ekterya.com

विंडोज 7 कैसे पुनर्स्थापित करें

Windows 7 को हर 6 या 12 महीनों में पुनः स्थापित करना आपके कंप्यूटर का काम सर्वोत्तम तरीके से संभव बना सकता है, इसकी तुलना में यह कैसे काम करेगा यदि आपने नहीं किया है। जो लोग कंप्यूटर के बारे में अधिक जानकारी नहीं रखते हैं या प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं, विंडोज 7 जैसी ऑपरेटिंग सिस्टम को फिर से स्थापित करना एक डरा हुआ काम की तरह लग सकता है। सौभाग्य से, इस प्रक्रिया को विंडोज के पुराने संस्करणों की तुलना में काफी सुव्यवस्थित किया गया है और कुछ त्रुटि होने की संभावना है। विंडोज 7 को आसानी से मरम्मत या पुनर्स्थापित करने के तरीके जानने के लिए जारी रखें।

चरणों

विधि 1

एक प्रारंभिक मरम्मत करें
पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 1 शीर्षक वाली छवि

Video: विंडोज 7 Install / Reinstall Windows 7 & Recover Data without Backup

1
निर्धारित करें कि समस्या क्या है पूर्ण पुनर्स्थापना करने से पहले, यह निर्धारित करें कि स्टार्टअप पर कोई सुधार करने से आपकी समस्या का समाधान हो सकता है यह प्रक्रिया ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ाइलों को प्रतिस्थापित करेगी जो क्षतिग्रस्त हो सकती हैं। घर की मरम्मत का सबसे आम उपयोग विंडोज लोड अनुक्रम की मरम्मत के लिए है।
  • अगर आपका कंप्यूटर अब विंडोज लोड नहीं करता है, तो एक स्टार्टअप रिपेयर आपके बूट प्रोसेस को ठीक कर सकता है और विंडोज को पुनः लोड करने के लिए कारण हो सकता है।
  • पुनर्स्थापित करें Windows 7 चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    विंडोज 7 सीडी डालें सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर सीडी से बूट करने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है ऐसा करने के लिए, अपने कंप्यूटर को चालू करने के तुरंत बाद BIOS दर्ज करें। निर्माता के लोगो के तहत आप किस कुंजी को दबा सकते हैं सबसे आम कुंजी F2, F10, F12 और डेल हैं
  • BIOS मेनू में, "बूट" सबमेनू (या "प्रारंभ") पर जाएं। पहले बूट डिवाइस के रूप में "सीडी / डीवीडी" या "ऑप्टिकल ड्राइव" चुनें
    पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 12 शीर्षक वाली छवि
  • परिवर्तन सहेजें और मेनू से बाहर निकलें। आपका कंप्यूटर स्वचालित रूप से पुनरारंभ होगा
    छवि खिताब शीर्षक विंडोज बैकडोर सुरक्षा कमजोरियों का उपयोग करना चरण 8
  • पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    Windows स्थापना विज़ार्ड दर्ज करें। एक कुंजी दबाएं जब "स्क्रीन पर सीडी या डीवीडी शुरू करने के लिए कोई भी कुंजी दबाएं ..." स्क्रीन पर प्रकट होता है। ऐसा करने से आप Windows इंस्टॉलेशन में प्रवेश करेंगे। कुछ फ़ाइलों को एक पल के लिए लोड किया जाएगा और फिर एक स्क्रीन आपको समय और भाषा वरीयताओं को चुनने के लिए कह रही दिखाई देगा। सबसे अधिक संभावना है, वे पहले से ही सही ढंग से कॉन्फ़िगर कर चुके हैं। जारी रखने के लिए "अगला" पर क्लिक करें
  • पुनर्स्थापित करें Windows 7 चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    "मरम्मत उपकरण" पर क्लिक करें। यह विकल्प स्क्रीन के निचले बाएं कोने में, एक बड़े बटन के नीचे होगा जो "अभी स्थापित करें" कहता है "कंप्यूटर की मरम्मत" पर क्लिक करके, आप "सिस्टम पुनर्प्राप्ति विकल्प" पर जाएंगे।
  • कार्यक्रम को आपके विंडोज इंस्टालेशन को खोजने के लिए कुछ समय लगेगा। सूची में अपनी स्थापना का चयन करें और "अगला" पर क्लिक करें ज्यादातर मामलों में, सूची में केवल एक अधिष्ठापन होगा।
    पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 4 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • पुनर्स्थापित करें Windows 7 चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    "स्टार्टअप मरम्मत" चुनें "स्टार्टअप रिपेयर" उपकरण त्रुटियों के लिए आपकी विंडोज फाइलों को स्कैन करना शुरू करेगा। आपके द्वारा मिल रही त्रुटियों के आधार पर, यह समाधान का सुझाव दे सकता है या मरम्मत स्वतः कर सकता है
  • सभी USB यादों या बाह्य हार्ड ड्राइव को निकालें अन्यथा, स्टार्टअप की मरम्मत ठीक से काम नहीं कर सकती है।
    पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 5 बुललेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • आपका कंप्यूटर कई बार पुनः आरंभ कर सकता है जब ऐसा होता है तो सीडी से शुरू न करें। अन्यथा, आपको इस प्रक्रिया को फिर से शुरू करना होगा
    पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 5 बुललेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • पुनर्स्थापित करें Windows 7 चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    "समाप्त" बटन पर क्लिक करें एक बार मरम्मत पूरी हो जाने के बाद, सामान्यतः विंडोज़ शुरू करने के लिए "समाप्त" बटन पर क्लिक करें अगर स्टार्टअप की मरम्मत में कोई त्रुटि नहीं मिली है, तो यह स्क्रीन दिखाई नहीं देगी।
  • विधि 2

    एक प्रणाली बहाल प्रदर्शन करें
    पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    "सिस्टम पुनर्स्थापना" टूल खोलें Windows भरी हुई है या नहीं, इस पर निर्भर करते हुए, आपके पास "सिस्टम पुनर्स्थापना" टूल तक पहुंचने के दो तरीके होंगे।
    • यदि Windows लोड नहीं करता है, तो "सिस्टम पुनर्स्थापना विकल्प" दर्ज करने के लिए पिछले अनुभाग के 2 से 4 चरणों का पालन करें। वहां से, "सिस्टम पुनर्स्थापना" चुनें।
    पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 7 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • यदि आप Windows दर्ज कर सकते हैं, तो "प्रारंभ" बटन पर क्लिक करें। "सभी प्रोग्राम" का चयन करें, फिर "सहायक उपकरण" चुनें। "सिस्टम टूल" का चयन करें और फिर "सिस्टम पुनर्स्थापना" आइकन पर क्लिक करें
    पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 7 बुललेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बहाली बिंदु का चयन करें आप उन बिंदुओं के बीच चयन कर सकते हैं जिन्हें आपने बनाया है, स्वत: पुनर्स्थापना बिंदु निर्धारित किया है या कुछ प्रोग्राम और विंडोज अपडेट्स की स्थापना के दौरान बनाए गए बिंदुओं को पुनर्स्थापित किया है। आप केवल सूची में दिखाई देने वाली तिथियों को कंप्यूटर को पुनर्स्थापित करने में सक्षम होंगे।
  • पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    "अगला" पर क्लिक करें और फिर "समाप्त करें" पर क्लिक करें। अंतिम पुष्टि देने के लिए "हां" पर क्लिक करें आपका सिस्टम बहाली प्रक्रिया के साथ शुरू होगा इस प्रक्रिया के दौरान कंप्यूटर स्वचालित रूप से पुनरारंभ होगा बहाली में कई मिनट लग सकते हैं जब आप बहाली को पूरा करने के बाद विंडोज़ में लॉग इन करते हैं, तो आपको एक संदेश दिखाई देगा कि प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी हो गई है।
  • सिस्टम बहाल हटाए गए फ़ाइलों को ठीक नहीं करेगा।
    छवि पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 9 बूलेट 1 शीर्षक
  • विधि 3

    एक साफ स्थापना करें
    पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: Windows 7 Formatting and Clean Installation

    1



    सभी महत्वपूर्ण डेटा और फ़ाइलों की एक बैकअप प्रतिलिपि बनाएं। हालांकि यह प्रक्रिया सुरक्षित है और एक महत्वपूर्ण त्रुटि की बहुत कम संभावना है, आपके सिस्टम में बड़े बदलाव करने से पहले महत्वपूर्ण डेटा को वापस लेने का हमेशा एक अच्छा विचार है, विशेष रूप से पुनर्स्थापन। महत्वपूर्ण डेटा को बाहरी हार्ड ड्राइव, यूएसबी मेमोरी में कॉपी या डीवीडी पर जला दें।
  • पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    इकट्ठा क्या आप स्थापना के लिए की जरूरत है। विंडोज 7 उत्पाद कुंजी विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। आप इसे बॉक्स से संलग्न कर सकते हैं जहां सीडी आ गई या आपके कंप्यूटर पर फंस गई। सभी प्रोग्रामों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपने अपने कंप्यूटर पर स्थापित किया है और जिसे आप रखना चाहते हैं, ताकि आप ऑपरेटिंग सिस्टम के पुनर्स्थापना के बाद उन्हें स्थापित कर सकें।
  • पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    विंडोज 7 की स्थापना चलाएं अपने कंप्यूटर में डिस्क डालें और इसे पुनरारंभ करें। सुनिश्चित करें कि कंप्यूटर को सीडी या डीवीडी से बूट करने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है। आप इस गाइड के पहले खंड के चरण 2 का पालन करके ऐसा कर सकते हैं।
  • पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्थापना के साथ शुरू करो वे आपको कुछ प्राथमिकताओं को दर्ज करने के लिए कहेंगे, जैसे भाषा विकल्प, और वे आपको विंडोज 7 लाइसेंस की शर्तों को स्वीकार करने के लिए कहेंगे। अगर आप लाइसेंस की शर्तों को स्वीकार नहीं करते हैं तो आप विंडोज 7 स्थापित नहीं कर सकते।
  • पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    स्थापना के प्रकार का चयन करें। बूट प्रक्रिया के बाद, आपको दो इंस्टॉलेशन प्रकार विकल्पों की पेशकश की जाएगी: अद्यतन या रिवाज. "कस्टम" विकल्प का चयन करें क्योंकि यह वह है जो आपको हार्ड ड्राइव को प्रारूपित करने के लिए उपयोग करने की आवश्यकता है और पुनर्स्थापना के लिए इसे साफ छोड़ दें।
  • पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    6
    लक्ष्य ड्राइव को स्वरूपित करें और उस पर विंडोज 7 स्थापित करें। यूनिट को फ़ॉर्मेट करने से सभी डेटा मिट जाएगा और फिर से इंस्टॉल करने के लिए स्वच्छ और तैयार हो जाएगा। हालांकि यह प्रारूप के लिए जरूरी नहीं है, सिस्टम के साथ संभावित समस्याओं से बचने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करते समय ऐसा करने की सिफारिश की जाती है। आम तौर पर विंडोज 7 सी में स्थापित है: ड्राइव। सिस्टम के आधार पर विंडोज 7 की स्थापना 30 से 120 मिनट तक लग सकती है।
  • पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    7
    अंतिम विवरण को पूरा करके स्थापना समाप्त करें स्थापना समाप्त होने के बाद, आपको अपने कंप्यूटर के लिए एक नाम चुनने और एक प्रारंभिक उपयोगकर्ता खाता बनाने के लिए कहा जाएगा। अधिकांश उपयोगकर्ता डिफ़ॉल्ट उपयोगकर्ता नाम छोड़ देते हैं यूज़र अकाउंट बनाने के बाद आप इसे अपने विंडोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम में लॉग इन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं जिसे आपने सिर्फ पुनर्स्थापित किया है।
  • पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    8
    उन डेटा और कार्यक्रमों को पुनर्स्थापित करें जिनके लिए आपने बैकअप बनाया। यदि आपके पास सहेजने के लिए डेटा था, तो अब यह उन फ़ाइलों को आपके कंप्यूटर पर वापस स्थानांतरित करने का समय है। यदि आप उन प्रोग्रामों के साथ एक सूची बनाई है जिन्हें आप रखना चाहते हैं, तो अब उन्हें डाउनलोड और इंस्टॉल करने का भी समय है
  • विधि 4

    पुनर्प्राप्ति कंसोल का उपयोग करें
    1
    अगर आप विंडोज 7 की साफ स्थापना नहीं करना चाहते हैं, तो ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आने वाली मरम्मत उपकरण की कोशिश करें। यदि आप बूट प्रक्रिया के दौरान बार-बार F8 दबाते हैं, तो आप वसूली कंसोल का उपयोग कर सकते हैं जो विंडोज इंस्टालेशन के साथ एकीकृत है।
    • नोट: विंडोज 7 के सभी संस्करणों में यह सुविधा नहीं है, लेकिन समस्या निवारण के लिए यह नियंत्रण का एक अच्छा बिंदु है।
    • आप अपने कंप्यूटर पर चीजों को हल करने के लिए वसूली कंसोल से कमांड इंटरप्रेटर तक पहुंचने का प्रयास कर सकते हैं, जो कि आप सबसे आम तरीके से हल नहीं कर सकते। इस मामले में, आपको एमबीआर की मरम्मत करना चाहिए (मास्टर बूट रिकॉर्ड या मुख्य बूट रिकॉर्ड)
  • 2
    कुंजी दबाकर पुनर्प्राप्ति कंसोल पर पहुंचें F8 बूट प्रक्रिया के दौरान यह सुनिश्चित करने के लिए बार-बार प्रेस करें कि स्टार्टअप के दौरान विंडोज कुंजी प्रेस रजिस्टरों को पंजीकृत करता है।
  • 3
    प्रेस "उपकरण की मरम्मत" में दर्ज करें
  • छवि का शीर्षक D666e3cc879657a9f96577bc34ef09db97d0c9d2_large

    Video: Windows 8.1 Formatting and Clean Installation

    4
    "कमांड प्रॉम्प्ट" टेक्स्ट पर क्लिक करें जो नीले रंग में हाइलाइट किया गया है।
  • 5
    लिखते हैं:
  • बूट्रेक / रीबिल्ड बीसीडी
  • प्रेस ⌅ दर्ज करें
  • 6
    लिखते हैं:
  • बूट्रेक / फिक्सएमबीआर
  • प्रेस ⌅ दर्ज करें
  • 7
    लिखते हैं:
  • बूट्रेक / फिक्सबूट
  • प्रेस ⌅ दर्ज करें
  • एमबीआर के साथ उठने वाली किसी भी समस्या को हल करने के लिए यह पर्याप्त होना चाहिए। दोबारा, यह सभी संस्करणों और विंडोज 7 की विविधताओं में शामिल नहीं है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com