ekterya.com

विंडोज 8 को पुनर्स्थापित कैसे करें

विंडोज 8 ऑपरेटिंग सिस्टम की मरम्मत से पहले की तुलना में आसान है। अब आप अपने कंप्यूटर को विंडोज 8 के साथ "बहाल" कर सकते हैं, जो आपके सिस्टम को प्रभावित किए बिना ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ाइलों को पुनर्स्थापित कर देगा। आप सिस्टम पुनर्स्थापना उपकरण का उपयोग भी कर सकते हैं, जो आपको पिछली तारीख में वापस विंडोज के पूर्व संस्करण में जाने की इजाजत दे सकता है जिसमें यह बिना किसी समस्या के काम कर रहा था। "पुनर्स्थापना" टूल की तरह, "सिस्टम पुनर्स्थापना" विकल्प आपकी व्यक्तिगत फ़ाइलों को प्रभावित नहीं करेगा। यदि चीजें गलत हो जाती हैं या आप एक नई शुरुआत चाहते हैं, तो आप अपने कंप्यूटर पर फ़ैक्टरी रीसेट कर सकते हैं, जो हार्ड ड्राइव पर स्थित डेटा को मिटा देगा।

चरणों

शुरू करने से पहले

रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
उपलब्ध प्रक्रियाओं के बीच मतभेदों को जानें असल में, वहाँ तीन अलग-अलग विकल्प होते हैं, जिनमें से चुनने के लिए जब आपको विंडोज के साथ समस्या आती है: एक बहाली, सिस्टम बहाली या फैक्टरी रीसेट

विधि 1

विंडोज 8 को पुनर्स्थापित करें
रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 2 शीर्षक वाला छवि
1

Video: विंडोज 8/7 बैकअप और हिन्दी में पुनर्स्थापित

अपने डेटा का बैकअप बनाएं हालांकि इस प्रक्रिया को आपके किसी भी व्यक्तिगत फ़ोल्डर्स को प्रभावित नहीं करना चाहिए, लेकिन हमेशा कुछ भी गलत होने की स्थिति में बैकअप प्रतिलिपि बनाने की सलाह दी जाती है। अपनी महत्वपूर्ण फ़ाइलों का बैकअप लेने के बारे में कुछ सुझाव प्राप्त करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
  • छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 3
    2
    ध्यान रखें कि क्या खो जाएगा। Windows आपके ऑपरेटिंग सिस्टम की फ़ाइलों को पुनर्स्थापित करेगा, साथ ही आपके द्वारा Windows स्टोर से डाउनलोड किए गए एप्लिकेशन ऑनलाइन स्रोतों से या किसी डीवीडी से इंस्टॉल किया गया कोई भी प्रोग्राम अनइंस्टॉल कर दिया जाएगा, जिसका अर्थ है कि आपको प्रक्रिया पूरी करने के बाद उसे पुनर्स्थापित करना होगा। आपकी निजी फाइलें (दस्तावेज़, छवियां, डाउनलोड और आपके द्वारा बनाई गई कोई अन्य फ़ोल्डर) बरकरार रहेगा I आपके कंप्यूटर की सभी सेटिंग्स को भी संरक्षित किया जाएगा।
  • अगर आपने विंडोज 8 को विंडोज 8.1 में अपग्रेड किया है, तो यह प्रक्रिया ऑपरेटिंग सिस्टम को पहले संस्करण में वापस कर देगी। बहाली के बाद, आपको विंडोज 8.1 अपडेट को फिर से डाउनलोड करना होगा।
  • रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    3
    व्यक्तिगत पुनर्प्राप्ति छवि बनाएं यदि आप अपने डेस्कटॉप पर प्रोग्रामों को पुनर्स्थापित नहीं करना चाहते हैं विंडोज आपको कस्टम रीस्टार्ट छवि बनाने की क्षमता देता है जिसे आप डिफॉल्ट के बजाय उपयोग कर सकते हैं यह छवि सभी इंस्टॉल किए गए प्रोग्राम रखेगी, यहां तक ​​कि उन लोगों को भी जिन्हें आपने डिस्क के माध्यम से डाउनलोड या इंस्टॉल किया था। यह एक वैकल्पिक कदम है, यद्यपि संभवत: कुछ उपयोगकर्ताओं, जिन्होंने विंडोज 8.1 में अपग्रेड किया है, एक वैध पुनर्स्थापना छवि बनाने के लिए ऐसा करने की आवश्यकता है। हर बार जब आप एक नया प्रोग्राम स्थापित करते हैं या Windows को पुनर्स्थापित करने के बाद उपयोगी होते हैं।
  • प्रेस ⌘ विन +एक्स और "कमांड प्रॉम्प्ट (व्यवस्थापक)" का चयन करें।
  • लिखना एमकेडीआईआर सी: रिकवरीमिटेज और दबाएं ⌅ दर्ज करें जब भी आप चाहते हैं आप फ़ोल्डर का नाम और स्थान बदल सकते हैं। सुनिश्चित करें कि स्थान में कम से कम 5 GB उपलब्ध क्षमता है, क्योंकि बहाली छवि फ़ाइलों को आपके द्वारा स्थापित की गई आधार पर आकार में व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं। शायद आपको एक बाहरी ड्राइव या यूएसबी पोर्ट पर फ़ोल्डर बनाना चाहिए।
  • लिखना recimg -CreateImage सी: पुनर्प्राप्ति और दबाएं ⌅ दर्ज करें फ़ोल्डर के स्थान को बदलें जैसा आपने पहले किया था
  • तब तक रुको, जब तक कि छवि को बनाए नहीं हो, जो कुछ समय ले सकती है।
  • प्रक्रिया पूर्ण होने पर, नई छवि डिफ़ॉल्ट पुनर्स्थापना छवि होगी।
  • रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    4
    आकर्षण बार खोलने के लिए स्क्रीन के दाईं ओर से स्वाइप करें यदि आप माउस का उपयोग करते हैं, तो कर्सर को ऊपरी दाएं कोने पर ले जाएं।
  • रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    5
    "सेटिंग्स" पर क्लिक करें या फिर "पीसी सेटिंग्स बदलें" पर क्लिक करें
  • छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 7
    6
    विकल्प "अपडेट और पुनर्प्राप्त करें" और फिर "रिकवरी" चुनें।
  • छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 8
    7
    "अपनी फ़ाइलों को प्रभावित किए बिना अपने पीसी को पुनर्स्थापित करें" के अंतर्गत स्थित "प्रारंभ" बटन पर क्लिक करें पुष्टि करें कि आप बहाली के साथ जारी रखना चाहते हैं
  • छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 9
    8
    Windows को पुनर्स्थापित करने के लिए प्रतीक्षा करें। अधिकतर संभावना है, इसमें लगभग आधे घंटे लगेगा एक बार बहाली पूरा होने के बाद, कंप्यूटर सामान्य रूप से रीबूट हो जाएगा। फिर, आप जो प्रोग्राम हटाए गए थे या फिर से स्थापित कर सकते हैं विंडोज 8.1 में अपडेट करें अगर यह आवश्यक है
  • अपने डेस्कटॉप पर स्थित किसी दस्तावेज़ में, आपको उन कार्यक्रमों की एक सूची मिल जाएगी जो बहाली के दौरान अनइंस्टॉल की गई थीं।
  • समस्या निवारण

    छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 10
    1
    कंप्यूटर को बहाली के बाद एक ही समस्या का अनुभव जारी है। यदि आपके कंप्यूटर को फिर से बहाल करने के बाद भी एक ही समस्या है, तो आपको शायद फ़ैक्टरी रीसेट करना होगा। यह कैसे करना है पर विस्तृत निर्देश के लिए इस लेख में दूसरी विधि पढ़ें।
  • छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 11
    2
    बहाली और बहाली उपकरण काम नहीं करते हैं एक भ्रष्ट रजिस्ट्री पुनर्प्राप्ति उपकरण के साथ समस्याओं का कारण हो सकता है। यह समाधान आपको इन उपकरणों तक पहुंचने की अनुमति देगा, लेकिन आप केवल एक फ़ैक्टरी रीसेट कर सकते हैं, क्योंकि पुनर्स्थापना उपकरण बिल्कुल भी काम नहीं करेगा।
  • आकर्षण मेनू खोलें, पावर बटन पर क्लिक करें, कुंजी को दबाएं mayus और पुनरारंभ पर क्लिक करें
  • "उन्नत प्रारंभ" मेनू में एक बार दिखाई देने पर, "समस्या हल करें" पर क्लिक करें और फिर "उन्नत विकल्प" पर क्लिक करें।
  • कमांड प्रॉम्प्ट का चयन करें। दबाने के लिए निम्न आदेशों को लिखें After प्रत्येक के बाद दर्ज करें:
  • सीडी% windir% system32 config
  • रेन सिस्टम सिस्टम .001
  • रेन सॉफ्टवेयर सॉफ्टवेयर 0.001
  • निकास
  • पुनः आरंभ करने के बाद, "समस्या निवारण" मेनू पर वापस लौटें और "पुनरारंभ करें पीसी" का चयन करें लेख के तीसरे खंड में अन्य पुनरारंभ निर्देशों का पालन करें।
  • विधि 2

    एक प्रणाली बहाल प्रदर्शन करें
    छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 12
    1

    Video: विंडो सक्रिय 8.1 हिंदी

    अपने डेटा का बैकअप बनाएं सिस्टम की बहाली को आपके व्यक्तिगत डेटा को मिटा नहीं करना चाहिए, लेकिन कुछ गलत होने के मामले में सबसे महत्वपूर्ण फाइलों की बैकअप प्रतिलिपि बनाने की सलाह दी जाती है। अपनी महत्वपूर्ण फ़ाइलों का बैकअप लेने के बारे में कुछ सुझाव प्राप्त करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
  • रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान रखें कि सिस्टम के दौरान क्या होता है बहाल करना। यह प्रक्रिया आपके कंप्यूटर की कॉन्फ़िगरेशन को एक निश्चित पिछली तारीख में वापस बनाता है। पुनर्स्थापना बिंदु और वर्तमान दिनांक के बीच स्थापित कोई भी फ़ाइल अनइंस्टॉल हो जाएगी, और रजिस्ट्री में कोई भी कॉन्फ़िगरेशन और बदलाव उलट जाएगा।
  • छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 14
    3
    आकर्षण बार खोलने के लिए स्क्रीन के दाईं ओर से स्वाइप करें यदि आप एक माउस का उपयोग करते हैं, तो कर्सर को ऊपरी कोने में ले जाएं।
  • यदि आप सिस्टम पुनर्स्थापना करना चाहते हैं, क्योंकि आपका कंप्यूटर Windows लोड नहीं करता है, यहां क्लिक करें.
  • छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 15
    4
    "सेटिंग्स" पर क्लिक करें या फिर "नियंत्रण कक्ष" पर क्लिक करें।
  • छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 16
    5
    नियंत्रण कक्ष के खोज पट्टी में "पुनर्प्राप्ति" लिखें
  • छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 17
    6
    "पुनर्प्राप्ति" चुनें और फिर "ओपन सिस्टम पुनर्स्थापना" चुनें। "सिस्टम पुनर्स्थापना" उपकरण खोलने के लिए कुछ समय लग सकता है। उपलब्ध पुनर्स्थापना बिंदु देखने के लिए अगला> क्लिक करें।
  • रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    7



    उस बहाली बिंदु का चयन करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं "सिस्टम पुनर्स्थापना" विकल्प सबसे हाल ही में स्वत: पुनर्स्थापना बिंदु दिखाएगा, साथ ही आपके पास जो भी हो मैन्युअल रूप से बनाया. पुराने पुनर्स्थापना बिंदु देखने के लिए आप "अधिक पुनर्स्थापना बिंदु दिखाएं" बॉक्स देख सकते हैं।
  • प्रत्येक बहाली बिंदु पर उत्पादित परिवर्तन का एक संक्षिप्त विवरण होगा। यह आपको उचित बहाली के बिंदु का निर्धारण करने में मदद कर सकता है यदि आप जानते हैं या समस्या का स्रोत क्या है, तो आपको संदेह है।
  • छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 1 9
    8
    पुनर्स्थापना बिंदु को चुनने के बाद "प्रभावित प्रभावित कार्यक्रम" लिंक पर क्लिक करें इससे आपको यह पता चल जाएगा कि सिस्टम पुनर्स्थापना के बाद आपको किस प्रोग्राम को पुनर्स्थापित करना होगा।
  • रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    9
    बहाली की पुष्टि करें और इसे समाप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें। इस प्रक्रिया में कुछ मिनट लग सकते हैं, और कंप्यूटर पूरा होने के बाद स्वचालित रूप से पुनरारंभ हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 21
    10
    अपने कंप्यूटर की जांच करें बहाली की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, यह देखने के लिए कि क्या यह बेहतर काम करता है, अपने कंप्यूटर का उपयोग करें। यदि चीजें बदतर हैं, तो आप "सिस्टम पुनर्स्थापना" उपकरण को फिर से खोलकर पुनर्स्थापना प्रक्रिया को पूर्ववत कर सकते हैं।
  • समस्या निवारण

    रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 22 शीर्षक वाली छवि
    1
    "सिस्टम रिस्टोर" टूल में इसका उपयोग करने का प्रयास करने के बाद एक त्रुटि है। आमतौर पर, यह भ्रष्ट पुनर्स्थापना बिंदु के कारण होता है इसे फिर से प्रयोग करें और एक अलग बिंदु से पुनर्स्थापित करने का प्रयास करें। यदि आप एक ही त्रुटियां प्राप्त करते हैं, तो आपको फ़ैक्टरी रीसेट करने की आवश्यकता होगी अगले अनुभाग में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 23 शीर्षक वाली छवि
    2
    सिस्टम बहाल करने के बाद भी आप वायरस समस्याएं अनुभव करते हैं कुछ वायरस सिस्टम पुनर्स्थापना बिंदु को संक्रमित कर सकते हैं, जो उन्हें वायरस को समाप्त करने के लिए अप्रभावी बनाता है। यदि आपने पुनर्स्थापना बिंदु का परीक्षण किया है और अभी भी समस्याओं का अनुभव किया है, तो आपको फ़ैक्टरी रीसेट करना चाहिए विस्तृत निर्देशों के लिए निम्नलिखित अनुभाग पढ़ें
  • विधि 3

    विंडोज 8 रीसेट करें
    छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 24
    1
    अपने डेटा का बैक अप लें एक फ़ैक्टरी रीसेट आपके सभी डेटा को मिट जाएगा, इसलिए आपको कम से कम एक अन्य स्थान में अपनी सभी महत्वपूर्ण फ़ाइलों का बैकअप लेना सुनिश्चित करना चाहिए। अपनी महत्वपूर्ण फ़ाइलों का बैकअप लेने के बारे में कुछ सुझाव प्राप्त करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
  • छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 25
    2
    ध्यान रखें कि जब आप फ़ैक्टरी रीसेट करते हैं तो क्या होता है यह प्रक्रिया Windows को पुनर्स्थापित करेगा, यह आपके सभी डेटा और कॉन्फ़िगरेशन को खत्म कर देगा। सब कुछ अपने डिफ़ॉल्ट मानों पर वापस आ जाएगी जब आप कंप्यूटर को रीसायकल या दूर देना चाहते हैं, या जब आप कुछ प्रदर्शन समस्याएं और वायरस के संक्रमण को हल करने के लिए पूरी तरह से इसे पुनर्स्थापित करना चाहते हैं, तो यह प्रक्रिया सबसे उपयुक्त होती है।
  • छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 26
    3
    कंप्यूटर से कनेक्ट करें (यदि आवश्यक हो)। यदि आप इस प्रक्रिया को किसी लैपटॉप या टेबलेट पर निष्पादित करेंगे, तो आपको इसे एक शक्ति स्रोत से कनेक्ट करना होगा इस प्रक्रिया को कुछ समय लगता है और डिवाइस को पावर आउटलेट से कनेक्ट किए बिना चलने से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।
  • छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 27
    4
    आकर्षण बार खोलने के लिए स्क्रीन के दाईं ओर से स्वाइप करें यदि आप एक माउस का उपयोग करते हैं, तो कर्सर को ऊपरी कोने में ले जाएं।
  • यदि आपको फ़ैक्टरी रीसेट करने की आवश्यकता है क्योंकि आपका कंप्यूटर विंडोज लोड नहीं करता है, तो नीचे "समस्या निवारण" अनुभाग पर जाएं
  • छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 28
    5
    "सेटिंग्स" पर क्लिक करें या फिर "पीसी सेटिंग्स बदलें" पर क्लिक करें
  • छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 2 9
    6
    विकल्प "अपडेट और पुनर्प्राप्त करें" और फिर "रिकवरी" चुनें।
  • रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 30 शीर्षक वाली छवि
    7
    "सभी निकालें और Windows को पुनर्स्थापित करें" के अंतर्गत स्थित "प्रारंभ" बटन पर क्लिक करें।
  • छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 31
    8
    Windows 8 स्थापना डिस्क दर्ज करें (यदि पूछा गया है)। आपके कंप्यूटर के प्रारंभिक कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर, रीसेट के साथ जारी रखने से पहले आपको इंस्टॉलेशन डिस्क की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपके पास ऐसा नहीं है, तो एक बनाने के निर्देशों के लिए इंटरनेट पर खोज करें
  • छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 32
    9
    उन इकाइयों का चयन करें जिन्हें आप रीसेट करना चाहते हैं (यदि वे आपको पूछें)। यदि आपके कंप्यूटर पर आपके पास कई यूनिट स्थापित हैं, तो आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप केवल एक या जो उन सभी को Windows या उन सभी को हटाना चाहते हैं
  • छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 33
    10
    एक त्वरित और कुल सफाई के बीच चुनें यदि आप अपने व्यक्तिगत उपयोग के लिए कंप्यूटर को रीसेट करने जा रहे हैं, तो "केवल मेरी फ़ाइलें निकालें" विकल्प का चयन करें यदि आप कंप्यूटर को देने, बेचने, दान करने या रीसायकल करने की योजना बना रहे हैं, तो "संपूर्ण इकाई को साफ करें" विकल्प का चयन करें यह विकल्प आपकी जानकारी को ठीक करने से किसी को रोकने में मदद करेगा विशेष सॉफ्टवेयर की सहायता से. यह अंतिम विकल्प अधिक समय लगेगा, लेकिन यह बहुत अधिक सुरक्षित है।
  • छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 34
    11
    पुष्टि करने के लिए "रीसेट" पर क्लिक करें और फिर प्रक्रिया समाप्त होने तक प्रतीक्षा करें। सामान्य तौर पर, त्वरित विकल्प के मामले में यह लगभग 45 मिनट से 1 घंटे तक ले जाएगा, जबकि कुल सफाई में कई घंटों लगेंगे। सबसे अधिक संभावना है, आपका कंप्यूटर इस प्रक्रिया के दौरान कई बार पुनरारंभ करेगा।
  • समस्या निवारण

    छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 35
    1
    विंडोज़ शुरू नहीं होता है यदि आपको विंडोज को पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता है, लेकिन यह प्रारंभ नहीं होता है, तो आपको "उन्नत प्रारंभ" मेनू खोलना होगा।
    • कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और कुंजी दबाएं F11.
    • "एक विकल्प चुनें" मेनू में, "समस्या निवारण" चुनें
    • "पीसी रीसेट करें" का चयन करें और फिर अन्य संकेतों का पालन करें।
  • छवि शीर्षक रिफ्रेश विंडोज 8 चरण 36
    2
    फ़ैक्टरी रीसेट टूल Windows को पुनर्स्थापित करने में विफल रहता है आमतौर पर, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपकी हार्ड ड्राइव पर रिकवरी विभाजन पर कुछ गलत हो जाता है आपको विंडोज 8 वसूली या स्थापना डिस्क से शुरू करना होगा और फिर वहां से सिस्टम को पुनर्स्थापित करना होगा। सामान्य तौर पर, यह प्रक्रिया एक समान है, हालांकि इसके लिए यह आवश्यक है कि आप अपने स्वयं के कुछ उपायों को अपनाना चाहते हैं।
  • इसे पुनर्स्थापित करने के लिए विंडोज 8 के साथ एक डीवीडी या यूएसबी रिकवरी ड्राइव का उपयोग कैसे करें पर विस्तृत निर्देशों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com