ekterya.com

फिल्मों को कैसे संपादित करें

आरंभिक कुंजी एक वीडियो सॉफ़्टवेयर ढूंढना है जो आपके हार्डवेयर के साथ संगत है। यदि आप वीडियो को स्थानांतरित करने के लिए सीधे अपने कैमरे या फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकते हैं, तो मामला सरल होगा यदि नहीं, तो आपको अपने रिकॉर्डिंग डिवाइस से उन फ़ाइलों को स्थानांतरित करने का तरीका खोजने की आवश्यकता होगी जहां आप संपादित करेंगे।

चरणों

1
स्टेशन पर अपने फिल्माने फाइलों को स्थानांतरित करें, जहां आप संपादन करेंगे (वीडियो संपादक सॉफ्टवेयर वाला कंप्यूटर) आपको अपने कैमरे या स्टोरेज डिवाइस को आपके कंप्यूटर से कनेक्ट करने का एक रास्ता खोजने की आवश्यकता होगी, ताकि आप फ़ाइलों को हार्ड ड्राइव पर कॉपी कर सकें। एक कंप्यूटर पर वीडियो स्थानांतरित करने के कई प्रारूप और तरीके हैं, इसलिए हम विशिष्ट विवरणों में नहीं जा सकते क्योंकि वे आपके कैमरे के मॉडल और आपके कंप्यूटर उपकरणों के ब्रांड के आधार पर अलग-अलग होंगे। बस याद रखें कि ऐसा करने का एक तरीका है और एक बार आपके पास आपके कंप्यूटर पर फाइल होने पर सब कुछ आसान हो जाएगा।
  • 2
    अपना वीडियो संपादन सॉफ़्टवेयर खोलें और एक नई फ़ाइल बनाएं अपनी मूल फिल्मांकन के आधार पर आपके पास चुनने के लिए कई स्वरूप होंगे, लेकिन सामान्य परिभाषाएं 640x480 से 720x480 2 9.97 फ़्रेम या प्रति सेकंड की छवियों की आवृत्ति पर हैं। इस विन्यास को मानक एनटीएससी कहा जाता है और लगभग सभी उत्तरी अमेरिकी प्रणालियों में प्रयोग किया जाता है जो उच्च परिभाषा नहीं हैं
  • 3

    Video: अजय देवगन की अगली फिल्म शेर सिंह राणा biography | bollywood news- culturelle news -vainorgarh

    जानें कि आपके वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर का उपयोग कैसे करें इंटरफ़ेस के भीतर तीन मुख्य क्षेत्रों हैं जिन्हें आपको पहचानना चाहिए:
  • पहले टाइमलाइन है, जो स्टोरीबोर्ड के रूप में भी प्रदर्शित हो सकती है, या क्लिप सीक्वेनर, जो कि क्षैतिज और समयबद्ध स्थान है, जहां आप अपने वीडियो क्लिप को बाद में एक फिल्म में एकीकृत करने के लिए वितरित करेंगे। समयरेखा गैर-रैखिक संपादन विकल्प प्रदान करता है, जबकि क्लिप सीक्वेंसर नहीं करता है। कुछ प्रोग्राम जैसे कि विंडोज मूवी मेकर या शिखर स्टूडियो में समय दृश्य की रेखा के लिए एक सरल इंटरफ़ेस होता है जिसमें आप एक क्लिप के साथ थंबनेल देख सकते हैं जो प्रत्येक क्लिप को पहचानता है, जिसे आप बाद में या बाद में परियोजना के एक भाग को स्थानांतरित करने के लिए खींच सकते हैं वापस अनुक्रम में
  • पहचानने के लिए दूसरा तत्व खिड़की या पूर्वावलोकन बॉक्स है, जहां आप वास्तविक समय में अनुक्रम में परिवर्तन और परियोजना में जोड़े गए प्रभाव देख सकते हैं। इससे पहले कि आप यह देख सकें कि अंतिम फिल्म में वे कैसे दिखेंगे, कुछ प्रभावों को गाया जाना चाहिए। सामान्य तौर पर, मूल वीडियो संपादन सॉफ़्टवेयर में तत्काल रेंडरिंग के साथ सरल प्रभाव पड़ता है, जिसे आप तुरंत पूर्वावलोकन में देख सकते हैं, लेकिन उन्नत प्रभाव वाले कुछ प्रोग्राम आपको प्रारंभिक रेंडर करने का विकल्प चुनने की आवश्यकता हो सकती है ताकि यह जान सके कि प्रभाव कैसा दिखेगा। समाप्त हो गया। पूर्वावलोकन विंडो आमतौर पर एक ब्लैक बॉक्स के रूप में प्रकट होती है जब आप प्रोग्राम को खोलते हैं, जब तक कि आप अनुक्रम में क्लिप नहीं जोड़ते हैं और आरंभिक छवि दिखाई देती है, इसलिए यह पहचानना आसान है
  • निरीक्षण करने के लिए तीसरा तत्व क्लिप लाइब्रेरी या फ़ाइल संग्रह विंडो है। यह वह हिस्सा है जहां आप प्रोजेक्ट में आयात कीजिए हर फाइल को छोटे बक्से के रूप में संग्रहीत और प्रदर्शित किया जाता है। आप ऑडियो पटरियों, वीडियो क्लिप या समयरेखा या क्लिप सिक्वेंसर को इस अनुभाग की पृष्ठभूमि खींच सकते हैं, ताकि उन्हें क्रम में शामिल कर सकें।
  • 4
    अपने कटौती करना शुरू करें सॉफ़्टवेयर के उपयोग के तीन मुख्य क्षेत्रों की पहचान करने के बाद, यह महत्वपूर्ण है कि आप संपादन शुरू करें क्लिप और अन्य मल्टीमीडिया तत्वों को आयात करने के लिए फ़ंक्शन का उपयोग करें जो आपके प्रोग्राम में उपलब्ध हैं (आमतौर पर फ़ाइल मेनू से या आयातित पुस्तकालयों या संकुल की खिड़की से) अपनी हार्ड ड्राइव का पता लगाने के लिए, क्लिप का चयन करें और उन्हें प्रोजेक्ट में शामिल करें एक बार फ़ाइल आयात की गई है, तो आप उसे समयरेखा या क्लिप सीक्वेंसर में खींच सकते हैं।
  • 5
    यह वह जगह है जहां सॉफ्टवेयर के बीच अंतर है जो टाइमलाइन का उपयोग करता है और जो कि क्लिप सीक्वेंसर का उपयोग करते हैं जब आप समय-समय पर वीडियो क्लिप खींचते हैं, तो यह तुरंत एक साथ छवि और ध्वनि ट्रैक में परिवर्तित हो जाता है, जिसमें मूल ऑडियो शामिल होता है क्लिप को कई सेगमेंट में कटौती करने के लिए आप सॉफ्टवेयर के काटने के उपकरण का उपयोग कर सकते हैं
  • 6
    अपनी मूवी के अनुक्रम के भीतर अपनी क्लिप ले जाएं और उन्हें क्रम में रखें। यही कारण है कि गैर-रेखीय वीडियो संपादन कार्यक्रमों का नाम मिलता है: एक बार जब आप क्लिप काटते हैं और विभिन्न शॉट्स को संपादित करते हैं, तो आप समयरेखा पर उनकी स्थिति बदलने के लिए उन्हें एक बिंदु से दूसरे स्थान पर खींच सकते हैं



  • 7
    इसके विपरीत, स्टोरीबोर्ड या क्लिप सिक्वेंसर का उपयोग करने वाला सॉफ़्टवेयर केवल उन सभी वीडियो सेगमेंट को जोड़ता है, जिन्हें आप आयात करते हैं और उन्हें एक फिल्म में समूह करते हैं। कभी-कभी आप विशिष्ट क्लिप को सफेद में चिह्नित स्थिति में आवंटित कर सकते हैं, लेकिन वह यही है - एक बार जब वे सीक्वेंसर में दिखाई देते हैं तो आप उनका क्रम बदल नहीं सकते।
  • 8
    अपनी टाइमलाइन या छवि सीक्वेंसर से "प्ले" बटन पर क्लिक करके आप पूर्वावलोकन विंडो में देख सकते हैं कि वीडियो कैसे बनाया गया है - अधिकांश समयसीमाएं एक संक्रमण बार होती हैं जिसे आप खींच सकते हैं फिल्म बनाने वाली छवियों को फ्रेम से फ्रेम देखने के लिए किसी भी सटीक स्थिति।
  • 9
    अपने कार्यक्रम से खुद को परिचित कराएं और प्रत्येक प्रोजेक्ट पर खेलने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। इस गाइड के साथ आप पहले से ही वीडियो क्लिप के साथ अलग-अलग अनुक्रम आयात करने, ट्रिम, संपादित करने और बनाने के बुनियादी विचारों को प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन यह सिर्फ हिमशैल का टिप है जो वीडियो संपादक में उपलब्ध सभी कार्यों को एकीकृत करता है।
  • 10
    आप क्लिप की छवि में पारदर्शिता के साथ खेल सकते हैं, संक्रमण को जोड़ सकते हैं और एक शॉट को अगले शॉट के साथ जोड़ सकते हैं, और ऐसे प्रभावों को लागू कर सकते हैं जो आपके सॉफ्टवेयर संपादक के आधार पर पूरी तरह से आपके वीडियो का अंतिम रूप बदल देगा - कर के अलग-अलग तरीके होंगे। इस।
  • 11
    उल्लेख के कुछ उन्नत कार्यों के साथ प्रयोग करना शुरू करें यदि आप कुछ प्रभाव या संक्रमण जोड़ने में गलत हैं, तो आप हमेशा परिवर्तन को पूर्ववत कर सकते हैं। प्रोग्राम के सहायता अनुभाग पर जाएं, या इंटरनेट पर ट्यूटोरियल देखें, जो आपकी मदद कर सकते हैं यदि आपका कोई प्रश्न है या आप अपनी फिल्म के लिए किए गए बदलाव के मध्य में फंस गए हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: WALK ON WATER like BRUCE ALMIGHTY in Premiere Pro

    • यह एक धीमी गति से प्रक्रिया है, इसलिए अपना धैर्य न खोएं
    • अपनी फिल्म को अक्सर बचाओ यदि आप कई संस्करणों की कोशिश करने जा रहे हैं, तो इसे अलग-अलग संपादन चरणों में अलग-अलग नामों के तहत सहेज लें, ताकि आप हमेशा पिछली बार वापस जा सकें
    • विभिन्न उपकरणों का पता लगाने से डरो मत। सीखने का सबसे अच्छा तरीका है कर्सर को स्थानांतरित करके, क्लिक करके और पता लगाएं कि आगे क्या होता है
    • ऑनलाइन समुदाय से जानें: अक्सर वीडियो संपादन मंचों में शामिल होने से आपको डिजिटल प्रकाशन की दुनिया में सभी की मदद के लिए पर्याप्त होगा।
    • अगर आपको नहीं पता कि कैसे कुछ करना है लेकिन आपको लगता है कि सुविधा आपके कार्यक्रम में उपलब्ध है, तो Google पर लिखित ट्यूटोरियल देखें या यूट्यूब पर वीडियो की मदद करें।

    चेतावनी

    • आप प्रतिबंधों की वजह से DVD से क्लिप संपादित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, जो कि अधिकांश कॉपीराइट सॉफ़्टवेयर देखता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com