ekterya.com

जावास्क्रिप्ट में यादृच्छिक संख्या कैसे उत्पन्न करें

यादृच्छिक संख्या सभी प्रकार की चीज़ों के लिए उपयोगी होती है जैसे उम्म ... यह कोई फर्क नहीं पड़ता! विधि के साथ समस्या Math.random () जिसे हम उपयोग करने जा रहे हैं, यह है कि यह एक लंबा और व्यावहारिक रूप से बेकार दशमलव संख्या उत्पन्न करता है जैसे कि 0,77180239201218795 यहां आप सीखेंगे कि ऑब्जेक्ट के अन्य तरीकों का इस्तेमाल कैसे किया जाए

अपनी पसंद की एक सीमा में एक पूर्णांक प्राप्त करने के लिए मठ

यह आलेख मानता है कि आपको समझाया गया है कि समझने के लिए HTML और जेएस का बुनियादी ज्ञान है। यदि नहीं, तो कई गुणवत्ता वाली साइटें हैं, जिसमें आप सीख सकते हैं थोड़ी सी कोशिश के साथ आप यहां थोड़े समय में लौट आएंगे।

चरणों

उत्पन्न-रैंडम-नंबर-इन-जावास्क्रिप्ट-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

Video: Computational Thinking - Computer Science for Business Leaders 2016

1
साथ एक मूल पृष्ठ बनाएँ शीर्ष लेख, शरीर और एक शैली एक लेबल खोलें मूल्य के साथ अलर्ट () मठ.रेंडम () असल में, आपको लिखना चाहिए अलर्ट (मठ.रेंडम ()) और फिर पेज को एक .html फ़ाइल के रूप में सहेजें ताकि यह उपयोग करना आसान हो।
  • उत्पन्न-रैंडम-नंबर-इन-जावास्क्रिप्ट कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    2

    Video: Week 9, continued

    पेज खोलें फिर छद्म यादृच्छिक अंक का आनंद लें जो आपने अभी बनाया है! उपयोगी है, है ना? शायद इतना नहीं, तो ... आगे क्या है?
  • उत्पन्न-रैंडम-नंबर-इन-जावास्क्रिप्ट-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    3
    अब हम पूरी संख्या का उपयोग करेंगे। इस बिंदु पर आपको अपनी श्रेणी के उच्चतम बिंदु के लिए एक मान चुनना होगा। उत्पन्न संख्या इस बिंदु से अधिक नहीं हो सकती। इस अनुच्छेद के प्रयोजनों के लिए, 7 नंबर का उपयोग किया जाएगा। आपको बस इतना करना होगा कि आपने जो उच्चतम बिंदु चुना है, उससे पहले उत्पन्न रैंडम संख्या को बढ़ा दिया गया है। तो मूल रूप से यह ऐसा ही होगा Math.random () * 7. विधि लागू होता है सतर्क () पिछले परिणाम के उत्पादन के लिए और परिणाम पर एक नज़र रखना
  • 4



    तो क्या अब भी कई दशमलव संख्याएं हैं? मैं चाहता हूं कि जीवन सरल हो। सौभाग्य से, जावास्क्रिप्ट वस्तु का एक और उपयोगी तरीका प्रदान करता है मठ बुलाया मंजिल () यह विधि संख्या को निकटतम पूर्ण संख्या तक गोल करती है। शब्दों पर ध्यान दें नीचे. यहां तक ​​कि अगर मान 0.5 से ऊपर है, तो विधि फर्श () इसे नीचे गोल होगा। आपकी स्क्रिप्ट की लाइन कुछ इस तरह दिखनी चाहिए मठ.फ्लूर (मठ.रेंडम () * 6) दोबारा, विधि का उपयोग करके अपने आउटपुट की जांच करें चेतावनी () या किसी अन्य समान दो बार कोशिश करो आपको संख्याएं 0-6 में मिलेंगी- लेकिन क्या होगा अगर हम 1 से 7 के बीच संख्या प्राप्त करना चाहते हैं?

    उत्पन्न-रैंडम-नंबर-इन-जावास्क्रिप्ट-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
  • उत्पन्न-रैंडम-नंबर-इन-जावास्क्रिप्ट-चरणीय-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: Section 9

    5
    अंतिम चरण यह हमारी सीमा के लिए कम सीमा निर्धारित करने का समय है यह केवल एक संख्या जोड़ने के लिए शून्य की सीमा को प्राप्त करने के लिए प्राप्त करके हासिल की जाती है। इसे और अधिक स्पष्ट रूप से दिखाने के लिए, हम स्क्रिप्ट 1-7 में हमारी पुरानी स्क्रिप्ट 0-6 को बदल सकते हैं जिसे हम हमेशा सपना करते हैं- गणित.फ़्लूर (गणित.रेंडम () * 6 + 1)। इसके अलावा किसी भी अतिरिक्त कोष्ठक को जोड़ने के लिए आवश्यक नहीं है क्योंकि गुणन हमेशा इसके अतिरिक्त होने से पहले होता है। जैसा कि पहले किया गया था, परिणाम की जांच करें। पूरी लाइन, यदि आप उदाहरण का पालन करते हैं, तो इस तरह दिखना चाहिए: चेतावनी (गणित.फ्लूर (गणित.रेंडम () * 6 + 1)) -। यह रेखा भ्रमित हो सकती है, लेकिन अब आपको स्पष्ट होना चाहिए था।
  • 6
    ¿3-9? अंतिम उदाहरण के रूप में, यदि आप किसी स्क्रिप्ट के लिए 3- 9 रेंज बनाने की तलाश कर रहे हैं, तो आपको इसका परिणाम गुणा करना होगा Math.random () द्वारा 7. एक बार जब आपने विधि लागू की Math.floor (), आप 3 जोड़ सकते हैं (याद रखें, शून्य से गिनती) और यही है!

    उत्पन्न-रैंडम-नंबर-इन-जावास्क्रिप्ट-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
  • युक्तियाँ

    • वस्तु के अन्य तरीकों गोल करने के लिए उपयोग किए जाने वाले मठ हैं गोल () जो परंपरागत तरीके से दौर और सीआईएल () जो हमेशा गोल करते हैं आप इनमें से किसी का उपयोग करके एक स्क्रिप्ट बना सकते हैं, लेकिन विधि फर्श () हमेशा अधिक सहज ज्ञान युक्त है

    चेतावनी

    • कुछ उदाहरणों में स्पष्टता के लिए अर्धविराम अंत से हटा दिया गया है। यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप उन्हें जगह दें, भले ही केवल प्रोग्रामिंग सम्मेलन के रूप में।
    • पत्र `एम` लिखना याद रखें एक बड़े अक्षर या स्क्रिप्ट के साथ गणित काम नहीं करेगा!
    • किसी कंप्यूटर पर सच्ची यादृच्छिकता हासिल करना असंभव है, चाहे कोई भी प्रोग्रामिंग भाषा का इस्तेमाल न हो। हालांकि, ऐसे एल्गोरिदम हैं जो परिणाम यादृच्छिक लोगों के बहुत करीब उत्पन्न कर सकते हैं। इन नंबरों को छद्म यादृच्छिक कहा जाता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक पाठ संपादक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com