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अपना स्वयं का वीडियो गेम कैसे बनाएं

एक वीडियो गेम डिजाइन करना एक छोटा कार्य नहीं है, लेकिन अगर आपके पास एक अच्छा विचार नहीं है, तो यह शुरू करने का सबसे अच्छा समय है। स्वतंत्र विकास की व्यापक वृद्धि के साथ जो अब मौजूद है, एक वीडियोगेम बनाने में कभी इतना आसान या सस्ता नहीं रहा है अपने सपनों के खेल को डिजाइन और बनाने के लिए इस गाइड का पालन करें, और फिर इसे दुनिया के साथ साझा करें।

चरणों

विधि 1
ठिकानों की स्थापना करें

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अपना लिंग चुनें यद्यपि प्रत्येक सफल वीडियो गेम अपने तरीके से अद्वितीय है, लगभग सभी को एक विशिष्ट शैली में रखा जाता है। तय करें कि आप किस प्रकार का गेम बनाना चाहते हैं और एक ही शैली के अन्य गेम क्या देखना चाहते हैं। कुछ सामान्य शैलियों में शामिल हैं:
  • आर्केड गेम
  • आग्नेयास्त्रों के साथ शूटर
  • पहेली
  • प्लेटफार्मों
  • दौड़
  • साहसिक कार्य
  • अंतहीन रेसिंग
  • आरपीजी (रोल प्ले)
  • पहले व्यक्ति में आग्नेयास्त्रों के साथ शूटर
  • कहानियों या मंगा की जेआरपीजी (जापानी भूमिका खेल खेल)
  • टॉवर रक्षा
  • सेनानियों
  • कॉमेडी
  • उत्तरजीविता
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    अपना प्लेटफ़ॉर्म चुनें जिस प्लेटफ़ॉर्म पर आप अपना गेम विकसित करने के लिए चुनते हैं, वह जिस तरीके से विकसित होता है, उस पर काफी प्रभाव डालेगा। मंच गेम को नियंत्रित करने के तरीके को बताता है - स्मार्ट फ़ोन गेम आम तौर पर स्पर्श और झुकाव पर आधारित होते हैं, पीसी गेम्स आम तौर पर एक कीबोर्ड और माउस का उपयोग करते हैं, और कन्सोल गेम गेम नियंत्रण का उपयोग करते हैं
  • इन नियमों के सभी अपवाद हैं, लेकिन आप आमतौर पर नियंत्रण की एक विशिष्ट विधि के आसपास खेल को डिजाइन करने में आसान पाएंगे।
  • अगर आप आईफोन के लिए गेम बनाना चाहते हैं, तो आपको इसे मैक कंप्यूटर से एप्पल स्टोर में पेश करना होगा।
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    प्रारंभिक डिजाइन लिखें यह कम से कम एक पृष्ठ होना चाहिए, लेकिन यह आपके द्वारा बनाए गए गेम अनुभव का दिल होगा। आपके डिजाइन में आपके गेम की मौलिक अवधारणाएं होनी चाहिए और देखें कि क्या आपका विचार एक वीडियो गेम बनने के लिए सक्षम है।
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    बुनियादी दर्शन से प्रारंभ करें यह कथन खेल के पीछे प्रेरणा शक्ति के रूप में काम करेगा। ये सरल बयान हैं जो गेम के दिल के बारे में सोचते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका गेम अभी भी मूल लक्ष्यों को पूरा करता है। बुनियादी दर्शन के कुछ उदाहरण हैं:
  • खेल एक अंतरिक्ष स्टेशन की अर्थव्यवस्था का प्रतीक है
  • खेल आपको जीवित कार की तरह खेलने की अनुमति देता है
  • खेल खिलाड़ी की सजगता का परीक्षण करना चाहता है
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    अपनी विशेषताएं लिखें ऐसी विशेषताएं हैं जो आपके गेम को समान शैली में दूसरों से अलग करती हैं, अपने विचारों और अवधारणाओं को प्रारंभ करना शुरू करते हैं उन अवधारणाओं को कार्रवाई करने के लिए वाक्यों में रूपांतरण करें 5-15 विशेषताओं के बीच लिखें उदाहरण के लिए:
  • अवधारणा: अंतरिक्ष स्टेशन का निर्माण
  • विशेषताएं: अपने व्यक्तिगत अंतरिक्ष स्टेशन का निर्माण और प्रबंधन।
  • अवधारणा: क्षुद्रग्रहों से नुकसान
  • विशेषताएं: क्षुद्रग्रहों, सौर flares और धूमकेतु सहित पर्यावरण नुकसान के खिलाफ जीवित रहने के लिए लड़ाई।
  • अपनी सुविधाओं को लिखना आपको डिजाइन दस्तावेज़ में हर एक को जीवन देने की अनुमति देगा। शुरुआत में अपनी विशेषताओं को लिखना आपके प्रोजेक्ट को केंद्रित करेगा और "फीचर रेंगना" को रोक देगा, जहां प्रक्रिया के दौरान विचार जारी किए जा रहे हैं।
  • इन सुविधाओं की समीक्षा करना जारी रखें जब तक कि आप सुनिश्चित न हो कि वे खेल को खेलना चाहते हैं।
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    ब्रेक लें एक ड्राफ्ट में प्रारंभिक डिजाइन डालें और एक या दो सप्ताह के लिए इसके बारे में सोचने की कोशिश न करें। आप एक नवसिखुआ परिप्रेक्ष्य के साथ इसे वापस करने में सक्षम होना चाहते हैं। यह आपकी यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि क्या यह परियोजना के साथ जारी रखने के लिए उपयुक्त है या यदि आपको मसौदा फिर से करना होगा।
  • विधि 2
    डिजाइन दस्तावेज़ लिखें

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    आवश्यक जानकारी से प्रारंभ करें डिजाइन दस्तावेज़ आपके वीडियो गेम की रीढ़ है। इसमें मैकेनिक्स, प्लॉट, परिदृश्य और आपके गेम के सौंदर्यशास्त्र और अधिक का विस्तृत विवरण शामिल है। दस्तावेज का प्रारूप सामग्री के रूप में महत्वपूर्ण नहीं है।
    • डिजाइन दस्तावेज विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं यदि आप प्रोग्रामर और कलाकारों की एक टीम का प्रबंधन कर रहे हैं सुनिश्चित करें कि दस्तावेज उन्मुख है और अंतिम उपभोक्ता के लिए नहीं। दुर्भावनापूर्ण होने से बचें और प्रत्येक गेम मैकेनिक कैसे काम करेगी इसका विवरण देखें।
    • सभी खेलों में एक डिजाइन दस्तावेज़ नहीं है, और दो डिज़ाइन दस्तावेज़ एक-दूसरे के समान नहीं होंगे। एक गाइड के रूप में इन चरणों का उपयोग करें, लेकिन अपने गेम की आवश्यकताओं के अनुसार अपने दस्तावेज़ को डिज़ाइन करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
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    सामग्री की तालिका तैयार करें गेम के प्रत्येक पहलू को सामग्री की तालिका में दर्शाया जाना चाहिए। केवल एक चीज जो शामिल नहीं की जानी चाहिए वह कहानी है, जब तक कहानी मूल रूप से इस खेल के यांत्रिकी से जुड़ी नहीं होती है।
  • एक गेम मैनुअल के समान तरीके से सामग्री की तालिका पर ध्यान दें। सामान्य वर्गों के साथ शुरू करें, जैसे कि चरित्र निर्माण, युद्ध और मुख्य इंटरफ़ेस और फिर, प्रत्येक अनुभाग को उप-खंड के साथ जीवन में लाएं।
  • गेम की रूपरेखा के रूप में सामग्री की तालिका के बारे में सोचें तब आप तालिका में प्रत्येक प्रविष्टि के लिए और अधिक विवरण में जायेंगे।
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    अपने दस्तावेज़ के प्रत्येक अनुभाग को भरें तालिका तैयार करने के बाद, यांत्रिकी में विस्तार शुरू करें विस्तार में जाने के लिए समय ले लो, जब आप प्रोग्रामिंग शुरू करते हैं तो कोई भ्रम नहीं होता है प्रत्येक यांत्रिकी को पूरी तरह से समझाया जाना चाहिए, इसलिए इसे लागू करते समय कोई भ्रम नहीं होता है।
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    इसे किसी अन्य व्यक्ति या आपकी टीम के साथ निष्पादित करें। आपके दृष्टिकोण के आधार पर, गेम का डिज़ाइन बहुत सहयोगी प्रक्रिया हो सकता है। दूसरों के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए आपकी गेम को ध्यान में रखकर मदद मिल सकती है और उन क्षेत्रों पर बात कर सकते हैं जो आपके विचारों के अनुरूप नहीं हैं।
  • विधि 3
    प्रोग्रामिंग प्रारंभ करें

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    एक इंजन के लिए तय करें इंजन खेल का अंतर्निहित आधार है इसमें विकास टूल के "होस्ट" शामिल हैं जो खेल के निर्माण की सुविधा प्रदान करते हैं। यह समय से ज़्यादा कुशल होता है और खरोंच से एक बनाने की तुलना में एक मौजूदा इंजन का उपयोग करके गेम बनाने के लिए कम जटिल है स्वतंत्र डेवलपर्स द्वारा डिज़ाइन किए गए कई इंजन हैं
    • मोटर्स आम तौर पर ग्राफिक्स, ध्वनियां और कृत्रिम बुद्धि का हेरफेर करते हैं, बहुत सरल।
    • विभिन्न इंजनों में अलग-अलग शक्तियां और कमजोरियां हैं कुछ 2 डी ग्राफिक्स के लिए अधिक उपयुक्त हैं, जबकि अन्य 3 डी ग्राफिक्स के लिए डिज़ाइन किए गए हैं कुछ इंजनों को दूसरों की तुलना में काफी अधिक प्रोग्रामिंग ज्ञान की आवश्यकता होती है। ऐसे खेल विकसित करने के लिए कई उपकरण हैं जो आप पिछले कोडिंग अनुभव के बिना उपयोग कर सकते हैं। लोकप्रिय स्वतंत्र विकास इंजन में शामिल हैं:
    • गेममेकर: एक स्टूडियो है - सबसे लोकप्रिय 2 डी खेल इंजनों में से एक
    • यूनिटी इंजन: इसका आसान उपयोग और पोर्टेबिलिटी के लिए एक लोकप्रिय 3 डी इंजन है।
    • आरपीजी निर्माता वीएक्स: 2 डी आरपीजी के लिए डिजाइन एक स्क्रीप्टिंग इंजन है जेआरपीजी की पारंपरिक शैली।
    • अवास्तविक विकास किट: एक 3 डी इंजन जो उपयोग की व्यापक श्रेणियों के लिए अनुकूलित किया जा सकता है।
    • स्रोत: एक बहुत ही लोकप्रिय 3 डी इंजन जो लगातार अपडेट और संशोधित होता है
    • परियोजना स्पार्क: औसत उपयोगकर्ता के लिए अनुकूलित एक 3 डी इंजन।
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    अपने इंजन का इस्तेमाल करना सीखें या कोई ऐसा व्यक्ति ढूंढें जो यह कैसे करना है। आपके द्वारा चुने गए इंजन के आधार पर, आप एक महत्वपूर्ण मात्रा में प्रोग्रामिंग का सामना कर सकते हैं। यहां तक ​​कि सबसे बुनियादी इंजनों को समझने की आवश्यकता होती है कि उन्हें कैसे हेरफेर किया जाए। यदि प्रोग्रामिंग आपकी क्षमताओं से परे है, तो आपको इसका उपयोग करना सीखना होगा या किसी को किराये पर लेना चाहिए।
  • यह आपकी टीम के निर्माण चरण की शुरुआत होगी यदि आप शेड्यूल नहीं कर सकते हैं, तो आपको सबसे पहले एक प्रोग्रामर किराया होगा। फिर आप कला और ध्वनि के बारे में चिंता कर सकते हैं - प्रोजेक्ट को जारी रखने से पहले आपको एक कामकाजी प्रोटोटाइप चाहिए
  • स्वतंत्र डेवलपर्स का एक बड़ा समुदाय है जिसके साथ आप नेटवर्क विकसित कर सकते हैं। लोग सभी प्रकार के कारणों और मुआवजे के लिए परियोजनाओं में शामिल होंगे I यह वह जगह है जहां यह आपको गेम का ठोस डिजाइन करने में मदद करता है, क्योंकि यह दर्शाता है कि आप अपने विचार के लिए प्रतिबद्ध हैं।
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    एक प्रोटोटाइप बनाएं यदि आप खुद को पहले से ही चुने गए इंजन से परिचित करा चुके हैं, तो खेल के लिए एक प्रोटोटाइप तैयार करें, यह प्रोटोटाइप खेल की बुनियादी कार्यक्षमता के प्रमाण के रूप में काम करेगा। आपको प्रोटोटाइप के लिए ग्राफिक्स या ऑडियो की ज़रूरत नहीं है, बस प्लेसहोल्डर (जैसे कि घन या छड़ी वाला आंकड़ा) और एक छोटा परीक्षण क्षेत्र।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए इसे बाहर कीजिए और इसे बार-बार परिष्कृत करें ताकि यह मज़ेदार हो सके। किसी भी चीज का ध्यान रखें जो काम नहीं करता है या यह अच्छा नहीं लगता है और इसमें शामिल यांत्रिकी को फिर से जोड़ता है। यदि प्रोटोटाइप के साथ खेलने के लिए मज़ेदार नहीं है, तो संभवतः न तो अंतिम गेम होगा
  • हमेशा ऐसी विशेषताएं होंगी जो आसान या संभव लगती हैं, जब गेम खेलते समय काम नहीं करते। प्रोटोटाइप कई बार बदल जाएगा क्योंकि आप समायोजित करते हैं कि क्या काम करता है और क्या नहीं।
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    नियंत्रणों को परिशोधित करें गेम की सबसे बुनियादी कार्यक्षमता यह है कि खिलाड़ी किसी प्रकार के नियंत्रण के माध्यम से गेम के साथ इंटरैक्ट करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए प्रोटोटाइप का उपयोग करें कि नियंत्रण यथासंभव सटीक हो।
  • खराब कार्यान्वित नियंत्रण वाले गेम खिलाड़ियों को निराश करेंगे। पूरी तरह निष्पादित नियंत्रण वाले खेल खिलाड़ी के कौशल के लिए एक उपहार होगा।
  • विधि 4
    डिजिटल संपत्तियां बनाएं

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    अपनी परियोजना की जरूरतों पर विचार करें अपनी परियोजना के दायरे के आधार पर, आपकी कला की ज़रूरतें महत्वपूर्ण रूप से भिन्न हो सकती हैं कुछ गेम केवल रंगों और सरल आकृतियों का उपयोग करते हुए निर्मित होते हैं, जबकि अन्य गेम कलाकारों और ध्वनि डिजाइनरों के बड़े समूहों द्वारा बनाई गई जटिल दुनिया का प्रतिनिधित्व करते हैं। अपने खेल में डिजिटल संपत्ति के लिए अपने लक्ष्य के साथ यथार्थवादी रहें और अपने अनुबंध को तदनुसार बनाएं।
    • अधिकांश स्वतंत्र खेल छोटी टीमों द्वारा बनाई जाती हैं, कभी-कभी केवल एक व्यक्ति द्वारा। यदि आप खुद के लिए परियोजना कर रहे हैं, तो यह निश्चित समय लेगा, खासकर यदि आप सभी डिजिटल संपत्तियां बनाना चाहते हैं
    • डेवलपर समुदायों के माध्यम से विभिन्न प्रकार की निशुल्क डिजिटल संपत्तियां ऑनलाइन उपलब्ध हैं। हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली कोई भी चीज़ किसी के ट्रेडमार्क का उल्लंघन नहीं करती है
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    कला का मसौदा बनाएं गेम के सौंदर्यशास्त्र के बारे में जानने के लिए, आपको प्रोटोटाइप के भीतर कला को लागू करना शुरू करना होगा और फिर खेल के भीतर प्रोटोटाइप का विस्तार करना होगा।
  • वहाँ कई शैलियों हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं पिक्सेल कला (अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रेट्रो) स्वतंत्र डेवलपर्स द्वारा उपयोग की जाने वाली शैलियों में से एक है। इसका कारण यह है कि पिक्सेल कला आमतौर पर सबसे तेज़ और कम से कम महंगी कला का उत्पादन करती है, जो "आकर्षक" गेम में होती है
  • यदि आपके पास अधिक समय और श्रम है, तो आप 3D कला का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं। बेसिक 3 डी मॉडलिंग एक-एक टीम के साथ संभव है, लेकिन अधिक जटिल विवरणों में बहुत अधिक समय लगेगा। 3 डी मॉडल मॉडल के शीर्ष पर बनावट की आवश्यकता है।
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    दुनिया की डिजाइन या खेल की संरचना। जब आपके पास पहले से ही एक कला है, तो आप खेल के निर्माण को शुरू कर सकते हैं। आप खेल रहे हैं उस शैली की शैली के आधार पर, खेल के स्तर या क्षेत्रों को बनाने के लिए आवश्यक हो सकता है। यदि आप एक पहेली खेल कर रहे हैं, तो आप इसे डिजाइन करना शुरू कर सकते हैं।
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    डिजिटल संपत्तियां विकसित करें अपनी कला शैली के आधार पर, ऐसे विभिन्न कार्यक्रम हैं जो आप अपनी कला संपत्तियां बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। सबसे लोकप्रिय कार्यक्रमों में से कुछ हैं:
  • ब्लेंडर: यह ओपन सोर्स प्रोग्राम सबसे लोकप्रिय 3 डी मॉडलिंग समाधानों में से एक है। अनंत ऑनलाइन ट्यूटोरियल हैं जो आपको यह दिखा सकते हैं कि इसे कैसे जल्दी से व्यवस्थित और कार्यान्वित किया जाए
  • फ़ोटोशॉप: यह कार्यक्रम बनावट प्रक्रिया के लिए आवश्यक है, साथ ही साथ 2 डी कला के अधिकतर बनाने के लिए। यह महंगा है, इसलिए यदि पैसे एक समस्या है, तो कोशिश कर लें GIMP, फ़ोटोशॉप के नि: शुल्क और खुले स्रोत विकल्प जीआईएमपी में केवल एक ही कार्यात्मकताएं हैं
  • Paint.net: यह पेंट शॉप प्रो का खुला स्रोत विकल्प है, और आपको 2 डी कला आसानी से और मुफ्त में बनाने की अनुमति देगा। यह प्रोग्राम पिक्सेलटेड 2 डी ग्राफिक्स बनाने के लिए विशेष रूप से उपयोगी है I
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    अपनी ऑडियो संपत्ति रिकॉर्ड करें खेल खेलते समय ध्वनि डिज़ाइन अपने आप को विसर्जित करने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है चाहे संगीत, ध्वनि प्रभाव और बोलनेवाली बातचीत, सभी खिलाड़ी के वीडियो गेम से जुड़ने के तरीके को प्रभावित करते हैं।
  • आप संगीत रचना और मुफ्त ऑडियो रिकॉर्डिंग ऑनलाइन के लिए सॉफ्टवेयर की एक विस्तृत विविधता पा सकते हैं। उन्हें तभी उपयोग करने पर विचार करें जब आपके पास तंग बजट है या यदि आप स्वतंत्र रूप से काम करते हैं
  • अपने घर से वस्तुओं के साथ अपना स्वयं का ध्वनि प्रभाव बनाएं
  • विधि 5
    सभी टुकड़ों को एक साथ रखो

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    Video: आपके Jio फोन पर कोई भी Call आयेगा तो फोन खुद ही बोलेगा कि किसका कॉल आया है। Jio Phone set Ringtone.

    जितना संभव हो उतना आपके वीडियो गेम को चलाएं। जब आप गेम के हर पहलू का निर्माण करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए इसे खेलना होगा कि वह मज़ेदार और एकजुट रहता है। अगर आपको लगता है कि किसी क्षेत्र या विचार को खराब तरीके से लागू किया गया है, तो इसे परिष्कृत करें या इसे समाप्त करें। जब आपके सभी स्तर, पहेलियाँ या गेम क्षेत्र पूर्ण हो जाते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए पूरे वीडियो गेम खेलते हैं कि यह मज़ेदार शुरुआत से खत्म हो गया है। ।
  • अपना स्वयं का वीडियो गेम बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 21
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    अपने मूल दर्शन पर केंद्रित रहें। विकास प्रक्रिया के माध्यम से आपको लगातार यह देखना होगा कि खेल इस दर्शन तक पहुंच रहा है। सुनिश्चित करें कि आप अपनी फीचर सूची पर चिपका रहे हैं और आप अपने आप को अधिक से अधिक जोड़कर नहीं भर रहे हैं
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    इसे पोलिश करें, इसे दबाएं, उसे दबाएं किसी न किसी किनारों को परिष्कृत करने और अपने गेम में एक विशिष्ट शैली देने के लिए लगातार अपनी कला, ध्वनि और गेम डिजाइन की समीक्षा करें। इसे जल्दी से पॉलिश करने की आपकी क्षमता आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कला की शैली पर जोरदार निर्भर करेगी।
  • विधि 6
    खेल का परीक्षण करें

    Video: नि: शुल्क एप्लिकेशन या खेल kaise बनाये या पैसे kaise kamaye कदम से पूरी प्रक्रिया कदम

    अपनी खुद की वीडियो गेम स्टेप 23 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
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    त्रुटियों की तलाश शुरू करें जब आपके पास पहले से खेल शुरू हो गया है, तो यह धोखा देने के तरीकों की तलाश शुरू करने का समय है। अपने गेम में त्रुटियों को ढूँढना और उन्हें नष्ट करना यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि जितना संभव हो उतना लोग इसे खेल सकते हैं।
  • अपना खुद का वीडियो गेम बनाएं शीर्षक वाला चित्र 24 कदम
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    ऐसी क्रियाएं करें जो आप सामान्य रूप से कोशिश नहीं करेंगे किसी को हर कल्पनीय रूप को ध्यान में रखना चाहिए जिसमें एक खिलाड़ी खेल के साथ बातचीत कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके गेम के नियमों को जितना संभव हो उतना अधिक हमला करके टूटा नहीं जा सकता है या टूटा नहीं जा सकता।
  • त्रुटि परीक्षण एक महत्वपूर्ण समय ले सकता है, जितना कि गेम बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया था। अधिक लोग गेम को आज़माते हैं, अधिक समस्याएं जो आप पा सकते हैं और तय कर सकते हैं।
  • अपना स्वयं का वीडियो गेम बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 25
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    अपने बग फिक्स को प्राथमिकता दें यदि आपके पास त्रुटियों की एक बड़ी सूची है और उन्हें ठीक करने के लिए आपका समय सीमित है, तो सुनिश्चित करें कि आप पहले गंभीर त्रुटियों से निपटते हैं और वे आपको धोखा दे सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि कोई त्रुटि है जिसने किसी खिलाड़ी को किसी बिंदु-आधारित गेम में असीमित उच्च स्कोर प्राप्त करने की इजाजत दी है, तो आपको तुरंत उस त्रुटि का प्रभार लेना चाहिए।
  • अपनी खुद की वीडियो गेम करें शीर्षक से छवि चरण 26
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    देखें कि अन्य लोग कैसे खेलते हैं कुछ गेम को अपने गेम को आज़माने के लिए आमंत्रित करें देखें कि वे चुनौतियों का सामना कैसे करते हैं और वे आपके गेम की दुनिया के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं। ऐसा होने की संभावना है कि वे उन चीजों को करने की कोशिश करेंगे जिनकी आप कल्पना नहीं कर रहे थे।
  • विधि 7
    अपना काम प्रकाशित करें

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    संकलित कार्यक्रमों को प्रकाशित करने के लिए अपने इंजन के मौजूदा नियमों की जांच करें। प्रत्येक इंजन विशिष्ट प्लेटफार्मों का समर्थन करता है और कुछ को अलग-अलग प्लेटफार्मों पर अलग लाइसेंस की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए: गेम स्टूडियो के साथ, आप मानक संस्करण के साथ विंडोज और मैक ओएस एक्स में प्रकाशित कर सकते हैं, लेकिन आपको प्रो संस्करण में अपग्रेड करना होगा और मोबाइल संस्करण प्रकाशित करने के लिए अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा।
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    अपने गेम में लोगों का ध्यान आकर्षित करें एक बार जब आप अपने गेम को लॉन्च करते हैं, तो कुछ ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करना शुरू करें। लोकप्रिय गेम फ़ोरम में अपने गेम के कुछ स्क्रीनशॉट और वीडियो क्लिप नि: शुल्क करें। खेल समाचार साइटों से संपर्क करें और चेतावनी दें कि आपका गेम जल्द ही लॉन्च किया जाएगा (इसे कैसे प्राप्त करें, यह कितना खर्च होता है, और गेम का सारांश शामिल करना सुनिश्चित करें)।
  • उत्पादन के दौरान एक कंपनी की वेबसाइट बनाएं ताकि आप अनुयायी हो सकें। खेल के लिए एक मंच रखने के लिए प्रशंसकों को एक-दूसरे से बात करने का एक शानदार तरीका है, साइट को समय-समय पर अद्यतन करने से अधिक ध्यान देना शुरू हो सकता है
  • अपनी खुद की वीडियो गेम शीर्षक वाला चित्र, चरण 2 9
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    एक वितरण सेवा के लिए तय करें कुछ स्वतंत्र डेवलपर्स अपनी वेबसाइटों पर खेल होगा, लेकिन आपको लगता सकता है कि इस मांग दरों "की मेजबानी" और कुछ "मेजबान" बोझ एक सफल खेल की आवश्यकता है कि बर्दाश्त नहीं कर सकता का एक महत्वपूर्ण राशि खर्च होंगे। पीसी और मैक ओएस एक्स पर स्वतंत्र गेम प्रकाशित करने के लिए कई लोकप्रिय प्रतिष्ठान हैं:
  • भाप
  • Desura
  • विनम्र स्टोर
  • गोग
  • आम तौर पर, मोबाइल गेम्स को अपने संबंधित स्टोर (एप्पल ऐप स्टोर, Google Play Store, आदि) के माध्यम से प्रकाशित करने की आवश्यकता होगी। वही गेम कन्सोल (Xbox लाइव, प्लेस्टेशन नेटवर्क, आदि) पर लागू होता है।
  • अलग-अलग सेवाएं आपके गेम की बिक्री के लिए अलग-अलग कमीशन लेगी। प्रत्येक व्यक्ति को यह देखने के लिए जांच करें कि क्या यह आपके लिए सही है। अधिकांश सेवाओं के बिक्री प्रतिनिधियों को आप सीधे सीधे बात कर सकते हैं, जैसे डेवलपर
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    Video: How to make game hindi/urdu खुद अपना गेम कैसे बानाये

    अपने गेम को समर्थन दें जब आपका गेम प्रकाशित हो गया है, तो इसे जितना वित्तीय सहायता दें उतनी ही आप त्रुटियों और अन्य सामग्री को ठीक करके कर सकते हैं। डिजिटल वितरण की उम्र का मतलब है कि गेम को पहले से कहीं ज्यादा तेजी से अद्यतन किया जा सकता है। त्रुटियां तब दिखाई देंगी जब सामान्य जनसंख्या आपके गेम तक पहुंच होनी चाहिए। जितनी जल्दी हो सके उन्हें ठीक करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक गेम बनाने का कोई भी तरीका नहीं है एक सिंहावलोकन के रूप में इस गाइड के बारे में सोचो और आपके लिए श्रेष्ठ कार्य करने वाली प्रक्रिया के साथ छड़ी करें।
    • ऐसे लोग होंगे जो विश्वास नहीं करेंगे कि आप ऐसा कर सकते हैं, लेकिन जब तक आप इसे गंभीरता से लेते हैं, आप ऐसा कर सकते हैं।
    • लाखों रातोंरात कमाने की उम्मीद मत करो खेल बनाना एक ऐसी नौकरी होनी चाहिए जो आप के बारे में भावुक हो - पैसे बनाने के लिए एक बोनस होगा

    चेतावनी

    • एएसआरबी के एओ रेटिंग से बचें, अन्यथा वितरक ऑनलाइन स्टोर में अपना गेम नहीं बेचना चाहते हैं।
    • आपको रास्ते में कठिनाइयों का सामना करने की संभावना है, लेकिन निराश मत हो। एक अच्छा वीडियो गेम बनाना एक ऐसी प्रक्रिया है जो समय लेता है, लेकिन अंतिम परिणाम प्रयास को उचित बनाता है
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