ekterya.com

मेमोरी कार्ड को प्रारूपित करने के लिए कैसे करें

मेमोरी कार्ड आज के सभी उपकरणों में उपयोग किए जाते हैं और कंप्यूटर के बीच फ़ाइलों को स्थानांतरित करने के लिए उत्कृष्ट हैं। हालांकि, इससे पहले कि आप मेमोरी कार्ड का उपयोग कर सकें, आपको इसे प्रारूपित करना होगा, ताकि यह आपके सिस्टम में काम कर सके। अधिकांश पत्ते एक प्रारूप के साथ आते हैं, लेकिन इसका उपयोग करने से पहले इसे आपके साथ करने से आप प्रदर्शन में थोड़ा सुधार कर सकते हैं और बिना पुराने कार्ड को साफ करने का एक त्वरित तरीका है। किसी भी सिस्टम में मेमोरी कार्ड को प्रारूपित करने का तरीका जानने के लिए चरण 1 की समीक्षा करें।

चरणों

विधि 1
एसडी फॉर्मेटर उपकरण का उपयोग करें

एक मेमोरी कार्ड फ़ॉर्मेट 1 छवि प्रारूप शीर्षक
1
स्वरूपण और हटाने के बीच अंतर को समझें एक कार्ड स्वरूपण करते समय प्रक्रिया में सभी जानकारी समाप्त होती है, यह केवल सभी सूचनाओं को चुनने और इसे नष्ट करने से अलग है किसी कार्ड को फ़ॉर्मेट करने से फ़ाइलों के प्रकार को स्थापित किया जाता है और विशिष्ट उपकरणों पर उपयोग के लिए इसे अनुकूल करता है। बस जानकारी को हटाने से अक्सर टुकड़े छोड़ते हैं जो कार्ड की क्षमता और प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप पुरानी फाइलों को हटाने की बजाए नए उपकरणों में नए और पुराने कार्ड का उपयोग करना चाहते हैं।
  • एक मेमोरी कार्ड फॉर्मेट फॉर्म शीर्षक वाला इमेज
    2
    एसडी फॉर्मेटर डाउनलोड करें यह एसडी एसोसिएशन द्वारा प्रदान किया गया एक मुफ़्त टूल है और एसडी, एसडीएचसी और एसडीएक्ससी कार्ड्स के प्रारूप के लिए सिफारिश की गई है। यह कार्यक्रम विंडोज और मैक ओएस एक्स के सभी संस्करणों के लिए उपलब्ध है। इस टूल का उपयोग ऑपरेटिंग सिस्टम के उपकरणों के विपरीत, एसडी कार्ड के प्रदर्शन में सुधार करता है।
  • डाउनलोड शुरू करने के लिए SDCard.org वेबसाइट पर नियम और शर्तें पढ़ें और स्वीकार करें।
  • केवल SDCard.org से एसडी फॉर्मेटर उपकरण डाउनलोड करें
  • छवि शीर्षक वाला प्रारूप मेमोरी कार्ड चरण 3
    3
    इंस्टॉलर निकालें यदि आप Windows का उपयोग करते हैं, तो इंस्टॉलर एक ज़िप फ़ाइल में आता है जिसे निकाला जाना चाहिए। ज़िप फ़ाइल पर डबल क्लिक करें और फ़ाइल की प्रतिलिपि बनाएँ "सेटअप" मेज पर इसे निष्पादित करने के लिए डबल क्लिक करें यदि आप मैक का उपयोग करते हैं, तो बस पीकेजी फ़ाइल पर डबल-क्लिक करें।
  • स्थापना के साथ जारी रखने के लिए आपको व्यवस्थापक पासवर्ड दर्ज करना पड़ सकता है।
  • अधिकांश उपयोगकर्ता डिफ़ॉल्ट स्थापना विकल्प रख सकते हैं।
  • एक मेमोरी कार्ड प्रारूप 4 शीर्षक प्रारूप छवि
    4
    एसडी कार्ड डालें एसडी कार्ड को कंप्यूटर के एसडी स्लॉट या बाहरी एसडी रीडर में डालें। ऑपरेटिंग सिस्टम को एसडी कार्ड को स्वचालित रूप से पहचानना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि लेखन सुरक्षित अक्षम है समीक्षा इस गाइड टूट बीमा की मरम्मत के लिए
  • यदि आप एक एसडीएक्ससी कार्ड डालें और एक संदेश आपको इसे प्रारूपित करने के लिए कह रहे हैं, तो स्वीकार न करें। यदि आप ऑपरेटिंग सिस्टम टूल के साथ कार्ड को प्रारूपित करते हैं, तो कार्ड के पास SDXC प्रारूप नहीं होगा।
  • आपको Windows Vista या 7 के लिए SDXC ड्राइवर डाउनलोड करना पड़ सकता है। डाउनलोड लिंक अनुभाग में SDCard.org साइट पर पाये जा सकते हैं "एसडीएक्ससी / माइक्रोएसडीएक्ससी के बारे में" (एसडीएक्ससी / माइक्रोएसडीएक्ससी के बारे में) सभी SD स्लॉट एसडीएक्ससी का समर्थन नहीं करते, यहां तक ​​कि ड्राइवर अद्यतन के साथ भी।
  • एक मेमोरी कार्ड स्वरूपित प्रारूप छवि शीर्षक 5
    5

    Video: Damage sd card or chip kaise format kare

    जो भी आप सहेजना चाहते हैं उसका बैकअप लें मेमोरी कार्ड फ़ॉर्मेट करने से उसमें सारी जानकारियां हट जाएंगी। सुनिश्चित करें कि कार्ड पर संग्रहीत सभी फ़ोटो या अन्य फ़ाइलों का किसी दूसरे स्थान पर बैक अप लिया गया है यदि आप उन्हें रखना चाहते हैं।
  • एक मेमोरी कार्ड स्वरूपित प्रारूप छवि शीर्षक 6
    6
    एसडी फॉर्मेटर खोलें कार्ड के साथ डाला, आप स्वरूपण प्रक्रिया शुरू करने के लिए एसडी फॉर्मेट खोल सकते हैं "ड्राइव" ड्रॉप-डाउन मेनू से कार्ड का चयन करें। यदि कार्ड सूचीबद्ध नहीं है, तो ताज़ा करें बटन पर क्लिक करें।
  • एक शीर्षक कार्ड प्रारूप शीर्षक मेमोरी कार्ड चरण 7
    7
    प्रारूप विकल्प समायोजित करें प्रारूप विकल्प बटन पर क्लिक करें अधिकांश उपयोगकर्ता डिफ़ॉल्ट रूप से कॉन्फ़िगरेशन को छोड़ सकते हैं, लेकिन यदि आप किसी को भी पुरानी जानकारी प्राप्त नहीं करना चाहते हैं तो आप FORMAT TYPE विकल्प को फ़ुल (ओवरव्राइट) पर बदलना चाहते हैं।
  • मैक ओएस एक्स के संस्करण में, आप इन विकल्पों को मुख्य विंडो से चुन सकते हैं। कोई प्रारूप विकल्प बटन नहीं है
  • एक मेमोरी कार्ड स्वरूपित प्रारूप छवि शीर्षक 8
    8
    कार्ड को एक नाम दें "वॉल्यूम लेबल" फ़ील्ड में, आप एक एसडी कार्ड के लिए एक नाम दर्ज कर सकते हैं जो कंप्यूटर में डाले जाने पर दिखाई देगा। यह कई मेमोरी कार्डों पर जानकारी के आयोजन के लिए उपयोगी हो सकता है या आपको याद रख सकता है कि कार्ड में क्या शामिल है।
  • एक मेमोरी कार्ड प्रारूप 9 शीर्षक प्रारूप छवि चरण 9
    9
    आकार की जांच करें कार्ड की क्षमता "आकार" फ़ील्ड में दिखाया गया है। कार्ड की वास्तविक क्षमता अक्सर दिखाया गया क्षमता से कम होती है, जिस तरह से भंडारण की गणना की जाती है और फाइल सिस्टम प्रारूप में जगह पर कब्जा कर लिया जाता है।
  • एक मेमोरी कार्ड प्रारूप 10 शीर्षक वाला चित्र

    Video: खराब हुए मेमोरी कार्ड को इस आसान तरीके से करे ठीक

    10
    प्रारूप शुरू होता है फ़ॉर्मेटिंग प्रक्रिया शुरू करने के लिए प्रारूप बटन पर क्लिक करें। आपके द्वारा चुना गया प्रारूप विकल्प और कार्ड की क्षमता के आधार पर, प्रक्रिया को थोड़ी देर लग सकती है। आप दिखाई देने वाली विंडो में प्रगति की निगरानी कर सकते हैं
  • फ़ॉर्मेटिंग प्रक्रिया के दौरान कार्ड को न हटाएं
  • विधि 2
    Windows स्वरूप उपकरण का उपयोग करें

    छवि शीर्षक वाला प्रारूप मेमोरी कार्ड चरण 11
    1
    बैकअप लें जो आप रखना चाहते हैं मेमोरी कार्ड फ़ॉर्मेट करने से सारी जानकारी हट जाएगी। सुनिश्चित करें कि कार्ड पर संग्रहीत फ़ोटो और अन्य फ़ाइलों को किसी अन्य स्थान पर ठीक से बैकअप लिया गया है यदि आप उन्हें रखना चाहते हैं।
  • एक मेमोरी कार्ड फॉर्मेट प्रारूप इमेज शीर्षक 12
    2
    पाठक में कार्ड डालें। कई लैपटॉप में निर्मित पाठकों, जबकि अधिकांश डेस्कटॉप कंप्यूटर नहीं करते हैं। आप यूएसबी कार्ड पाठकों को खरीद सकते हैं कि आपको केवल एक उपलब्ध यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करना है। सही स्लॉट में कार्ड डालना सुनिश्चित करें, क्योंकि अधिकांश कार्ड रीडर विभिन्न प्रकारों के लिए अलग-अलग स्लॉट हैं।
  • छवि शीर्षक वाला प्रारूप मेमोरी कार्ड चरण 13
    3
    डिवाइस ब्राउज़र को खोलें प्रेस ⌘ विन+ विंडोज एक्सप्लोरर खोलने के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से, यह खुल जाएगा मेरा पीसी (विंडोज एक्सपी) या मेरी टीम (विंडोज विस्टा, 7 और 8), जहां सभी जुड़े डिवाइस दिखाए गए हैं। यदि आप इस स्क्रीन को नहीं देखते हैं, तो आने वाले विंडो के शीर्ष पर बाईं ओर नेविगेशन इंटरफ़ेस या पता बार का उपयोग करें।
  • विंडोज प्रारूप उपकरण विंडोज के सभी संस्करणों में उपलब्ध है
  • छवि शीर्षक वाला प्रारूप एक मेमोरी कार्ड चरण 14
    4
    कार्ड पर राइट क्लिक करें आपको बाकी डिस्क के साथ सूचीबद्ध मेमोरी कार्ड देखना चाहिए। जब कोई मेमोरी कार्ड डाला जाता है, तो यह किसी भी हटाने योग्य संग्रहण डिवाइस जैसे कि यूएसबी ड्राइव या पोर्टेबल हार्ड ड्राइव जैसी काम करता है।
  • सुनिश्चित करें कि सही कार्ड पर सही क्लिक करें या फिर गलत डिस्क को प्रारूपित करें और उसमें शामिल सभी जानकारी हटाएं।
  • Video: how to Fix/Repair corrupted memory card or usb Flash Drive

    एक मेमोरी कार्ड स्वरूपित प्रारूप छवि शीर्षक 15
    5



    चुनना स्वरूप। की खिड़की "हटाने योग्य डिस्क प्रारूपित करें"। यहां आप प्रक्रिया शुरू करने से पहले स्वरूपण विकल्प चुन सकते हैं।
  • फ़ाइल सिस्टम यह मेमोरी कार्ड की फाइल सिस्टम की संरचना है यदि आप 32 जीबी या उससे कम कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए FAT32 फाइल सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं कि यह विंडोज़ और मैक दोनों पर काम करता है। अगर कार्ड 64 जीबी या अधिक है, तो आपको इसे प्रारूपित करना होगा exFAT विंडोज विस्टा और एक्सपी ने एक्सटीएटी को मूल रूप से समर्थन नहीं दिया है, लेकिन यह आपका काम करेगा यदि आपका सिस्टम अद्यतित हो।
  • वॉल्यूम लेबल यह ऐसा नाम है जो कार्ड को डाला जाने पर दिखाई देता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए इसे पहचानने में मदद करें।
  • त्वरित स्वरूप फ़ॉर्मेटिंग प्रक्रिया को गति देने के लिए इस कैस्टिला को चिह्नित करें। लगभग सभी उपयोगकर्ता परिणाम के बिना इस विकल्प को चुन सकते हैं।
  • एक मेमोरी कार्ड फॉर्मेट फॉर्म 16 शीर्षक छवि
    6
    प्रारूप शुरू होता है फ़ॉर्मेटिंग प्रारंभ करने के लिए प्रारंभ बटन पर क्लिक करें। कार्ड के आकार के आधार पर, इस प्रक्रिया को थोड़ी देर लग सकती है। एक बार यह पूरा हो जाने पर, कार्ड स्टोर करने और फ़ाइलों को स्थानांतरित करने के लिए तैयार है।
  • विधि 3
    मैक डिस्क उपयोगिताओं टूल का उपयोग करें

    एक मेमोरी कार्ड प्रारूप 17 शीर्षक प्रारूप छवि 17
    1
    बैकअप लें जो आप रखना चाहते हैं मेमोरी कार्ड फ़ॉर्मेट करने से सारी जानकारी हट जाएगी। सुनिश्चित करें कि कार्ड पर संग्रहीत फ़ोटो और अन्य फ़ाइलों को किसी अन्य स्थान पर ठीक से बैकअप लिया गया है यदि आप उन्हें रखना चाहते हैं।
  • एक मेमोरी कार्ड फॉर्मेट फॉर्म 18
    2
    पाठक में कार्ड डालें। कई लैपटॉप में निर्मित पाठकों, जबकि अधिकांश डेस्कटॉप कंप्यूटर नहीं करते हैं। आप यूएसबी या फायरवायर कार्ड रीडर खरीद सकते हैं कि आपको केवल एक उपलब्ध यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करना है। सुनिश्चित करें कि आप सही स्लॉट में कार्ड डालें, क्योंकि अधिकांश कार्ड रीडर विभिन्न प्रकार के कार्ड के लिए अलग-अलग स्लॉट हैं।
  • छवि शीर्षक वाला प्रारूप मेमोरी कार्ड चरण 1 9
    3
    फ़ोल्डर खोलें "उपयोगिताएँ"। आप इसे फ़ोल्डर में पा सकते हैं "अनुप्रयोगों"। अगर फ़ोल्डर "अनुप्रयोगों" यह दिखाई नहीं दे रहा है, मेनू पर क्लिक करें "जाना" और चयन करें "अनुप्रयोगों"। फ़ोल्डर "उपयोगिताएँ" यह अंदर है
  • एक मेमोरी कार्ड फॉर्मेट 20 छवि प्रारूप शीर्षक
    4
    डिस्क उपयोगिताओं का शुभारंभ यह फ़ोल्डर में स्थित है "उपयोगिताएँ"। एप्लिकेशन को शुरू करने के लिए आइकन पर डबल-क्लिक करें
  • छवि शीर्षक वाला प्रारूप एक मेमोरी कार्ड चरण 21
    5
    कार्ड का चयन करें सभी डिस्क और कनेक्टेड स्टोरेज मीडिया विंडो के बाईं ओर सूचीबद्ध होंगे "डिस्क उपयोगिता"। सूची में अपना मेमोरी कार्ड चुनें सुनिश्चित करें कि आप सही कार्ड चुनते हैं, क्योंकि स्वरूपण सभी सामग्री को समाप्त कर देगा।
  • एक मेमोरी कार्ड फॉर्मेट फॉर्म 22 शीर्षक
    6
    टैब पर क्लिक करें "हटाना"। यह स्क्रीन आपको प्रक्रिया शुरू करने से पहले स्वरूप विकल्प चुनने की अनुमति देता है।
  • वॉल्यूम प्रारूप यह फाइल सिस्टम है जिसमें मेमोरी कार्ड होगा। अगर आप कार्ड का उपयोग विंडोज़ और मैक दोनों में करना चाहते हैं, तो एफएटी प्रारूपों में से एक का चयन करें। यदि आप इसे केवल मैक पर प्रयोग करना चाहते हैं, तो चयन करें "मैक ओएस एक्स विस्तारित"।
  • नाम। यह मेमोरी कार्ड का नाम है कार्ड का लेबल करने के लिए इसका उपयोग करें और पता करें कि इसमें कितनी जल्दी शामिल है
  • एक मेमोरी कार्ड प्रारूप 23 शीर्षक प्रारूप
    7
    प्रारूप शुरू होता है फ़ॉर्मेटिंग प्रक्रिया शुरू करने के लिए हटाएं ... बटन पर क्लिक करें मेमोरी कार्ड फ़ॉर्मेट किया जाएगा। प्रक्रिया की अवधि कार्ड की क्षमता पर निर्भर करती है। एक बार यह पूरा हो जाने पर, कार्ड स्टोर करने और फ़ाइलों को ट्रांसफर करने के लिए तैयार होगा।
  • विधि 4
    कैमरे का उपयोग करें

    एक मेमोरी कार्ड फ़ॉर्मेट 24 छवि प्रारूप शीर्षक
    1
    बैकअप लें जो आप रखना चाहते हैं मेमोरी कार्ड फ़ॉर्मेट करने से सारी जानकारी हट जाएगी। सुनिश्चित करें कि कार्ड पर संग्रहीत फ़ोटो और अन्य फ़ाइलों को किसी अन्य स्थान पर ठीक से बैकअप लिया गया है यदि आप उन्हें रखना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक मेमोरी कार्ड फॉर्मेट करें चरण 25
    2
    कैमरे में कार्ड डालें यदि आप एक डिजिटल कैमरे के लिए कार्ड का उपयोग करने जा रहे हैं, तो कंप्यूटर पर इसके बजाय कैमरे पर इसे प्रारूपित करने के लिए हमेशा अनुशंसित किया जाता है यह गारंटी देता है कि आपको सबसे अधिक क्षमता मिलती है, क्योंकि अलग-अलग कैमरे थोड़ा अलग स्वरूपण विधियों का उपयोग करते हैं।
  • कैमरे के दस्तावेज में कार्ड प्रारूपित करने के लिए सटीक कदम होंगे, लेकिन ये चरण अधिकांश कैमरों के साथ काम करते हैं।
  • आपको कैमरे में कार्ड प्रारूपित करना चाहिए भले ही यह प्रारूप के साथ आया हो।
  • एक मेमोरी कार्ड फॉर्मेट फॉर्मेट शीर्षक छवि 26
    3
    प्लेबैक मोड पर स्विच करें प्लेबैक मोड पर स्विच करने के लिए कैमरे के पहिया या मेनू सिस्टम का उपयोग करें यह आमतौर पर की सार्वभौमिक त्रिकोण द्वारा प्रतिनिधित्व किया है "प्रतिलिपि प्रस्तुत करना"।
  • छवि शीर्षक वाला प्रारूप एक मेमोरी कार्ड चरण 27
    4
    मेनू खोलें और कार्ड प्रबंधन अनुभाग ढूंढें। मेनू की संरचना कैमरे से कैमरे में भिन्न होती है, लेकिन विकल्प की तलाश करें "स्वरूपण"। विस्तृत निर्देशों के लिए दस्तावेज का उपयोग करें।
  • छवि प्रारूप शीर्षक एक मेमोरी कार्ड चरण 28
    5
    कार्ड प्रारूपित करें स्वरूपण प्रक्रिया में कुछ क्षण लगेगा और सभी मौजूदा जानकारी हटा दी जाएंगी। फिर, कार्ड कैमरे में इस्तेमाल होने के लिए तैयार होगा।
  • युक्तियाँ

    • पुराने कैमरों और डिवाइस काम नहीं कर सकते हैं यदि कार्ड का प्रारूप है "FAT32"। उस स्थिति में, इसे प्रारूप दें "फैट" या इसे प्रारूपित करने के लिए कैमरा या डिवाइस का उपयोग करें।
    • कैमरों में उपयोग के लिए, अनुकूलतम प्रदर्शन के लिए सामयिक स्वरूप की सिफारिश की जाती है
    • यदि आप कैमरे में मेमोरी कार्ड का उपयोग करते हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप इसे कंप्यूटर के बजाय कैमरे में प्रारूपित करें।

    चेतावनी

    • मेमोरी कार्ड को फ़ॉर्मेट करने से सभी डिवाइस की जानकारी निकाल दी जाती है। ऐसा करने से पहले सभी जानकारी का बैकअप लें याद रखें
    • प्रारूप अपरिवर्तनीय है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे ऊपर दिए चरणों का पालन करने से पहले चाहते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप डिवाइस के साथ जुड़े इकाई को प्रारूपित करते हैं जिसमें मेमोरी कार्ड है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com