ekterya.com

सामग्री की एक तालिका कैसे लिखनी है

दस्तावेज़ में सामग्री की तालिका पाठक के लिए मानचित्र के कार्य को पूरा करती है, शीर्षक और पृष्ठ संख्या के आधार पर दस्तावेज़ में जानकारी खोजने के कार्य को सरल करता है। सामग्री की एक अच्छी सारणी को व्यवस्थित, पढ़ने में आसान और प्रयोग करने में आसान होना चाहिए। आप कंप्यूटर पर सामग्री की एक तालिका मैन्युअल रूप से लिख सकते हैं या आपके लिए एक शब्द संसाधन उपकरण द्वारा संसाधित कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि सामग्री की तालिका का प्रारूप अंतिम दस्तावेज़ में उचित है ताकि यह जितना संभव हो उतना सटीक और पहुंच योग्य हो।

चरणों

विधि 1
एक शब्द प्रोसेसर में सामग्री की तालिका बनाएं

छवि शीर्षक शीर्षक वाली सामग्री तालिका 1 देखें

Video: How to use Google Sheets Tutorial

1
यह शीर्षक पृष्ठ के बाद एक नया पृष्ठ पर शुरू होता है सामग्री की तालिका दस्तावेज़ शीर्षक के पृष्ठ के बाद दिखाई देनी चाहिए। इसे मैन्युअल रूप से बनाने के लिए, शीर्षक पृष्ठ के बाद एक नया पृष्ठ प्रारंभ करें। इस तरह, आपको बाद में दस्तावेज़ में सामग्रियों की सामग्री को ले जाने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। ऐसा करना इसके क्रम को बर्बाद कर सकता है।
  • सामग्री की तालिका में एक अद्वितीय पृष्ठ होना चाहिए आपको एक ही पृष्ठ पर एक परिचय या समर्पण शामिल नहीं करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से सामग्री की तालिका बनाएँ चरण 2
    2
    दस्तावेज़ के शीर्षकों की सूची क्रम में बनाएं क्रम में दस्तावेज़ के प्रत्येक अनुभाग के शीर्षकों की एक सूची बनाकर प्रारंभ करें सबसे पहले दस्तावेज़ के केवल मुख्य खिताब शामिल हैं प्रत्येक शीर्षक के लिए एक ही फ़ॉन्ट और फ़ॉन्ट आकार का उपयोग करके पृष्ठ पर उन्हें लंबवत रूप से जोड़ें।
  • उदाहरण के लिए, आप इस तरह से मुख्य खिताब लिख सकते हैं: "परिचय", "केस अध्ययन 1" या "निष्कर्ष"।
  • छवि शीर्षक शीर्षक वाली सामग्री तालिका 3 देखें
    3
    यदि लागू हो, उपशीर्षक जोड़ें। उपशीर्षक विषय के नीचे उप-विषय हैं या दस्तावेज़ में मुख्य अनुभाग हैं। दस्तावेज़ में उनके पास अपना शीर्षक होना चाहिए। प्रासंगिक मुख्य शीर्षक नीचे सभी उपशीर्षक लिखें।
  • उदाहरण के लिए, मुख्य शीर्षक "परिचय" के तहत, आप उपशीर्षक "थीम्स और अवधारणाएं" लिख सकते हैं या "निष्कर्ष" के तहत, आप "अंतिम विश्लेषण" लिख सकते हैं।
  • साथ ही, यदि प्रासंगिक हो, तो आप उपशीर्षक के नीचे सबबिटिटल को शामिल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, उपशीर्षक "थीम्स और अवधारणाओं" के अंतर्गत आप उपशीर्षक "पहचान" जोड़ सकते हैं
  • कुछ दस्तावेजों में कोई उपशीर्षक नहीं है, केवल मुख्य खिताब यदि यह मामला है, तो इस कदम को छोड़ दें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से सामग्री की तालिका बनाएँ चरण 4

    Video: गणित शिक्षण विधियां 10 मुख्य शिक्षण विधियां गणित प्राथमिक शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा

    4

    Video: भूलकर भी हरियाली तीज पर नहीं करें यह काम | Hariyali Teej 2018

    प्रत्येक शीर्षक के लिए पृष्ठ संख्याएं लिखें जहां दस्तावेज़ में प्रत्येक शीर्षक का प्रारंभ होता है उसका पृष्ठ क्रमांक लिखें। इसमें केवल पृष्ठ संख्या शामिल है, जो शीर्षक की शुरुआत के निशान हैं। आपको सामग्री की तालिका में उस पृष्ठ संख्या को शामिल करने की आवश्यकता नहीं है जहां खंड समाप्त होता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि पृष्ठ 1 पर अनुभाग "परिचय" प्रारंभ होता है, तो आपको शीर्षक "परिचय" में "पृष्ठ 1" रखना होगा। यदि अनुभाग "निष्कर्ष" पृष्ठ 45 पर शुरू होता है, तो वह शीर्षक "निष्कर्ष" पर "पृष्ठ 45" रखता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक से सामग्री की तालिका बनाएँ चरण 5
    5
    एक तालिका में सामग्री रखो। दो कॉलम के साथ एक टेबल बनाएं फिर, प्रथम कॉलम में शीर्षक और उपशीर्षक क्रम में रखें।
  • सत्यापित करें कि उपशीर्षक सही शीर्षकों के नीचे स्थित हैं, दाएं से इंडेंट किए गए हैं
  • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा शामिल उपशीर्षक में पेज नंबर भी शामिल हैं
  • आप तालिका विकल्पों की सहायता से तालिका की सामग्री को केंद्र पर केंद्रित कर सकते हैं यदि आप चाहते हैं कि सामग्री तालिका की तर्ज से थोड़ी दूर हो। इसके अलावा, यदि आप चाहें, तो आप बाएं ओर इंडेंट की गई सामग्री को छोड़ सकते हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक से सामग्री की तालिका बनाएँ चरण 6
    6
    सामग्री की तालिका में एक शीर्षक रखें। सामग्री की तालिका के शीर्ष पर एक शीर्षक जोड़ें। सामान्य में, शीर्षक "सामग्री की तालिका" या "सामग्री" है
  • आप तालिका के शीर्षक या अन्य सामग्री के शीर्ष पर एक अलग पंक्ति में रख सकते हैं।
  • विधि 2
    एक शब्द संसाधन उपकरण का उपयोग करें

    छवि शीर्षक शीर्षक वाली सामग्री तालिका 7 लिखें
    1



    सत्यापित करें कि दस्तावेज़ में शीर्षक और पृष्ठ क्रमांक सही हैं सामग्रियों की तालिका बनाने के लिए एक वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम (जैसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड) का उपयोग करने से पहले सुनिश्चित करें कि शीर्षक और पृष्ठ क्रमांक सही हैं दस्तावेज़ के प्रत्येक शीर्षक और उपशीर्षक को देखो, और जांचें कि प्रत्येक अनुभाग में एक प्रासंगिक शीर्षक है।
    • आपको यह भी सत्यापित करना चाहिए कि दस्तावेज़ में पृष्ठ संख्याएं सही हैं। प्रत्येक पृष्ठ क्रम में सूचीबद्ध होना चाहिए। सही पृष्ठ संख्या होने से यह सुनिश्चित होगा कि जब आप शब्द संसाधन उपकरण का उपयोग करते हैं तो सामग्री की तालिका ठीक से खींची गई है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से सामग्री की तालिका बनाएँ चरण 8
    2
    "स्टाइल" टैब खोलें "शैलियाँ" टैब Microsoft Word 2007 और 2010 में "प्रारंभ" टैब में है। "शैलियाँ" टैब आपको दस्तावेज़ में प्रत्येक शीर्षक को लेबल करने की अनुमति देगा। इस ऑपरेशन को वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम के लिए सामग्री की तालिका बनाने का कार्य सरल होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से सामग्री की एक तालिका लिखें 9
    3
    प्रत्येक दस्तावेज़ शीर्षक को लेबल करें जब "स्टाइल" टैब खुला होता है, तो "शीर्षक 1" विकल्प दिखाई देगा। "शीर्षक 1" के रूप में प्रत्येक मुख्य शीर्षक को लेबल करके प्रारंभ करें प्रत्येक मुख्य शीर्षक को हाइलाइट करें और "शैलियां" टैब में "शीर्षक 1" पर क्लिक करें।
  • अगर आपके दस्तावेज़ में उपशीर्षक हैं, तो उन्हें "शीर्षक 2" के रूप में लेबल करें प्रत्येक उपशीर्षक हाइलाइट करें और "शैलियां" टैब पर "शीर्षक 2" पर क्लिक करें
  • यदि दस्तावेज़ में उप-शीर्षक हैं, तो उन्हें "शीर्षक 3" लेबल करें प्रत्येक subsubtitle हाइलाइट करें और "शैलियां" टैब पर "शीर्षक 3" पर क्लिक करें
  • प्रत्येक मुख्य शीर्षक का पाठ और स्रोत "शीर्षक 1", "शीर्षक 2" और "शीर्षक 3" के लिए सेटिंग्स के आधार पर बदल सकते हैं। आप प्रत्येक मुख्य शीर्षक के लिए पाठ और स्रोत चुन सकते हैं, जिससे आप सामग्री की तालिका में चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से सामग्री की एक तालिका लिखें 10
    4
    यह शीर्षक पृष्ठ के बाद एक नया पृष्ठ पर शुरू होता है सामग्री के अधिकांश टेबल दस्तावेज़ में शीर्षक पृष्ठ के बाद स्थित होते हैं। सामग्री तालिका को शामिल करने के लिए आपके पास एक नया पृष्ठ तैयार होना चाहिए। नए पेज पर उस जगह पर क्लिक करें जहां आप सामग्री की तालिका दिखाना चाहते हैं।
  • सामग्री की तालिका में एक अद्वितीय पृष्ठ होना चाहिए एक ही पेज पर परिचय या समर्पण शामिल न करें
  • इमेज नामक एक तालिका की सामग्री लिखें शीर्ष 11
    5
    "संदर्भ" टैब पर जाएं और "सामग्री की तालिका" विकल्प चुनें। "सन्दर्भ" टैब को Microsoft Word 2007 और 2010 में "दस्तावेज़ तत्वों" टैब में दिखाई देना चाहिए। "सामग्री तालिका" विकल्प "संदर्भ" टैब के अंतर्गत दिखाई देगा जब आप "सामग्री की सारणी" विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो सामग्री की तालिका स्वचालित रूप से नए पृष्ठ पर खिताब और लागू पृष्ठ संख्याओं के साथ प्रकट होगी।
  • आप सामग्री के एकीकृत तालिका विकल्पों का चयन कर सकते हैं, जहां उपकरण स्वत: फ़ॉन्ट आकार और शैली का चयन करेगा।
  • आप कस्टम सामग्री तालिका की एक सूची भी चुन सकते हैं, जहां आप अपनी वरीयताओं के अनुसार फ़ॉन्ट का रंग और आकार चुन सकते हैं।
  • विधि 3
    सामग्री की मेज पर सही

    छवि शीर्षक शीर्षक वाली सामग्री तालिका 12 देखें
    1
    सुनिश्चित करें कि शीर्षक सही प्रारूप में हैं जब आप सामग्री की तालिका बनाते हैं, तो आपको यह सत्यापित करना चाहिए कि यह सही प्रारूप में है। यह सुनिश्चित करने के लिए सामग्री की तालिका की समीक्षा करें कि सभी शीर्षक सही ढंग से लिखे गए हैं और उनके पास व्याकरणिक या विराम चिह्न त्रुटियां नहीं हैं सत्यापित करें कि सामग्री की तालिका में शामिल शीर्षक दस्तावेज़ के शीर्षकों से मेल खाते हैं।
    • यदि लागू हो, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे दस्तावेज़ में उनसे मेल खाता है, सामग्री की तालिका में उपशीर्षक या उप-खिताब भी देखना चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से सामग्री की एक तालिका लिखें 13
    2
    सत्यापित करें कि पृष्ठ संख्याएं उन दस्तावेज़ों से मेल खाती हैं। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे दस्तावेज़ में पृष्ठ संख्याओं से मेल खाने के लिए सामग्री की तालिका में पेज संख्याओं को भी देखना चाहिए। पृष्ठ संख्या मिलान सुनिश्चित करने के लिए सामग्री की तालिका में प्रत्येक शीर्षक की समीक्षा करें। सामग्री तालिका में आपको गलत पृष्ठ क्रमांकन नहीं होना चाहिए, क्योंकि ऐसा होने में उपयोग करना मुश्किल होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक वाली सामग्री तालिका 14
    3

    Video: एक्‍सेल में रिजल्‍ट शीट तैयार करें - Make a Result sheet in Excel (Hindi)

    यदि आप कोई भी परिवर्तन करते हैं, तो सामग्री की तालिका अपडेट करें। यदि आप दस्तावेज़ में किसी भी शीर्षक को बदलते हैं, जैसे शीर्षक की वर्तनी, तो आपको सामग्री की तालिका को अपडेट करना होगा। यदि दस्तावेज़ में पृष्ठ संख्या बदलते हैं तो आपको यह भी करना होगा।
  • यदि आप मैन्युअल रूप से सामग्री की तालिका बनाते हैं, तो यह दस्तावेज़ खोलकर और शीर्षक और पृष्ठ संख्या समायोजित करते समय समायोजित करते हैं
  • यदि आप पाठ प्रसंस्करण उपकरण के साथ सामग्री की तालिका का विस्तार करते हैं, तो "संदर्भ" टैब में "सामग्री की सारणी" विकल्प में "अपडेट" पर क्लिक करके उसे अपडेट करें। आप सामग्री की तालिका पर क्लिक कर सकते हैं और इस तरह "अपडेट" का चयन कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com