ekterya.com

ब्लॉक किए गए नंबर पर कॉल वापस कैसे करें

एक व्यक्ति जो आपके फोन नंबर को निजी या ब्लॉक करता है, वह आपके नाम और कॉलर आईडी सेवाओं की संख्या को छिपता है। अगर आप अत्यधिक उपायों का सहारा नहीं लेते हैं, जैसे कि किसी विशेष सेवा के लिए भुगतान करना या कानूनी कार्यवाही करना ज्यादातर मामलों में, आप कॉल को अवरुद्ध संख्या में वापस नहीं कर पाएंगे। ऐसे मामलों में, केवल टेलिफोन कंपनी और कानूनी प्राधिकारियों को केवल उन लोगों को ही रखा जाएगा जो अवरुद्ध उपयोगकर्ता की टेलीफोन जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होंगे। यदि आप इन कॉलों में से कई प्राप्त करते हैं और उन्हें रोकना चाहते हैं, तो आप टेलीफोन ट्रैकिंग सेवाओं की मदद से या स्मार्टफ़ोन के लिए विशेष एप्लिकेशन के साथ नंबर की जांच कर सकते हैं। आप एक विशिष्ट नंबर या सभी निजी नंबरों को ब्लॉक करने के बारे में भी सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
लैंडलाइन से अवरुद्ध नंबर ट्रैक करें

एक ब्लॉक्ड नंबर वापस कॉल करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने टेलीफोन सेवा प्रदाता से संपर्क करके अवरुद्ध या निजी कॉल को समाप्त करने के तुरंत बाद कॉल को ट्रैक करें आपको ऐसी परिस्थितियों में ही ऐसा करना चाहिए जहां निजी या अवरुद्ध कॉल खतरनाक या अश्लील हैं। टेलीफ़ोन कंपनी को कॉल की सूचना प्राप्त होगी और संख्या और समय की तारीख रिकॉर्ड करेगा। उसके बाद, आप उन्हें बताए गए कॉल के बारे में पुलिस या किसी सक्षम प्राधिकारी को सूचित करके कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं, जिसकी तारीख और समय बताई गई थी। हालांकि, टेलीफोन कंपनी अवरुद्ध या निजी नंबर का केवल एक सक्षम प्राधिकारी के लिए खुलासा करेगी एक रिकॉर्डिंग को इंगित करने के लिए खेला जाएगा कि कॉल को ट्रैक किया गया है और वह टेलीफोन कंपनी के रिकॉर्ड में है जिसमें आप शामिल हैं, साथ ही आपको कॉल करने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के बारे में कोई निर्देश दे सकते हैं।
  • कॉल पर नज़र रखने के लिए, आपको कॉल का जवाब देना होगा। जब भी कॉलर का उत्तर देने के समय लटकी हुई है, तब तक कॉल का पता लगाने के लिए संभव है, जब तक कि कनेक्शन स्थापित हो गया है।
  • कुछ फोन कंपनियां और कानूनी अधिकारी कार्रवाई से पहले कम से कम तीन मिनट कॉल करने के लिए कहेंगे।
  • अधिकांश टेलीफोन कंपनियां आपसे छोटी से शुल्क ले लेंगे चाहे आप कानूनी अधिकारियों को कॉल की रिपोर्ट करें। यह शुल्क लगभग 10 डॉलर प्रति कॉल तक खर्च कर सकता है
  • केवल उन लोगों के लिए कॉल ट्रैकिंग सेवा का उपयोग करें जो दुर्भावनापूर्ण, अश्लील या परेशान हैं
  • एक ब्लॉक्ड नंबर वापस कॉल करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    सेवा हैंडसेट उठाने और एक विशिष्ट कोड है कि आप अपने फोन कंपनी प्रदाता प्रदान डायल करके अपनी सूची पर बेनामी कॉल अस्वीकृति सेवा शामिल है। क्योंकि अवरुद्ध या निजी कॉल की पहचान करना बहुत मुश्किल है, भविष्य में उन सभी को अस्वीकार करना उपयोगी हो सकता है। इस विकल्प को सक्षम करके, आप सभी अनाम, निजी या अवरुद्ध कॉलों को अस्वीकार कर सकते हैं। इसे अक्षम करने के लिए, बस टेलिफोन कंपनी द्वारा प्रदान किए गए विशिष्ट कोड को डायल करें और लटकाएं
  • ब्लॉक किए गए उपयोगकर्ता कॉल करने के लिए एक संदेश प्राप्त करेंगे और अपने नंबर को अनलॉक करेंगे यदि वे सफलतापूर्वक आपके साथ संवाद करना चाहते हैं
  • एक ब्लॉक्ड नंबर वापस कॉल करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    * 69 नंबर डायल करके फिर से उस नंबर पर कॉल करने का प्रयास करें यह कॉलबैक को सक्रिय करेगा और एक आवाज रिकॉर्डिंग आपको अंतिम संख्या बताएगी जो आपको बुलाती है, उस तिथि और समय को बुलाया गया था, साथ ही साथ कॉल वापस करने का विकल्प भी। यह विकल्प केवल अंतिम व्यक्ति की जानकारी इकट्ठा करने के लिए कार्य करता है जिसे आपको बुलाया गया था।
  • दुर्भाग्य से, यह अवरुद्ध या निजी कॉल के साथ काम नहीं करता है यदि संख्या निजी या अवरुद्ध है, तो एक त्रुटि संदेश भेजा जाएगा जो आपको सूचित करेगा कि आपका सेवा प्रदाता कॉल करने वाले व्यक्ति की जानकारी एकत्र करने में असमर्थ था।
  • यदि आपने अनाम कॉल अस्वीकृति सेवा को सक्षम किया है और अभी भी दुर्भावनापूर्ण या अश्लील कॉल प्राप्त किए हैं, तो आप संख्या प्राप्त करने के लिए कॉलबैक विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।
  • यह टेलीफ़ोन कंपनी को इस सेवा को सक्षम करने के लिए आवश्यक हो सकता है, इसलिए प्रदाता से संपर्क करें ताकि वे यह प्रदान कर सकें।
  • कॉलबैक सेवा का उपयोग करने के लिए, आपको कॉल का जवाब देने की आवश्यकता नहीं है। कुछ दुर्भावनापूर्ण लोग या टेलीमार्केटर दिन के एक ही समय में कॉल करेंगे, ताकि आप फोन की घंटी बजने तक इंतजार कर सकें और फिर आपकी जानकारी एकत्र कर सकें।
  • एक ब्लॉक्ड नंबर वापस कॉल करें शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    अगर सब कुछ विफल रहता है, तो व्यक्ति को अपने फोन नंबर या सूचना के लिए पूछें। टेलिफोन विक्रेताओं से पूछें कि वे आपको "कॉल न करें" सूची पर डाल दें। उनमें से ज्यादातर को आपको इस सूची में रखने के लिए मौखिक पुष्टि की आवश्यकता है या वे जब तक आप अपनी सेवाओं की खरीद नहीं करते हैं या उन्हें ऐसा नहीं करने के लिए कहें तब तक आपको कॉल करना जारी रखेंगे।
  • कुछ लोगों के साथ बात करना या तर्क करना मुश्किल हो सकता है अपनी व्यक्तिगत जानकारी न दें या कॉल को अपने नियंत्रण से बाहर निकालने की अनुमति दें। याद रखें कि आप स्थिति से बचने के लिए लटका सकते हैं।
  • एक ब्लॉक्ड नंबर वापस कॉल करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    ब्लॉक किए गए कॉल के साथ आपके सभी इंटरैक्शन को रिकॉर्ड करें और उन्हें अपने स्थान पर संबंधित प्राधिकरण को दें। यदि आपको प्राप्त होने वाले फोन कॉल के बीच एक स्पष्ट पैटर्न दिखाई देता है, तो अधिकारियों को शामिल करने के लिए अधिक अवसर होंगे। अवरुद्ध संख्या से प्राप्त होने वाली कॉलों की तिथियां, समय और प्रकार रिकॉर्ड करें।
  • यदि आप शुल्क जमा करना चुनते हैं, तो ध्यान रखें कि यह एक लंबी और महंगी परीक्षा हो सकती है
  • कॉल को ट्रैक करने के लिए अपने फोन नंबर को बदलने या अधिकारियों से निर्देशों का पालन करने के लिए कठिन उपाय करने के लिए तैयार करें। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको कॉल करने वाले के साथ सहभागिता करनी चाहिए या उन्हें लंबी अवधि के लिए लाइन पर रखना चाहिए ताकि उन्हें ट्रैक किया जा सके।
  • विधि 2
    अपने स्मार्टफ़ोन पर ब्लॉक किए गए नंबर प्रकट करें

    Video: केसे block number पर call करें easy trick

    एक ब्लॉक्ड नंबर को वापस कॉल करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    अनलॉक करने वाली सेवाओं के बारे में पता करें और निर्धारित करें कि क्या वे अपनी वेबसाइट्स की जाँच करके और टिप्पणियों को पढ़ कर सही हैं। कई अनलॉक सेवाएं हैं जो आप अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड कर सकते हैं, जैसे ट्रैपकल और कॉलर पहचान ऐप (सीआईए)। उनमें से ज्यादातर के पास लागत है और अधिकांश उपकरणों पर काम करेंगे। वे अवरुद्ध या निजी कॉल को अनवरोधित कर सकते हैं, उन्हें रिकॉर्ड कर सकते हैं और किसी भी अवांछित कॉल को ब्लैकलिस्ट कर सकते हैं।
    • Trapcall: यह एक सदस्यता सेवा है जिसमें विभिन्न योजनाओं की एक श्रृंखला है जो विभिन्न विशेषताओं की पेशकश करती है। सबसे बुनियादी योजना आपको अवरुद्ध संख्या के साथ-साथ इसके बारे में अन्य बुनियादी जानकारी प्रकट करने में मदद करेगी।
    • कॉलर पहचान ऐप: जबकि यह सेवा अवरुद्ध कॉल प्रकट नहीं करती है, यह अवांछित संख्या को ब्लॉक करने में मदद कर सकती है और साथ ही सार्वजनिक डेटाबेस से कॉलर जानकारी एकत्र कर सकती है।



  • एक ब्लॉक्ड नंबर को वापस कॉल करें शीर्षक वाला चित्र 7
    2
    Trapcall या किसी अन्य अनलॉकिंग एप्लिकेशन का उपयोग करने के लिए अपना स्मार्टफ़ोन सेट करें इसके लिए, आपको अपने स्मार्टफ़ोन पर आवेदन डाउनलोड करना होगा, इसके लिए खोज करना होगा और इसे डिवाइस के ऐप स्टोर से इंस्टॉल करना होगा। आपको शायद अपने अनलॉक सेवाओं तक पहुंचने के लिए आवेदन खरीदने या सदस्यता खरीदने की ज़रूरत है।
  • सेवा आपको आपके फोन के कॉन्फ़िगरेशन चरणों के माध्यम से मार्गदर्शन करेगी। उदाहरण के लिए, ट्रैपकल की कॉन्फ़िगरेशन में मुख्य रूप से कुछ नंबर डायल करते हैं और "भेजें" दबाते हैं प्रत्येक फोन आपका फ़ोन नंबर, सेवा प्रदाता और स्थान आप TrapCall की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं के लिए विशेष रूप से विशिष्ट संख्या की एक संख्या है। तो फिर तुम अगर आप इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक परीक्षण और एक स्वचालित कॉल नंबर क्या करना चाहते कहा जाएगा।
  • एक ब्लॉक्ड नंबर वापस कॉल करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    ब्लॉक किए गए नंबर अनलॉक करें प्रत्येक सेवा को अवरुद्ध संख्या को अनवरोधित करने के बारे में विभिन्न निर्देशों की एक श्रृंखला होगी। अधिकांश सेवाएं आपको तब तक प्रतीक्षा करने के लिए कहेंगे जब तक आपको अवरुद्ध या निजी नंबर से कॉल प्राप्त नहीं हो और फिर अपने स्मार्टफोन पर "अस्वीकार करें" दबाएं कुछ ही पलों के बाद, आपको एक अन्य कॉल या संदेश मिलेगा जहां अवरुद्ध संख्या की जानकारी इंगित की गई है।
  • आप तुरंत ब्लॉक किए गए नंबर पर कॉल कर सकते हैं, अपनी जानकारी देख सकते हैं या उसे ब्लैकलिस्ट पर डाल सकते हैं, जिससे आप फिर से कॉल नहीं कर सकते।
  • विधि 3
    अपने स्मार्टफ़ोन पर नंबर ब्लॉक करें

    एक ब्लॉक्ड नंबर वापस कॉल करें शीर्षक वाला चित्र 9

    Video: मोबाइल नंबर किसी ने Block किया है फिर भी अपने मोबाइल से करे कॉल | Call even number blocked Trick

    1
    अपने iPhone के साथ नंबरों को ब्लॉक करें दुर्भाग्य से, यह केवल तभी काम करेगा जब आपके पास कॉलर की संख्या है या पता है। अगर आपके आईफोन में आईओएस संस्करण 8 से अधिक है, तो आप किसी भी संख्या या संपर्क को ब्लॉक कर सकते हैं। "फोन" एप्लिकेशन को खोलें और संपर्क जानकारी खोलने के लिए लोअरकेस "i" वाले परिपत्र प्रतीक को दबाएं। नीचे स्क्रॉल करें और आपको "इस नंबर को ब्लॉक करें" विकल्प ढूंढना चाहिए। फिर, संपर्क ब्लॉक करने के विकल्प पर क्लिक करें
    • "सेटिंग" पर जाकर अपने ब्लॉक किए गए संपर्कों को प्रबंधित करें > "टेलीफोन" > "अवरोधित"। वहां से, आप उन लोगों को जोड़ सकते हैं जिन्हें आप ब्लॉक करना चाहते हैं या उस सूची से उन्हें निकालने के लिए "संपादित करें" दबाएं।
  • एक ब्लॉक्ड नंबर वापस कॉल करें शीर्षक वाला चित्र 10
    2
    एक एंड्रॉइड फोन पर नंबर लॉक करें दुर्भाग्य से, यह केवल तभी काम करेगा जब आपके पास कॉल करने वाले व्यक्ति की संख्या है या पता है। इसमें हैं एंड्रॉइड डिवाइस पर कॉल को रोकने के कई तरीके. सरलतम "फोन" एप्लिकेशन को खोलना और कीबोर्ड स्क्रीन पर जाना है। उस आइकन को दबाएं जिसमें तीन बिंदु हैं, "सेटिंग" चुनें और फिर "कॉल करें" अगली स्क्रीन पर, "अस्वीकार कॉल" विकल्प दबाएं।
  • अस्वीकार किए गए नंबरों की सूची में सभी कॉल को अवरुद्ध करने के लिए विकल्प "स्वचालित अस्वीकृति मोड" दबाएं।
  • यदि आपके पास अब अवरुद्ध कॉल की सूची नहीं है, तो फ़ोन नंबर दर्ज करने के लिए "स्वचालित अस्वीकृति सूची" विकल्प पर क्लिक करें।
  • एक ब्लॉक्ड नंबर वापस कॉल करें शीर्षक वाला चित्र 11
    3
    अपने विंडोज 8 फोन पर नंबर लॉक करें दुर्भाग्य से, यह केवल तभी काम करेगा जब आपके पास कॉल करने वाले व्यक्ति की संख्या है या पता है। "प्रारंभ स्क्रीन" विकल्प पर स्क्रॉल करके और "सेटिंग" को चुनकर कॉल अवरुद्ध को सक्रिय करें। विकल्प "कॉल फिल्टर + एसएमएस" दबाएं और "ब्लॉक कॉल + एसएमएस" को सक्रिय करें ताकि बार हरित हो जाए।
  • उस नंबर को खोजने के लिए कॉल सूची पर जाकर विशिष्ट संपर्कों को ब्लॉक करें, जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं। एक छोटा मेनू दिखाई देने तक कुछ सेकंड के लिए नंबर दबाए रखें। उसके बाद, "ब्लॉक संपर्क" विकल्प चुनें।
  • "सेटिंग्स" पर जाकर अवरुद्ध संख्याओं को प्रबंधित करें > "कॉल फिल्टर + एसएमएस" > "संपर्क अवरुद्ध"
  • युक्तियाँ

    • प्रत्येक स्मार्टफ़ोन के पास संपर्कों को ब्लॉक करने के लिए अलग-अलग रूप और निर्देश हैं। इसलिए, विशिष्ट निर्देशों के लिए उपयोगकर्ता पुस्तिका से परामर्श करें या अपने डिवाइस के ग्राहक समर्थन केंद्र से संपर्क करें।
    • सभी स्मार्टफ़ोन के पास फोन नंबर, विशेष रूप से पहले संस्करणों को ब्लॉक करने का विकल्प होगा।
    • दुर्भावनापूर्ण कॉल रिकॉर्ड करने या संदर्भ के लिए विवरण लिखने का एक तरीका ढूंढें। यह आपकी मदद करेगा, अगर आप कानूनी कार्रवाई करने का निर्णय लेते हैं
    • अपना नंबर बदलें और सुनिश्चित करें कि यह फ़ोन विक्रेताओं की "कॉल न करें" सूचियों पर है

    चेतावनी

    • यह संभव है कि कुछ सेवाएं सभी देशों में काम न करें।
    • कॉल ट्रैकिंग सेवा का उपयोग केवल तभी करें जब आप कानूनी कार्रवाई करने की योजना बना रहे हों इस सेवा का सहारा लेना गंभीर है और आम तौर पर अवरुद्ध संख्या की पहचान करने के लिए अंतिम उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com