ekterya.com

सर्वर रूम को कैसे डिज़ाइन करना है

एक सर्वर रूम भौतिक स्थान है जिसमें व्यवसाय या संगठन के भीतर कंप्यूटर के नेटवर्क के माध्यम से चलाए जाने वाली सभी जानकारी होस्ट की जाती है। अधिकांश सूचना प्रौद्योगिकी पेशेवरों का अपना अधिक समय बिताने के लिए, सर्वर या नेटवर्क के साथ समस्याओं का समाधान करने और नियमित रखरखाव कार्य करने का प्रयास करना। प्रौद्योगिकी और फाइलों के भंडारण के लिए एक सुरक्षित और सुलभ डेटा केंद्र की स्थापना एक गतिविधि केंद्र के निर्माण के लिए आवश्यक है जहां आईटी बुनियादी ढांचे और संचालन स्थित होंगे। संपूर्ण सर्वर के लिए सुरक्षित, विशाल और उपयोगकर्ता के अनुकूल उपकरणों के साथ एक सर्वर रूम डिजाइन करें।

चरणों

डिज़ाइन ए सर्वर रूम स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
कमरे के उचित आकार का निर्धारण करें सर्वर रूम में अन्य विवरणों को शामिल करने से पहले भौतिक अंतरिक्ष से संबंधित आवश्यकताओं को निर्धारित किया जाना चाहिए। सर्वर, केबल, ट्रांसमिशन लाइन और अन्य आवश्यक उपकरण के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए। यदि संभव हो तो डेटा को किसी भी बाहरी दीवार से दूर रखा जाना चाहिए।
  • डिज़ाइन ए सर्वर रूम स्टेप 2 नामक छवि
    2
    स्टोरेज हार्डवेयर स्थापित करें अंतरिक्ष को अधिकतम करने के लिए, सर्वर रूम में शारीरिक मशीनरी और अन्य कंप्यूटर इन्वेंट्री को स्टोर करने के लिए अलमारियाँ और अलमारियों का उपयोग करें। कई परिचालन क्षेत्र में दूरसंचार रैक बहुत लोकप्रिय हैं, और एक रैक प्रकार 1 यू और ब्लेड सर्वरों के हजारों सर्वरों का समर्थन कर सकता है
  • डिज़ाइन ए सर्वर रूम स्टेप 3 नामक छवि

    Video: GARBA GARBA ALL AROUND MUMBAI 45 MTS NON STOP ,गरबा ही गरबा चारों ओर 45 मि नॉन स्टॉप ,ગરબા અને ગરબા

    3
    कमरा प्रशीतित रखें ओवरहेटिंग से सभी उपकरणों को रोकने के लिए एक उपयुक्त सर्वर कमरा को प्रशीतित और सूखा रखा जाना चाहिए। एक विकल्प कूलिंग को वितरित करने के लिए ऊंचा मंजिल को स्थापित करना है एक और विकल्प एक पंक्ति में ठंडा इकाइयों का उपयोग करना है, जिसे ऊर्ध्वाधर फर्श की आवश्यकता नहीं है और आप छत पर कंप्रेसर को स्थानांतरित कर सकते हैं। यह कम से कम 3.7 मीटर से 5.5 मी (12 से 18 फीट) लंबे, छत वाला होना बेहतर होगा। कमरे में एक थर्मामीटर को शामिल करने के लिए सुनिश्चित करें कि तापमान मध्यम है यदि तापमान में तापमान का उच्च स्तर है तो आपको एक dehumidifier की आवश्यकता हो सकती है
  • छवि डिजाइन शीर्षक एक सर्वर कक्ष चरण 4



    4
    तारों के लिए जगह छोड़ दें पावर केबलों को स्थापित करने के लिए एक सर्वर रूम में मंजिल के नीचे पर्याप्त स्थान होना चाहिए। एक केंद्रीय बिजली के पैनल से विद्युत बक्से स्थापित करने के लिए एक इलेक्ट्रीशियन को किराए पर लगाएं। इससे विद्युत उपकरण को प्रत्येक व्यक्ति के डिवाइस पर पहुंचाया जाता है।
  • डिज़ाइन ए सर्वर रूम स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: पंजाबी सिंगर मिस पूजा के साथ क्या हुआ लाइव प्रोग्राम में ऐसा जरूर देखें।

    सुरक्षा प्रक्रियाएं विकसित करें सर्वर रूम तक पहुंच केवल उन लोगों तक ही सीमित होनी चाहिए, जिन्हें नौकरी करने के लिए प्रवेश करने की आवश्यकता होती है। इसे बंद रखें, या फिंगरप्रिंट या फिंगरप्रिंट पहचान प्रणाली को स्थापित करें। यह कि सर्वर रूम सुरक्षित है, डेटा की सुरक्षा के लिए आवश्यक है।
  • डिज़ाइन ए सर्वर रूम स्टेप 6 नामक छवि
    6
    निगरानी प्रणाली को सक्षम करता है सर्वर रूम को पूरे दिन पर निगरानी रखना चाहिए। नेटवर्क सर्वर पर किया जाने वाला सभी गतिविधि अनियमितताओं का पता लगाने के लिए नियंत्रित होना चाहिए। ऐसे सॉफ्टवेयर हैं जो पेजर, या सेल फोन और ईमेल के माध्यम से सूचित करने की अनुमति देता है अगर मॉनिटरिंग किसी खतरनाक स्थिति का पता लगाता है।
  • युक्तियाँ

    • आग कोड के अनुसार तारों को बाहर ले जाएं। आपके द्वारा सुरक्षित और तेज़ नेटवर्क सेवाओं को हासिल करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए कम से कम 6 श्रेणी के केबलों को इंस्टॉल करें। पेशेवर सेवाओं को काम पर रखने की संभावना पर विचार करें, वे आम तौर पर 5 से 10 साल की गारंटी के साथ आते हैं
    • विकास की योजना याद रखना जब सर्वर रूम को डिजाइन करते हुए, वर्तमान आईटी की जरूरतों को समायोजित करते रहें, तो ध्यान रखें कि व्यवसाय और तकनीक संभवत: बढ़ेगी। विकास की भविष्यवाणी को छोड़कर पर्याप्त स्थान छोड़ें, ताकि आप एक ही स्थान पर सभी आवश्यक फाइलों और सूचनाओं को रख सकें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अलमारियाँ
    • शेल्फ़
    • दूरसंचार उपकरणों के लिए अलमारियों
    • थर्मामीटर
    • केबल्स
    • ताले
    • सुरक्षा प्रणाली
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com