ekterya.com

अपने पीसी से दूरस्थ पहुंच की अनुमति कैसे दें

यदि आप अपने कार्यालय में एक वरिष्ठ अधिकारी हैं और अपने कर्मचारियों को नियंत्रित करना चाहते हैं, लेकिन अपने कंप्यूटरों को पाने के लिए कई गलियारों या फर्शों के माध्यम से चलना नहीं चाहते हैं, चिंता न करें! विंडोज के लिए इसका समाधान है: रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन इसके साथ आप अपने कंप्यूटर से दूरस्थ रूप से अपने कर्मचारी के कंप्यूटर (जो कि होस्ट कंप्यूटर) का उपयोग कर सकते हैं (अर्थात, क्लाइंट कंप्यूटर)। बस कुछ नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन करें, और आप इसका उपयोग करने में सक्षम होंगे!

चरणों

अपने पीसी से रिमोट एक्सेस की अनुमति देने वाला शीर्षक छवि 1
1
रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन एक्सेस करें "प्रारंभ" मेनू खोलें और "सभी प्रोग्राम" पर क्लिक करें। दिखाए गए विकल्पों की सूची में "सहायक उपकरण" फ़ोल्डर चुनें, फिर "दूरस्थ डेस्कटॉप कनेक्शन" पर क्लिक करें। एक संवाद बॉक्स दिखाई देगा।
  • अपने पीसी से रिमोट एक्सेस की अनुमति देने वाला शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    उस कंप्यूटर का नाम दर्ज करें जिसे आप टेक्स्ट बॉक्स में कनेक्ट करना चाहते हैं। यदि आपको कंप्यूटर का नाम नहीं पता है, तो आप ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करके नेटवर्क पर उपलब्ध कंप्यूटरों की सूची में से एक चुन सकते हैं।
  • अपने पीसी से रिमोट एक्सेस की अनुमति देने वाला शीर्षक छवि 3
    3
    डायलॉग बॉक्स के निचले बाएं कोने में स्थित "विकल्प" बटन पर क्लिक करें। एक नया संवाद बॉक्स शीर्ष पर टैब की सूची के साथ खुल जाएगा दूरस्थ डेस्कटॉप के आकार को संशोधित करने के लिए "प्रदर्शन" टैब पर क्लिक करें। यह दूरस्थ डेस्कटॉप के आकार को बढ़ाने या घटाने के लिए "स्क्रीन सेटिंग" शीर्षक के नीचे पॉइंटर को खींचकर किया जा सकता है।
  • Video: Week 10, continued

    अपने पीसी से रिमोट एक्सेस की अनुमति देने वाला शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    "प्रदर्शन" टैब के बगल में स्थित "स्थानीय संसाधन" टैब पर क्लिक करें शीर्षक "स्थानीय उपकरणों और संसाधनों" के अंतर्गत, "प्रिंटर्स" और "क्लिपबोर्ड" के बगल में स्थित बॉक्स चेक करें। इस प्रकार, आप रिमोट डेस्कटॉप पर काम करते समय अपने क्लाइंट सिस्टम के प्रिंटर और क्लिपबोर्ड तक पहुंच सकते हैं (अर्थात मेजबान सिस्टम)।



  • अपने पीसी से रिमोट एक्सेस की अनुमति देने वाला शीर्षक छवि 5
    5
    क्लाइंट सिस्टम का उपयोग करने के लिए कौन सी स्थानीय इकाइयां चुनें। दूरस्थ रूप से नियंत्रित मेजबान सिस्टम का उपयोग करते समय क्लाइंट सिस्टम के स्थानीय डिवाइस (इकाइयों) को चुनने के लिए, दो बक्से के बाईं ओर उपस्थित "अधिक" बटन पर क्लिक करें
  • उन "इकाइयों" के नीचे उचित बक्से की जांच करें जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं, फिर "ओके" पर क्लिक करें। "डिवाइस और स्थानीय संसाधनों" की पिछली स्क्रीन दिखाई देगी।
  • अपने पीसी से रिमोट एक्सेस की अनुमति देने वाला शीर्षक चित्र 6
    6
    "प्रदर्शन" टैब पर क्लिक करें ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करके और उचित कनेक्शन चुनकर अपने क्लाइंट सिस्टम और होस्ट कंप्यूटर के बीच कनेक्शन की गति बदलें।
  • कनेक्शन बाधित होने पर स्वचालित रूप से पुन: कनेक्ट करने के लिए स्क्रीन के निचले बाएं कोने में बॉक्स को चेक करें।
  • अपने पीसी से रिमोट एक्सेस की अनुमति देने वाला शीर्षक चित्र 7

    Video: Week 4

    7
    संवाद बॉक्स के निचले दाएं कोने में स्थित "कनेक्ट" बटन पर क्लिक करें। एक संदेश कनेक्ट होने की पुष्टि के लिए पूछेगा। संदेश के निचले दाएं कोने में स्थित "कनेक्ट" बटन पर क्लिक करें, और एक "विंडोज सुरक्षा" संवाद आपके उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड से पूछेगा।
  • अपने पीसी से दूरस्थ पहुंच की अनुमति देने वाला शीर्षक चित्र 8
    8
    होस्ट कंप्यूटर पर पंजीकृत उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें आगे बढ़ने के लिए स्क्रीन के निचले दाएं कोने में "ओके" बटन पर क्लिक करें (सुनिश्चित करें कि मेजबान कंप्यूटर विशिष्ट उपयोगकर्ता नाम के लिए पासवर्ड संरक्षित है जिसे आप प्रवेश करना चाहते हैं। बिना उपयोगकर्ता नाम से कनेक्ट करना मुश्किल है पासवर्ड)।
  • होस्ट सिस्टम से कनेक्ट होने में कुछ मिनट लग सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • होस्ट सिस्टम में दूरस्थ डेस्कटॉप कनेक्शन सक्षम होना चाहिए। तभी क्लाइंट सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं। यह केवल तभी संभव है यदि सिस्टम Windows Vista, Ultimate या Professional हैं रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन विंडोज होम प्रीमियम उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं है।
    • एक बार जब आप मेजबान सिस्टम से दूरस्थ रूप से कनेक्ट हो जाते हैं, तो होस्ट की स्क्रीन दूरस्थ स्थान पर लटकी जाती है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि कोई भी मेजबान सिस्टम पर इसे दूर तक पहुंचने से पहले काम नहीं कर रहा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com