ekterya.com

टूथपेस्ट के साथ सीडी की मरम्मत कैसे करें

जब सीडी बाजार के लिए जारी की गई, तो उन्हें अविनाशी के रूप में घोषित किया गया। कोई भी मानता है कि अब और नहीं। यद्यपि आप इन नाजुक सीडी की मरम्मत के लिए एक मामला खरीद सकते हैं, उन्हें सुधारने का एक आसान तरीका है। आपको अपनी डिस्क की सफाई शुरू करने के लिए टूथपेस्ट की एक ट्यूब को निचोड़ना होगा।

चरणों

भाग 1

शुरू करने के लिए
टूथपेस्ट चरण 1 के साथ एक सीडी की मरम्मत
1
यह देखने के लिए दोनों पक्षों की जांच करें कि क्षति क्या है। सीडी केवल लेबल के नीचे की जानकारी संग्रहीत करती है। एक स्क्रैच जो लेबल को भंग करता है, आमतौर पर सीडी को स्थायी रूप से नष्ट कर देता है सौभाग्य से, किनारे पर खरोंच अधिक आम होते हैं जो दर्शाते हैं और यही वह जगह है जहां आप टूथपेस्ट का उपयोग कर सकते हैं सीडी को पढ़ने वाला लेज़र एक चिकनी, चिंतनशील सतह पर समान रूप से बाउंस करता है। टूथपेस्ट प्रभावित क्षेत्र को चिकनी सतह पर बांधा करने के लिए पर्याप्त घर्षण है।
  • गहरी खरोंच की तुलना में छोटे खरोंच और पहनने के निशान बहुत आसान हैं सीडी की मरम्मत करने के लिए कुछ सेवाएं एक विशेष चमकाने वाली मशीन के साथ डिस्क की मरम्मत कर सकती हैं, लेकिन ये क्षति के बिना उपयोग करने में बहुत मुश्किल हैं।
  • टूथपेस्ट चरण 2 के साथ एक सीडी की मरम्मत छवि शीर्षक
    2
    सीडी को नम, लिंट-फ्री क्लॉथ से धो लें। यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें देख नहीं सकते हैं, तो सीडी पर छोटे धूल कण टूथपेस्ट का उपयोग करते हुए नए खरोंच बना सकते हैं। इससे बचने के लिए, डिस्क को पानी की एक धारा के नीचे पकड़कर रखें और इसे एक लिंट-फ्री कॉटन या माइक्रोफ़ीबर क्लॉथ से मिटा दें। हमेशा सीडी को केंद्र से किनारे तक रगड़ें, परिपत्र आंदोलनों में कभी नहीं या सीडी के आसपास। केवल डिस्क के चिंतनशील पक्ष पर।
  • यदि सीडी में बहुत अधिक धूल है, तो पहले इसे संपीड़ित हवा के साथ स्प्रे करें
  • यदि सीडी चिकनाई है, तो पानी की बजाय डिस्क को साफ़ करने के लिए शराब या समाधान का उपयोग करें।
  • टूथपेस्ट चरण 3 के साथ एक सीडी की मरम्मत छवि शीर्षक
    3
    अपना टूथपेस्ट चुनें यह काम करने के लिए "पेस्ट" होना चाहिए, यह जेल का उपयोग करने के लिए समान नहीं है। यदि यह आपको सूट करता है, तो एक "सफेद पेस्ट" चुनें या एक "पैमाने पर नियंत्रण" करें ये अधिक घर्षण होते हैं, जो सीडी को पोलिश करने में मदद करता है।
  • आप अपने टूथपेस्ट ब्रांड को ऑनलाइन "आरडीए" स्तर ढूंढने के लिए देख सकते हैं, जिससे यह पता चलता है कि यह कितना घर्षण है। "आरडीए" का एक उच्च स्तर आम तौर पर चिकनी सतह बनाता है, हालांकि यह हमेशा सच नहीं होता है।
  • भाग 2

    टूथपेस्ट के साथ सीडी पोलिश करें
    टूथपेस्ट चरण 4 के साथ एक सीडी की मरम्मत छवि शीर्षक
    1
    एक प्रकार का वृक्ष मुक्त कपड़े पर थोड़ा पेस्ट लागू करें। जैसा कि पिछले चरण में है, एक साफ कपास या माइक्रोफाइबर कपड़ा आदर्श है। आप कपास की गेंद भी इस्तेमाल कर सकते हैं
  • टूथपेस्ट चरण 5 के साथ एक सीडी की मरम्मत छवि शीर्षक
    2
    धीरे से खरोंच क्षेत्र रगड़ें खरोंच क्षेत्र पर टूथपेस्ट को दबाएं। हमेशा केंद्र से किनारे तक रगड़ें आंदोलन को दोहराए जाने से सीडी धीरे-धीरे खरोंच हो जाएगी, जब तक यह रेयान स्तर पर नहीं हो जाता है। बहुत मुश्किल मत दबाएं



  • टूथपेस्ट चरण 6 के साथ एक सीडी की मरम्मत छवि शीर्षक
    3

    Video: Mythbusting: टूथपेस्ट सच को ठीक करता है / मरम्मत खरोंच वीडियो गेम ??

    टूथपेस्ट को धो लें सीडी पानी के एक जेट के नीचे पकड़ो आंदोलन की एक ही दिशा में एक साफ कपड़े के साथ इसे साफ कर लें
  • टूथपेस्ट चरण 7 के साथ एक सीडी की मरम्मत करें
    4
    सीडी सूखी सावधान रहें, क्योंकि जब सीडी सूखी होती है तो खरोंच करना आसान होता है। कपड़े के साथ, अधिकांश पानी को अवशोषित करते हैं - सीडी पर एक लिंट-फ्री क्लॉथ रखें और इसे ऊपर उठाएं। इसे हवा में सुखाने समाप्त करें या गीले क्षेत्र को धीरे से एक कपड़े से रगड़ें। याद रखें, सीधी सीधी रेखाओं के साथ केंद्र से किनारे तक सीधी रगड़ें।
  • Video: एक खरोंच या क्षतिग्रस्त डिस्क और Xbox, प्लेस्टेशन, और पीसी के लिए अस्पष्ट डिस्क त्रुटि को ठीक करने के लिए कैसे

    टूथपेस्ट के साथ एक सीडी मरम्मत शीर्षक चरण 8
    5
    अधिक घर्षण क्लीनर की कोशिश करो एक बार सीडी पूरी तरह से शुष्क होने पर टेस्ट करें यदि यह अभी भी काम नहीं करता है, तो आप एक ही सफाई प्रक्रिया की कोशिश कर सकते हैं लेकिन चांदी, प्लास्टिक या फर्नीचर पॉलिश करने के लिए एक मोम के साथ। कभी भी मोम का उपयोग न करें जो कैरोसीन की तरह खुशबू आती है या पेट्रोलियम उत्पादों में शामिल होता है, क्योंकि ये सीडी खराब कर सकते हैं
  • Video: टूथपेस्ट का उपयोग कर किसी भी डिस्क से खरोंच निकालें!

    युक्तियाँ

    • टूथपेस्ट को केंद्र की अंगूठी पर लागू न करें।

    चेतावनी

    • गर्म पानी से बचें यदि आप सीडी को पानी की मरम्मत के ठीक बाद धोने जा रहे हैं, तो गर्म पानी का उपयोग कर अपने सीडी प्लेयर को ज़्यादा गरम कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • टूथपेस्ट
    • पानी
    • एक खरोंच सीडी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com