ekterya.com

Word में पोस्टकार्ड कैसे बनाएं

आपके व्यवसाय को प्रभावी ढंग से बढ़ावा देने के लिए मित्रों के संपर्क में रहने से पोस्टकार्ड में कई उपयोग हैं माइक्रोसॉफ्ट विंडोज आपको जल्दी और आसानी से अपना स्वयं का व्यक्तिगत पोस्टकार्ड बनाने की अनुमति देता है। वर्ड में पोस्टकार्ड बनाने के लिए अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन दो सबसे सीधा विकल्प उनको बनाते हैं "टैग" या एक से शुरू "टेम्पलेट" पहले से ही बनाया गया

चरणों

विधि 1
लेबल का उपयोग करें

वर्ड चरण 1 में पोस्ट कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
1
रिक्त वर्ड दस्तावेज़ बनाएँ और उस चित्र को चिपकाएं जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। बस किसी रिक्त स्थान पर ठीक क्लिक करें और चुनें "पेस्ट"। इसे चुनने के लिए छवि पर क्लिक करें यह जरूरी नहीं है कि छवि में कार्य करने के लिए पोस्टकार्ड की विशिष्ट आयाम, 15 सेमी लंबी और 10 सेमी ऊंची (6 इंच लंबा और 4 इंच ऊंची) है।
  • वर्ड चरण 2 में पोस्ट कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    2
    टैब पर जाएं "मेल"। यह बीच में है "संदर्भ" और "चेक" वर्ड के सभी हाल के संस्करणों (2007, 2010 और 2013) में चिह्न का चयन करें "टैग", जो टूलबार के अब तक बाईं ओर स्थित है "लिफाफे"।
  • स्टेप 3 में पद कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    3

    Video: 10 रुपए की डाक टिकट आपको बना सकती है करोड़पति, बसर्ते ये बाते आपको ध्यान मे रखनी होगी

    पर क्लिक करें "विकल्प"। चयन करते समय "टैग", आप खिड़की पर जाएंगे "लिफ़ाफ़े और लेबल"। यहां से, लेबल वाले बटन पर क्लिक करें "विकल्प ..." खिड़की के नीचे दाईं तरफ। यह आपको खिड़की पर ले जाएगा "लेबल विकल्प"।
  • वर्ड चरण 4 में पोस्ट कार्ड बनाएं शीर्षक वाला छवि
    4
    लेबल का चयन करें "पोस्टकार्ड"। सुनिश्चित करें कि "डेवलपर टैग" में चिह्नित है "माइक्रोसॉफ्ट"। अन्यथा, तीर पर क्लिक करें और डेवलपर ड्रॉप-डाउन मेनू में माइक्रोसॉफ़्ट को ढूंढें। मेनू को ब्राउज़ करें "उत्पाद संख्या:" जब तक आप विकल्प नहीं मिलेंगे "पोस्टकार्ड"। पर क्लिक करें "पोस्टकार्ड" दबाने से पहले इसे चुनने के लिए "स्वीकार करना" निचले सही में
  • यदि आप रिक्त पोस्टकार्ड खरीदे हैं, तो जांच लें कि आपके डेवलपर के पास एक खास टेम्प्लेट है, जिसका उपयोग आप इसके बजाय कर सकते हैं। में डेवलपर खोजें "डेवलपर टैग" और सही उत्पाद नंबर के साथ लेबल टेम्पलेट
  • स्टेप 5 में पोस्ट कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    5
    पर क्लिक करें "नया दस्तावेज़"। ग्रिड में छवि के चार प्रतियों के साथ एक नया पृष्ठ प्रदर्शित किया जाएगा। चार अनुभागों में से प्रत्येक अपने स्वयं के पोस्टकार्ड के सामने हैं। आकार बदलना और छवि के भीतर अनुभाग को स्थानांतरित करने के साथ-साथ टेक्स्ट जोड़ना संभव है जब आप समाप्त करते हैं तो इस दस्तावेज़ को सहेजें
  • विधि 2
    टेम्पलेट का उपयोग करें

    वर्ड चरण 6 में पोस्ट कार्ड बनाकर शीर्षक वाली छवि
    1



    एक नया शब्द दस्तावेज़ बनाएं रिक्त दस्तावेज़ बनाने के बजाय, आप एक टेम्पलेट का उपयोग करने जा रहे हैं।
    • Word 2007 में, स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने में स्थित Office आइकन पर क्लिक करें और चुनें "नई"।
    • Word 2010 और 2013 में, क्लिक करें "पुरालेख" और उसके बाद में "नई"।
  • वर्ड चरण 7 में पोस्ट कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    2
    जिस पोस्टकार्ड का आप उपयोग करना चाहते हैं उसका टेम्पलेट खोजें पहले से ही बनाई जाने वाली कई पोस्टकार्डों के दर्जनों होंगे। जो आप चाहते हैं, उसके सबसे करीब आने वाले का चयन करें।
  • Word 2007 में, सबसे आसान तरीका शुरू करना होगा "पद" नई दस्तावेज़ विंडो के शीर्ष पर स्थित खोज बार में यह आपको डाउनलोड करने के लिए विभिन्न टेम्पलेट दिखाएगा।
  • Word 2010 और 2013 में, पोस्टकार्ड टेम्पलेट्स के लिए विशेष अनुभाग हैं। पर क्लिक करें "पत्ते" और चयन करें "पोस्टकार्ड"।
  • यदि आप खाली पोस्टकार्ड खरीदे हैं, तो अपना डेवलपर खोजें। अगर आपको पहले से निर्मित टेम्पलेट नहीं मिल पाया है, तो डेवलपर की वेबसाइट पर उपलब्ध डाउनलोडों को देखें।
  • Video: How to type & write Hindi in Pagemaker? | Learn Pagemaker DTP in Hindi Urdu with Video lesson 03

    Video: लिफाफा बनाने का बिज़नेस

    स्टेप्स 8 में पोस्ट कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    3
    पोस्टकार्ड संपादित करें कई पोस्टकार्ड टेम्पलेट्स को आसानी से प्रत्येक छवि और पाठ बॉक्स के साथ अलग ऑब्जेक्ट के रूप में संपादित किया जा सकता है। ऑब्जेक्ट को पोस्टकार्ड पर विभिन्न स्थानों पर ले जाएं या उन्हें हटाएं। यदि आप कस्टम छवि का उपयोग करना चाहते हैं, तो इसे बदलने के लिए टेम्पलेट की छवि पर राइट क्लिक करें। उपकरण पट्टी का उपयोग करके पाठ फ़ॉन्ट, आकार और रंग को बदलना भी संभव है "स्रोत" बस एक सामान्य वर्ड दस्तावेज़ में की तरह जब आप समाप्त करते हैं तो दस्तावेज़ को सहेजें ताकि आप अपनी नौकरी खो न दें।
  • विधि 3
    भेजने के लिए पोस्टकार्ड तैयार करें

    वर्ड चरण 9 में पोस्ट कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    1
    पोस्टकार्ड प्रिंट करें सुनिश्चित करें कि आपका प्रिंटर पोस्टकार्ड पैकेज प्रिंट कर सकता है। प्रिंटर ट्रे में फ़ोलियो (या रिक्त पोस्टकार्ड) के पैकेज को रखें। अपने पोस्टकार्ड से सभी प्रतियों को प्रिंट करें
    • यदि आप पोस्टकार्ड के पीछे और सामने के हिस्से को प्रिंट करने जा रहे हैं, तो पहले भाग के साथ एक पेज प्रिंट करें "नेतृत्व"। फिर भाग को मुद्रित करने से पहले फ़ोलियो पैक वापस प्रिंटर ट्रे में डाल दें "पीछे"। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किन किन प्रिंटर मुद्रित करेगा, तो पहले सादे कागज पर एक परीक्षण करके पता लगाने की कोशिश करें
  • स्टेप 10 में पोस्ट कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज

    Video: How to Create Apple ID (No Credit Card) Apple id kaise banaye bina Credit Card? Hindi mein seekhiye

    2
    प्रत्येक पोस्टकार्ड को काट लें जब तक पोस्टकार्ड कागज का पूरा पृष्ठ नहीं रखता, आपको अलग-अलग पोस्टकार्ड पर प्रिंट करना होगा। यदि आपके पास एक पेपर गिलोटिन है, तो इसे एक ही बार में कई प्रतियों में लगातार कटौती करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। अन्यथा, आपको कैंची की एक जोड़ी के साथ एक समय में उन्हें एक काट देना होगा। कुछ खाली पोस्टकार्ड छिद्रित किए जाते हैं ताकि आपको उन सभी को ज़रूरत पड़ जाए जहां आवश्यक हो।
  • स्टेप 11 में पोस्ट कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    3
    उन्हें भेजने के लिए पोस्टकार्ड तैयार करें यदि वर्ड दस्तावेज़ में पते शामिल नहीं हैं, तो उन्हें अभी लिखें किसी भी रिक्त स्थान में हस्तलिखित संदेश जोड़ना संभव है। पते के ऊपरी दाएं कोने में एक स्टैंप पेस्ट करें ताकि पोस्टकार्ड भेजने के लिए तैयार हो।
  • युक्तियाँ

    • 10 सेमी x 15 सेंटीमीटर (4 x 6 इंच) के सामान्य वाले की तुलना में पोस्टकार्ड बड़ा होना संभव है। बस ध्यान रखें कि बड़े पोस्टकार्ड भारी होंगे और अधिक शिपिंग स्थान की आवश्यकता होगी।
    • यदि आपके पास प्रिंटर नहीं है या आप पोस्टकार्ड पैकेज मुद्रित नहीं कर सकते हैं, प्रोजेक्ट को पीडीएफ़ के रूप में सहेजें और उसे एक फोटोकॉपी शॉप में प्रिंट कर सकते हैं। इन दुकानों में हाथों पर पेपर गिलोटिनियां होती हैं जो कि बहुत सारे पोस्टकार्ड बनाने में आसान बनाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com