ekterya.com

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्युमेंट में टेबल कैसे सम्मिलित करें

आपके दस्तावेज़ में एक अच्छी मेजबानी आपके डेटा को अपने पाठकों के सामने खड़े करने में मदद कर सकती है, और इसे जोड़ने में बहुत आसान है। आपके तालिकाओं की रूपरेखा और कार्यक्षमता को अनुकूलित करने के लिए आपके पास कई विकल्प हैं, और आप पूर्वनिर्धारित टेम्पलेट्स के बीच भी चुन सकते हैं ताकि तालिकाओं का निर्माण पूरी तरह सरल हो। यह कैसे करना है यह जानने के लिए इस गाइड का पालन करें।

चरणों

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट में एक सम्मिलित सम्मिलित छवि चरण 1

Video: Word 2010 ट्यूटोरियल बनाना टेबल्स माइक्रोसॉफ्ट प्रशिक्षण सबक 16.2

1
वर्ड या दस्तावेज़ को खोलें जिसमें आप एक तालिका सम्मिलित करना चाहते हैं। आप वर्ड के किसी भी संस्करण में टेबल सम्मिलित कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट में चरण 2 में सम्मिलित करें
    2



    उस क्षेत्र में स्थित कर्सर की स्थिति जहां आप तालिका सम्मिलित करना चाहते हैं। बटन पर क्लिक करें "तालिका" टैब के नीचे स्थित "सम्मिलित"। Word 2003 में, मेनू पर क्लिक करें "सम्मिलित" और फिर चयन करें "तालिका"।
  • सर्वोत्तम प्रारूपण परिणामों के लिए, पैराग्राफ या अपनी लाइन पर तालिका रखें।
  • Video: Word 2010: सम्मिलित करना टेबल्स

    एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्युमेंट में टैब 3 डालें जिसमें एक टेबल है
    3
    तालिका सम्मिलित करने के लिए अपनी विधि चुनें। Word 2007, 2010 और 2013 में, आपके दस्तावेज़ में एक तालिका डालने के लिए आपके पास कई अलग-अलग विकल्प होते हैं एक संवाद बॉक्स प्रकट होता है जब आप बटन पर क्लिक करते हैं "सम्मिलित", जो आपको निम्न विधियों के बीच चयन करने की अनुमति देता है:
  • तालिका बनाने के लिए ग्रिड का उपयोग करें आप ग्रिड का उपयोग करते हुए तालिका सम्मिलित कर सकते हैं जिसमें वर्ग आपकी तालिका में पंक्तियों या स्तंभों की संख्या दर्शाते हैं। बस ग्रिड पर माउस खींचें और आवश्यक वर्गों की संख्या को चुनने के बाद क्लिक करें
  • मेनू खोलें "तालिका सम्मिलित करें"। यह मेनू आपको अपनी तालिका में पंक्तियों और स्तंभों की संख्या, साथ ही साथ कॉलम की चौड़ाई को निर्दिष्ट करने की अनुमति देता है। आप चौड़ाई स्वचालित रूप से अपने कक्षों की सामग्री को समायोजित कर सकते हैं या एक निश्चित उपाय सेट कर सकते हैं। पर क्लिक करें "Aceotar" तालिका डालने के लिए
  • Excel स्प्रेडशीट सम्मिलित करें पर क्लिक करें "एक्सेल स्प्रैडशीट" यदि आप एक तालिका सम्मिलित करना चाहते हैं जो आपको Excel के रूप में डेटा को हेरफेर करने की अनुमति देता है (उदाहरण के लिए: सूत्र और फ़िल्टर)। यदि आप दस्तावेज़ के साथ काम करना चाहते हैं तो तालिका के बाहर क्लिक करें
  • पूर्वनिर्धारित तालिकाओं के टेम्पलेट का उपयोग करें वर्ड के सबसे हाल के संस्करणों में, आप पर क्लिक कर सकते हैं "त्वरित तालिका" यदि आप पूर्वनिर्धारित तालिकाओं के टेम्पलेट का उपयोग करना चाहते हैं बस अपने डेटा के साथ नमूना डेटा की जगह।
  • युक्तियाँ

    Video: कैसे डालें और तालिका का आकार बदलने हिन्दी में एमएस वर्ड में एक दस्तावेज़ में करने के लिए - सबक 19

    • इसके अतिरिक्त, आप पर क्लिक करके एक तालिका बना सकते हैं "तालिका" टैब पर स्थित "सम्मिलित" और कमांड का चयन "तालिका बनाएं"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com