ekterya.com

Avidemux के साथ वीडियो कैसे संपादित करें

Avidemux एक खुला स्रोत और क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म वीडियो संपादन प्रोग्राम है (यह माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, लिनक्स और मैक ओएस एक्स पर चला सकता है)। Avidemux natively फ़ाइल प्रकार, प्रारूप और codecs की एक बड़ी संख्या का समर्थन करता है यह एक शक्तिशाली टूल है, हालांकि यह प्रयोग करने में विशेष रूप से आसान नहीं है। Avidemux में कुछ बुनियादी वीडियो संपादन सुविधाओं को पूरा करने के लिए इस मार्गदर्शिका का पालन करें

चरणों

विधि 1
वीडियो क्लिप में शामिल हों

Avidemux चरण 1 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक शीर्षक
1
प्रारंभिक वीडियो क्लिप खोलें ऐसा करने के लिए, पर क्लिक करें "पुरालेख" और चयन करें "खुला"। पहला वीडियो ढूंढें जिसे आप खोलना चाहते हैं
  • यदि आप परिवर्तित वीडियो फ़ाइलों में शामिल होने का प्रयास करते हैं, तो मुख्य VOB फ़ाइल खोलें और शेष स्वचालित रूप से जुड़ जाएंगे। आम तौर पर, मुख्य VOB फ़ाइल VTS_01_1.vob है
  • Avidemux चरण 2 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक शीर्षक
    2
    अंत में एक दूसरी वीडियो क्लिप जोड़ें पर क्लिक करें "पुरालेख" और उसके बाद में "जोड़ना"। फ़ाइल को ढूंढें जिसे आप पहले वीडियो क्लिक के अंत में जोड़ना चाहते हैं।
  • दूसरी फ़ाइल की एकमात्र चौड़ाई, ऊंचाई और फ्रेम दर मूल फ़ाइल के रूप में होनी चाहिए।
  • एवीडीमिक्स स्टेप 3 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक
    3
    अधिक वीडियो क्लिप जोड़ें आप उसी विधि के बाद फ़ाइल के अंत में क्लिप जोड़ना जारी रख सकते हैं
  • विधि 2
    वीडियो क्लिप कट

    Avidemux चरण 4 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक शीर्षक
    1
    शुरुआती बिंदु को ठीक करें वीडियो से निकालने के लिए जिस क्लिप को आप हटाना चाहते हैं, उसका पता लगाने के लिए वीडियो के नीचे नेविगेशन बार का उपयोग करें। बटन दबाएं "एक" प्लेबैक मेनू या कुंजी में "[" की कटौती के प्रारंभिक बिंदु सेट करने के लिए कीबोर्ड का
  • Avidemux चरण 5 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक
    2
    अंत बिंदु को ठीक करें दृश्य के अंत बिंदु सेट करने के लिए नेविगेशन बार को ले जाएं। एक बार इसे तय करने के बाद, बटन दबाएं "बी" या कुंजी "]" इस दृश्य के अंत बिंदु सेट करने के लिए कीबोर्ड का इस खंड को हटाए जाने वाले क्लिप का प्रतिनिधित्व करने के लिए हाइलाइट किया जाएगा।
  • एवीडीमिक्स चरण 6 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक
    3
    सेगमेंट हटाएं यदि आप चयन से संतुष्ट हैं, तो कुंजी दबाएं "supr" हाइलाइट किए गए सेगमेंट को हटाने के लिए इसके बदले आप इसे कहीं और पेस्ट करने के लिए अनुभाग कटना चाहते हैं, तो चुनें "कमी" मेनू से "संपादित करें" या कुंजी दबाएं "Ctrl + X"।
  • विधि 3
    फ़ाइल का प्रारूप और आकार बदलें

    Avidemux चरण 7 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक
    1

    Video: Avidemux के साथ संपादन वीडियो

    प्रारूप कॉन्फ़िगरेशन चुनें यदि आपके पास एक विशिष्ट उपकरण है जिसके लिए आप वीडियो को संगत होना चाहते हैं, तो मेनू पर क्लिक करें "कार", इसे कॉन्फ़िगरेशन की सूची से चुनें, और सभी सेटिंग्स को स्वचालित रूप से कॉन्फ़िगर किया जाएगा यदि आपकी डिवाइस सूची में नहीं है या आप इसे किसी अन्य डिवाइस में कनवर्ट करना पसंद करते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
  • एवीडीमिक्स स्टेप 8 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक
    2
    अपना वीडियो कोडेक चुनें के अनुभाग में "वीडियो आउटपुट" बाईं फ़्रेम में, ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें और आपको आवश्यकता वाले कोडेक का चयन करें। एमपीएजी 4 (एक्स 264) सबसे आम स्वरूपों में से एक है और ज्यादातर खिलाड़ियों द्वारा स्वीकार किया गया है।
  • यदि आप चुनते हैं "प्रतिलिपि" वर्तमान प्रारूप को बनाए रखा जाएगा।
  • Avidemux चरण 9 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक
    3
    अपना ऑडियो कोडेक चुनें के अनुभाग में "ऑडियो आउटपुट", बस के नीचे "वीडियो आउटपुट", ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें और जो आप पसंद करते हैं वह ऑडियो कोडेक चुनें। एसी 3 और एसीसी दो सबसे लोकप्रिय कोडेक हैं।
  • Avidemux चरण 10 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक



    4
    अपना प्रारूप चुनें के अनुभाग में "आउटपुट प्रारूप", प्रारूप को चुनने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें, जिसे आप फ़ाइल करना चाहते हैं अधिकांश उपकरणों पर एमपी 4 खेलता है, और कंप्यूटर पर खेलने के लिए एमकेवी पसंदीदा लोगों में से एक है।
  • Avidemux चरण 11 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक
    5
    वीडियो फ़ाइल का आकार बदलें। बटन पर क्लिक करें "गणना" फाइल के अंतिम आकार को सेट करने के लिए बटनों की शीर्ष पंक्ति में के क्षेत्र में दर्ज करें "कस्टम आकार" जिस आकार का आप फ़ाइल को चाहते हैं वीडियो के बिटरेट को स्वचालित रूप से निर्दिष्ट आकार में फिट करने के लिए बदल दिया जाएगा।
  • छोटे वीडियो में बड़ी वीडियो फ़ाइलों की तुलना में कम गुणवत्ता होगी।
  • विधि 4
    फ़िल्टर जोड़ें

    Avidemux चरण 12 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक शीर्षक
    1
    बटन पर क्लिक करें "फिल्टर" के खंड में "वीडियो आउटपुट"। यहां आप कई फ़िल्टर के बीच चयन कर सकते हैं जो आपके अंतिम वीडियो की उपस्थिति को प्रभावित करेगा। कुछ सबसे लोकप्रिय विकल्प निम्न चरणों में संक्षेपित किए जाएंगे।
  • Avidemux चरण 13 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक
    2
    अपने वीडियो को परिवर्तित करें की फ़िल्टर श्रेणी "परिवर्तन" यह आपको उस तरीके को कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देगा जिसमें वीडियो प्रदर्शित किया जाता है। आप वीडियो, एक लोगो और बहुत सी चीजों के लिए सीमाएं जोड़ सकते हैं।
  • वीडियो के आयाम को बदलने के लिए, फ़िल्टर का उपयोग करें "swsResize" मैन्युअल रूप से अंतिम वीडियो के संकल्प को सेट करने के लिए आप प्रतिशत द्वारा आकार बदल सकते हैं या वीडियो के अपने पिक्सेल के आकार को बदल सकते हैं
  • फिल्टर "कट आउट" आप वीडियो के किनारों को काटने की अनुमति देता है यह निर्धारित करने के लिए डबल क्लिक करें कि आप प्रत्येक किनारे से कितना कटौती करना चाहते हैं
  • फ़िल्टर का उपयोग करके वीडियो में इनपुट या आउटपुट के फ़ेड को जोड़ें "पिघला हुआ"। उस वीडियो के क्षण को सेट करने के लिए डबल-क्लिक करें जिसमें आप फीका शुरू करना चाहते हैं।
  • Avidemux चरण 14 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक शीर्षक
    3
    रंग समायोजित करें की श्रेणी का उपयोग करें "रंग" संतृप्ति, टोन और अधिक समायोजित करने के लिए अपने वीडियो में अनूठा रंग देखने के लिए कई फिल्टर मिक्स करें।
  • Avidemux चरण 15 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक शीर्षक
    4
    उपशीर्षक जोड़ें यदि आपके वीडियो के लिए उपशीर्षक फ़ाइल है, तो आप इसे फ़िल्टर का उपयोग करके जोड़ सकते हैं "सर्व शिक्षा अभियान" की श्रेणी में "उपशीर्षक" और कॉन्फ़िगर करें कि स्क्रीन के किन भाग में आप उपशीर्षक दिखाना चाहते हैं।
  • Avidemux चरण 16 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक
    5
    अधिक फ़िल्टर प्राप्त करें आप इंटरनेट पर दूसरों के द्वारा बनाई गई कस्टम फ़िल्टर जोड़ सकते हैं। आप Avidemux फ़ोरम समुदायों से इन फ़िल्टर को डाउनलोड कर सकते हैं, और एक बार डाउनलोड किए गए बटन पर क्लिक करें "लोड फिल्टर" उन्हें सूची में जोड़ने के लिए
  • Video: Avidemux के साथ वीडियो ट्रिम करने के लिए कैसे

    विधि 5
    पूर्वावलोकन करें और अपना काम सहेजें

    Avidemux चरण 17 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक शीर्षक
    1

    Video: Avidemux वीडियो संपादक।

    में बदलें "आउटपुट मोड"। माउस की ऊपरी पंक्ति में, बटन पर क्लिक करें "उत्पादन" (स्क्रीन के दाहिने ओर इशारा करते हुए एक तीर वाला एक)। यह स्क्रीन को आपके वीडियो के अंतिम संस्करण में बदल देगा, जहां आप फ़िल्टर और आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों की समीक्षा कर सकते हैं।
    • बटन दबाएं "प्रतिलिपि प्रस्तुत करना" वीडियो के आउटपुट संस्करण को देखने के लिए नीचे।
  • Avidemux चरण 18 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक शीर्षक
    2
    निचोड़ में "बचाना"। आप चुन सकते हैं "बचाना" मेनू में "पुरालेख" या बटन डी दबाएं "बचाना" माउस की शीर्ष पंक्ति में फ़ाइल को एक नाम दें और इसे चुनें जहां आप इसे सहेजना चाहते हैं।
  • एवीडीमिक्स स्टेप 1 के साथ वीडियो संपादित करें शीर्षक
    3
    समाप्त करने के लिए कोडिंग प्रक्रिया की प्रतीक्षा करें एक बार जब आप क्लिक करते हैं "बचाना", Avidemux पहले परिभाषित सेटिंग्स के अनुसार वीडियो को सांकेतिक शब्दों में बदलना शुरू कर देंगे। आपके पास कितना कोड होना चाहिए, इस पर निर्भर करते हुए प्रक्रिया अधिक या कम समय ले सकती है एन्कोडिंग समाप्त होने पर, इसे परीक्षण करने के लिए पसंदीदा खिलाड़ी में वीडियो खोलें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com