ekterya.com

किसी कंप्यूटर को दूरस्थ रूप से नियंत्रित करने के लिए VNC वर्चुअल नेटवर्क का उपयोग कैसे करें

VNC दूरस्थ नियंत्रण के लिए एक निशुल्क सॉफ़्टवेयर पैकेज है। VNC के साथ आप दूरस्थ मशीन के डेस्कटॉप को देख सकते हैं और इसे अपने माउस और अपने स्थानीय कीबोर्ड के साथ नियंत्रित कर सकते हैं, जैसे कि आप उस कंप्यूटर के सामने कर रहे थे VNC है:

* सभी उपलब्ध स्रोत कोड के साथ नि: शुल्क व्यक्तिगत और वाणिज्यिक उपयोग, * शिक्षा के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए उपयोगी, और कई अन्य उद्देश्यों के साथ, * विंडोज़ और यूनिक्स के लिए उपलब्ध मल्टीप्लाटफार्म, और जावा क्लाइंट के साथ-साथ, * संगत आरएफबी प्रोटोकॉल की विशिष्टताओं के अनुसार, मानक वीएनसी सॉफ्टवेयर के साथ।

TightVNC के साथ, आप यह कर सकते हैं:

* खर्चों को कम करें और यात्रा के समय को बचाने के लिए, * अपने मित्रों और परिवार को दूरस्थ रूप से अपने कंप्यूटर से समस्याओं का समाधान करने में सहायता करें * सुनिश्चित करें कि जब आप दूर हो जाएं, तो अपने कंप्यूटर के साथ कुछ भी बुरा नहीं हो रहा है

नोट: इन निर्देशों को विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए विशिष्ट है, जिसमें रिमोट डेस्कटॉप में अंतर्निहित है यदि आपको विंडोज कंप्यूटर तक पहुंचने की आवश्यकता है, तो हो सकता है कि आप दूरस्थ डेस्कटॉप का उपयोग कर सकें लिनक्स / यूनिक्स वातावरण में VNC अधिक उपयोगी है।

चरणों

एक कंप्यूटर को दूरस्थ नियंत्रण के लिए VNC वर्चुअल नेटवर्क कंप्यूटिंग का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक चरण 1
1
यात्रा RealVNC वीएनसी सॉफ्टवेयर की एक प्रति प्राप्त करने के लिए यह व्यक्तिगत उपयोग के लिए मुफ़्त है
  • एक कंप्यूटर को दूरस्थ रूप से नियंत्रित करने के लिए VNC वर्चुअल नेटवर्क कम्प्यूटिंग का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    उन सभी कंप्यूटरों पर VNC इंस्टॉल करें जो आप दूरस्थ रूप से उपयोग करने की योजना बनाते हैं।
  • Video: कहीं भी VNC के साथ से आपके कंप्यूटर का उपयोग

    एक कम्प्यूटर को दूर करने के लिए चरण 3 पर VNC वर्चुअल नेटवर्क कंप्यूटिंग का उपयोग करें
    3
    चुनें स्थापना के दौरान सेवा मोड यह VNC को एक विंडोज सेवा के रूप में चलाने की अनुमति देता है, जो संसाधनों के प्रबंधन के लिए लाभ प्रदान करता है।



  • एक कंप्यूटर को दूरस्थ नियंत्रण के लिए VNC वर्चुअल नेटवर्क कंप्यूटिंग का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक चरण 4
    4
    पुष्टि करें कि VNC सभी मशीनों पर चल रहा है। यदि सेवा चल रही है, तो सिस्टम ट्रे में एक आइकन "VNC" के साथ होगा।
  • कम्प्यूटर को दूरस्थ से नियंत्रित करने के लिए VNC वर्चुअल नेटवर्क कंप्यूटिंग का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक चरण 5
    5
    अपने वर्तमान स्थान से किसी अन्य मशीन तक पहुंचने के लिए, प्रारंभ> सभी प्रोग्राम> रियल वीएनसी> VNC व्यूअर 4> VNC व्यूअर चलाएं क्लिक करें एक छोटा प्रवेश बॉक्स दिखाई देगा। दूरस्थ कंप्यूटर का आईपी पता दर्ज करें और ठीक पर क्लिक करें। आपने पहले से ही सफलतापूर्वक जुड़ा हुआ है
  • युक्तियाँ

    Video: कैसे दूरस्थ डेस्कटॉप पहुँच के लिए असली VNC स्थापित करने के लिए

    • हालांकि, VNC मुख्य रूप से एक उत्पादकता उपकरण है, हालांकि इसका उपयोग अनसुखे उपयोगकर्ताओं पर विभिन्न मज़ाक के लिए भी किया जा सकता है। अगर आप घर पर या मित्रों के साथ हैं, तो यह जानने के बिना उपयोगकर्ता के डेस्कटॉप का नियंत्रण लेने की कोशिश करें और परिणामस्वरूप अराजकता का पालन करें। आपको आश्चर्य होगा कि चूंकि माउस पॉइंटर का स्वयं का स्वयं अचानक होगा अधिक हंसी के लिए, नोटपैड खोलने का प्रयास करें या लिखने के लिए समान कार्यक्रम परे से गुप्त संदेश कहने की जरूरत नहीं है, चुपके से इस के लिए अपने बॉस या पर्यवेक्षक के कंप्यूटर पर VNC स्थापित न करें। वे उस के साथ मजाक नहीं करेंगे, और आप शायद अचानक बहुत खाली समय खोज पाएंगे।

    चेतावनी

    • पासवर्ड के बिना लॉग इन करने के लिए आप एक RealVNC सुरक्षा छेद का उपयोग कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि आपके पास नवीनतम संस्करण है
    • सुनिश्चित करें कि आपका नेटवर्क VNC इंस्टॉल करने से पहले सुरक्षित है। यदि नेटवर्क कमजोर है, तो आप घुसपैठियों के नेटवर्क पर मशीनों को प्राधिकरण के बिना एक्सेस करने का जोखिम चलाते हैं। यदि ऐसा होता है, घुसपैठियों आप को बहुत नुकसान हो सकता है यदि नेटवर्क इंटरनेट से जुड़ता है, तो सुनिश्चित करें कि आप फ़ायरवॉल का उपयोग कर रहे हैं, और यह कि उचित सुरक्षा प्रक्रियाएं देखी गई हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com