ekterya.com

व्यवसाय कार्ड को व्यवस्थित करने के तरीके

संपर्कों के नेटवर्क स्थापित करने और व्यवसाय चलाने के लिए संपर्क डेटा आवश्यक है। जब आप कोई व्यवसाय या प्रस्तुति कार्ड प्राप्त करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए समय निकालें कि वह कहीं न कहीं समाप्त हो जाए, जब भी आपको इसकी आवश्यकता होती है, तब भी आप जानकारी पा सकते हैं। चाहे आप अपना खुद का व्यवसाय करें या आपके पास बहुत से संपर्क हों, यदि आप व्यवसाय कार्ड को व्यवस्थित करते हैं तो आप उन लोगों के डेटा को और अधिक तेज़ी से प्राप्त कर सकेंगे, जिससे अधिक बिक्री और अधिक धन हो सकते हैं। यहां हम आपको अपने व्यवसाय कार्डों को व्यवस्थित करने के बारे में कुछ सुझाव देते हैं।

चरणों

व्यापार कार्ड व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1

Video: राशन वितरण प्रणाली को और मज़बूत करने के केंद्र सरकार के प्रयास जारी

1
जैसे ही आप उन्हें प्राप्त करते हैं, व्यापार कार्ड की जांच करें। व्यवसाय कार्ड पढ़ना किसी का नाम याद रखने और उनके चेहरे के साथ संबंध स्थापित करने का एक अच्छा तरीका है। व्यक्ति का शीर्षक या स्थिति आमतौर पर कार्ड पर भी मुद्रित होती है, इससे आपको यह पता चलता है कि वह कौन है और वह क्या करता है।
  • व्यापार कार्ड व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    आपको प्राप्त होने वाले सभी व्यवसाय कार्डों को रखने के लिए एक जगह ढूंढें। यदि आप आमतौर पर एक फ़ोल्डर या ब्रीफकेस लाते हैं, तो व्यापार कार्ड डालने के लिए एक स्थान छोड़ दें। या, अपने स्वयं के कार्ड धारक के दूसरे व्यवहार का उपयोग करें जो भी आप करते हैं, उन्हें अपने कपड़े के जेबों में अपने बाकी कागजात या लक्ष्यों के साथ मिश्रण न करें, आप उन्हें हार सकते हैं, उन्हें क्लीनर या वाशिंग मशीन पर भेज सकते हैं।
  • व्यवस्थित व्यापार कार्ड्स शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    कंप्यूटर पर अपने संपर्कों की जानकारी को व्यवस्थित करें जब आप किसी व्यवसाय के दोपहर के भोजन, उचित या मीटिंग से वापस आते हैं, तो आपके पास एक सुरक्षित जगह पर प्राप्त व्यापार कार्ड, जैसे कि आपके डेस्क के दराज या अन्य लोगों की पहुंच से परे कहीं भी रखें। जब आपके पास समय हो, तो बिजनेस कार्ड लें कि आपने डेस्क दराज में जमा किया है और आउटलुक, एक्सेल, ऐक्सेस या वर्ड में सारी जानकारियों को लिखें।
  • व्यवसाय कार्ड व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    प्रत्येक रिकॉर्ड में "नोट्स" नामक फ़ील्ड या कॉलम का उपयोग करें वहां कोई ऐसी जानकारी लिखें जो कार्ड पर नहीं थी और महत्वपूर्ण है: वे क्या करते हैं, वे किस जानकारी या संभावनाओं की पेशकश करते हैं, जब आप उनसे मिले, और इसी तरह
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    व्यवस्थित व्यापार कार्ड्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    व्यापारिक संपर्कों के लिए एक रेटिंग प्रणाली बनाएं, उदाहरण के लिए इंगित करता है कि क्या वे बहुत अच्छे संपर्क हैं, यदि वे नियमित हैं, या यदि वे संपर्क हैं जो आपके हित में नहीं हैं, तो कम से कम क्षणिक रूप से आप संख्या प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, सभी अच्छे संपर्कों को संभावित (नियमित) 2 के साथ संपर्क प्राप्त होगा, और जिनके साथ आप नहीं सोचते कि आप कभी भी 3 बार बात करेंगे। आप रंग सिस्टम का भी उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, हरा, पीला और लाल ऐसी प्रणाली का प्रयोग करें जो याद रखना आसान हो, ताकि आप उन सभी संपर्कों को आसानी से श्रेणीबद्ध कर सकें जो आपके तक पहुंचते हैं।



  • व्यापार कार्ड व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    जिस तरह से आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है, उसमें संपर्क व्यवस्थित करें आप उन्हें अंतिम नाम, नाम, कंपनी, शहर से वर्णानुक्रम में सॉर्ट कर सकते हैं जहां आप संपर्क, श्रेणी या उद्योग से मिले थे। इस तरह, खोज अनुभाग में जानकारी लिखकर बस आपको संपर्क की आवश्यकता हो सकती है।
  • कई कंप्यूटर संपर्क संगठन सिस्टम रिकॉर्ड की तरह आपकी ज़रूरतों को सॉर्ट कर सकते हैं और उन्हें आपके लिए अधिक सुलभ बना सकते हैं, अगर आप केवल लिखित में से एक हिस्सा याद करते हैं। यदि आप इन प्रणालियों में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं, तो यह आपको बहुत सारे मैन्युअल संगठन को सहेज देगा
  • व्यवसाय कार्ड व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि चरण 7
    7

    Video: राशन की दुकानों से सस्ता अनाज चाहिए तो दिखाना होगा आधार

    पुराने जमाने के व्यवसाय या प्रस्तुति कार्ड को व्यवस्थित करें व्यवसाय कार्ड रखने के लिए कार्ड को एक रॉलोडेक्स या उपकरण में रखें। आप उन्हें कार्यालय आपूर्ति भंडार पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • कार्ड संग्रह करने की पुरानी प्रथा की विधि, भले ही उन्हें रबर बैंड (रबर बैंड) से बंधे अपने डेस्क के दराज में रखने के होते हैं, तो यह कम्प्यूटरीकृत सूचना का एक अच्छा बैकअप हो सकता है
  • आपको यह फैसला करना होगा कि वे आपको व्यापार कार्ड कैसे व्यवस्थित करना चाहते हैं: नाम, कंपनी, शहर आदि।
  • व्यापार कार्ड व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8

    Video: राशन दुकान के लिए पंचायत में ऑनलाइन आवेदन कैसे करना हैं जाने जॉब पैसा ओर व्यवसाय सब कुछ

    8
    जब भी आपको कोई नया व्यवसाय कार्ड मिलता है, तो उस जगह का नाम लिखें जहां आप कार्ड के पीछे उस व्यक्ति से मिले थे। आपको यथाशीघ्र यह करना चाहिए। इस तरह, आप इसे नहीं भूलेंगे। यदि आप इसे जरूरी मानते हैं, तो आप उस व्यक्ति के साथ निपटाए गए विषय को संक्षेप में भी लिख सकते हैं। इसलिए जब आप उस व्यक्ति से बाद में संपर्क करते हैं, तो आप उसे याद कर सकते हैं कि आप उसे कहाँ मिले थे और आपने किस बारे में बात की थी
  • व्यवसाय कार्ड पहचानें व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    9
    आपने इसे बनाया!
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कुछ वादा किया है या अगर किसी को दिलचस्पी लगती है तो उचित अनुवर्ती करें
    • यदि आपको कई व्यवसाय कार्ड दिए गए हैं, तो कंप्यूटर पर उन्हें प्रबंधित करने के लिए एक प्रोग्राम की तलाश है। व्यवसाय कार्ड के लिए "स्कैनर" भी हैं, जो एक कार्ड की जानकारी पढ़ते हैं और इसलिए आप कंप्यूटर पर कार्ड की सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं
    • उन व्यवसाय कार्डों को न दें जो आपको दिए गए हैं उन्हें प्रसंस्करण के बिना ढेर कर दें। उन फाइलों को दर्ज करें या जो आपको हफ्तों में कम से कम एक हफ्ते में रूचि लेते हैं, इससे पहले कि आप भूल गए कि आपने कौन से मुलाकात की और उस वजह से संपर्क महत्वपूर्ण हो।
    • अगर आपको अपने व्यापारिक संपर्कों के बारे में अपने नाम और फ़ोन नंबरों के बारे में अधिक जानकारी की जरूरत है, तो ग्राहक या संपर्क जानकारी को संभालने के लिए डिज़ाइन किए गए एक कंप्यूटर प्रोग्राम की तलाश करें।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने संपर्कों को कंप्यूटर पर रखते हैं, तो फ़ाइलों को नियमित रूप से बैक अप लें, इसलिए आप अपने कंप्यूटर या हार्ड ड्राइव विफल होने पर जानकारी नहीं खोते हैं। यदि संभव हो, तो इस बैकअप को स्वचालित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com