ekterya.com

WordPad में डबल-स्पेस कैसे लिखें

क्या आप WordPad में एक नौकरी लिख रहे हैं लेकिन डबल स्पेस विकल्प नहीं मिल पा रहे हैं? प्रत्येक पंक्ति के बाद आपको हिट करने की ज़रूरत नहीं है! आप जो दोहरा स्थान में पहले से लिखे गए हैं उसे आप बदल सकते हैं, या अपने अगले दस्तावेज़ को दोहरे स्थान पर स्वचालित रूप से कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। अपने वर्डपैड के लाइन स्पेस विकल्पों को कॉन्फ़िगर करने के लिए, इस गाइड का पालन करें

चरणों

विधि 1
मौजूदा टेक्स्ट को दोहरे स्थान पर बदलें

वर्डपैड चरण 1 पर डबल स्पेस शीर्षक वाली छवि
1
वह टेक्स्ट चुनें जिसे आप डबल स्पेस में बदलना चाहते हैं। यदि आप केवल डबल भाग के लिए दस्तावेज़ का हिस्सा चाहते हैं, तो आप विशिष्ट पाठ को चुनने के लिए माउस का उपयोग कर सकते हैं या आप Ctrl + ए दबाकर संपूर्ण दस्तावेज़ का चयन कर सकते हैं। चयनित पाठ को दोहरे स्थान पर बदल दिया जाएगा।
  • वर्डपैड चरण 2 पर डबल स्पेस शीर्षक वाली छवि
    2
    Ctrl + 2 दबाएं चयनित पाठ को दोहरे स्थान पर बदल दिया जाएगा। वर्डपैड के सबसे हाल के संस्करणों में, आप टूलबार के पैराग्राफ अनुभाग में लाइन स्पेस बटन पर क्लिक कर सकते हैं और डबल स्पेस प्राप्त करने के लिए "2" का चयन कर सकते हैं।
  • आप पाठ का चयन करके और Ctrl + 1 दबाकर एकल स्थान पर वापस जा सकते हैं, या Ctrl + 5 को लाइन की रेखा 1.5 प्राप्त कर सकते हैं।
  • Video: केवल Hindi Typing वाले देखें




    विधि 2
    स्वचालित रूप से डबल स्थान

    वर्डपैड चरण 3 पर डबल स्पेस शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने रिक्त दस्तावेज़ पर राइट क्लिक करें लिखना शुरू करने से पहले, आप संपूर्ण दस्तावेज़ को डबल-स्पेस के रूप में कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, इसलिए आपको वापस जाना और उसे बाद में बदलना नहीं है। ऐसा करने के लिए, पहले राइट क्लिक करें और पैराग्राफ चुनें।
  • वर्डपैड चरण 4 पर डबल स्पेस शीर्षक वाली छवि
    2
    अपना स्थान चुनें पैराग्राफ विंडो में आपको स्पेस का एक भाग दिखाई देगा। लाइन स्पेस के लिए "2.00" चुनने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें यह आपके कर्सर की स्थिति से संपूर्ण दस्तावेज़ डबल-स्पेस देगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com