ekterya.com

नीरो स्टार्टसमर्ट का उपयोग करके डबल परत डीवीडी कैसे जलाएगा

एक डबल लेयर डीवीडी आपको सामान्य डीवीडी के रूप में लगभग दो बार ज्यादा डेटा संग्रहीत करने की अनुमति देता है, लेकिन रिकॉर्डिंग प्रक्रिया थोड़ा जटिल हो सकती है। आरंभ करने के लिए, आपको एक रिकॉर्डर की आवश्यकता होगी जो डबल-लेयर रिकॉर्डिंग का समर्थन करता है। आपको यह करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम की आवश्यकता होगी। नीरो स्टार्टस्मार्ट एक अच्छा कार्यक्रम है यदि आप एक डाटा डीवीडी जला रहे हैं, लेकिन आपको एक डीवीडी वीडियो बनाने के लिए एक अलग प्रोग्राम की आवश्यकता होगी। कैसे सफलतापूर्वक दोनों बनाने के लिए पता करने के लिए पढ़ने रखें!

चरणों

विधि 1
एक डबल परत डेटा डीवीडी जला

नीरो स्टार्टसमार्ट स्टेप 1 का उपयोग करते हुए छवि दोहरा परत बर्न डीवीडी छवि
1
अपने डीवीडी प्लेयर में डबल लेयर डीवीडी डालें डबल परत डीवीडी प्रोजेक्ट जलाए जाने के लिए, आपको एक डबल लेयर डीवीडी का उपयोग करना होगा, और आपकी डीवीडी ड्राइव को दोहरी परत रिकॉर्डिंग का समर्थन करना होगा। यदि आप एक एकल परत डिस्क पर एक डबल परत प्रोजेक्ट रिकॉर्ड करने का प्रयास करते हैं, तो त्रुटियां उत्पन्न होंगी।
  • नीरो स्टार्टसमार्ट चरण 2 का उपयोग करते हुए छवि का शीर्षक, दोहरी परत वाली जला डीवीडी
    2
    ओपन नीरो स्टार्टस्मार्ट / रीरो एक्सप्रेस यह प्रोग्राम कुछ डीवीडी रिकार्डर के साथ स्थापित आता है, लेकिन इसे नीरो से सीधे खरीदा जा सकता है। एक नई परियोजना शुरू करें और फिर चयन करें "डेटा"। सबमेनू में "डेटा", चुनें "डेटा डीवीडी"।
  • नीरो स्टार्टसमार्ट स्टेप 3 का उपयोग करते हुए छवि दोहरा परत बर्न डीवीडी छवि
    3
    दोहरी परत पर स्विच करें डिफ़ॉल्ट रूप से आपका प्रोजेक्ट एकल परत डीवीडी के लिए होगा, भले ही आपके पास दोहरी परत डीवीडी सम्मिलित हो। क्षमता मीटर के बगल में स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें दोहरी परत पर स्विच करने के लिए DVD9 चुनें बटन पर क्लिक करें "जोड़ना" उन फ़ाइलों को जोड़ने के लिए जिन्हें आप अपने कंप्यूटर से रिकॉर्ड करना चाहते हैं या उन्हें विंडो में खींचें और ड्रॉप करें
  • नीरो स्टार्टसमार्ट चरण 4 का उपयोग करते हुए छवि दोहरा परत बर्न डीवीडी छवि
    4
    अपने उपलब्ध स्थान की जांच करें जैसा कि आप फ़ाइलों को जोड़ते हैं, तल पर स्थित मीटर भरा होगा। डबल-परत डीडीज 8.5 जीबी डेटा तक स्टोर कर सकते हैं। यदि आपके पास 4.7 जीबी डेटा से कम है, तो यह सामान्य डीवीडी पर जला करने के लिए सस्ता हो सकता है। मजबूत "निम्नलिखित" जब आप फाइलें जोड़ना समाप्त करते हैं
  • नीरो स्टार्टसमार्ट चरण 5 का उपयोग करते हुए छवि दोहरा परत बर्न डीवीडी छवि
    5
    अपनी डिस्क नाम दें अगली स्क्रीन पर, अपनी डिस्क का नाम दें ताकि आप उसे पहचान लें जब इसे डाला जाए। सुनिश्चित करें कि आपके पास सही डीवीडी रिकॉर्डर के अनुभाग में चयनित है "वर्तमान रिकॉर्डर"।
  • नीरो स्टार्टसमार्ट चरण 6 का इस्तेमाल करते हुए दोहरी परत वाली जर्नल वाली छवि



    6
    पर क्लिक करें "अभिलेख" डिस्क रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए नीरो आपको रिकॉर्डिंग की स्थिति दिखाएगा ताकि आपको पता चल जाए कि प्रक्रिया सफलतापूर्वक समाप्त हो गई है।
  • विधि 2
    एक डबल परत डीवीडी वीडियो रिकॉर्ड करें

    नीरो स्टार्टसमार्ट चरण 7 का उपयोग करते हुए छवि दोहरी परत वाली डीवीडी बर्न

    Video: सीडी / डीवीडी BURN करना सीखें और घर बैठे पैसे कमाए! कैसे सीडी डीवीडी जला करने के लिए?

    1
    एक अलग रिकॉर्डिंग प्रोग्राम डाउनलोड करें। नीरो को डबल लेयर डीडीडी रिकॉर्ड करने के लिए प्रभावी होने के लिए जाना जाता है क्योंकि यह परत परिवर्तन को अच्छी तरह से समर्थित नहीं करता है। यह डिस्क पर वह बिंदु है जहां पाठक पहली परत से दूसरी परत पर ले जाता है आपको ऐसा करने की क्षमता के साथ एक प्रोग्राम की आवश्यकता होगी, जैसे कि इमगिबर।
    • एक डबल लेयर डीवीडी वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर पर एक वीडियो फाइल होनी होगी, जिसे वीडियो_टीएस प्रारूप में बदल दिया जाएगा। यह तब होता है जब आप एक डीवीडी चीर या भौतिक डिस्क से अपनी असुरक्षित डीवीडी को आपकी हार्ड ड्राइव पर प्रतिलिपि बनाता है।
  • नीरो स्टार्टसमार्ट चरण 8 का उपयोग करते हुए छवि दोहरा परत बर्न डीवीडी छवि
    2
    ओपन आईएमजीबर्न मेनू पर क्लिक करें "मोड" और चयन करें "बनाने"। छोटे बटन पर क्लिक करें "फ़ोल्डर खोजें" फ़ाइल ब्राउज़र खोलने के लिए अपने फ़ोल्डर में ब्राउज़ करें "VIDEO_TS" और क्लिक करें "ठीक"।
  • नीरो स्टार्टसमार्ट चरण 9 का उपयोग करते हुए छवि दोहरी परत वाली डीवीडी बर्न छवि
    3
    गणना बटन पर क्लिक करें इसके साथ आप यह सुनिश्चित करेंगे कि जब आप इसे रिकॉर्ड करते हैं तो वीडियो डिस्क पर फिट हो जाएगा। परत बदल चयनकर्ता खुल जाएगा ImgBurn सभी उपलब्ध विकल्पों का मूल्यांकन करेगा परतों के बीच छान संक्रमण सुनिश्चित करने के लिए उच्चतम रेटिंग वाले विकल्प को चुनें।
  • नीरो स्टार्टसमार्ट चरण 10 का इस्तेमाल करते हुए दोहरी परत वाली डीवीडी जला छवि
    4
    बटन पर क्लिक करें "बनाने"। रिकॉर्डिंग प्रक्रिया शुरू हो जाएगी एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, डिस्क का परीक्षण करने के लिए एक डीवीडी प्लेयर पर वीडियो चलाएं।
  • Video: कैसे डीवीडी या नीरो सॉफ्टवेयर द्वारा सीडी लिखने के लिए - हिन्दी में, डीवीडी yaa सीडी Kaise Karte Hai लिखें?

    युक्तियाँ

    • यदि आपके कंप्यूटर में पहले से स्थापित प्रोग्राम है (जैसे नीरो स्टार्टस्मार्ट) जो कि डबल लेयर डीवीडी को बर्न कर सकता है जिसे आप इसे इस्तेमाल करना पसंद कर सकते हैं क्योंकि यह आपके कंप्यूटर हार्डवेयर और आपके आंतरिक डबल लेयर डीवीडी रिकॉर्डर के कॉन्फ़िगरेशन के अनुरूप होने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com