ekterya.com

कंप्यूटर को इकट्ठा करने के लिए घटकों का चयन कैसे करें

क्या आपने कभी उन शक्तिशाली कंप्यूटरों को देखा जो कि आप एक सुपर कंप्यूटर से जो भी अपेक्षा कर सकते हैं सब कुछ कर सकते हैं? क्या आप कभी गेम खेलना चाहते थे लेकिन आपका कंप्यूटर इसे नहीं चला सकता था? अच्छा, यह आपके लिए कंप्यूटर बनाने का समय है कंप्यूटर कंपनियां पूर्वनिर्मित प्रणालियों को बेचती हैं, लेकिन वे एक कस्टम निर्मित कंप्यूटर की तुलना में अधिक महंगी और अक्सर कम शक्तिशाली होती हैं। अपने आप को बढ़कर आप पैसे बचाने के लिए, और एक नया और मूल्यवान कौशल हासिल करेंगे, जो आप अपने दोस्तों को प्रभावित करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

एक कंप्यूटर के निर्माण के लिए घटक चुनें चुनें
1
अपने स्वयं के कंप्यूटर के निर्माण के साथ आप जो लाभ चाहते हैं, व्यापक स्ट्रोक में परिभाषित करें अलग विन्यास विभिन्न प्रयोजनों के लिए काम करते हैं। लागत के मामले में इन उपयोगों के बीच चुनाव के प्रभाव बहुत भारी हैं काम करने के लिए एक सस्ता कंप्यूटर केवल दो या तीन सौ डॉलर खर्च कर सकते हैं एक सर्वर हजारों डॉलर तक पहुंच सकता है अपने क्षेत्र में उन्नत उपयोगकर्ताओं से सलाह मांगिए उस प्रयोग के लिए ज़रूरी है जिसे आप उसे दे देंगे। अनावश्यक अद्यतनों पर अपने पैसे बर्बाद करने के लिए आप जो विनम्र विक्रेताओं पर ध्यान न दें
  • बेसिक सिस्टम. कुछ विशेष नहीं, मान्यता प्राप्त ब्रांड के कुछ अच्छे हिस्से हैं।
  • होम सिस्टम. मुख्य रूप से, अधिक रैम और एक दोहरे कोर प्रोसेसर ताकि सभी एक से अधिक कार्य कर सकें।
  • एक मशीन प्ले. आपको एक विश्वसनीय प्रदाता, एक दोहरी या क्वाड कोर प्रोसेसर (कुछ प्रोग्राम विशिष्ट CPU कॉन्फ़िगरेशन पर चिपकते हैं, हालांकि सामान्य तौर पर अधिक कोर आपके पास बेहतर होते हैं) से बहुत अच्छा अति या एनवीआईडीआईआई ग्राफिक्स कार्ड की आवश्यकता होगी, तेज रैम (बहुत महत्वपूर्ण) कि रैम अच्छी गुणवत्ता का है), और यदि आप लोडिंग समय में सुधार करना चाहते हैं, तो एक अच्छा SATA हार्ड ड्राइव
  • मिक्सिंग / उत्पादन और संगीत का उत्पादन. एक अच्छी साउंड कार्ड चुनें जिसे अच्छी तरह से प्राप्त किया गया है और एकीकृत नहीं है, जैसे कि एक्स-फाई या ऑडीजी श्रृंखला, एक सभ्य मात्रा में रैम और एक सभ्य प्रोसेसर।
  • वीडियो संपादन के लिए कॉन्फ़िगरेशन. एडीआई के पास एक रेज़ेज सीरीज है जो पेशेवर रेंडरिंग मार्केट को इंगित करती है, जो इन कार्यों के लिए अधिक उपयुक्त हैं - एनवीआईडीआईए के पास है इसकी क्वाड्रो रेंज)। बहु-थ्रेडेड कोडक के लिए क्वाड-कोर प्रोसेसर सुझाया गया है। यदि आप कई वीडियो को संपादित करते हैं, तो आपको एक बड़ी हार्ड डिस्क और कई टेराबाइट की आवश्यकता होगी, इसलिए RAID एचडीडी कॉन्फ़िगरेशन सामान्य हैं।
  • सर्वर सिस्टम ` यह समर्पित सिस्टम के लिए ज्यादा नहीं लेता है एक पुराना कंप्यूटर, या अधिक हार्ड ड्राइव वाला मूल सिस्टम अच्छी तरह से काम करेगा यदि सर्वर जटिल कार्य करने के लिए जा रहा है (जैसे कि PHP प्रोग्रामिंग भाषा या हॉस्टिंग वीडियो गेम), तो संभवतः एक प्रोसेसर और रैम की आवश्यकता होगी, और संभवत: एक गिगाबिट ईथरनेट पोर्ट, यह मानकर यह अन्य कंप्यूटरों के साथ संचार करेगा एक लैन नेटवर्क का रैम की गति और प्रकार की कोई बात नहीं है आपको कम से कम एक बड़ी हार्ड ड्राइव की आवश्यकता होगी। टीबी (टेराबाइट) की एक इकाई एक अच्छा विकल्प होगा। हार्ड डिस्क की गति या तो महत्वपूर्ण नहीं है हालांकि, कई डिस्क ड्राइव होने पर आप कई बड़े पैमाने पर साइट्स की मेजबानी कर रहे हैं, क्योंकि एक हार्ड ड्राइव घूम रहा हो सकता है, जबकि दूसरा नहीं है।
  • एक कम्प्यूटर के निर्माण के लिए घटकों को चुनें
    2
    एक ही समय में मदरबोर्ड और सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) का चयन करें। सीपीयू और मदरबोर्ड के बीच का आदान-प्रदान किया जाता है सॉकेट। कुर्सियां ​​केवल सीपीयू ब्रांड के लिए ही नहीं, बल्कि सीपीयू की क्लास और आर्किटेक्चर के लिए भी विशिष्ट हैं। सॉकेट जानकारी किसी भी सीपीयू की डाटा शीट में उपलब्ध है। उपयुक्त सॉकेट चुनने के अलावा, उन्नत समेकन अक्सर जांच करते हैं कि सबसे अच्छा उपलब्ध चीपसेट है सीपीयू चुनने के बाद, आमतौर पर चिपसेट के लिए बहुत सारे विकल्प नहीं होते हैं, (आप हमेशा अपना मन बदल सकते हैं! सुनिश्चित करें कि आप इनमें से किसी भी सामान खरीदने से पहले सभी घटकों का चयन करें)। सबसे लोकप्रिय CPUs AMD या Intel हैं मदरबोर्ड खुले तौर पर सीपीयू और सॉकेट्स का समर्थन करते हैं।
  • एक कंप्यूटर के निर्माण के लिए चुनें घटकों का शीर्षक चित्र 3
    3
    मदरबोर्ड भी एक या दूसरे वीडियो कार्ड निर्माता का समर्थन करते हैं। किसी भी मदरबोर्ड को एक वीडियो कार्ड के साथ काम करना चाहिए: लगभग सभी मदरबोर्ड और वीडियो कार्ड अंतरफलक साझा करते हैं पीसीआई एक्सप्रेस (पीसीआईई) x16 (पूर्ण पीसीआईई स्लॉट) समानांतर में कई कार्ड के साथ ग्राफिक्स प्रोसेसिंग के लिए, आपको एकाधिक पीसीआईई x16 स्लॉट और संगतता के साथ एक मदरबोर्ड की आवश्यकता होगी एसएलआई nVidia कार्ड (GeForce), या संगतता के साथ एटीआई (रॅडेन) कार्ड के साथ गोलीबारी, एसएलआई या क्रॉसफ़ायर के साथ संगत कई कार्डों के अलावा।
  • एक कंप्यूटर के निर्माण के लिए चुनें घटकों का शीर्षक छवि 4
    4
    आवास का चयन करें यह बेहतर है कि आप एल्यूमीनियम आवास प्राप्त करें, क्योंकि यह गर्मी को नष्ट कर देता है ज्यादातर एक प्रशंसक और बिजली आपूर्ति के साथ आते हैं। दोहरी 80mm प्रशंसकों या एक एकल 120 मिमी प्रशंसक के साथ एक आवास की तलाश करें यदि आपकी बिजली की आपूर्ति के साथ नहीं आता है, या जो आपके पास अब अच्छा नहीं है, तो एक हो जाओ यदि आपके पास चरम ग्राफिक्स कार्ड हैं, तो बाह्य उपकरणों के लिए अतिरिक्त विद्युत कनेक्शन के साथ एक बिजली की आपूर्ति प्राप्त करें।
  • प्रत्येक आवास और प्रत्येक मदरबोर्ड में भौतिक कारक है, जो कि आवास और मदरबोर्ड का आकार है। दोनों के भौतिक कारक फिट होने के लिए मेल खाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि कार्ड स्लॉट्स की संख्या मैच या मामले में अधिक है - यदि मदरबोर्ड में अधिक स्लॉट हैं तो मामले में आप प्रदर्शन को सीमित कर रहे होंगे।
  • आवास विभिन्न आकारों में आते हैं। छोटे भौतिक कारक (एसएफएफ) वाले घर छोटे और पोर्टेबल होते हैं, और एक एकीकृत मदरबोर्ड वाले एकमात्र हाउजिंग हैं। मिनी टावर से पूरी टॉवर तक जाने वाले अन्य आकार हैं यदि आप छोटे मामलों का चयन करते हैं, तो उस पर शक्तिशाली उपकरण न रखें या यह ज़्यादा गरम हो जाएगा।
  • एक कम्प्यूटर के निर्माण के लिए घटकों का चयन करें
    5
    रैंडम एक्सेस मेमोरी (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए रैम) का चयन करें। यह मदरबोर्ड की घड़ी की गति से मेल खाना चाहिए (इंटेल मदरबोर्ड 667 मेगाहर्ट्ज से लेकर 1333 मेगाहर्टज तक, जबकि एएमडी मदरबोर्ड घड़ियां 533 मेगाहर्ट्ज से 667 मेगाहर्ट्ज तक होती हैं)। सबसे सामान्य DDR3 हैं विंडोज 7 सिस्टम में कम से कम 1 जीबी रैम होना चाहिए, हालांकि 2 जीबी बेहतर है। राम की सीमा है जो एक मदरबोर्ड को संबोधित कर सकता है आमतौर पर 4 और 8 जीबी के बीच है
  • यदि आप 4 जीबी से अधिक स्थापित करना चाहते हैं, तो आपको 64-बिट ऑपरेटिंग सिस्टम को आपके द्वारा इंस्टॉल की गई सभी रैम का उपयोग करना होगा।
  • एक कम्प्यूटर के निर्माण के लिए घटकों का चयन करें
    6



    हार्ड ड्राइव का चयन करें यह वह जगह है जहां सूचना कंप्यूटर पर संग्रहीत है अधिकांश कंप्यूटरों में कम से कम 80 जीबी है, लेकिन Newegg.com (लिंक नीचे है) पर आप $ 100 के लिए 500 जीबी एसएटीए हार्ड ड्राइव स्थापित कर सकते हैं, और आपको आम तौर पर 25 सेंट से कम के लिए एक जीबी मिलती है।
  • हार्ड ड्राइव के लिए दो प्रकार के इंटरफेस हैं:
    एक कंप्यूटर के निर्माण के लिए चुनें घटकों का शीर्षक चित्र 6 बुलेट 1
  • आईडीई (पाटा के रूप में भी जाना जाता है) धीमी और अप्रचलित इंटरफ़ेस केबल फ्लैट और चौड़े हैं, हवा के प्रवाह को बाधित करते हैं हालांकि, गोल आईडीई केबल भी हैं
  • SATA। वर्तमान, तेज़ इंटरफ़ेस वायु प्रवाह को सुधारने, उनके केबल आईडीई से बहुत छोटे हैं
  • हार्ड ड्राइव अलग-अलग गति पर घुमाएंगे, और यह उनके प्रदर्शन का एक अच्छा सूचक है एक तेज यूनिट जानकारी को तेज़ी से मिल जाएगी इसके अलावा, एक के लिए देखो कम से कम 8 एमबी (16 एमबी बेहतर है) की कैश (हार्ड डिस्क पर राम जो कि बार-बार सूचना प्राप्त की जाती है) बेहतर है

    Video: Abdullah Tariq ka Pustak "Kitne dur Kitne Pas" ka Jawab Day1 - Pandit Mahender Pal Arya

    एक कंप्यूटर के निर्माण के लिए चुनें घटकों का शीर्षक चित्र 6 बुलेट 2
  • नई माँ पैक सस्ते डिस्क (आरएड) के बेमानी सरणियों का भी समर्थन करती है, जिससे कई कम लागत वाले हार्ड ड्राइव को एकल इकाई के रूप में काम करने की अनुमति मिलती है। हिटाची और सीगेट, दोनों, प्रसिद्ध ब्रांड हैं
    एक कम्प्यूटर के निर्माण के लिए घटकों का चयन करें। चरण 6 बुलेट 3
  • आप ठोस राज्य ड्राइव (एसडीडी) चुन सकते हैं वे काफी महंगे हैं और उनके पास ज्यादा क्षमता नहीं है, लेकिन वे सामान्य हार्ड ड्राइव से बहुत तेज हैं।
    एक कम्प्यूटर के निर्माण के लिए घटकों को चुनने वाला इमेज, चरण 6 बुलेट 4
  • Video: Software Testing Tutorials for Beginners

    एक कम्प्यूटर के निर्माण के लिए घटकों को चुनें
    7
    ऑप्टिकल डिस्क ड्राइव का चयन करें यह वह जगह है जहां सीडी / डीवीडी चला जाता है अपनी आवश्यकताओं के आधार पर, आपको वह चुनना चाहिए जो आपके लिए उपयुक्त है।
  • लगभग सभी नए डीवीडी रिकॉर्डर भी सी-रुपये बना सकते हैं, ताकि आपको दोहरी रिकॉर्डर, या रिकॉर्डर और रीडर कॉन्फ़िगरेशन की तलाश करनी चाहिए।
  • आप रूम कंप्यूटर के लिए ब्लू-रे ड्राइव पर विचार कर सकते हैं एचडीसीपी संगतता जैसे मुद्दों पर ध्यान दें ताकि ऑडियो और वीडियो की गुणवत्ता प्रभावित न हो।
  • लाइट-ऑन, सोनी, एलजी और प्लेक्सकोर अच्छे निर्माता हैं।
  • यदि आप सीडी से संगीत निकालने जा रहे हैं, तो उत्कृष्ट त्रुटि सुधार क्षमताओं वाले एक यूनिट को प्राप्त करना सबसे अच्छा है। यदि आप सीडी / डीवीडी (सी 1 / सी 2 त्रुटियां, घबराना) की गुणवत्ता का परीक्षण करने जा रहे हैं, तो आपको यह जानना होगा कि यूनिट क्या कर सकती है।
  • एक कम्प्यूटर के निर्माण के लिए घटकों का चयन करें
    8
    एक ओएस (ऑपरेटिंग सिस्टम) चुनें
  • यदि आपके पास एक सीमित बजट है, तो विंडोज 7 होम बेसिक और विंडोज 7 होम प्रीमियम को अधिकांश उपयोगकर्ताओं को संतुष्ट करना चाहिए। एक लिनक्स संस्करण उबुंटू, मुफ़्त है, लेकिन कुछ तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता है (यदि आपको नहीं पता कि आईएसओ या कमांड लाइन क्या है, तो लिनक्स आपके लिए नहीं है)।
  • वाणिज्यिक उपयोग के लिए, विंडोज 7 एंटरप्राइज़ और विंडोज 8 एंटरप्राइज़ से चुनने के लिए ओएस हैं I Red Hat Linux भी एक अच्छा विकल्प है।
  • विंडोज 7 होम प्रीमियम और परम, दोनों के पास मीडिया केंद्र है, और कमरे के कंप्यूटरों के लिए आदर्श हैं।
  • Linux के लगभग किसी भी संस्करण मानक हार्डवेयर पर चलेंगे। लिनक्स महान है, और मुफ़्त है, लेकिन स्थापित और कॉन्फ़िगर करने के लिए अधिक ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, इसके घटकों से एक मशीन को इकट्ठा करने से आपको समीक्षा करने का एक बहुत अच्छा मौका मिलता है समर्थित हार्डवेयर की सूची और सुनिश्चित करें कि आपके डिवाइस (विशेषकर वीडियो कार्ड) काम करते हैं
  • मैक ओएस एक्स एप्पल और हैकनिटोश कंप्यूटरों के लिए उपलब्ध है। आप को स्थापित करने और एक मानक पीसी पर मैक ओएस चला सकते हैं, क्योंकि अब एप्पल इंटेल प्रोसेसर का उपयोग करता है, लेकिन ऐसा करने लाइसेंस समझौते अंत उपयोगकर्ता का उल्लंघन हो सकता है, के बाद से एप्पल अपने सॉफ्टवेयर गैर एप्पल कंप्यूटर पर स्थापित किया जा करने के लिए पसंद नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • एक घटक की गुणवत्ता और कीमत आमतौर पर जुड़ी होती है जब आप समान विनिर्देशों के साथ घटकों की तुलना करते हैं लेकिन विभिन्न ब्रांडों के साथ। ब्रांड की प्रतिष्ठा, तकनीकी सहायता की गुणवत्ता और ऑनलाइन खोजों के आधार पर निर्णय लें। एक अविश्वसनीय घटक के लिए बस अपने आप को कुछ डॉलर बचाने के लिए व्यवस्थित न करें कीमत में सबसे बड़ा अंतर प्रत्येक घटक की प्रौद्योगिकी के स्तर से आते हैं। उदाहरण के लिए, कोर 2 डुओ बनाम कोर 2 ट्रैक्टर
    • तीन इंटरफ़ेस स्लॉट हैं जिसमें ग्राफ़िक कार्ड फिट हो सकते हैं:
    • पीसीआई (परिधीय कार्ड स्लॉट) (सबसे धीमी, अप्रचलित)
    • अगप (उन्नत ग्राफिक्स के लिए बंदरगाह) (पहले से ही PCIe द्वारा पार कर गया)
    • पीसीआई एक्सप्रेस एक्स 16 (सबसे तेज़ और सबसे आम)।
    • अपनी खुद की साउंड कार्ड चुनें और वीडियो थोड़ा वीडियो कार्ड की और चिप कार्ड (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए GPU) ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट के लिए CPU के ग्राफिक काम को समाप्त करने से कंप्यूटर के प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं ध्वनि का
    • वेब पर मंचों को उन लोगों के लिए देखें, जो अपने कम्प्यूटर सिस्टम को स्थापित करने का आनंद उठाते हैं। आप सवारी करने की योजना के बारे में लिखें, और सुझावों के लिए पूछें। फ़ोरम में बहुत से लोग यह सुनिश्चित करने के इच्छुक हैं कि आप अच्छे घटक चुनते हैं, और कंप्यूटर सामान्य रूप में काम करता है। यहां कुछ फ़ोरम हैं:

    • https://tomshardware.com
    • https://extremeoverclocking.com
    • https://computerforums.org
    • https://anandtech.com
    • https://pcmech.com
    • https://techspot.com/
    • https://overclock.net/
    • https://build-a-recording-studio.com/build-computers.html
    • फ्लॉपी डिस्क अप्रचलित हैं जब आप एक शक्तिशाली मशीन इकट्ठा करते हैं, तो आपको आखिरी चीज की गर्मी का दूसरा स्रोत चाहिए। फ्लैश ड्राइव प्राप्त करें, वे छोटी हैं और वे यूएसबी पोर्ट दर्ज करते हैं। अधिकांश एमपी 3 खिलाड़ियों और आइपॉड को फ़्लैश ड्राइव की तरह व्यवहार करने के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है, और संगीत खिलाड़ी के रूप में कार्य करना जारी रखता है।
    • आप अभी भी फ्लॉपी डिस्क इंटरफ़ेस का उपयोग पर जोर देते हैं, तो वहाँ emulators फ्लॉपी डिस्क जिसके साथ आप एक फ्लैश ड्राइव में फ्लॉपी डिस्क की छवियों को संग्रहीत करने और उनका चयन कर सकते हैं और एमुलेटर एक फ्लॉपी डिस्क सच की तरह लोड होगा रहे हैं। इसके लिए कुछ प्रथा प्रभावी ढंग से इस्तेमाल की आवश्यकता हो सकती है
    • हाथ से बने मशीन के लिए खरीदे गए विंडोज का एक कानूनी संस्करण पहले से इंस्टॉल किए गए ओएस से ज्यादा महंगा हो सकता है जो खरीदे गए कंप्यूटरों के साथ आता है। किसी वैकल्पिक उपकरण निर्माता (OEM) संस्करण खरीदने और सक्रिय करने के लिए वैकल्पिक हो सकता है। आप ज्यादातर खुदरा दुकानों में विंडोज के OEM संस्करण पा सकते हैं। आपको एक खरीदना होगा इस प्रकार के लाइसेंस के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए स्थायी घटक (हार्ड ड्राइव, मदरबोर्ड, प्रोसेसर) यह आम तौर पर माइक्रोसॉफ्ट की बिक्री के बाद सेवा की कीमत पर एक आम लाइसेंस के आधे से कम का खर्च आता है। हालांकि, कुछ लोग कहते हैं कि यह एक समस्या नहीं है, बड़ी तकनीकी सहायता के साथ आपको एक ऑनलाइन खोज का धन्यवाद मिल सकता है।

    चेतावनी

    Video: 2.3 Functional Groups

    • एक छोटे से आवास में बहुत शक्तिशाली घटकों को मत डालें, क्योंकि वे ज़्यादा गरम और विफल होंगे।
    • हार्डवेयर के किसी हिस्से को छूने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपको स्थिर बिजली का डिस्चार्ज दिया गया है, कंप्यूटर के मेटल चेसिस या किसी अन्य बड़े धातु ऑब्जेक्ट को स्पर्श करें। तुम भी एक antistatic wristband खरीद सकते हैं
    • विंडोज़ की किसी प्रति या सॉफ्टवेयर के किसी भी प्रकार की समुद्री डाकू की कोशिश न करें।
    • विंडोज की गैर-वास्तविक प्रतियां सुरक्षा अद्यतन प्राप्त नहीं कर सकते
    • वहाँ से सॉफ्टवेयर Windows Genuine Advantage प्रभावित होने का एक अच्छा मौका है, जो होगा काला वॉलपेपर हर घंटे (भले ही आप को बहाल), और आपको परेशान जब तक आप एक महत्वपूर्ण लाइसेंस प्राप्त उत्पाद को सक्रिय करें।
    • यह अधिकांश देशों में भी तकनीकी रूप से अवैध रूप से गैरकानूनी है, जैसे यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन।
    • सॉफ्टवेयर (अवैध) जो मुख्य प्रोग्राम को धोखा देने के लिए प्रयोग किया जाता है, वह आपके कंप्यूटर को ट्रोजन या वायरस से संक्रमित कर सकता है।
    • यदि आप यह स्वयं बढ़ रहे हैं, तो आपको विशेष ध्यान देना चाहिए, जब तक आप इसे चालू करने के लिए तैयार न हों तब तक बिजली की आपूर्ति को अनप्लग न करें।
    • अधिकांश घरों में तेज किनारों की कटौती हो सकती है, उन घरों को मिलता है जिनके साथ काम किया जा सकता है और चिकनी किनारों पर हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मदरबोर्ड - मदरबोर्ड मूलतः कंप्यूटर है इसके बिना, कुछ नहीं होता है सब कुछ मदरबोर्ड से जोड़ता है, जो इसे वास्तव में महत्वपूर्ण बनाता है आधुनिक बोर्डों में पीसीआई-एक्सप्रेस स्लॉट (पीसीआईई) होते हैं जो पुराने पीसीआई से बहुत तेज होते हैं। मदरबोर्ड निर्माताओं में सीपीयू और यादों की ऑनलाइन सूची है जो संगत हैं। अपनी सीपीयू और अपनी स्मृति चुनने से पहले उन्हें पढ़ें आप एक ही समय में प्रोसेसर और मदरबोर्ड देख सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके मदरबोर्ड में आपके सभी बाह्य उपकरणों के लिए पर्याप्त यूएसबी स्लॉट हैं। हालांकि निष्पादन तालिकाओं का दावा है कि माइक्रोएक्सएक्स सबसे धीमी मदरबोर्ड हैं, यह हमेशा सच नहीं होता है। यद्यपि माइक्रोएक्सएक्स का भौतिक कारक कम विस्तार स्लॉट्स है, इसका प्रदर्शन आम तौर पर अपने उच्च प्रीमियम के समान होता है। उच्च प्रदर्शन और विश्वसनीयता के साथ माइक्रोएक्सएक्स सिस्टम बनाना निश्चित रूप से संभव है।
    • प्रोसेसर (सीपीयू) - यह कंप्यूटर का काम करता है, यह 2 + 2 जोड़ने के लिए एक गेम चलाने से सब कुछ करता है CPU के बारे में सोचने के लिए बहुत कुछ नहीं है, लेकिन एक महत्वपूर्ण निर्णय है। इंटेल या एएमडी हाल तक तक, एएमडी के खेल और डेस्कटॉप कंप्यूटिंग के मामले में बेहतर परिणाम थे, जबकि इंटेल डेटा प्रोसेसिंग के लिए बेहतर रैखिक गति थी। हालांकि, चूंकि इंटेल कोर 2 डुओ प्रोसेसर लाइन बाहर आ गई, यह बदल गया है। वीडियो गेम के प्रदर्शन के संदर्भ में, एएमडी Athlon 64 X2 या एथ्लॉन 63 एफएक्स -62 की कीमतों में कमी के द्वारा प्रतिस्पर्धी हो सकती है। हालांकि, एक कोर 2 डुओ और एथलॉन दोनों आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेंगे, जब भी आप एक प्रोसेसर खरीद लेंगे जो काफी शक्तिशाली है
    • एएमडी सीपीयू आम तौर पर ईसीसी रैम के यादृच्छिक त्रुटि सुधार समारोह का समर्थन करते हैं, जब तक कि वे उचित मदरबोर्ड के साथ उपयोग किए जाते हैं (जांचें कि आपके पास है ईसीसी समर्थन), एक विशेषता है जो इंटेल आमतौर पर अपने महंगी सर्वर संस्करणों को छोड़कर अपने सभी चिप्स से हटा देता है। इससे सिस्टम क्रैश और डेटा भ्रष्टाचार की आवृत्ति कम हो सकती है, जो इस के बिना भी आम नहीं होना चाहिए।
    • विद्युत आपूर्ति - बिजली की आपूर्ति कंप्यूटर के लिए मौलिक है, यह ऊर्जा के साथ घटकों को प्रदान करता है। बिजली की आपूर्ति मुख्य रूप से वाटों में मापा जाने वाले उनके बिजली उत्पादन के आधार पर की जाती है। हालांकि, वाट सब कुछ नहीं हैं एक सम्मानित निर्माता से एक अच्छी गुणवत्ता वाला 400-वाट बिजली की आपूर्ति, आमतौर पर एक सामान्य 550-वाट इकाई से बेहतर विकल्प है। यदि आप बिजली की आपूर्ति के साथ एक आवास मिल शामिल है, तो वहाँ के बारे में चिंता करने के लिए ज्यादा नहीं है एनेटेक आमतौर पर अच्छी गुणवत्ता वाले कपास और फव्वारे बनाती है। यदि आप खेल के लिए एक कंप्यूटर बनाना चाहते हैं, तो आपको एम्प्रेस और वाट दोनों में भी वीडियो कार्ड का उपभोग करने वाली शक्ति पर ध्यान देना होगा। अन्य अच्छे ब्रांड एफपीएस फोर्ट्रॉन, सीजनिक, कुछ थर्मटेटेक (पॉवर पावर और टॉपर पावर लाइन), और सभी पावर पीसी शीतलक। वर्तमान स्रोतों में से कई दो या अधिक 12 वोल्ट रेल हैं, जो कि जहां वीडियो कार्ड आए हैं यह वर्तमान और उपलब्ध शक्ति समान रूप से विभाजित करता है कुछ वीडियो कार्ड उच्च अंत अधिक वर्तमान या बिजली की तुलना में वे इन रेल वितरित कर सकते हैं का उपभोग करने की जरूरत है, तो यह एक भी रेल 12 वी की आपूर्ति प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण होगा कि स्रोत आप भी करना चाहते हैं जांच करना न भूलें सबसे आधुनिक वीडियो कार्ड के लिए उपयुक्त कनेक्टर्स
    • हार्ड डिस्क - हार्ड ड्राइव आपको जो भी ज़रूरत है उसे स्टोर करता है: ऑपरेटिंग सिस्टम और कंप्यूटर पर आपके द्वारा दी गई सभी सूचनाएं हार्ड डिस्क के लिए केवल एक मापदंड में क्षमता और प्रकार है। अब एसएटीए उद्योग मानक है, और आईडीई के मुकाबले प्रति फट प्रति गति पढ़ने और लिखने की पेशकश करता है। एसएटीए मानक भी व्यापक समानांतर केबल पट्टियों के बजाय छोटे सीरियल केबल्स का उपयोग करता है। सभी नए मदरबोर्ड एसएटीए हार्ड ड्राइव के साथ संगत हैं। यदि आप RAID का उपयोग करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि मदरबोर्ड इसका समर्थन करता है। इसे खरीदने से पहले मदरबोर्ड मैनुअल ऑनलाइन की जांच करें। आमतौर पर RAID इसके लायक नहीं है RAID के लिए कई अलग-अलग मानदंड हैं, जिन्हें नीचे समझाया गया है।
    • RAID - RAID स्वतंत्र डिस्क के रिडंडंट अर्रे का मतलब है RAID के लिए कई मानक हैं तीन सबसे आम RAID 0, RAID 1 और RAID 5. RAID 0 redndante नहीं है (इसलिए यदि एक डिस्क विफलता अक्सर सरणी में संग्रहीत सभी जानकारी को नष्ट कर देता है) कर रहे हैं और आम तौर पर दो बार या अधिक बैंडविड्थ की पेशकश , और पढ़ने और लेखन गति बढ़ा RAID 0 को दो से अधिक हार्ड ड्राइव के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। RAID 1 बेमानी है (इसलिए एक असफल डिस्क दूसरे द्वारा समर्थित है, डेटा के लिए अच्छी सुरक्षा प्रदान करते हैं), लेकिन प्रदर्शन मूल रूप से एक हार्ड डिस्क के समान है आप केवल RAID 1 के साथ दो हार्ड ड्राइव का उपयोग कर सकते हैं। RAID 5 एक बहुत से डिस्क कॉन्फ़िगरेशन है, जिसमें प्रत्येक डिस्क जानकारी का अधोमुखी भाग रखता है भंडारण क्षमता की गणना करने के लिए एक विशिष्ट तरीका उन सभी डिस्कों की क्षमता को जोड़ना है और उनमें से एक की क्षमता घटाना है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास चार 500 जीबी डिस्क हैं, तो कुल भंडारण 1500 जीबी होगा प्रत्येक हार्ड ड्राइव डेटा के 1/3 स्टोर करेगा, इसलिए यदि कोई ड्राइव विफल हो जाती है, तो सरणी के डेटा को नष्ट नहीं किया जाएगा। आपको एक ही कंपनी द्वारा निर्मित हार्ड ड्राइव का उपयोग करना होगा और उसकी क्षमता समान है। सीगेट में आमतौर पर अच्छी गुणवत्ता की हार्ड ड्राइव होती है इसके लिए सबसे आम सलाह मान्यता प्राप्त ब्रांडों, जैसे कि सीगेट, पश्चिमी डिजिटल, और सैमसंग के साथ रहना है।
    • रैम / मेमोरी - चूंकि हार्ड डिस्क प्रोसेसर की गति पर जानकारी प्रदान करने में बहुत धीमी है, इसलिए अधिक जानकारी को ऐसे स्थान पर संग्रहीत करना होगा जहां इसे जल्दी से पहुंचा जा सकता है यह वह जगह है जहां रैम में आता है। हालांकि, यह एक हार्ड ड्राइव प्रतिस्थापन नहीं है, क्योंकि यह एक स्थायी स्मृति नहीं है जिस एप्लिकेशन पर आप उपयोग करना चाहते हैं, उस पर निर्भर करते हुए कभी-कभी अधिक तेज़ी से बेहतर होता है। रैम का विकल्प मदरबोर्ड पर निर्भर करता है। कम से कम 512 एमबी डीडीआर या डीडीआर 2 (मदरबोर्ड पर निर्भर करता है) की एक रैम रॉड चुनें, लेकिन ऑफिस के उपरोक्त किसी भी चीज़ के लिए आपको कम से कम 1 जीबी की आवश्यकता होगी। कम से कम 512 एमबी प्रति प्रोसेसर कोर स्थापित करें और स्थापित ब्रांड्स के साथ चिपकाएं, जैसे महत्वपूर्ण, कोर्सायर और किंग्स्टन।
    • अतिरिक्त इकाइयां - हार्ड ड्राइव के अलावा, आप एक सीडी / डीवीडी ड्राइव भी खरीदना चाह सकते हैं। सीडी / डीसीडी इकाई (ऑप्टिकल ड्राइव) सीडी या डीवीडी के लिए एक महत्वपूर्ण हटाने योग्य माध्यम ड्राइव है। वे सस्ते हैं (मूल डीवीडी रीडर के लिए $ 20, या मूल डीवीडी रिकॉर्डर के लिए $ 30-35) और स्थापित करने में आसान है। आपको बस विचार करना है कि क्या आप सीडी जला रहे हैं या नहीं, और अगर आपने पढ़ा / लिखना डीवीडी सबसे सक्षम सीडी / डीवीडी ड्राइव एक संयुक्त इकाई होगी।
    • ग्राफिक्स कार्ड (GPU) - ग्राफ़िक्स कार्ड आपके कंप्यूटर और आपके मॉनिटर के बीच गेटवे है निर्धारित करें कि आप अपने कंप्यूटर पर अपने डेस्कटॉप और बाकी सब कुछ कैसे देखेंगे। यही है, आप इसे कितनी तेजी से देख पाएंगे, और आप जो देख रहे हैं उसकी गुणवत्ता। सबसे प्रयोजनों के लिए, इंटेल GMA 3000 या NVIDIA के रूप में एक तेजी से एकीकृत वीडियो 6150 कार्ड पर्याप्त होगा (यहां तक ​​कि एयरो ग्लास Vista के लिए), लेकिन अगर आप खेल सकते हैं या वीडियो संपादित, एक समर्पित ग्राफिक्स कार्ड मिलता है। आपका ग्राफिक्स कार्ड पीसीआई-ई स्लॉट (वर्तमान ग्राफिक मानक), या बहुत पुराना अगप स्लॉट दर्ज कर सकता है यदि आप पुराने पीसी का उन्नयन कर रहे हैं, तो इनमें से कोई स्लॉट नहीं हो सकता है, इस मामले में आपको एक पुराने पीसीआई वीडियो कार्ड को समायोजित करने के लिए खाली पीसीआई स्लॉट का उपयोग करना होगा। इन प्लेटों में लगभग हमेशा वीडियो एकीकृत है इसके अलावा, आपको ग्राफिक्स कार्ड की स्मृति को जांचना होगा। ग्राफिक्स कार्ड की स्मृति निर्धारित करता है कि आप कार्ड के साथ क्या कर सकते हैं। कुछ कार्यक्रमों को चलाने के लिए अधिक मेमोरी की आवश्यकता होती है। 256 एमबी की सिफारिश की जाती है, लेकिन किसी खिलाड़ी के लिए यह अच्छा ग्राफिक्स प्रोसेसर और 512 एमबी के लिए बेहतर होगा।
    • आवास - आवास है जो कम्प्यूटर को एक साथ रखता है। यह धूल से बचाता है और अन्य चीजें जो कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकती हैं अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए एक माध्यम, मिनी या सूक्ष्म घन टॉवर ठीक है, लेकिन सर्वर या उपयोगकर्ताओं के लिए एक पूर्ण टॉवर आवश्यक हो सकता है जो बहुत अधिक स्थान चाहते हैं। पहली चीज जिसे आप आवरण के लिए विचार करना है, उसमें प्रशंसकों का आना होगा। जितने अधिक प्रशंसकों, बेहतर आपके कंप्यूटर को ठंडा किया जाएगा। हालांकि, वहाँ अधिक प्रशंसकों, जोर से कंप्यूटर हो जाएगा। इसके अलावा, कुछ घरों में एक बिजली की आपूर्ति होती है जो निर्धारित करेगी कि आपको अलग से एक खरीदना है या नहीं। साथ ही, यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी पसंद के छोटे बॉक्स में हार्ड ड्राइव, डीवीडी बर्नर और वैकल्पिक कार्ड रीडर के लिए पर्याप्त जगह है। अंतरिक्ष से बाहर चलना एक उपद्रव है।
    • मॉनिटर - मॉनिटर वह जगह है जहां आप अपने डेस्कटॉप और कंप्यूटर पर जो कुछ भी करते हैं उसे देखेंगे। आपको चिंता करने की एकमात्र चीज यह है कि अगर बंदरगाहों को मॉनिटर में कंप्यूटर से कनेक्ट किया गया हो उदाहरण के लिए, अधिकांश ग्राफिक्स कार्ड के पास वीजीए के बजाय डीवीआई पोर्ट हैं, जबकि कुछ में केवल वीजीए पोर्ट हैं और कोई डीवीआई नहीं है। ग्राफिक्स कार्ड का विवरण आपको बताएगा कि आपको DVI पोर्ट की आवश्यकता है या नहीं। आप अपने मॉनिटर के साथ विशेष सुविधाएं चाहते हैं, लेकिन यह आपके पर निर्भर करता है। बड़े कैथोड किरण ट्यूब मॉनिटरों को अभी भी रंगों में उनकी विश्वसनीयता और सटीक होने के कारण ग्राफिक कलाकारों द्वारा पसंद किया जाता है। हालांकि, एलसीडी बहुत तेज है और मेज को कम झंझटाना छोड़ देते हैं। वे कम शक्ति का भी उपभोग करते हैं यह मुख्य रूप से एक मौद्रिक निर्णय और व्यक्तिगत प्राथमिकता है 20 से अधिक एलसीडी मॉनिटर की तलाश करें यदि आप एक को वहन कर सकते हैं, तो सस्ता लोगों को आमतौर पर $ 200 खर्च होता है। यदि आप खेलना चाहते हैं, तो आप एलसीडी को थोड़ी प्रतिक्रिया समय के साथ चाह सकते हैं, जैसे कि 2-3 एमएस, या शायद 5 एमएस तक।
    • कीबोर्ड माउस `- पहले व्यक्ति के खेल (एफपीएस) के लिए या 3 डी डिज़ाइन के लिए काम या खेलने के लिए महंगे सेट उपलब्ध हैं। मूल कंप्यूटिंग के लिए, एक सस्ती सेट प्राप्त करें (बेहतर अगर वे वायरलेस हैं, क्योंकि यह कम से कम होगा)। रिचार्जेबल माउस एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि आपको बैटरी बदलने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप एफपीएस गेम पसंद करते हैं, तो आपको लेजर माउस (ऑप्टिकल माउस के साथ भ्रमित नहीं होना) चाहिए, जो अच्छा लगता है और थोड़ा वजन कम करता है। यदि आपके पास कार्पल टनल सिंड्रोम विकसित करने की प्रवृत्ति है, तो सबसे अच्छी बात एक ट्रैकबॉल होगी वे थोड़े अधिक महंगे हैं, लेकिन आपको अपनी कलाई को बिल्कुल भी नहीं लेना है, और आप इसे कहीं भी (लेग, टेबल, आर्मस्ट्रेट, कहीं भी) रख सकते हैं।
    • साउंड कार्ड / हेडफ़ोन - साउंड कार्ड और हेडफ़ोन हैं जो आपको कंप्यूटर की आवाज़ सुनने के लिए अनुमति देता है। चारों ओर एक साउंड कार्ड आपको कई स्पीकर के साथ ध्वनि के आसपास की सुविधा देता है। इसमें हेडफ़ोन भी हैं जिनमें एक अंतर्निहित माइक्रोफ़ोन है आप या तो हो सकते हैं यह भी याद रखें कि कई मदरबोर्ड में उत्कृष्ट उच्च परिभाषा एकीकृत ऑडियो है, इसलिए आपको एक की आवश्यकता नहीं हो सकती है
    • ऑपरेटिंग सिस्टम - ध्यान रखें कि आप किस ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करेंगे विंडोज विस्टा को विंडोज एक्सपी, मैकोड एक्स, या लिनक्स से बेहतर प्रदर्शन हार्डवेयर की जरूरत होगी। ऑपरेटिंग सिस्टम आप उदाहरण के लिए, आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप होना चाहिए चुनते हैं, तो Windows XP और Ubuntu हार्डवेयर संगतता और उपयोग में आसानी के लिए बहुत अच्छा विकल्प हैं, लेकिन हमेशा नहीं विंडोज विस्टा, MacOS एक्स और अन्य लिनक्स वितरण के नवीनतम सुविधाओं में शामिल हैं। ऐसे फेडोरा, openSUSE, मैंड्रिवा, PCLinuxOS, Knoppix, Kubuntu, डेबियन, Freespire, स्लैकवेयर, Gentoo, आदि के रूप में कई लिनक्स वितरण, कर रहे हैं स्लैकवेयर जैसी वितरणों से बचें, जिनसे लिनक्स कमांड लाइन के अंतरंग ज्ञान की आवश्यकता होती है, जब तक कि आप लिनक्स के साथ आराम से न हों। जेनेटू जैसी वितरणों से बचें जो कि स्थापना के दौरान संकलित होने वाली प्रत्येक फाइल की आवश्यकता होती है, जब तक कि आप प्रदर्शन में संदिग्ध वृद्धि प्राप्त करने के लिए कई दिनों तक स्थापित करने के लिए तैयार न हों।

    सिफारिशें

    कम्प्यूटर के उपयोग की परवाह किए बिना घटकों को चुनने के लिए नीचे दिया गया तालिका सामान्य सुझाव है मूल्य श्रेणियों सुझावों पैसे बचाने के लिए, प्रदर्शन श्रेणियों सामान्य या खिलाड़ियों, और उत्साही की श्रेणियों जो लोग उच्च अंत सिस्टम या सवारी का आनंद के लिए कर रहे हैं (के लिए कम यू $ S 500 की तुलना में एक पीसी माउंट) कर रहे हैं उच्च आवश्यकताओं के साथ तीव्र गेम खेलते हैं, जैसे कि क्र्रीस ये श्रेणियां बहुत व्यक्तिपरक हैं, प्रारंभिक ड्राफ्टिंग के बाद से पुरानी हो सकती हैं, और केवल एक उदाहरण के रूप में सेवा करने के लिए मौजूद हैं। 6 मार्च 2009 को अपडेट किया गया।

    मूल्यप्रदर्शनसरगर्म
    आवासकोई भी, आमतौर पर मिनी टॉवर या मोज़ेसेवन और निकास प्रशंसकों के लिए अंतरिक्ष के साथ मध्यम टॉवर (उदाहरण: एन्टेक, थर्मटेटक, कूलर्मस्टर)पूरा टॉवर या टॉवर आवास पूर्ण आधुनिक या व्यापक ठंडा क्षमताओं (यानी: पानी कूलिंग सिस्टम के लिए कमरा) के साथ मामला, या निर्मित निष्क्रिय शीतलन (उदाहरण: लियान-ली, Coolermaster, Zalman, आदि)
    मदरबोर्डसॉकेट 775 (इंटेल) / एएम 2 + (एएमडी), अंतर्निहित ग्राफिक्स और पीसीआई-ई एक्स 16 ग्राफिक्ससॉकेट 775 (इंटेल) / एएम 2 + / एएम 3 (एएमडी), पीसीआई-ई 2.0 एक्स 16 ग्राफिक्ससॉकेट 775 या 771 (दोहरी प्रोसेसर) या सॉकेट 1366 कोर i7 के लिए (इंटेल), AM3 (एएमडी) कई पीसीआई-ई 2.0, क्रॉस फायर या एसएलआई का समर्थन
    सीपीयूएएमडी एथलॉन X2, इंटेल Celeron E1xx0, इंटेल पेंटियम डुअल कोर E2xx0, कोर 2 डुओ E4xx0,एएमडी फेनोम या इंटेल कोर 2 डुओ E6xxx / E7xxx या क्वाड Q6x00, इंटेल कोर 2 डुओ E8xxx, इंटेल कोर 2 ट्रैक्टर Q9xxxE8xxx इंटेल कोर 2 डुओ, कोर 2 Quad Q6xxx, Q9xxx, i7, जिऑन E54xx (दोहरी प्रोसेसर के लिए), इंटेल चरम संस्करण (उत्पाद नाम पर एक्स) - AMD Phenom द्वितीय।
    रैमकम लागत के लिए 1 जीबी डीडीआर 2 533, डीडीआर 2 667, या डीडीआर 2 800। इस कीमत के लिए, अधिक गति के बजाय अधिक रैम चुनें - सीएल 4 के साथ रैम के बजाय 2 जीबी की तलाश करें।2 जीबी डीडीआर 2 667, डीडीआर 2 800, या अधिक। इस कक्षा में कुछ मदरबोर्ड को DDR3 की आवश्यकता हो सकती है CL4 या CL5 को 1.8 वी में देखें।4GB डीडीआर 2 / DDR3 कम विलंबता (कम मॉड्यूल का उपयोग कर एक बेहतर विचार है, जैसे 2x2 4x1 बजाय जीबी जीबी) है। यह उच्च गति डीडीआर 2 (डीडीआर 2 1066 और इसके बाद के संस्करण) CL5 (5-5-5-15) के लिए उपलब्ध हैं और 1.9 वी या अधिक के लिए सामान्य है।
    विद्युत आपूर्ति400 डब्ल्यू + गुणवत्ता वाले पीएसयू (12 वी के 15 + एमप्स)500 डब्ल्यू + गुणवत्ता पीएसयू (12 वी के 30 + एम्पलीट्स)अप करने के लिए 600 डब्ल्यू + गुणवत्ता पीएसयू (12 वी के 60 + एम्पलीट्स)
    वीडियोमदरबोर्ड में बनाए गए वीडियो चिप, एनवीआईडीआईए x200 / एक्स 300 / एक्स 400 / कार्ड, या अति रैडॉन एक्स 3xx।एनवीआईडीआईए 7 9 00/8600 / 8800 जीटी / 9600 कार्ड (पत्रों का कोई संयोजन) / 9800 जीटी या एटीआई 36x0 / 46x0 / 4850कार्ड (रों) NVIDIA 9800GTX + / GTX260 / GTX280 / GTX285 / GTX295 या ATI Radeon HD 4850/4870/4870 1GB / 4870X2। एसएलआई एनवीडिया या क्रॉसफ़ायर एटीआई में ग्राफिक कार्ड बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आपके मदरबोर्ड का चिपसेट इसका समर्थन करता है। सामान्य तौर पर आप एक मदरबोर्ड पर 2 या अधिक एटीआई और एनवीआईडीआईआई ग्राफिक्स कार्ड मिश्रण नहीं कर सकते।
    ऑडियोअंतर्निहित ऑडियो ड्राइवरऑडियो चालक अन्तर्निर्मित HD, या क्रिएटिव लैब्स X-Fi, Auzentech X-Meridian, या HT ओमेगा (EAX 2.0 या अधिक के साथ कार्ड)एएसयूएस एक्संडर, एज़ेंटैक प्रील्यूड, या क्रिएटिव लैब्स एक्स-फाई
    हार्ड डिस्क (एस)3.5 "7200 आरएमएम एसएटीए ड्राइव, किसी भी क्षमता3.5 का यूनिट "7200 आरपीएम एसएटीए, आमतौर पर 500 जीबी या अधिक।SATA कई 7200rpm, इकाई (रों) SATA 10000 आरपीएम, या 10,000 आरपीएम एसएएस ड्राइव, SSD (ठोस राज्य ड्राइव - याद रखें कि छोटे क्षमता है लेकिन बहुत तेजी से कर रहे हैं)
    ऑप्टिकल इकाई (एस)किसी भी SATA डीवीडी रीडर या लेखकसटा बर्नर डीवीडी रिकॉर्डर, 18x या 20x की गति, LightScribe की सिफारिश की हैसटा डीवीडी रिकॉर्डर, 20x गति, लाइटस्की की सलाह दी जाती है, वैकल्पिक ब्लू-रे लेखक या रिकॉर्डर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com