ekterya.com

किसी वेबसाइट के लेखक को कैसे खोजें

यदि आप एक लेख लिखने जा रहे हैं या कोई ऐसा प्रोजेक्ट कर रहे हैं जिसमें आपको उद्धरण शामिल करना होगा, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप वेबसाइट के लेखक ढूंढ लें। हालांकि, कई बार यह जानकारी पता लगाना इतना आसान नहीं है। खासकर यदि आप जिस वेबसाइट की तलाश में हैं वह एक लेख-आधारित प्रारूप नहीं है। कई जगहें हैं जहां आप लेखक को ढूंढने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन यदि आपको इसे नहीं मिला है, तो आप वेबसाइट का उद्धरण भी कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक वेबसाइट के लेखक खोजें

एक वेबसाइट के लेखक का शीर्षक शीर्षक छवि 1 चरण
1
लेख के ऊपर और नीचे खोजें कई वेबसाइटें जो लेखकों और संपादकों को किराए पर देती हैं, आमतौर पर एक लेख के ऊपर या नीचे लेखक का नाम दिखाती हैं। यह पहला स्थान है जहां आपको लेखक के लिए देखना चाहिए।
  • एक वेबसाइट के लेखक का शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    वेबसाइट पर कॉपीराइट जानकारी का पता लगाएं कुछ वेबसाइटें पृष्ठ के निचले भाग में कॉपीराइट जानकारी के बगल में लेखक दिखाती हैं। यह कंपनी हो सकती है, जो लेखक के बजाय उन अधिकारों का मालिक है।
  • एक वेबसाइट के लेखक का शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    पृष्ठ को खोजें "हमसे संपर्क करें" या "के बारे में"। यदि विशिष्ट पृष्ठ जहां आपके पास कोई लेखक नहीं है, लेकिन एक अच्छी प्रतिष्ठा वाली वेबसाइट से संबंधित है, तो यह संभव है कि लेख कंपनी या एजेंसी की प्राधिकरण के तहत लिखा गया था जो साइट को प्रबंधित करता है। यदि आपको कोई नाम नहीं मिल रहा है तो यह एक लेखक के रूप में काम कर सकता है।
  • एक वेबसाइट के लेखक का शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4

    Video: जंगल में शेर को मिला 'सवा शेर' | पता चला है | News18 India

    साइट के मालिकों से पूछें यदि आप वेबसाइट की संपर्क जानकारी पा सकते हैं, तो आप उन्हें एक ईमेल भेजने का प्रयास कर सकते हैं और उनसे पूछ सकते हैं कि किसी विशेष पेज या आलेख के लेखक कौन हैं। यह गारंटी नहीं है कि आपको एक उत्तर मिलेगा, लेकिन अगर आप कोशिश करते हैं तो यह अच्छा होगा
  • एक वेबसाइट के लेखक का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 5
    5
    मूल लेखक को खोजने के लिए टेक्स्ट के एक भाग के लिए Google पर खोजें। यदि आपको ऐसी वेबसाइट पर लेख मिला है जो बहुत नैतिक नहीं है, तो आप किसी अन्य स्रोत से कॉपी की गई जानकारी देख सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या आपको मूल लेखक मिल सकता है, Google खोज में टेक्स्ट के पैराग्राफ को कॉपी और पेस्ट करें।
  • एक वेबसाइट के लेखक खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 6

    Video: How Thomas Frank Uses Notion

    6
    वेबसाइट के मालिक को खोजने के लिए WHOIS का उपयोग करें। WHOIS एक डेटाबेस है जहां वेबसाइटें पंजीकृत हैं आप इसका उपयोग वेबसाइट के स्वामी को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं। यह हमेशा काम नहीं करता, क्योंकि कभी-कभी मालिक लेखक नहीं होता है, और कई मालिक और कंपनियां कुछ खास जानकारी छिपाने के लिए गोपनीयता सेवाएं का उपयोग करती हैं
  • पर जाएं whois.icann.org और खोज फ़ील्ड में साइट का यूआरएल दर्ज करें।
  • जानकारी के आगे दिखाई देने वाली खोजें "कुलसचिव संपर्क" (पंजीकरण संपर्क) पता लगाने के लिए जो डोमेन पंजीकृत है। यदि पंजीकरण जानकारी अवरुद्ध है, तो आप प्रॉक्सी ईमेल का उपयोग करके स्वामी से संपर्क करने का प्रयास भी कर सकते हैं।
  • भाग 2
    लेखक को जानने के बिना एक वेबसाइट का उद्धरण

    एक वेबसाइट के लेखक का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    1



    पृष्ठ या लेख का शीर्षक ढूंढें एक साइट से उद्धृत करने के लिए जहां आपको जानकारी मिली है, आपको लेख या पृष्ठ का शीर्षक पता होना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर यह एक ब्लॉग पोस्ट है, तो आपको शीर्षक की आवश्यकता होगी।
  • एक वेबसाइट के लेखक का शीर्षक शीर्षक छवि 8
    2
    वेबसाइट का नाम प्राप्त करें लेख के शीर्षक के अतिरिक्त, आपको साइट के नाम की आवश्यकता होगी उदाहरण के लिए, यह आलेख कहलाता है "किसी वेबसाइट के लेखक को कैसे खोजें" और वेबसाइट का नाम है "wikiHow"।
  • एक वेबसाइट के लेखक का शीर्षक शीर्षक छवि 9 कदम
    3
    संपादक को ढूंढने का प्रयास करें प्रकाशक कंपनी, संगठन या व्यक्ति जो वेबसाइट का निर्माण या प्रायोजित करता है। यह वेबसाइट के शीर्षक के बराबर हो सकता है, लेकिन यह सुरक्षित होना बेहतर है। उदाहरण के लिए, एक स्वास्थ्य संगठन में कार्डियोलॉजी के मुद्दों को समर्पित एक अलग वेबसाइट हो सकती है
  • एक वेबसाइट के लेखक का शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    पेज या आलेख के प्रकाशन की तारीख का पता लगाएं यह पता लगाने के लिए हमेशा संभव नहीं है, लेकिन यह प्रकाशन की तारीख खोजने की कोशिश करने के लिए अच्छा होगा।
  • एक वेबसाइट के लेखक का शीर्षक शीर्षक छवि 11 कदम
    5
    संभव होने पर संस्करण संख्या प्राप्त करें (विधायक) यदि आलेख या प्रकाशन में मात्रा या संस्करण संख्या है, तो नियुक्तियों में शामिल होने के लिए इसे लिखना सुनिश्चित करें (यदि आप विधायक प्रारूप का उपयोग करने जा रहे हैं)।
  • एक वेबसाइट के लेखक का शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    6
    आलेख या वेब पृष्ठ का यूआरएल (एपीए प्रारूप और विधायक के पुराने संस्करण) प्राप्त करें। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली डेटिंग विधि और अपने प्रशिक्षक के दिशानिर्देशों के आधार पर आपको लेख या वेब पेज के यूआरएल की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधायक 7 प्रारूप में अब वेबसाइटों के यूआरएल के उल्लेख की आवश्यकता नहीं है। पृष्ठ का शीर्षक और साइट पर्याप्त होगी आप अपने उद्धरण के लिए विधायक प्रारूप का उपयोग कर रहे हैं तो अपने प्रशिक्षक के साथ की जाँच करें।
  • एक वेबसाइट के लेखक का शीर्षक शीर्षक छवि 13
    7
    यदि आप एक अकादमिक पेपर (एपीए) का उपयोग करने जा रहे हैं तो डीओआई (डिजिटल ऑब्जेक्ट आइडेंटिफायर) प्राप्त करें। यदि आप एक ऑनलाइन अकादमिक कार्य का हवाला देते हैं करने के लिए जा रहे हैं DOI बजाय URL शामिल हैं। इससे यह सुनिश्चित होगा कि पाठक लेख को पा सकते हैं, भले ही यूआरएल में परिवर्तन हो।
  • अधिकांश प्रकाशनों में, आप लेख के शीर्ष पर DOI पा सकते हैं। शायद आपको एक बटन पर क्लिक करना चाहिए "लेख" या संपादक के नाम के साथ एक बटन। पूरा लेख शीर्ष पर DOI के साथ खुल जाएगा।
  • आप CrossRef साइट के माध्यम से एक DOI खोज सकते हैं (crossref.org)। अपने DOI को खोजने के लिए लेख या लेखक का शीर्षक लिखें
  • एक वेबसाइट के लेखक का शीर्षक शीर्षक छवि 14
    8
    आपके द्वारा प्राप्त की गई जानकारी का उपयोग करके नियुक्तियाँ बनाएं अब जब आपने लेखक की जानकारी नहीं दी है, तो भी आपने जो सूचना प्राप्त की है उसे इकट्ठा किया है, आप प्रशंसा पत्र बनाने की स्थिति में हैं। निम्नांकित प्रारूपों का उपयोग करें, भाग को छोड़कर "लेखक" अगर आपको यह नहीं मिल सकता है:
  • विधायक: लेखक। "लेख का शीर्षक"। वेबसाइट का शीर्षक संस्करण संख्या वेबसाइट संपादक, प्रकाशन की तिथि वेब। पहुंच की तिथि
  • का उपयोग करता है "S.E." अगर आपको संपादक नहीं मिला और "S.F." अगर आपको प्रकाशन की तारीख नहीं मिली है
  • ए पी ए: लेखक। लेख का शीर्षक (प्रकाशन की तिथि) वेबसाइट का शीर्षक, वितरण संख्या या मात्रा, संदर्भित पृष्ठ। में प्राप्त .
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com