ekterya.com

अकादमिक लेख ऑनलाइन कैसे खोजें

जब आपके प्रोफेसर, प्राध्यापक, और आपके आंतरिक समान ज्ञान आपको बताते हैं कि बुरी जानकारी और गलत जानकारी ऑनलाइन के साथ बहुत बकवास है, यह सब बुरी खबर नहीं है आप सभी शैक्षिक लेख ऑनलाइन भुगतान के द्वारा संशोधन और आपके इच्छित संदर्भों के साथ ऑनलाइन पा सकते हैं। लेख की उपयोगिता और विश्वसनीयता आपकी महत्वपूर्ण भावना के हिसाब से है, लेकिन ये उन्हें खोजने का तरीका है। यह लेख इस बात को उजागर करने की कोशिश करता है कि मुफ्त पहुंच प्राप्त करने का एक अच्छा मौका है, लेकिन ऐसा समय हो सकता है जब भुगतान की आवश्यकता हो।

चरणों

छवि विद्वानों के लेख ऑनलाइन चरण 1 खोजें
1
Google विद्वान का उपयोग करें शुरुआत के लिए, यह अकादमिक कागजात खोजने के लिए एक अच्छी जगह है। आप इसे यहां प्राप्त कर सकते हैं: https://scholar.google.com. समाप्ति में आपके पास अपने देश का यूआरएल हो सकता है, इसलिए आप Google में भी टाइप कर सकते हैं "Google विद्वान" जगह खोजने के लिए यह खोज तंत्र आपको कई विषयों और स्रोतों के माध्यम से खोज करने की संभावना प्रदान करता है। आप पत्रिकाओं, शोध, सारांश, लेख आदि में खोज सकते हैं।
  • साधारण खोजशब्दों की तलाश सामान्य Google खोज इंजन के रूप में लाभकारी नहीं हो सकती है वाक्यांशों, शीर्षक, लेखकों आदि की खोज के लिए उन्नत खोज विकल्पों का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • खोज के परिणाम प्रासंगिकता के संदर्भ में उद्धरणों की सूची होगी (कालानुक्रमिक रूप से इसे आमतौर पर लेखों की अकादमिक खोजों से प्राप्त किया जाता है)। एक पर क्लिक करके, आपको प्रकाशन की जानकारी दी जाएगी, जैसे पत्रिका का नाम, प्रकाशन की तिथि और प्रकाशक यदि आप लेख के शीर्षक पर क्लिक करते हैं, तो आप अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे और संभवत: यह आपको सारांश या संपूर्ण पाठ (जैसे, आप निशुल्क लेख तक पहुंच सकते हैं) पर ले जाएगा। यदि संपूर्ण पाठ प्रकट नहीं होता है, तो प्रकाशक के पेज या एक सार्वजनिक डेटाबेस से सीधे लिंक करना सामान्य है अगर यह मौजूद है
  • छवि शीर्षक खोजें विद्वानों के लेख ऑनलाइन चरण 2
    2
    प्रसिद्ध पत्रिकाओं के संपादकों के व्यक्तिगत वेब पृष्ठों को खोजें इनमें बहुत सारे सारांश हैं, जिन्हें भुगतान के साथ डाउनलोड किया जा सकता है, हालांकि कभी-कभी ये मुफ्त होते हैं। कुछ जर्नल के संपादक समय की पेशकश करते हैं जब कुछ विषयों में लेख स्वतंत्र रूप से उपलब्ध होते हैं, जैसे कि सामाजिक विज्ञान में। हालांकि, यह संभावना है कि आपको इस विकल्प तक पहुंच के लिए भुगतान करने की आवश्यकता होगी जब तक आप एक शैक्षिक संस्था या कर्मचारी या किसी कंपनी या निगम के कर्मचारी के कर्मचारी या संबंधित पत्रिकाओं की सदस्यता नहीं देते हैं।
  • छवि का शीर्षक खोजें विद्वानों के लेख ऑनलाइन चरण 3
    3
    यात्रा करें DOAJ यह ओपन एक्सेस जर्नल की निर्देशिका है और यहां पर पाया जा सकता है: https://doaj.org/. जैसा कि नाम का तात्पर्य है, यह मुफ़्त है और यहां आप गुणवत्ता वाले वैज्ञानिक और शैक्षणिक पत्रिकाओं को विस्तृत क्षेत्रों और भाषाओं में नियंत्रित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक खोजें विद्वानों के लेख ऑनलाइन चरण 4
    4
    व्यावसायिक कंपनियों और पेशेवर समाजों द्वारा उत्पादित पेशेवर लेखों पर एक नज़र डालें कानून, चिकित्सा, इंजीनियरिंग, मनोविज्ञान और अन्य व्यवसायों के क्षेत्र में, आप अक्सर सम्मानित लेख प्राप्त कर सकते हैं जो उनके व्यवसायों में विशेषज्ञ मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। हालांकि वे आंशिक रूप से व्यावसायीकरण कर रहे हैं, वे पेशेवरों के लिए लगातार सीखने की जानकारी रखते हैं, और अक्सर किसी भी इच्छुक व्यक्ति के लिए मुफ्त में उपलब्ध होते हैं
  • इन कंपनियों या संगठनों और / या कंपनियों और कंपनियों के ग्राहकों ने कहा लेख और सूचना तक पहुंच के संबंध में तरजीही उपचार प्राप्त कर सकते हैं। साइट के नियम और शर्तें पढ़ें
  • छवि शीर्षक खोजें विद्वानों के लेख ऑनलाइन चरण 5
    5
    विश्वविद्यालयों में चेक करें कई विश्वविद्यालय स्वतंत्र रूप से वैज्ञानिक लेख प्रदान करने के लिए एक बहुत खुले दृष्टिकोण ले रहे हैं, जो आम जनता को सूचित करने के लिए एक उत्कृष्ट पहल है। आपको यह पता लगाना होगा कि ऑनलाइन लेखों तक पहुंच के लिए कौन से विश्वविद्यालयों की एक और खुली नीति है
  • क्या उपलब्ध है यह देखने के लिए पहले विश्वविद्यालय पुस्तकालय की वेबसाइट पर जाएं।
  • खुली पहुंच वाली नीतियों में से कुछ विश्वविद्यालय एमआईटी, स्टैनफोर्ड स्कूल ऑफ एजुकेशन, हार्वर्ड (कला और विज्ञान, कानून में), हार्वर्ड केनेडी स्कूल, येल (कानून में) हवाई विश्वविद्यालय में आदि शामिल हैं।
  • छवि का शीर्षक खोजें विद्वानों के लेख ऑनलाइन चरण 6
    6



    व्यक्तिगत शैक्षिक प्रोफेसरों के वेब पेज खोजें कई शिक्षाविद पीडीएफ या अपने स्वयं के लेखों की अन्य प्रतियां प्रकाशित करते हैं जो विश्वविद्यालय के अपने मुखपृष्ठ पर दिखाई देते हैं, जिसमें वे काम करते हैं या संबद्ध होते हैं। इसके अतिरिक्त, निजी सोसायटी, संकाय, या विश्वविद्यालयों के अन्य निकायों विषय, विषय या विशेष रुचि के क्षेत्र पर लेखों का विशेष संग्रह बना सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक खोजें विद्वानों के लेख ऑनलाइन चरण 7

    Video: 4 Psychic - अतीन्द्रिय शक्तियां और चमत्कार – टेलीपेथी और दूर-दर्शन हेतु प्रयुक्त तकनीक

    7
    सरकारी वेबसाइटों और संसदीय या विधायी वेबसाइटों पर लेखों के लिए खोजें अपनी खुद की सरकार को खुद को सीमित न करें आप किसी भी सरकार के वेब पृष्ठों को देखने के लिए स्वतंत्र हैं जिनकी भाषा आप बोलते हैं। यूरोपीय संघ के लिए, चूंकि संघ के कुछ हिस्सों की हर भाषा में हर चीज को प्रकाशित करना है, इसलिए आप हमेशा अंग्रेज़ी में सभी सामग्रियों की प्रतियां पायेंगे।
  • संसद और विधायिकाओं की वेबसाइटों की जांच करें, बड़ी संख्या में विश्वसनीय जानकारी प्राप्त करने के लिए आयोगों, समितियों, लोकपालों, लेखा परीक्षक सामान्य और अन्य वेबसाइटों की तलाश करें। आंकड़ों के लिए सरकारी स्वामित्व वाली संस्थाओं की वार्षिक रिपोर्ट और आप अपने अनुसंधान का समर्थन करने के लिए उद्धृत कर सकते हैं जानकारी देखने के लिए मत भूलना।
  • सहकर्मी-समीक्षा किए गए लेखों के साथ एक सरकारी वेबसाइट का एक उदाहरण PubMed है: https://ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/.
  • छवि का शीर्षक खोजें विद्वानों के लेख ऑनलाइन चरण 8
    8
    संयुक्त राष्ट्र संगठन के लेख खोजें संयुक्त राष्ट्र की वेबसाइटों पर बिना किसी कीमत पर या कम से कम कीमत पर उपलब्ध शैक्षणिक और व्यावसायिक काम की एक बड़ी मात्रा है। इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र विश्वविद्यालय की समीक्षा करना याद रखें।
  • यह मान्यता प्राप्त प्रतिष्ठा के अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से भी जानकारी लेना चाहता है।
  • छवि का शीर्षक खोजें विद्वानों के लेख ऑनलाइन चरण 9
    9
    गैर-सरकारी संगठनों द्वारा उत्पादित सामग्री को ध्यान में रखें। इस सामग्री में से कुछ उच्चतम गुणवत्ता का है और उन लोगों द्वारा लिखे गए हैं जो अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ हैं। स्वाभाविक रूप से आपको एनजीओ के मिशन, उद्देश्य और एजेंडे से अवगत होना होगा, लेकिन अक्सर आप सभी सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक, पर्यावरण और राजनीतिक मुद्दों पर एनजीओ से लेख मिल पाएंगे जो अच्छी तरह से संदर्भित हैं, अच्छी तरह तैयार हैं और उन लोगों द्वारा लिखा गया है जिनकी क्रेडेंशियल्स आप सत्यापित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक खोजें विद्वानों के लेख ऑनलाइन चरण 10
    10

    Video: TOEFL ibt speaking task 3 advice on how to score maximum points on the day of the test.

    दर लेख एक लेख की खोज के अलावा, आपको इसकी योग्यता के बारे में पता होना चाहिए। कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए जिनमें शामिल हैं:
  • क्या यह सहकर्मी की समीक्षा की जाती है? (कई वैज्ञानिक पत्रिकाओं को यह स्पष्ट कर देगा।)
  • क्या आप एक कठोर संपादकीय प्रक्रिया से गुजर गए हैं?
  • क्या इस क्षेत्र में प्रसिद्ध किसी के द्वारा लिखा गया है?
  • क्या आप इस व्यक्ति द्वारा टिप्पणियों और सुझावों के साथ अन्य काम देख सकते हैं?
  • क्या आपके पास इसका समर्थन करने के लिए मजबूत संदर्भ हैं?
  • क्या आप व्यक्तिगत रूप से इस आलेख को विश्वसनीय, सटीक और विश्वसनीय खोजते हैं, अपने उद्देश्य से महत्वपूर्ण विचारों का विश्लेषण करते हैं?
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको कोई ऐसा लेख मिलता है जिसे डाउनलोड के लिए भुगतान की आवश्यकता होती है, तो अभी तक हार न दें अपनी स्थानीय पुस्तकालय में इलेक्ट्रॉनिक पहुंच के लिए यह देखने के लिए खोजें कि क्या उनके पास प्रासंगिक वैज्ञानिक जर्नल की सदस्यता है या यह देखने के लिए कि क्या वे आपके लिए इसका अनुरोध कर सकते हैं। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो किसी विश्वविद्यालय में काम करता है या एक पेशेवर संबंध है, तो आप एक विशेष वैज्ञानिक जर्नल तक पहुँच सकते हैं, तो आप कृपया एक लेख की मांग कर सकते हैं।
    • इस पर खोजें "प्रवेश द्वार" या "द्वार" मुफ्त ऑनलाइन वैज्ञानिक पत्रिकाओं

    Video: Week 9, continued

    Video: IDIOMA HEBREO| שירלי מלך

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि अच्छे इरादों के बावजूद, मुफ्त पत्रिका स्थलों का रख-रखाव गुमनामी में पड़ना पड़ता है जब दिलचस्पी वाली पार्टी छोड़ती है या कार्य से अभिभूत होती है। कुछ साइटें आती हैं और जाते हैं, लेकिन तलाश करना बंद नहीं करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ऑनलाइन पहुंच, एक अच्छा खोज इंजन
    • वस्तुओं का समसामयिक भुगतान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com