ekterya.com

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में बिजनेस कार्ड कैसे बनाएं

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ऐसे उपकरण हैं जिनके लिए आपको व्यवसाय कार्ड बनाने और उन्हें प्रिंट करने की जरूरत है अगर आपको उन्हें जल्दी करना है और आपके पास प्रोग्राम नहीं है जो लक्जरी डिजाइन करता है आप प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए टेम्पलेट का उपयोग कर सकते हैं और तब भी आप मौलिकता की भावना को बनाए रख सकते हैं। आप खरोंच से पूरी तरह से कार्ड बना सकते हैं यदि हां, तो आप अपने कार्ड को उचित आकार में रखने में मदद करने के लिए तालिकाओं को बनाने के लिए उपकरण का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
टेम्पलेट का उपयोग करें

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 1 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
1
"फ़ाइल" मेनू पर क्लिक करें और "नया" चुनें। आप व्यवसाय कार्ड टेम्पलेट से एक नया दस्तावेज़ बनाएंगे। यह आपको जल्दी से और एक ही समय में कई पेशेवर दिखने वाले कार्ड बना देगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 2 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    2
    व्यवसाय कार्ड के लिए टेम्पलेट ढूंढें "व्यवसाय कार्ड" की खोज के लिए नई दस्तावेज़ निर्माण विंडो के खोज फ़ील्ड का उपयोग करें यह आपको कई निःशुल्क टेम्प्लेट पर ले जाएगा, जो कि आप व्यवसाय कार्ड के लिए उपयोग कर सकते हैं। क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर कार्ड के लिए टेम्पलेट्स हैं
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 3 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    3
    आप उपयोग करना चाहते हैं एक टेम्पलेट का चयन करें। आप इच्छित टेम्पलेट के किसी भी तत्व को बदल सकते हैं, जिसमें रंग, चित्र, फ़ॉन्ट और डिजाइन शामिल हैं। अपने मन के व्यवसाय कार्ड की दृष्टि से निकटतम टेम्पलेट चुनें। वर्ड में टेम्पलेट खोलने के लिए "बनाएँ" या "डाउनलोड करें" पर क्लिक करें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 4 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज

    Video: अब सीखिए फोटोशॉप में अपना आई डी कार्ड बनाना

    4
    प्रथम कार्ड की जानकारी फ़ील्ड को पूरा करें यदि आप Office 2010 या एक नया संस्करण (और टेम्पलेट को संस्करण 2010 या नए के लिए डिज़ाइन किया गया था) का उपयोग करते हैं, तो आप देखेंगे कि पाठ पृष्ठ पर सभी व्यवसाय कार्ड पर दिखाई देता है। इस तरह, आपको केवल कार्ड पर जानकारी को पूरा करना होगा अगर टेम्पलेट स्वचालित रूप से पूरा होने वाले बाद के कार्डों के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया था, तो आपको मैन्युअल रूप से प्रत्येक में जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 5 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    5
    किसी भी तत्व का प्रारूप बदलें आप व्यवसाय कार्ड पर किसी भी पाठ को चुन सकते हैं और प्रारूप बदल सकते हैं। आप फ़ॉन्ट, रंग, आकार और अधिक बदल सकते हैं, जैसे आप सामान्य पाठ के साथ करेंगे
  • चूंकि यह एक व्यवसाय कार्ड है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए फ़ॉन्ट स्पष्ट होने योग्य हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 6 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    6
    लोगो को बदलें (यदि आवश्यक हो) यदि व्यवसाय कार्ड टेम्पलेट का संदर्भ लोगो है, तो आप इसे अपने साथ बदलने के लिए वहां क्लिक कर सकते हैं अपने लोगो के आकार को बदलना सुनिश्चित करें ताकि यह फिट हो सके और जब आप आकार बदलते हैं तो वह बुरा नहीं लगता है।
  • Video: How to fast start your Computer/Laptop ! Windows 7 trick

    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 7 में बिज़नेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    7
    कार्ड ठीक करें सुनिश्चित करें कि आपके व्यवसाय कार्ड में टाइपोग्राफ़िकल त्रुटियां या अन्य त्रुटियां नहीं हैं आपका व्यवसाय कार्ड उन लोगों के पहले छापों में से एक होगा, इसलिए, आप गलत पैर से शुरू नहीं करना चाहते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 8 में बिज़नेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    8
    आपके पास मौजूद कागज़ों के साथ कार्ड प्रिंट करें या फ़ाइल को प्रिंटर पर भेजें। यदि आप घर पर कार्ड मुद्रित करने जा रहे हैं, तो आपके पास उच्च गुणवत्ता वाला कागज होना चाहिए एक सफेद या लगभग सफेद रंग को समायोजित करें और समाप्त चुनें। अधिकांश बिजनेस कार्डों में खत्म नहीं होता है, हालांकि, कुछ लोग चमकदार कार्ड पसंद करते हैं। साथ ही, कई प्रिंटर आपके द्वारा सहेजे गए प्रस्तुति कार्ड को खोलने में सक्षम होंगे और वे आपके लिए इसे प्रिंट करने में सक्षम होंगे।
  • जब आप पेपर खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके घर में प्रिंटर इसे प्रोसेस कर सकता है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले पेपर के प्रकार के विवरण के लिए दस्तावेज़ या प्रिंटर सपोर्ट वेब पृष्ठ की जांच करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 9 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    9
    एक उपकरण का उपयोग करें जो कार्ड को खत्म करने के लिए सटीकता से कट जाता है। कार्ड मुद्रित करने के बाद, आपको शीट काट देना होगा। प्रत्येक शीट में आम तौर पर दस कार्ड होंगे। कैंची या अन्य काटने के तरीकों का उपयोग न करें जो एक सीधी रेखा रखने पर आधारित हैं। इसके बजाय, पेपर गिलोटिन या पेपर कटर का सटीक उपयोग करें। कई प्रिंटर के पास ये उपकरण उपलब्ध हैं, या वे आपके लिए कटौती कर सकते हैं।
  • संयुक्त राज्य में बिजनेस कार्ड का मानक आकार 9 से 5 सेंटीमीटर या 5 9 सेमी तक ऊर्ध्वाधर कार्ड (3.5 इंच 2 इंच या 3.5 इंच से 2) के लिए है।
  • विधि 2
    एक टेबल बनाएं

    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में स्टेप 10 मेक बिजनेस कार्ड्स शीर्षक वाली छवि
    1
    एक नया रिक्त दस्तावेज़ बनाएँ यदि आप अपना व्यवसाय कार्ड खुद बनाना चाहते हैं, तो आप टेबल को आसान बनाने के लिए उपकरण का उपयोग कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 11 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    2
    "पृष्ठ लेआउट" टैब पर क्लिक करें और फिर "मार्जिन" बटन पर क्लिक करें मार्जिन को डिफ़ॉल्ट सेटिंग से थोड़ा छोटा करने के लिए "संकीर्ण" चुनें। यह आपको पृष्ठ पर बिज़नेस कार्ड समायोजित करने की अनुमति देगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 12 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    3
    "सम्मिलित करें" टैब पर क्लिक करें और फिर "टेबल" बटन पर क्लिक करें। "टेबल" बटन के तहत एक ग्रिड दिखाई देगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 13 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    4



    2 से 5 तालिका बनाएँ। 2 कोशिकाओं की चौड़ाई और 5 उच्च वाली तालिका सम्मिलित करने के लिए ग्रिड का उपयोग करें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 14 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    5
    तालिका वाले क्रॉस पर राइट क्लिक करें और "टेबल गुण" चुनें यह "तालिका गुण" विंडो खुल जाएगा। क्रॉस तालिका के ऊपरी बाएं कोने में दिखाई देगा, जब आप उस पर कर्सर हॉवर करते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 15 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    6
    टेबल के संरेखण को केंद्र में समायोजित करता है। इससे वर्दी कार्ड बनाने में आसान हो जाएगा
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 16 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    7
    "पंक्ति" टैब पर क्लिक करें और "उच्च निर्दिष्ट करें" बॉक्स को चेक करें। 5 सेमी (2 इंच) दर्ज करें और पुल-डाउन मेनू को "सटीक" में बदलें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 17 में बिज़नेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    8
    "कॉलम" टैब पर क्लिक करें और "पसंदीदा चौड़ाई" बॉक्स चेक करें। 9 सेमी (3.5 इंच) दर्ज करें और ड्रॉप-डाउन मेनू को "सटीक" में बदलें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 18 में बिज़नेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    9
    अपनी तालिका की जांच करें अब आपके पास अपने पृष्ठ पर एक टेबल होना चाहिए जो कि व्यापार कार्ड वाले 10 आकार के बराबर आकार में विभाजित है यदि तालिका में फिट नहीं होता है, तो आपको 0.25 सेमी (0.1 इंच) तक कम मार्जिन का विस्तार करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 1 9 में मेक बिजनेस कार्ड्स शीर्षक वाला इमेज
    10
    फिर क्रॉस पर राइट-क्लिक करें और "ऑटो-फ़िट" चुनें। "फिक्स्ड कॉलम चौड़ाई" विकल्प चुनें यह तालिका को आकार बदलने से रोक देगा, जैसा कि आप पहली सेल में जानकारी जोड़ते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 20 में बिज़नेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    11
    पहले सेल में जानकारी जोड़ें। जब आप सेल में टाइप करते हैं तो आप सभी सामान्य वर्ड फॉर्मेटिंग टूल्स का उपयोग कर सकते हैं। आप पाठ बक्से और छवियों को भी सम्मिलित कर सकते हैं, फोंट बदल सकते हैं, रंग जोड़ सकते हैं या आप चाहते हैं कि किसी भी अन्य प्रारूप परिवर्तन कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 21 में बिजनेस कार्ड बनाकर शीर्षक वाली छवि
    12
    कार्ड को ठीक करें प्रत्येक अन्य कोशिकाओं में जानकारी की प्रतिलिपि बनाने से पहले, उस समय की समीक्षा करने के लिए समय निकालना, जो मौजूद हो सकती है। यदि आप बाद में सही करते हैं, तो आपको प्रतिलिपि बनाने से पहले प्रत्येक को बदलने के बजाय प्रत्येक सेल को बदलना होगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 22 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    13

    Video: आप बस बोलिए कंप्यूटर अपने-आप टाइप कर देगा | 2017

    जब आप संतुष्ट हो जाएं तो पूरे सेल को चुनें। ताकि आप इसे जल्दी से चुन सकें, कर्सर को कक्ष के निचले बाएं कोने में ले जाएं, जब तक कि यह एक विकर्ण तीर न हो। वहां क्लिक करें और आप सेल की सामग्री का चयन करेंगे। सेल की सामग्री को क्लिपबोर्ड पर कॉपी करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 23 में बिजनेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    14
    कर्सर को इसके आगे वाले कक्ष में रखें और कॉपी की गई जानकारी चिपकाएं। आप "स्टार्ट" टैब में "पेस्ट" पर क्लिक कर सकते हैं या आप दबा सकते हैं ^ Ctrl+वी. आपके द्वारा प्रतिलिपि की गई जानकारी सेल में उपयुक्त स्थानों पर दिखाई देगी। पेज पर प्रत्येक कोशिका के साथ इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 24 में बिज़नेस कार्ड बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    15
    फिर क्रॉस पर राइट क्लिक करें और "टेबल गुण" चुनें "बॉर्डर और शेडिंग" बटन पर क्लिक करें और "बॉर्डर" टैब में "कोई नहीं" चुनें। यह सुनिश्चित करेगा कि जब आप कार्ड काट लेंगे तो कक्षों के किनारे दिखाई नहीं देंगे।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मेक बिजनेस कार्ड्स शीर्षक वाली छवि 25
    16
    कार्ड के लिए अच्छे पेपर खोजें आपके नए व्यवसाय कार्ड को मुद्रित करने के लिए आपके पास एक अच्छा कार्ड पेपर होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपका प्रिंटर आपके पास के प्रकार के कागज के साथ संगत है। कार्ड्स को पेशेवर रूप से प्रिंट करने के लिए आप अपनी पूरी फाइल प्रिंटिंग कंपनी को भी भेज सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मेक बिजनेस कार्ड्स शीर्षक वाली छवि 26
    17
    परिशुद्धता के साथ एक काटने के उपकरण का उपयोग करें कैंची या अन्य काटने वाले टूल का उपयोग करने से बचें जो आपको सीधी रेखा रखने की आवश्यकता होती है। पेशेवर उपकरणों का उपयोग कागज को कटौती करने के लिए करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि कटौती में एक समान और पर्याप्त आकार हो। संयुक्त राज्य अमेरिका में बिजनेस कार्ड का मानक आकार 9 से 5 सेमी (3.5 इंच 2 इंच) है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com