ekterya.com

इंस्टेंट मैसेजिंग में शिष्टाचार के नियमों को कैसे अभ्यास करें

क्या आप खुशी से काम कर रहे हैं, क्या आपने एक त्वरित संदेश प्राप्त किया है और देखा है कि इसमें एक दो पैराग्राफ सवाल है जिसका आपके मौजूदा प्रोजेक्ट से कोई लेना-देना नहीं है? क्या किसी ने कभी आपको एक गुप्त तत्काल संदेश भेजा है और फिर डिस्कनेक्ट कर लिया है, जिससे आपको स्पष्टीकरण मांगने से रोक दिया गया है? ये ऐसे अवसर होते हैं जो इंस्टेंट मैसेजिंग में अभ्यास किए गए शिष्टाचार के नियमों को पूरी तरह से समझाते हैं।

चरणों

प्रैक्टिस आईएम शिष्टाचार चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
राज्यों में संदेश पढ़ें कम प्राथमिकता के एक प्रोजेक्ट के बारे में एक त्वरित संदेश प्राप्त करने से ज्यादा परेशान कुछ भी नहीं है, जब राज्य में "परेशान न करें" का संकेत देते हुए संदेश लोगों की स्थिति का सम्मान!
  • प्रैक्टिस आईएम शिष्टाचार चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    राज्यों में संदेश का उपयोग करें ऐसे अधिक लोग होंगे जो राज्यों में संदेशों का सही इस्तेमाल करेंगे अगर हर कोई उन्हें सम्मान दें। अपनी स्थिति को उचित रूप से अपडेट करें यदि आप बहुत व्यस्त हैं
  • प्रैक्टिस आईएम शिष्टाचार चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्राप्तकर्ता से पूछें अगर उसका समय है इससे आप को यह बताने का मौका मिल सकता है कि आप एक प्रोजेक्ट ले रहे हैं या अपने आप से पांच मिनट पूछने के लिए ब्रेक ले सकते हैं। यह कार्य किसी व्यक्ति के कार्यालय में प्रवेश करने से पहले दरवाजे को छूने के बराबर है।
  • प्रैक्टिस आईएम शिष्टाचार चरण 4 शीर्षक वाली छवि

    Video: त्वरित संदेश आवेदन - भाग 1

    4
    एक उद्देश्य है किसी ग्रीटिंग ("हैलो") को न भेजें और अगर किसी करीबी दोस्त नहीं हैं तो एक व्यक्ति के साथ बातचीत करने की उम्मीद है। आपके पास एक प्रश्न या चर्चा करने के लिए एक प्रासंगिक मुद्दा होगा।
  • प्रैक्टिस आईएम शिष्टाचार चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आप को परिचय ऐसे कई लोग हैं जो आम तौर पर अजनबियों को त्वरित संदेश भेजते हैं और उन्हें तुरंत संदेश भेजना स्वीकार्य है। हालांकि, (जो कि आपके पहले संदेश में) आपको बताएंगे कि आप कौन हैं। अपने आप को पेश करने के लिए कुछ वाक्य भेजने के लिए पर्याप्त है
  • प्रैक्टिस आईएम शिष्टाचार चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    बहुत ज्यादा शब्द न खोलें जब तक आप नहीं जानते कि प्राप्तकर्ता आपकी भाषा को एक त्वरित संदेश में जानता है, तो कई संक्षिप्त रूपों का उपयोग न करें। वास्तव में, नियमित इंस्टेंट मेसेज सत्रों के लिए, अनुशंसा की जाती है कि आप संक्षेप का उपयोग न करें जो आप ईमेल या पत्राचार में नहीं करेंगे।
  • प्रैक्टिस आईएम शिष्टाचार चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    जवाब देने के लिए समय दें सभी लोग आपके जैसे 200 शब्द प्रति मिनट लिखते हैं। जब आप दूसरे व्यक्ति को पहले जवाब दे सकते हैं, तो जब आप तीन अलग-अलग विचार लिखते हैं, तो वार्तालाप भ्रमित हो जाता है।
  • प्रैक्टिस आईएम शिष्टाचार चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    एक समय में एक विषय लिखें। यह पिछले चरण से संबंधित है - आपको क्रम में लिखना होगा और एक समय में एक विचार लिखना होगा।
  • प्रैक्टिस आईएम शिष्टाचार चरण 9 शीर्षक वाली छवि

    Video: रियल लाइफ में त्वरित संदेश




    9
    सही व्याकरण का उपयोग करें यह सच है कि आप एक थीसिस नहीं लिखते हैं, लेकिन एक गलत व्याकरण लोगों को हताश और संचार में बीच में आता है। एक सभ्य व्याकरण के साथ एक त्वरित संदेश लिखने का प्रयास करें अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों को उचित रूप से उपयोग करें लोअरकेस में सब कुछ लिखें न। इसी तरह, बहुवचन में बहुत सारे शब्द नहीं लिखें।
  • प्रैक्टिस आईएम शिष्टाचार चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    वाक्य लिखें पूर्ण वाक्य लिखकर स्पष्ट रूप से संवाद करने का प्रयास करें। यह एक नियम नहीं है, लेकिन यह एक अच्छा और सामान्य संकेत है।
  • प्रैक्टिस आईएम शिष्टाचार चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    एक ईमेल के माध्यम से लंबे संदेश भेजें एक ईमेल भेजें यदि आप प्राप्तकर्ता को टेक्स्ट के कई पैराग्राफ पढ़ने के लिए चाहते हैं। विस्तारित त्वरित संदेश को पढ़ना बहुत मुश्किल है जब उस संदेश को स्क्रीन पर आते रहें क्योंकि आप एक समय में एक विचार लिखने के शासन का सम्मान नहीं करते हैं।
  • प्रैक्टिस आईएम शिष्टाचार स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    12
    संदेश के द्वारा अपने विचारों को विभाजित करें जल्दी से "भेजें" बटन दबाएं न कि अपने संदेशों को सुसंगत विचारों में शामिल करें भाग्य के साथ, प्रति संदेश एक ही विचार इससे बातचीत के धागे का पालन करना और उचित रूप से प्रतिक्रिया देने में सक्षम होना आसान है।
  • प्रैक्टिस आईएम शिष्टाचार चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    13
    रिक्त पंक्ति बनाने के लिए "Ctrl" और "Enter" का उपयोग करें रिक्त पंक्ति डालें यदि आपको एक ही संदेश में कई छोटे विचारों को रखना होगा आप "Ctrl" और "दर्ज करें" के साथ अधिकांश मामलों में इस लाइन कर सकते हैं।
  • आपके इंस्टेंट मैसेजिंग प्रोग्राम के आधार पर, आप "Shift" और "Enter" के साथ उस रेखा बना सकते हैं। पता लगाने के लिए चाबियों के साथ प्रयोग करें
  • उस विकल्प को "विकल्प" और "दर्ज करें" का उपयोग करके बनाएं यदि आपके पास एक मैक डिवाइस है। पता लगाने के लिए कुंजी के साथ प्रयोग करें।
  • प्रैक्टिस आईएम शिष्टाचार चरण 14 के शीर्षक वाली छवि
    14
    अंग्रेजी संक्षेप "बीआरबी" और "जीटीपी" का आदर करना इसका मतलब "पहले से ही वापस" (अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए बीआरबी) और क्रमशः "मुझे जाना है" (gtg या g2g, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए)। जो लोग त्वरित संदेश सेवा द्वारा संवाद करते हैं, वे इन संक्षिप्ताक्षरों को सीखना चाहिए और उनका सम्मान करना चाहिए जो इस तरह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपयोग किए जाते हैं। ये संकेत देते हैं कि किसी और के पास कुछ और करना है और जब आप उन्हें उपयोग करते हैं तो आपको संदेश विंडो से दूर जाना होगा। इन संक्षिप्ताक्षरों को पढ़ने के बाद, लिखना बंद करें (या विचार समाप्त करें और लिखिए "ठीक है") और उस व्यक्ति की वापसी के लिए प्रतीक्षा करें यदि आप जानते हैं कि संक्षेप "बीआरबी" का प्रयोग करना है तो आप अस्थायी रूप से विलंबित हो जाएंगे - किसी व्यक्ति को प्रतीक्षा न करें, अगर आप जल्द ही वापस नहीं आएंगे उसी तरह, संक्षिप्त नाम "gtg" का उपयोग करें यदि आप जानते हैं कि यह आपको संदेश विंडो पर वापस जाने के लिए एक लंबा समय ले जाएगा। व्यक्ति के समय का सम्मान करें और उसे "बीआरबी" कहने का इंतजार न करें, अगर आप जल्दी वापस नहीं आएंगे आप "बीबीएल" (बाद में, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) के साथ संक्षिप्त नाम बदल सकते हैं
  • प्रैक्टिस आईएम शिष्टाचार चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    15
    जब बातचीत समाप्त होती है, तब पहचानें इंस्टेंट मैसेजिंग सत्र स्पष्ट रूप से समाप्त नहीं होते हैं जब छोड़ दिया अधूरा यह संभव है कि प्राप्तकर्ता का मानना ​​है कि सत्र समाप्त हो गया यदि उसने आपके प्रश्न का उत्तर दिया और आपने दूसरा नहीं किया उसे कुछ और पूछिए, अगर आपको इसकी ज़रूरत है अन्यथा, अगर आपको कोई संदेश नहीं मिलता है जो "त्वरित संदेश के लिए धन्यवाद, अलविदा" कहता है तो नाराज मत बनो। इसी तरह, आप पूछ सकते हैं "क्या कुछ और बात है जिसे आप करना चाहते हैं?" अगर आपने किसी व्यक्ति के प्रश्न का उत्तर दिया है या यदि आपको लगता है कि बातचीत समाप्त हो गई है। इसके अलावा, आप इसे कहकर समाप्त कर सकते हैं "यह आपके साथ बात करने के लिए अच्छा था, लिखने के लिए धन्यवाद, हमने एक और समय में बात की!"
  • प्रैक्टिस आईएम शिष्टाचार चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    16
    पूछें कि क्या आप कॉल कर सकते हैं एक फोन कॉल सहायक हो सकता है अगर बातचीत तीव्र हो जाती है और अगर लेखन मुश्किल हो जाता है प्राप्तकर्ता से पूछें कि क्या वह फोन पर बात करना पसंद करता है और अगर इसमें कोई समस्या नहीं है। पूछने में कोई समस्या नहीं है आम तौर पर, इंटरनेट पर आवाज बातचीत का उपयोग करने के लिए बात करना आदर्श नहीं है, लेकिन यह सलाह दी जा सकती है अगर आप किसी से बात करते हैं जिसे आप केवल त्वरित संदेश द्वारा जानते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यह संभव है कि जिस व्यक्ति के साथ आप बात कर रहे थे, उसने कंप्यूटर छोड़ दिया है और यदि वे जवाब नहीं देते तो उनकी स्थिति का डिस्कनेक्ट या अपडेट करना भूल गए, भले ही उनकी स्थिति इंगित करती है कि यह सक्रिय है। "हाय, क्या तुम वहाँ हो? होलिया" कह रहे संदेशों का बमबारी नहीं भेजें यह कहना बेहतर है "मुझे लगता है कि आप कंप्यूटर पर नहीं हैं, इसलिए मैं आपको एक ईमेल भेजूंगा"।

    Video: त्वरित संदेश शिष्टाचार

    चेतावनी

    • अपना उपयोगकर्ता आइकन जांचें आपके पास विनम्र ऑनलाइन होने का प्रयास करने के कारण उपयोगकर्ता आइकन नहीं है जो कि निराश है। आपको बहुत गंभीर कार्य करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपमानजनक रूप से कार्य न करें।
    • तत्काल संदेश के माध्यम से संचार करना मुश्किल है इमोटिकॉन कभी-कभी उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन यदि वे बहुत ही सुरुचिपूर्ण हैं, तो उन्हें समझना मुश्किल हो सकता है।
    • त्वरित संदेश खराब समाचार, मुख्य घोषणाएं और आलोचनाओं या पछतावाओं को प्रेषित करने का एक अच्छा तरीका है हालांकि, किसी के साथ आपके प्रेम संबंध को समाप्त करने का यह एक अच्छा तरीका नहीं है
    • कुछ भी मत लिखो, जिसे आप अन्य लोगों को पढ़ना नहीं चाहते हैं इसका कारण यह है कि त्वरित संदेशों में बातचीत रिकॉर्ड की जा सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com