करने के बारे में एक मार्गदर्शिका पढ़ें
  • छवि शीर्षक 1355393 13
    2
    बटन पर क्लिक करें "ऑब्जेक्ट सम्मिलित करें" वर्डपैड में नए संस्करणों में, आप इस बटन को अनुभाग में पा सकते हैं "सम्मिलित" टैब का "दीक्षा"। पुराने संस्करणों में, मेनू पर क्लिक करें "सम्मिलित" और फिर चयन करें "वस्तु"।



  • छवि शीर्षक 1355393 14
    3
    विकल्प का चयन करें "स्प्रेडशीट"। आपके द्वारा सम्मिलित किए जा सकने वाली सभी वस्तुओं की एक सूची दिखाई देती है। यदि आपके पास एक्सेल स्थापित है, तो आप चुन सकते हैं "एक्सेल स्प्रैडशीट"। यदि आपके पास ओपन ऑफिस या लिबर ऑफिस है, तो चयन करें "OpenDocument कार्यपत्रक"। अपने वर्डपैड दस्तावेज़ और स्प्रेडशीट प्रोग्राम एक और विंडो में खुलेगा करने के लिए एक रिक्त स्प्रेडशीट डाल देगा इन वस्तुओं में से एक का चयन करें।
  • छवि शीर्षक 1355393 15
    4
    स्प्रैडशीट प्रोग्राम में तालिका भरें। तालिका डालने के बाद, Excel या OpenDocument एक नई विंडो में खुल जाएगा। स्प्रेडशीट एडिटर की कोशिकाओं में जो कुछ भी आप सम्मिलित करते हैं वह WordPad दस्तावेज़ की तालिका में दिखाई देगा। प्रत्येक उपज को देखो और महत्वपूर्ण जानकारी के साथ संपूर्ण तालिका भरें।
  • हालांकि वर्डपैड में केवल कुछ छोटी कोशिका दिखाई देगी, हालांकि आप जितनी जानकारी जोड़ते हैं, उतने सेल की संख्या बढ़ जाएगी। यदि शुरुआत में तालिका छोटा है, तो तालिका आपके द्वारा दर्ज की जाने वाली जानकारी दर्ज करने के लिए समायोजित की जाएगी।
  • छवि शीर्षक 1355393 16
    5

    Video: कैसे हिन्दी में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में एक तालिका बनाने के लिए | माइक्रोसॉफ्ट शब्द मुझे मेज ऐड kaise करे हिंदी tuto

    पाठ को प्रारूपित करें आप कोशिकाओं में टेक्स्ट की उपस्थिति बदलने के लिए स्प्रेडशीट प्रोग्राम के पाठ स्वरूपण टूल का उपयोग कर सकते हैं। आप फ़ॉन्ट, आकार, रंग और हाइलाइटिंग बदल सकते हैं। Excel या किसी भी अन्य स्प्रैडशीट प्रोग्राम में टेक्स्ट फ़ॉर्मेट बदलना एक वर्ड प्रोसेसर में टेक्स्ट के प्रारूप को बदलने के समान है। आपके द्वारा स्वरूप में किए गए परिवर्तन तुरंत WordPad तालिका में दिखाई देंगे।
  • आप स्प्रेडशीट प्रोग्राम में बोल्ड के लिए पहली पंक्ति की सामग्री को बदलकर शीर्षकों को बना सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1355393 17
    6
    कक्षों का आकार बदलें अपने स्प्रेडशीट संपादक में पंक्तियों और स्तंभों का आकार बदलें, और तुरंत तालिका वर्डपैड दस्तावेज़ में परिलक्षित होगा। सेल जानकारी पढ़ने में आसान बनाने के लिए आकार बदलता है।
  • छवि शीर्षक 1355393 18
    7
    स्प्रैडशीट संपादक को बंद करें। यह जानकारी खत्म कर देगा और आप वर्डपैड में तैयार की गई तालिका देखेंगे
  • छवि शीर्षक 1355393 19
    8
    तालिका के आकार को ले जाएं और बदलें आप आकार बदलने के लिए तालिका के किनारों पर बक्से खींच सकते हैं। तालिका की सामग्री बढ़ेगी या नए आकार के मिलान के लिए हट जाएगी। आप दस्तावेज़ के चारों ओर तालिका को क्लिक और ड्रैग भी कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1355393 20
    9
    परिवर्तन करने के लिए तालिका पर डबल क्लिक करें इससे स्प्रैडशीट संपादक फिर से खुल जाएगा, जो आपको तालिका में जानकारी बदलने की अनुमति देगा। यदि आपने तालिका के आकार को बदल दिया है, तो आप इसे संपादित करते समय पिछले आकार पर वापस आ जाएगा। आपको इसे संपादित करने के बाद आकार को फिर से संशोधित करना होगा।
  • विधि 3
    कीबोर्ड का उपयोग करें (विंडोज 8 या नया)

    छवि शीर्षक 1355393 21
    1
    वर्डपैड का कौन सा संस्करण काम करता है कुंजीपटल के साथ तालिका बनाना केवल विंडोज 8 में या वर्डपैड के अधिक हाल के संस्करणों में समर्थित है। यदि आपका संस्करण विंडोज 7 या इससे पहले है, तो आपको इस आलेख में उल्लिखित अन्य विधियों में से एक का प्रयास करना होगा।
  • छवि शीर्षक 1355393 22
    2
    कर्सर रखें जहां आप मेज शुरू करना चाहते हैं। यदि आप अपने आप तालिकाएं स्वचालित रूप से सम्मिलित करने के लिए कुंजीपटल का उपयोग करने जा रहे हैं, तब तालिका उस पंक्ति से शुरू होगी, जिस पर आप काम कर रहे हैं। आप दस्तावेज़ में कहीं भी टेबल रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1355393 23
    3
    पहली पंक्ति बनाएं के प्रतीकों का उपयोग करें + और - कोशिकाओं की पहली पंक्ति के लिए माप बनाने के लिए प्रतीक को जोड़कर प्रत्येक कक्ष को प्रारंभ और समाप्त करें + और उपयोग करें - कोशिकाओं को मापने के लिए, ताकि आप बाद में परिवर्तन कर सकें। इसके बाद हम आपको पहली पंक्ति का एक उदाहरण देंगे:
  • +----------+-----+---------------+
  • छवि शीर्षक 1355393 24
    4
    प्रेस।⌅ दर्ज करें पहली पंक्ति उत्पन्न करने के लिए वर्ण तालिका की पहली पंक्ति, के प्रतीक बन जाएगा + वे कोशिकाओं के किनारे बन जाते हैं आप प्रत्येक कोशिका के भीतर लेखन शुरू कर सकते हैं। सेल स्वचालित रूप से आकार जाएगा यदि पाठ की मात्रा बहुत बड़ी है और फिट नहीं हो सकती।
  • छवि शीर्षक 1355393 25
    5
    अतिरिक्त पंक्तियां जोड़ें कर्सर को पहली पंक्ति के अंत में ले जाएं ताकि कर्सर तालिका के किनारे के बाहर हो। प्रेस ⌅ दर्ज करें एक दूसरी पंक्ति बनाने के लिए तालिका में पंक्तियों को जोड़ने के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • प्रेस टैब ↹ अंतिम सेल में कर्सर के साथ यह एक नई पंक्ति बना देगा। कुंजी दबाना जारी रखें टैब ↹ ले जाने के लिए, यदि आप तालिका में पंक्ति के अंतिम सेल में हैं जो एक नई पंक्ति बनाएं होगा अगले सेल पर कर्सर का कारण होगा।
  • छवि शीर्षक 1355393 26
    6
    अपनी पंक्तियों और स्तंभों का आकार बदलें। जब आप कुछ पंक्तियों और स्तंभों को जोड़ते हैं, तो आप अपने माउस का उपयोग कोशिकाओं के आकार को बदलने के लिए कर सकते हैं। आप चाहते हैं कि किनारे ढूँढें, उस पर क्लिक करें और इसे खींचें
  • चित्र शीर्षक 1355393 27
    7
    सामग्री जोड़ें जब आप टेबल बनाना समाप्त करते हैं, तो आप जानकारी जोड़ना शुरू कर सकते हैं बस सेल से सेल पर जाएं और अपनी इच्छित जानकारी दर्ज करें आप पाठ का चयन कर सकते हैं और प्रारूप बदल सकते हैं जैसा आप चाहते हैं
  • छवि शीर्षक 1355393 28
    8
    फ़ाइल को अमीर टेक्स्ट प्रारूप (.rtf) के रूप में सहेजें यह प्रारूप नवनिर्मित तालिका रखेगा। यदि आप फ़ाइल को पाठ (.txt) के रूप में सहेजते हैं, तो तालिका का प्रारूप खो जाएगा। अमीर पाठ स्वरूप को अधिकांश वर्ड प्रोसेसर में खोला जा सकता है।
  • आप इसे ओपनऑफिस एक्सएमएल दस्तावेज़ (.docx) के रूप में सहेज सकते हैं, जो वर्ड में खोला जा सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com