ekterya.com

इंटरनेट पर जांच कैसे करें

इंटरनेट ने पहले से कहीं ज्यादा एक विषय की जांच की है। लाइब्रेरी की यात्रा करने के बजाय, जिन लोगों को इंटरनेट तक पहुंच है, वे केवल एक खोज इंजन लिख सकते हैं, लिख सकते हैं और क्लिक कर सकते हैं। हालांकि, जानकारी तक पहुंच बनाने के अलावा, वेब ने भी ग़लत जानकारी तक पहुंचने में आसान बना दिया है हालांकि, यदि आप कुछ सरल नियमों का पालन करते हैं, तो आप गलत उत्तर या गलत तरीके से आपसे एक पक्षपाती, गलत या गलत वेब स्रोत को रोक सकते हैं।

चरणों

भाग 1
पता है कि कहां आरंभ करना है

डो गुणात्मक शोध चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
तय करें कि आपकी खोज को कहाँ शुरू करें यदि आपका नियोक्ता, संस्थान या विश्वविद्यालय आपको एक खोज इंजन या निर्देशिका प्रदान करता है, तो वहां से शुरू करें। यदि आपके पास रिसर्च प्रलेखों के डेटाबेस (उदाहरण के लिए, ईबीएससीहोस्ट) है, तो वहां से शुरू करें पुस्तकालय डेटाबेस आपको पीयर-समीक्षा किए गए अनुसंधान तक पहुंच प्रदान करता है, जिसमें अकादमिक अध्ययन के लिए एक मानक मॉडल है। "पीयर-रिव्यूड" का मतलब है कि क्षेत्र के सर्वश्रेष्ठ विशेषज्ञों ने अनुसंधान का विश्लेषण किया है ताकि यह प्रकाशित हो जाने से पहले यह सटीक, विश्वसनीय और पर्याप्त हो। यहां तक ​​कि अगर आप अपने व्यक्तिगत लाभ के लिए कुछ सीखने की कोशिश करते हैं, तो शैक्षिक अनुसंधान आपको सबसे अद्यतित और विश्वसनीय जानकारी देगा।
  • सामान्य तौर पर, आप इन डेटाबेसों को अपने घर में पुस्तकालय की वेबसाइट के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। कुछ विश्वविद्यालय और अकादमिक पुस्तकालय आपको एक पासवर्ड के लिए पूछ सकते हैं यदि आप उन्हें दूरस्थ रूप से उपयोग कर सकते हैं (पुस्तकालय से कहीं अन्य)।
  • अगर आपके पास पुस्तकालय तक पहुंच नहीं है, तो अपनी खोजों के लिए Google विद्वान का उपयोग करने का प्रयास करें। आप इस खोज इंजन के माध्यम से अकादमिक अनुसंधान प्राप्त कर सकते हैं और, इस तरह, Google विद्वान आपको दिखाएगा कि आप लेखों की मुफ्त प्रतियां ऑनलाइन कहाँ पा सकते हैं
  • सिखाने वाला गिटार चरण 9 शीर्षक चित्र
    2
    विशिष्ट विषयों पर डेटाबेस खोजें अपने अनुसंधान के क्षेत्र के आधार पर, आपके पास आपके क्षेत्र के लिए विशिष्ट ऑनलाइन डेटाबेस के कई विकल्प होंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप शिक्षा के बारे में शोध करना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि अमेरिकी शिक्षा विभाग शिक्षा संसाधन सूचना केंद्र (या ईआरआईसी) प्रायोजित करता है और शिक्षा के मुद्दों पर सहकर्मी-समीक्षा की गई शैक्षणिक सामग्री और अनुसंधान प्रदान करता है यदि आप वैज्ञानिक या चिकित्सा अनुसंधान की तलाश में हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए संयुक्त राज्य अमेरिका के मेडिसिन की नेशनल लाइब्रेरी ने पबएमड प्रायोजकों को प्रायोजित किया और यह शुरू करने के लिए एक बेहतरीन जगह है।
  • छवि शीर्षक रिसर्च स्टेप 12
    3
    एक लाइब्रेरियन से पूछें यदि आपके पास पुस्तकालय तक पहुंच है, तो संदर्भ ग्रंथपाल के साथ बात करने के लिए एक नियुक्ति करें। ये लोग विशेष रूप से सर्वोत्तम उपलब्ध अनुसंधान और ज्ञान तक पहुंचने में आपकी मदद करने के लिए प्रशिक्षित हैं। वे आपको स्रोत खोजने में सहायता कर सकते हैं और यह भी निर्धारित करने में आपकी मदद करेंगे कि क्या इस तरह के स्रोत विश्वसनीय हैं या नहीं।
  • एक परिपूर्ण युवा लेखक बनें शीर्षक वाली छवि चरण 1 9

    Video: कैसे हिन्दी में ऑनलाइन चेक करने के लिए आधार कार्ड स्थिति (2017)

    4
    सावधानी के साथ आम खोज इंजन का उपयोग करता है खोज इंजन उन शब्दों और वाक्यांशों को पढ़कर पृष्ठों को अनुक्रमणित करके वेब को ट्रैक करते हैं। वहां से, प्रक्रिया स्वचालित है प्रत्येक खोज इंजन में विशिष्ट खोजों के परिणामों को वर्गीकृत करने के लिए उपयोग किए जाने वाले एल्गोरिथम हैं। इसका मतलब यह है कि कोई इंसान उनकी सटीकता का विश्लेषण नहीं करता है। "मुख्य" परिणाम केवल एक एल्गोरिथ्म का नतीजा है यह इस सामग्री या गुणवत्ता के अनुमोदन नहीं है
  • सबसे अधिक खोज इंजन स्मार्ट वेब पेजों द्वारा "नियंत्रित" किया जा सकता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनकी सामग्री पहले दिखाई दे। साथ ही, प्रत्येक खोज इंजन का अपना एल्गोरिथ्म होता है और कुछ ब्राउज़िंग इतिहास के अनुसार उनका परिणाम अनुकूल होता है। इसलिए, Google में "मुख्य" परिणाम जरूरी नहीं कि "मुख्य" परिणामों में याहू! होगा, भले ही आप खोज के लिए एक ही शब्द का उपयोग करें
  • ध्यान रखें कि क्योंकि आप ऑनलाइन सूचना पाते हैं, जो इसे विश्वसनीय या श्रेय नहीं देता है कोई भी वेब पृष्ठ बना सकता है और गरीब, असत्यापित और बस गलत जानकारी की मात्रा अक्सर ऑनलाइन अच्छी जानकारी से अधिक है उपयोगी जानकारी को फ़िल्टर करने में मदद करने के लिए, अपने शिक्षक या लाइब्रेरियन से बात करें और जब भी संभव हो शैक्षणिक या पुस्तकालय खोज इंजन का उपयोग करें।
  • डो गुणात्मक अनुसंधान चरण 5 नामक छवि
    5
    अपने शब्दों को सावधानी से चुनें आपके पास किसी भी प्रश्न के लिए, संभावित संभावित शब्दों और वाक्यांश विकल्पों की एक असीमित संख्या है जो आप खोज इंजन में दर्ज कर सकते हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी खोज के बारे में सावधानी से सोचें और कई अलग-अलग खोज संयोजनों की कोशिश करें।
  • यदि आप एक अकादमिक खोज इंजन (उदाहरण के लिए, अपनी लाइब्रेरी का खोज फ़ंक्शन) का उपयोग करते हैं, तो कीवर्ड और बूलियन ऑपरेटरों (जो अंग्रेज़ी में उपयोग किया जाता है) या शब्दों का एक संयोजन का उपयोग करने का प्रयास करें, जिन्हें आप अपनी खोज को समायोजित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं: AND (वाई), या (ओ) और ना (नहीं)
  • उदाहरण के लिए, यदि आप चीन में नारीवाद पर शोध करते हैं, तो आप "नारीवाद और चीन" की खोज कर सकते हैं। इससे आपको ऐसे परिणाम मिलेंगे, जिनमें इन विषयों के दोनों कीवर्ड शामिल होंगे
  • आप संबंधित कीवर्ड के लिए खोजों को चलाने या उपयोग करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप "नारीवाद या नारीवादी या सामाजिक न्याय" की तलाश कर सकते हैं इससे आप ऐसे परिणाम देंगे, जिनमें इनमें से एक या अधिक शब्द होंगे।
  • आप अपनी खोज से कीवर्ड को बाहर करने के लिए नहीं उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप "नारीवाद और चीन नहीं जापान" की खोज कर सकते हैं इस तरह आपको "जापान" शब्द का कोई भी परिणाम नहीं मिलेगा।
  • आप संपूर्ण वाक्यों को खोजने के लिए उद्धरण चिह्नों का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप खोजना चाहते हैं अकादमिक प्रदर्शन, आप संपूर्ण वाक्यांश को उद्धरणों के साथ देखेंगे, जो कि, इस तरह से: "शैक्षणिक प्रदर्शन"। हालांकि, ध्यान रखें कि उद्धरण चिह्नों का उपयोग किसी भी परिणाम को निकाल देगा जो कि एक सटीक मिलान नहीं है। उदाहरण के लिए, आप "स्कूली प्रदर्शन" या "अकादमिक प्रदर्शन" पर परिणाम प्राप्त नहीं करेंगे क्योंकि ये वाक्यांश आपकी खोज के बिल्कुल ठीक नहीं हैं।
  • सबसे प्रासंगिक जानकारी का पता लगाने के लिए विशिष्ट कीवर्ड के साथ वाक्यांशों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि आप संयुक्त राज्य में कल्याण व्यय के बारे में जानकारी की तलाश कर रहे हैं, तो आप "कल्याण" की तलाश के बजाय "संयुक्त राज्य में कल्याण कार्यक्रमों पर खर्च की जाने वाली कुल वार्षिक राशि" की तलाश कर रहे हैं, तो आप उन परिणामों को प्राप्त करने की अधिक संभावना है। , क्योंकि यह अंतिम विकल्प आपको अच्छी तरह के बारे में परिभाषा देगा, अन्य देशों में कल्याण के प्रकार और अन्य हजारों परिणाम जो आप नहीं चाहते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि आपको हमेशा इस तरह की जानकारी ढूंढने की संभावना नहीं होगी: जितने अधिक शब्द आप दर्ज करेंगे, उतना कम होने पर आपको परिणाम प्राप्त करना होगा।
  • अतिरिक्त खोज स्रोतों का पता लगाने के लिए खोजशब्दों के साथ वैकल्पिक वाक्यांशों या शब्दों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि आप "कल्याण" की तलाश कर रहे हैं, तो विभिन्न परिणामों को खोजने के लिए "सुरक्षा जाल", "सामाजिक कार्यक्रम" या "कल्याण" के बजाय "सार्वजनिक सहायता" का उपयोग करने पर विचार करें। कई मामलों में, आपके शब्दों की पसंद अनजाने में आपके परिणामों से पूर्वाग्रह कर सकती है, क्योंकि "वेलनेस" जैसे शब्दों को अक्सर राजनीतिक रूप से चार्ज किया जाता है। विभिन्न प्रकार के शब्दों का प्रयोग करना यह सुनिश्चित करता है कि आप बड़े स्रोतों के संपर्क में होंगे और इसलिए, संभावित रूप से कम पक्षपातपूर्ण
  • रिपोर्ट कल्याण धोखाधड़ी चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: अपने मोबाइल से आधार कार्ड कैसे निकाले

    6
    आवश्यक होने पर अपने परिणामों को समायोजित करें यदि आप एक विषय की जांच करते हैं जिसके बारे में आप अपेक्षाकृत बेहिचक हैं, तो व्यापक खोजों के साथ अपनी खोज शुरू करें फिर उस जानकारी का उपयोग करें जिसे आप उस पहले खोज से प्राप्त करें ताकि उसे समायोजित कर सकें
  • उदाहरण के लिए, "संयुक्त राज्य अमेरिका में कल्याण कार्यक्रमों पर खर्च की गई कुल वार्षिक राशि" की आपकी खोज में, आप शायद पाएंगे कि वहां कई अलग-अलग सार्वजनिक सहायता कार्यक्रम हैं, जैसे कि ज़रूरत परिवारों के लिए अस्थायी सहायता (ज़रूरत परिवारों के लिए अस्थायी सहायता) या TANF और पूरक पोषण सहायता कार्यक्रम या SNAP। उस जानकारी का उपयोग करके निर्णय लेने के लिए कि कौन सा प्रोग्राम आपकी रुचि रखते हैं और फिर एक नया (अधिक विशिष्ट) खोज करें, उदाहरण के लिए, "कुल वार्षिक खर्च संयुक्त राज्य अमेरिका में एसएनएपी। "
  • भाग 2
    अच्छे स्रोत प्राप्त करें

    नंसी ग्रेस के चरण 5 पर क्लिक करें
    1
    विश्वसनीय और विश्वसनीय स्रोतों के लिए देखो शायद इंटरनेट खोजों में सबसे कठिन (और महत्वपूर्ण) काम यह सुनिश्चित करना है कि आपके द्वारा चुने गए स्रोत विश्वसनीय हैं। सामान्य तौर पर, आपको सरकारी, अकादमिक और राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त समाचार एजेंसियों के स्रोतों से जानकारी को प्राथमिकता देना होगा।
    • सरकारी स्रोत अक्सर वेबसाइट पर कहीं ".gov" हैं। उदाहरण के लिए, यूएस राज्य विभाग की वेबसाइट state.gov है ऑस्ट्रेलिया की रक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट defence.gov.au है।
    • ".edu" में समाप्त होने वाले वेब पेज संस्थान और विश्वविद्यालयों के हैं। हालांकि, इन पन्नों के साथ सावधान रहना आवश्यक है क्योंकि शिक्षक और छात्र अक्सर ".यूयू" एक्सटेंशन के साथ निजी वेब पेजों का प्रबंधन कर सकते हैं, लेकिन संभव है कि विश्वविद्यालय द्वारा जानकारी का विश्लेषण न किया जाए खोज इंजन या अकादमिक डाटाबेस के माध्यम से अकादमिक स्रोतों की खोज करना सबसे अच्छा है, उदाहरण के लिए, EBSCOhost या Google Scholar
    • ".org" में समाप्त होने वाले वेब पेज गैर-लाभकारी संगठनों के हैं हालांकि इनमें से कुछ पृष्ठ बहुत विश्वसनीय हैं, अन्य नहीं हैं। कोई भी ".org" एक्सटेंशन के साथ एक वेब पेज खरीद सकता है इन पृष्ठों को सावधानी से जांचें और उन्हें जानकारी का एकमात्र स्रोत के रूप में विश्वास न करें। यदि आप कर सकते हैं, तो उनसे बचें।
    • मुख्य समाचार स्रोत, जैसे द गार्जियन, सीएनएन और अल जज़ीरा, आमतौर पर विश्वसनीय हैं, लेकिन आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आप डेटा के आधार पर एक लेख पढ़ते हैं और एक राय टुकड़ा नहीं। कई समाचार पृष्ठों में ब्लॉग और संपादकीय पृष्ठ भी होते हैं, जहां लोग अपनी राय व्यक्त कर सकते हैं, जो डेटा के आधार पर जरूरी नहीं हैं।
  • अंतिम मिनट में चरण 14 के लिए एक अंग्रेजी परीक्षा का शीर्षक चित्र
    2
    इंटरनेट पर व्यापक शोध प्रदर्शित करें खोज इंजन के पहले परिणामों के लिए खुद को सीमित मत करें। अपने शोध के लिए जानकारी प्राप्त करने के लिए खोज परिणामों के पहले पृष्ठ से परे देखें।
  • हालांकि अधिकांश खोजों के सभी परिणामों को देखने में असंभव है, कम से कम परिणामों के कई पृष्ठों को यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप महत्वपूर्ण जानकारी नहीं खोना चाहते हैं। खोज इंजन के अनुकूलन की वजह से, अगर आप Google या याहू! जैसी सामान्य बातों का उपयोग करते हैं, तो कई पहले पृष्ठों में ऐसे लिंक हो सकते हैं जिनसे बेहतर ढंग से प्रचार किया गया था लेकिन जिनके पास सबसे अच्छी जानकारी नहीं थी।
  • छवि शीर्षक विकिपीडिया में योगदान चरण 1
    3
    विकिपीडिया जैसे पृष्ठों से बचें विकिपीडिया शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है - हालांकि, इस प्रकार के वेब पेज किसी भी व्यक्ति द्वारा संस्करणों के लिए खुले हैं, जिसका अर्थ है कि ऐसी जानकारी गलत, पुरानी या पक्षपाती हो सकती है इसके अलावा, देश के रूप में हमारी भाषा की विविधता आपके लेखों की एकरूपता और सटीकता को बाधित करती है। यदि आप विकिपीडिया या किसी अन्य विकी का उपयोग करना चाहते हैं, तो उस पृष्ठ के नीचे स्थित "संदर्भ" अनुभाग पर जाएं और उसकी समीक्षा करें। जब भी संभव हो मूल स्रोत पर जाएं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पेंगुइन पर एक रिपोर्ट लिखते हैं, तो आप पेंगुइन पर विकिपीडिया पृष्ठ से शुरू कर सकते हैं। "संदर्भ" अनुभाग के माध्यम से स्क्रोल करने से आपको शैक्षिक पत्रिकाओं में पेंगुइन के बारे में कई समीक्षकों की समीक्षा की जा सकती है जो अकादमिक पत्रिकाओं में प्रकाशित हुई थी, साथ ही अकादमिक प्रकाशकों के पुस्तक अध्यायों के संदर्भ के साथ। अधिक मान्यता प्राप्त जानकारी के लिए उन स्रोतों को देखें
  • एक अंग्रेजी परीक्षा चरण 15 के लिए शीर्षक वाली छवि



    4
    जब भी संभव हो मूल स्रोत की खोज करें अपने शोध के दौरान आपको कई ऑनलाइन पुष्टिकरण मिलेगा - हालांकि, सभी सत्य या उपयोगी नहीं होंगे कुछ स्रोत किसी भी संदर्भ का हवाला देते नहीं हैं या मूल रूप से कहा गया था की तुलना में कुछ अन्य कह कर इसे से बच सकते हैं। इसे पूछे बिना कुछ भी मत लेना आपको मूल स्रोत खोजने का प्रयास करना चाहिए, खासकर जब वेब पेज इंगित करता है कि कोई डेटा या आंकड़ा संदिग्ध है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पिछले 20 वर्षों के दौरान कल्याण व्यय में परिवर्तन की जांच करते हैं, तो याहू!, एक ब्लॉग या किसी माध्यमिक स्रोत के उत्तरों पर भरोसा करने का कोई कारण नहीं है। सबसे विश्वसनीय स्रोत यह संकेत देंगे कि वे संघीय एजेंसियों से जानकारी का उपयोग करते हैं इसलिए, सरकारी सूचना के मूल स्रोतों को देखने के लिए आम तौर पर सबसे अच्छा होता है और एक पृष्ठ का उद्धृत करने के बजाय उन्हें सीधे उद्धृत करता है जो स्वयं ही सूचना की सूचना देता है (और ऐसा गलत कर सकता है)।
  • मूल स्रोत का हवाला देते हुए भी अपना खुद का शोध अधिक विश्वसनीय और विश्वसनीय बना देगा। उदाहरण के लिए, आपके शिक्षक के लिए यदि आप इस पर एक लेख का हवाला देते हैं तो यह अधिक प्रभावशाली होगा राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एक सरकारी स्रोत अमेरिका) यदि उद्धरण WebMD से एक लेख है, भले ही दोनों एक ही जानकारी पृष्ठों है की तुलना में। यह बेहतर होगा यदि आप मूल शैक्षणिक अनुसंधान का हवाला देते हैं जो आपके द्वारा काम कर रहे जानकारी का उत्पादन करता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक रिसर्च चरण 16
    5
    सर्वसम्मति खोजें यदि आपको किसी डेटा का मूल स्रोत नहीं मिल सकता है, तो आपका सर्वोत्तम शर्त अलग-अलग विश्वसनीय पृष्ठों में इसकी पुष्टि करेगी।
  • जानकारी है कि आप की तलाश की परवाह किए बिना, आप जानकारी के एक उद्धरण पर निर्भर नहीं यदि आप कई अलग पन्नों में एक ही जानकारी मिल जब तक अगर आप किसी भी आधिकारिक स्रोत नहीं मिल सकता है सलाह दी जाती है। उदाहरण के लिए, यदि आप के खर्चों का एक मूल स्रोत नहीं मिल सकता है 1 9 80 के एसएपीपी, एक खोज इंजन में मिली जानकारी दर्ज करें ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि एक ही नंबर कई पृष्ठों में दर्ज किया गया था और ये पृष्ठ एक ही स्रोत (संभावित गलत) का हवाला देते नहीं हैं।
  • भाग 3
    विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें

    एक पूर्ण युवा लेखक चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    स्रोत के संबद्धता की जांच करें जांचना कि वेबसाइट का मालिक या प्रायोजक क्या है, यह निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगा कि क्या यह विश्वसनीय है या नहीं। उदाहरण के लिए, मेयो क्लिनिक वेबसाइट के मालिक मेयो क्लिनिक हैं, जो दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित अस्पतालों में से एक है। यह एक गैर-लाभकारी संस्था है, इसलिए, यह नहीं मानता है कि आप अपनी सामग्री से पैसा कमाते हैं। आपके लेख चिकित्सा पेशेवरों द्वारा लिखे गए हैं ये अच्छे संकेत हैं कि इस पृष्ठ पर आपके द्वारा मिले जानकारी विश्वसनीय होगी। इसके विपरीत, "स्वास्थ्य" की एक वेबसाइट का परिचय देगा या कई विज्ञापन और किसी भी संस्थागत या व्यावसायिक संबंध नहीं होगा, इसलिए, के रूप में विश्वसनीय नहीं होगा।
    • यदि आप एक अकादमिक डेटाबेस का उपयोग करते हैं, तो जांचें कि लेख या पुस्तक को किसने प्रकाशित किया है। प्रतिष्ठित पत्रिकाओं के ग्रंथों (उदाहरण के लिए, न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन) और शैक्षणिक प्रकाशकों की किताबें (उदाहरण के लिए, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस) कम-ज्ञात प्रकाशकों के स्रोतों से अधिक हो जाएगा।
    • यदि आपने किसी स्रोत के बारे में कभी नहीं सुना है, तो यह देखने के लिए पहला स्थान है, जो उस वेबसाइट पर "हमारे बारे में" (या एक समान वाक्यांश) कहता है। यदि उस अनुभाग में आपको यह पता नहीं है कि किसने वेबसाइट बनाई है, तो उसी पृष्ठ पर इंटरनेट पर खोज करने का प्रयास करें। अक्सर नए लेख, विकिपीडिया प्रविष्टियां और इसी तरह के पृष्ठों के संदर्भ में एक स्रोत में उनके सहयोगियों, विचारधारा और धन के बारे में जानकारी शामिल होगी। अगर वह सब जो काम नहीं करता है, तो वेब पेज के मालिक की पहचान करने के लिए वेब डोमेन खोज इंजन का उपयोग करने पर विचार करें। हालांकि, अगर आपको उस बिंदु पर जाना पड़ता है, तो यह बहुत संभावना है कि पृष्ठ पर विश्वास करने के लिए बहुत अंधेरा है।
  • एक पूर्ण युवा लेखक चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    लेखक के बारे में पता करें। दुर्भाग्य से, कई इंटरनेट स्रोत एक लेखक नहीं दिखाते हैं हालांकि, यदि आप एक सहकर्मी-समीक्षा की गई अनुसंधान के लिए ऑनलाइन खोज करते हैं, तो आप आमतौर पर लेखकों के नाम से स्रोत पाएंगे। क्रेडेंशियल को देखो
  • उदाहरण के लिए, क्या उस व्यक्ति के पास अपने क्षेत्र में शिक्षा है? स्पेनिश वैज्ञानिक राफेल यूस्टे, कोलंबिया के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में जैविक विज्ञान और तंत्रिका विज्ञान के प्रोफेसर हैं, इसलिए, यह बहुत संभावना है कि वह उस विषय पर जो कहता है वह विश्वसनीय और मान्यता प्राप्त है (जिसका अर्थ है कि यह जानकारी विश्वसनीय और अद्यतन होगी) । इसके विपरीत, मानव मस्तिष्क के एक शौकिया के ब्लॉग को मान्यता प्राप्त जानकारी नहीं होगी, भले ही जानकारी सही हो।
  • इस विषय पर लेखक ने कुछ और लिखा है? पत्रकारों और शैक्षणिक विद्वानों सहित कई लेखकों के पास विशेष क्षेत्रों हैं और इन विषयों के बारे में पढ़ाई और लिखने के लिए साल बिताए हैं। लेखक एक ही विषय पर कई अन्य लेख लिखे हैं, तो यह इसे और अधिक विश्वसनीय बनाने के लिए (विशेष रूप से अगर उन वस्तुओं एक सहयोगी ने समीक्षा की)।
  • यदि कोई लेखक नहीं है, तो क्या स्रोत विश्वसनीय है? कुछ स्रोत, विशेष रूप से सरकार से, लेखक नहीं दिखाएंगे हालांकि, एक लेखक की अनुपस्थिति अपने आप में चिंता का नहीं होगी यदि आप जिस स्रोत से जानकारी प्राप्त करते हैं वह मान्यता प्राप्त है (उदाहरण के लिए, रोग नियंत्रण और रोकथाम के केंद्रों से वैरिकाला पर एक लेख)।
  • गठरी दो इंटरनेट कनेक्शन चरण 3 के साथ चित्र
    3
    तारीख को देखो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि जानकारी यथासंभव अद्यतित है, खासकर यदि आप किसी चिकित्सा या वैज्ञानिक समस्या की जांच करते हैं नए अध्ययनों और सूचनाओं की उपस्थिति के साथ वैज्ञानिक सहमति बदलती है जब लेख या वेबसाइट प्रकाशित की गई थी, तो जांचें। यदि जानकारी 5 से 10 साल से अधिक है, तो यह जरूरी नहीं है - हालांकि, हाल के लेखों को ढूंढें जो आप पा सकते हैं ताकि आपके पास अद्यतन जानकारी प्राप्त करने का सबसे अच्छा मौका हो।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कैंसर के उपचार पर एक शोध पत्र लिखने आप केवल 1970 वस्तुओं का उपयोग करने के, भले ही वे प्रतिष्ठित अकादमिक पत्रिकाओं में प्रकाशित किया गया है नहीं होगा।
  • छवि शीर्षक रिसर्च चरण 11
    4
    सटीकता और सटीकता के लिए खोजें वहां कई स्रोत हैं जो दावा करते हैं कि वे आंकड़ों पर आधारित हैं लेकिन ऐसा नहीं है। वेब पृष्ठों एक स्पष्ट एजेंडा की और होता है कि आम तौर पर जब से वे ध्यान नहीं देते या सबूत अपनी स्थिति से सहमत नहीं गलत ढंग से पेश कर सकता है, अच्छा स्रोत नहीं हैं।
  • खोज पृष्ठ स्रोत एक विश्वसनीय इंटरनेट पेज आपके स्रोतों का हवाला दे देंगे एक बहुत अच्छा पृष्ठ मूल शोध लेखों से भी लिंक कर सकता है, ताकि आप उनका पता लगा सकें। यह एक अच्छा संकेत है कि पृष्ठ विश्वसनीय नहीं होगा यदि आपको आपके द्वारा प्राप्त की गई जानकारी का कोई संदर्भ नहीं मिल पाया है या यदि संदर्भ पुरानी हो या कम गुणवत्ता के हो।
  • पक्षपाती जानकारी से सावधान रहें बेहद भावुक भाषा, सूक्ष्म बयानबाजी और अनौपचारिक लेखन आपके स्रोत पर संभावित पूर्वाग्रह के लक्षण हैं। अधिकांश अकादमिक लेखकों ने उनसे दूर होने और जितना संभव हो उतना निष्पक्षता और निर्दोषता प्राप्त करने का प्रयास किया। एक अच्छा संकेत है कि पूर्वाग्रह यह है कि वेबसाइट एक भावनात्मक भाषा का प्रयोग करती है जैसे "महान छलनी फार्मास्युटिकल कंपनियां जो आपको धन के बिना छोड़ना चाहते हैं और अपनी जेब भरने में आपकी मदद नहीं करते हैं!"
  • प्रत्येक वेब पेज को देखने के लिए देखें कि क्या व्याकरणिक त्रुटियाँ हैं और टूटी हुई लिंक हैं यदि वेबसाइट विश्वसनीय और विश्वसनीय है, तो व्याकरण और वर्तनी सटीक होगी और सभी लिंक आपको उचित गंतव्य पृष्ठ पर ले जाना चाहिए। यह संभव है कि वेब पेज जिन पर कई व्याकरण संबंधी त्रुटियां होती हैं और टूटी हुई लिंक उनकी जानकारी को किसी दूसरे स्रोत से कॉपी करते हैं या नाजायज़ हो सकते हैं।
  • भाग 4
    अपने स्रोतों को संकलित और सुरक्षित करें

    एक रिसर्च पेपर नामक छवि का शीर्षक चरण 11
    1
    अपने सूत्रों का हवाला देते हुए पृष्ठों को बनाने वाले एक ही गलती से बचने के लिए आपको हमेशा अपने स्रोतों को दस्तावेज़ करना चाहिए यह आपको आवश्यक होने पर उन्हें वापस करने की अनुमति देगा और दूसरों को (जब उपयुक्त हो) अपने स्रोतों को व्यक्तिगत रूप से सत्यापित करने की अनुमति देगा
    • ग्रंथ सूची में वेब पेजों की प्रविष्टियां आम तौर पर इंटरनेट लेख या वेब पेज (यदि उपलब्ध हो) के लेखक, लेख या पृष्ठ का शीर्षक, पेज का नाम, पेज का वेब पता और इसमें दिनांक वह एक जिसे आपने एक्सेस किया
  • रिसर्च अ हॉर्स नामक छवि`s Bloodline Step 10
    2
    इंटरनेट की अस्थायी प्रकृति से सावधान रहें सिर्फ इसलिए कि आज एक स्रोत मौजूद है इसका मतलब यह नहीं है कि वह कल हो जाएगा। अप्रासंगिक होने से अपने शोध को रोकने के लिए, वेब पेजों को बनाए रखने के लिए अपने विकल्पों पर विचार करें।
  • वेब पेज को सहेजने का सबसे आसान तरीका यह है कि फिलहाल आपको भौतिक प्रति प्रिंट करना है या इसे पीडीएफ के रूप में सहेजना है। यह आपको पृष्ठ को पुनः प्राप्त करने की अनुमति देगा, भले ही इसे हटा दिया जाए या स्थानांतरित किया गया हो।
  • चूंकि हार्ड कॉपी या पीडीएफ संस्करण केवल आपके लिए उपलब्ध होगा, यदि आप इंटरनेट पर इसे प्रकाशित करते हैं, तो आपको अपने अनुसंधान के लिंक को समय-समय पर जांचना चाहिए। यदि आपको लगता है कि किसी वेब साइट को हटा दिया गया है या किसी अन्य साइट पर स्थानांतरित किया गया है, तो आप खोज इंजन में नए स्थान की खोज करने के लिए लोगों के लिए कीवर्ड डाल सकते हैं या जांच सकते हैं कि इसमें संग्रहीत है या नहीं Archive.org वेनाबैक मशीन, साइट जो वेब पेज को संरक्षित करती है, जैसा कि वे पहले दिखाई देते थे
  • सफारी में एक बुकमार्क जोड़ें शीर्षक सफारी चरण 2
    3
    एक तकनीकी समाधान पर विचार करें वेब ब्राउज़र में कई सेवाएं, एप्लिकेशन और निःशुल्क सुविधाएं हैं जो आपको अपने स्रोतों को जल्दी से आसानी से व्यवस्थित करने में सहायता कर सकती हैं।
  • अपने वेब ब्राउज़र के बुकमार्क फ़ंक्शन का इस्तेमाल करना फोंट को बचाने का सबसे आसान तरीका है "मार्कर" मुख्य फ़ोल्डर में प्रत्येक स्रोत को सहेजने के बजाय, विशिष्ट विषयों के लिए सबफ़ोल्डर बनाने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, यदि आप कल्याण पर शोध करते हैं, तो आपको "बुकमार्क्स" में "कल्याण" के लिए एक फ़ोल्डर बनाना पड़ सकता है और फिर शायद अधिक फ़ोल्डर्स जैसे "TANF ","एसएपी ", आदि
  • डो गुणात्मक अनुसंधान चरण 2 नामक छवि
    4
    अपनी खुद की फाइल बनाएँ अनुप्रयोगों और बुकमार्क्स के समारोह से परे, अधिक उन्नत सेवाएं और अनुसंधान कार्यक्रम हैं जो आपकी स्वयं के व्यक्तिगत जमा स्रोतों को बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • कई सेवाओं और अनुप्रयोग हैं, जिससे बादलों के स्रोतों को सिंक्रनाइज़ करना संभव हो गया है, वेब पृष्ठों की छवियों को कैप्चर करना, जिस दिन आप उन पर पहुंच जाते हैं, सूत्रों के लिए कीवर्ड जोड़ते हैं।
  • इन सेवाओं में से कई, जैसे ज़ोटेरो, शिक्षाविदों और अन्य ओपन सोर्स अधिवक्ताओं द्वारा विकसित किए गए मुफ्त कार्यक्रम हैं। पॉकेट जैसी अन्य सेवाएं, कुछ सेवाओं को मुफ्त में प्रदान करती हैं और दूसरों के लिए शुल्क लेती हैं। यदि आपको अपने वेब ब्राउज़र के मानक बुकमार्क फ़ंक्शन से परे कार्य करने की आवश्यकता है, तो इन स्रोतों के संगठन को आसान बनाने के लिए इन सेवाओं में से एक का उपयोग करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com