ekterya.com

व्यक्तिगत कंप्यूटर के हिस्सों का चयन कैसे करें (कम बजट के साथ)

अपने व्यक्तिगत कंप्यूटर बनाने के लिए घटकों को खोजना एक बहुत मुश्किल काम है कम बजट के साथ, यह प्रक्रिया अधिक कठिन हो सकती है नीचे आपको बुनियादी सुझाव और उन घटकों के सामान्य मूल्य मिलेंगे जिन्हें आपको कंप्यूटर बनाने के लिए प्राप्त करना होगा।

चरणों

कस्टम कंप्यूटर के लिए खरीद पार्ट्स शीर्षक (छवि पर एक बजट पर) चरण 1
1
मदरबोर्ड:
  • बेशक, यह कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण घटक है यदि आपका मदरबोर्ड गुणवत्ता नहीं है, तो आपके पूरे कंप्यूटर को शुरुआत से असफल होने के लिए नियत किया जा सकता है
  • इसे ASUS, GIGABYTE, ASRock या Intel के रूप में जाना विश्वसनीय कंपनियों से खरीदने की कोशिश करें
  • मां कार्ड चुनना एक जटिल निर्णय है। आम तौर पर, आपके द्वारा चुनी जाने वाली माँ कार्ड आप निर्धारित करेंगे कि आप अन्य घटकों पर कितना पैसा खर्च करेंगे, लेकिन आप भी एक को चुनना चाहते हैं जो आपके विकल्पों को भविष्य में और अधिक आधुनिक घटकों को स्थापित करने के लिए खुले रख सकते हैं। उदाहरण के लिए: अपनी घड़ी है, बजाय एक इंटेल H77 या B75 चिप (जो और अधिक कर रहे हैं तेजी लाने के लिए यह बेहतर है एक मदरबोर्ड इंटेल Z77 चिप खरीदने के लिए (लेखन, 2013 घटकों दूसरी तिमाही के समय में आधुनिक के लिए) सस्ते) - एक और उदाहरण (दो या अधिक स्लॉट 16x PCIe) PCIe 16x स्लॉट एक (जो सस्ता है) के साथ एक मदरबोर्ड के साथ एसएलआई इंटरफेस के साथ एक motherboard खरीदने के लिए बेहतर है।
  • जब आप मदरबोर्ड खरीदते हैं तो आपको उपकरणों के उपयोग को ध्यान में रखना चाहिए। आप प्रोग्राम वीडियो कार्ड (वीडियो गेम, कुछ अनुप्रयोगों 3D संपादन, या उन्नत वीडियो संपादन के कुछ घटकों की तरह) के ज्यादा उपयोग की आवश्यकता है कि के लिए कंप्यूटर का उपयोग नहीं होगा तो एकीकृत ग्राफिक्स कार्ड के साथ एक मदरबोर्ड आप धन की बचत कर सकते हैं। साथ ही, ध्वनि motherboards में निर्मित कार्ड अब काफी बेहतर गुणवत्ता दो साल हैं और यह भी आप पैसे की बचत होगी (यदि आप एक साउंड कार्ड जरूरत से ज्यादा उच्च गुणवत्ता की आवश्यकता नहीं है)। आधुनिक कंप्यूटरों के लिए एक एकीकृत ईथरनेट नेटवर्क कार्ड आवश्यक है।
  • $ 90 अमरीकी डालर से भी कम खर्च किए बिना, आपकी कुल लागत का 10% - एक मदरबोर्ड पर खर्च करने पर विचार करें।
  • एक कस्टम कंप्यूटर के लिए खरीद पार्ट्स शीर्षक वाले चित्र (बजट पर) चरण 2
    2
    प्रोसेसर:
  • प्रोसेसर कंप्यूटर के लिए है क्योंकि आपके ललाट पालि अपने दिमाग में है। यह घटक सभी प्रकार के तार्किक और गणितीय परिचालनों को निष्पादित करने के लिए जिम्मेदार है, जो कि सभी कार्यक्रमों में उपयोग किया जाता है और कंप्यूटर के माध्यम से, से और कंप्यूटर की जानकारी को व्यवस्थित करता है।
  • कई कारक हैं जो एक अच्छा प्रोसेसर बनाते हैं। अब पहले से कहीं ज्यादा, गिगाहर्ट्ज़ (जीएचजेड) में एक प्रोसेसर सबसे महत्वपूर्ण नहीं है (हालांकि यह मदद करता है)। सबसे महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं: प्रदाता (एएमडी या इंटेल), कोर की संख्या (मल्टी-कोर प्रोसेसर आजकल बहुत ही सामान्य हैं), कैश (एल 1, एल 2, और कभी-कभी एल 3: जितना अधिक, बेहतर) और अंत में आपके द्वारा चुनी गई मदरबोर्ड के साथ प्रोसेसर संगतता (सॉकेट प्रकार) एक दोहरे कोर प्रोसेसर बुनियादी अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त है। इंटेल i3- 3220 जैसे एक तेज दोहरे कोर प्रोसेसर वीडियो गेम के लिए अच्छा काम करेगा। मल्टीटास्किंग और वीडियो संपादन के लिए क्वाड-कोर प्रोसेसर अधिक उपयोगी है, लेकिन ध्यान रखें कि सभी प्रोग्राम चार कोर का पूर्ण उपयोग नहीं करेंगे।
  • लिखने की तारीख तक, इंटेल कोर i7 सबसे तेज़ प्रोसेसर है जो एक सॉकेट के लिए मौजूद है, लेकिन यह काफी महंगा है। एक इंटेल कोर i5 प्रोसेसर या एएमडी एफएक्स का इस्तेमाल अधिकांश अनुप्रयोगों के लिए किया जा सकता है।
  • एक अच्छी रणनीति आपको सबसे आधुनिक प्रोसेसर खरीदने के लिए नहीं है, क्योंकि जल्द ही अधिक आधुनिक प्रोसेसर होंगे (भविष्य में मॉडल के साथ संगत एक मदरबोर्ड खरीदने के लिए सुनिश्चित करें)।
  • आपकी आवश्यकताओं के अनुसार, प्रोसेसर में आपके कुल कंप्यूटर की कीमत का 10% से 25% खर्च करने का अनुमान है। प्रोसेसर एक शीतलन प्रणाली के साथ नहीं आ रहा है, तो दूसरा 2-7% जोड़ें (आपको अलग से खरीदना होगा)। एक थर्मल पेस्ट ट्यूब खरीदने के लिए मत भूलें यदि आपके शीतलन प्रणाली में एक को शामिल नहीं किया गया है!
  • कस्टम कंप्यूटर के लिए खरीद पार्ट्स शीर्षक (छवि पर एक बजट पर) चरण 3
    3
    वीडियो कार्ड (ग्राफ़िक्स कार्ड या जीपीयू):
  • यह एक ऐसा घटक है जो कंप्यूटर पर निर्भर करता है कि महत्वपूर्ण या तुच्छ हो सकता है।
  • आप एक कार्ड एकीकृत उद्देश्य वीडियो के साथ एक motherboard खरीदा, तो आप इस खंड की उपेक्षा कर सकते हैं (यदि आप एकीकृत वीडियो कार्ड के साथ एक मदरबोर्ड है, लेकिन एक अतिरिक्त वीडियो कार्ड का उपयोग करना चाहते, वीडियो कार्ड BIOS जब में निर्मित बंद करने के लिए सुनिश्चित हो अपने कंप्यूटर को चालू करें।)
  • सुनिश्चित करें कि आप एक PCIe 16x स्लॉट या बेहतर के साथ वीडियो कार्ड खरीदते हैं (आपके मदरबोर्ड पर आपके पास स्लॉट की संख्या के आधार पर।)
  • यदि आप वीडियो गेम के लिए अपने कंप्यूटर का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो एक साधारण वीडियो कार्ड पर्याप्त होगा एटीआई या एनवीडिया से उत्पाद (एनवीआईडीआईए अपने ही कार्ड नहीं बनाते हैं, लेकिन एनवीडिया जीपीयू के साथ एक कार्ड पर्याप्त होगा) सबसे अच्छा है एक NVIDIA GeForce 650 वीडियो कार्ड या ATI Radeon 7770 बहुत अच्छी तरह से काम करेगा। सुनिश्चित करें कि यह कम से कम, डायरेक्टएक्स 10 के साथ संगत है
  • वीडियो गेम पर केवल वीडियो के लिए वीडियो कार्ड पर 10% - 15% खर्च करने का अनुमान है।
  • वीडियो गेम के लिए एक कंप्यूटर को अधिक शक्तिशाली वीडियो कार्ड की आवश्यकता होगी आधुनिक वीडियो गेम में वीडियो कार्डों में बाधाओं का मुख्य कारण है उच्च संकल्प में 3 डी गेम चलाना और अधिकतम विन्यास को $ 300 अमरीकी डालर से अधिक की कीमत के साथ एक वीडियो कार्ड की आवश्यकता होगी। वीडियो गेम के लिए ऑप्टिमाइज़ किए गए कंप्यूटर के लिए, एक कार्ड को पर्याप्त नहीं होने पर, बेहतर प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए अक्सर एसएलआई / क्रॉसफायर कॉन्फ़िगरेशन के साथ 2 या 3 वीडियो कार्ड स्थापित करना आवश्यक होगा यदि आप ऐसा करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कंप्यूटर में एक संगत मदरबोर्ड और एक बड़ी क्षमता शक्ति स्रोत है।
  • यदि आपके पास कम बजट है, तो एक वीडियो कार्ड खरीदने के लिए बेहतर होगा, लेकिन अगर आपको दो स्लॉट्स के साथ एक मदरबोर्ड मिलेगा तो भविष्य में कंप्यूटर को सुधारने के लिए आपके पास कमरा होगा। एक या दो साल में, आप एक के समान कार्ड का वीडियो कार्ड जोड़ सकते हैं और आप अपने कंप्यूटर की क्षमता बढ़ा सकते हैं (औसतन, लगभग 40% या 50%) हालांकि, सावधान रहें: सबसे कम बजट वाली मदरबोर्डों में एसएलआई / क्रॉसफ़ायर क्षमता नहीं है (दो या अधिक कार्ड का उपयोग करें)
  • वीडियो गेम के लिए वीडियो कार्ड बहुत ही महत्वपूर्ण और महंगे हैं। वीडियो गेम कंप्यूटर के लिए, कम्प्यूटर की कुल लागत का कम से कम 25% वीडियो कार्ड पर खर्च किया जाना चाहिए और कंप्यूटर के मामले में कुल लागत का लगभग 35% -45% खर्च करना चाहिए।
  • एक कस्टम कंप्यूटर के लिए क्रय पार्ट्स शीर्षक वाला चित्र (बजट पर) चरण 4
    4

    Video: Our Miss Brooks: English Test / First Aid Course / Tries to Forget / Wins a Man's Suit

    हार्ड डिस्क (या एचडीडी):
  • दो मुख्य पहलुओं को हार्ड डिस्क में माना जाना चाहिए इसकी क्षमता और इसकी गति
  • एक बड़ी क्षमता आपको अपने कंप्यूटर पर अधिक से अधिक बड़ी फ़ाइलों को संग्रहीत करने की अनुमति देगा। अधिक गीगाबाइट, बेहतर उच्चतम क्षमता वाले हार्ड ड्राइव लंबवत रिकॉर्डिंग तकनीक हैं।
  • क्षेत्र की घनत्व के कारण, अधिक क्षमता का मतलब उच्च गति है, क्योंकि डिस्क को और अधिक जानकारी पढ़ और संग्रहीत कर सकते हैं, जबकि यह एक ही गति से कताई है। ऐसे अन्य पहलु हैं जो आरपीएम (7200 आरपीएम से कम के साथ हार्ड ड्राइव नहीं खरीदते) जैसे गति में योगदान करते हैं, और कैश (16 एमबी अच्छा है, लेकिन यहां तक ​​कि, केवल 8 एमबी कैश के साथ बहुत तेज गति वाले हार्ड ड्राइव हैं)
  • अधिकांश मामलों (विशेष रूप से वीडियो गेम और अन्य 3 डी एप्लिकेशन) में हार्ड ड्राइव आपके कंप्यूटर के प्रदर्शन को प्रभावित नहीं करेगी, जब कैश में फ़ाइलें लोड होंगी, इसके अलावा, क्षमता को गति पर प्राथमिकता होना चाहिए।
  • SATA मानक प्रौद्योगिकी आज है, तो सुनिश्चित करें कि आप एक SATA हार्ड ड्राइव खरीदने करते हैं (जबकि पुरानी हार्ड ड्राइव पाटा कनेक्टर का उपयोग करते, SATA हार्ड ड्राइव में कहीं बेहतर प्रदर्शन दे देंगे और सबसे आधुनिक motherboards के साथ संगत है)
  • SSD (ठोस राज्य हार्ड ड्राइव) आपको कम प्रतीक्षा समय देगा। आप अपने कंप्यूटर को चालू कर सकते हैं और खुले कार्यक्रमों की गति के कारण बहुत तेज़ हो सकते हैं नियमित रूप से, SSDs आपको प्रतिलेखन समय (2013 की दूसरी तिमाही) में प्रति मेगाबाइट प्रति 0.50 डॉलर से अधिक की लागत आएगी। बहुत से लोग एक 128 जीबी एसएसडी को बूट हार्ड ड्राइव के रूप में खरीदते हैं (वहां वे माइक्रोसॉफ्ट विंडोज स्थापित करते हैं) और अलग-अलग हार्ड ड्राइव का इस्तेमाल करते हैं जैसे कि फिल्मों और छवियों जैसे डाटा स्टोर करते हैं।
  • एक कस्टम कंप्यूटर के लिए खरीद पार्ट्स शीर्षक वाले चित्र (बजट पर) चरण 5
    5
    रैम मेमोरी:
  • यह घटक आपके कंप्यूटर को एक अस्थायी, तेज़ भंडारण कैश देगा, जो आपके कंप्यूटर को कई छोटी चीज़ों को सामान्य रूप से जितना अधिक तेज़ी से करने की अनुमति देता है। वास्तव में, कुछ हद तक, आपके कंप्यूटर में जितनी अधिक रैम है, उतना ही तेज़ हो जाएगा।
  • आधुनिक वीडियो गेम के लिए रैम बहुत महत्वपूर्ण है, कम से कम 4 जीबी से 8 जीबी की सिफारिश की जाती है - लेकिन कम मांग वाले उपयोगकर्ताओं के लिए 4 जीबी पर्याप्त से ज्यादा है
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास 64 बिट ऑपरेटिंग सिस्टम है अगर आपके पास 3 जीबी रैम से अधिक है, लेकिन यह भी सुनिश्चित करें कि आपके पास 64 बिट प्रोसेसर है
  • सुनिश्चित करें कि आप एक रैम मेमोरी खरीदते हैं जो आपके मदरबोर्ड (एसडीआरएएम, डीडीआर, डीडीआर 2, डीडीआर 3) के साथ संगत है।
  • Video: Learn about the Quantum D-Wave - Now in 15 Languages

    Video: Governors, Senators, Diplomats, Jurists, Vice President of the United States (1950s Interviews)




    एक कस्टम कंप्यूटर के लिए खरीद पार्ट्स शीर्षक वाला चित्र (बजट पर) चरण 6
    6
    डीडीआर 3 आजकल सबसे आम है और कई विश्वसनीय स्टोरों में कम कीमत पर उपलब्ध है।
  • इस घटक में कंप्यूटर की कुल लागत का 10% - 15% खर्च करें यदि यह मानक उपयोग की हो और 20% यदि वीडियो गेम के लिए होगा।
  • एक कस्टम कंप्यूटर के लिए खरीद पार्ट्स शीर्षक वाले चित्र (बजट पर) चरण 7
    7

    Video: The Great Gildersleeve: A Job Contact / The New Water Commissioner / Election Day Bet

    साउंड कार्ड (कुल मूल्य में शामिल नहीं):
  • साउंड कार्ड आमतौर पर केवल मदरबोर्ड के लिए जोड़ दिए जाते हैं, जो उन उपयोगकर्ताओं के लिए एकीकृत आवाज़ या कंप्यूटर शामिल नहीं करते हैं जिन्हें सबसे अच्छी ध्वनि की गुणवत्ता से अधिक कुछ और ऑडियो संपादन के साथ काम करने वालों की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप साउंड कार्ड जोड़ रहे हैं क्योंकि आपके मदरबोर्ड में कोई एकीकृत साउंड कार्ड नहीं है, तो कोई भी साउंड कार्ड ठीक होगा हालांकि, क्रिएटिव द्वारा निर्मित कार्ड की सिफारिश की जाती है। Audigy, Audigy 2 और X- फाई ब्रांड कार्ड विभिन्न मूल्यों और सुविधाओं में आते हैं और सबसे अच्छे बीच में हैं।
  • सर्वश्रेष्ठ ध्वनि की गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए या वीडियो गेम के लिए, केवल एक ही विकल्प है: क्रिएटिव एक्स-फाई यदि आप सबसे अच्छा सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं, तो X-Fi Fatal1ty आपको गेम में थोड़ा बेहतर प्रदर्शन देगा।
  • एक कस्टम कंप्यूटर के लिए खरीद पार्ट्स शीर्षक वाला चित्र (बजट पर) चरण 8
    8
    केस, मॉनिटर, ऑप्टिकल रीडर, माउस और कीबोर्ड:
  • मामला: यदि आप एक आसान स्थापना चाहते हैं तो मामला सभी घटकों को अंदर और यहां तक ​​कि बड़ा करने के लिए काफी बड़ा होना चाहिए। अगर आपने एटीएक्स मदरबोर्ड खरीदा है, तो लगभग किसी भी मानक आकार के मामले को काम करना चाहिए (यदि नहीं, तो सुनिश्चित करें कि मामला आपको स्थापित करने वाली मदरबोर्ड का समर्थन करे)।
  • मॉनिटर (यह कुल मूल्य में शामिल नहीं था): एलसीडी सस्ता है और बेहतर हो रही है। सामान्य उपयोगकर्ता के लिए, $ 200 का 1 9 इंच का मॉनीटर या $ 170 का 17-इंच मॉनिटर सही है। वीडियो गेम के लिए, सीआरटी (पुराने, बड़े और भारी मॉनिटर) अभी भी सबसे अच्छी लचीलापन और छवि गुणवत्ता प्रदान करते हैं लेकिन एलसीडी बहुत सुविधाजनक हैं, और एक अच्छा एलसीडी आपको सीआरटी के लिए एक समान प्रदर्शन दे सकता है।
  • ऑप्टिकल रीडर: ब्लू-रे या एचडी-डीवीडी के साथ अगली पीढ़ी के हार्डवेयर को खरीदते समय (एचडी-डीवीडी से बचने के बाद से इसमें ज्यादा समर्थन नहीं होता है) यह घटक बहुत सस्ता हो सकता है एक तेज डीवीडी +/- आरडब्ल्यू रीडर आसानी से $ 40 अमरीकी डालर से कम के लिए खरीदा जा सकता है एक ज्ञात और विश्वसनीय कंपनी से खरीदना महत्वपूर्ण है, लेकिन गति को ध्यान में रखना कुछ भी है। वर्तमान पीढ़ी के सभी रीडर जरूरतों के लिए एक डीवीडी + /- आरडब्ल्यू रीडर पर्याप्त होगा
  • कीबोर्ड और माउस (कुल लागत में शामिल नहीं): आधुनिक कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं के लिए एक वायरलेस माउस और कीबोर्ड मूल है। आप $ 100 से कम के लिए कीबोर्ड और माउस का कोई भी संयोजन खरीद सकते हैं। एक वायर्ड माउस और कीबोर्ड $ 30 या उससे कम के लिए खरीदा जा सकता है
  • एक कस्टम कंप्यूटर के लिए खरीद पार्ट्स शीर्षक वाले चित्र (बजट पर) चरण 9
    9
    ऑपरेटिंग सिस्टम (एसओ।): घर के उपयोग के लिए, विंडोज 7 होम एडिशन सही होगा। वीडियो गेम और उच्च आवश्यकताओं वाले फ़ोटो (जैसे फ़ोटोशॉप) के लिए विंडोज 7 व्यावसायिक या अंतिम ठीक है। Windows XP के लिए समर्थन जल्द ही समाप्त हो जाएगा और Windows Vista में कई दोष हैं, इसलिए यदि आप Windows ऑपरेटिंग सिस्टम चाहते हैं तो Windows 7 खरीदें। अधिक गति और सामान्य उपयोग के लिए (लेकिन वीडियो गेम) लिनक्स बेहतर हो सकता है लिनक्स मुफ्त है और परीक्षणों में विंडोज 7 की तुलना में बेहतर प्रदर्शन है। हालांकि हार्डवेयर समर्थन कम हो सकता है, यह बहुत ही अच्छी तरह से एक AMD या Intel कंप्यूटर पर चलाएगा और 512 एमबी रैम और 1 गीगाहर्ट्ज प्रोसेसर के साथ तेज़ी से चला जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा भविष्य में अपने कंप्यूटर को अपडेट करने की योजना बना रहा है, यह आपको हमेशा उच्चतम प्रदर्शन बनाए रखने की अनुमति देगा और आपको केवल हर साल कम बजट की आवश्यकता होगी (आपको कुछ वर्षों के लिए पूरी तरह से नया कंप्यूटर नहीं बनाना होगा)।
    • वीडियो गेम, प्रोसेसर और आई कार्ड वीडियो गेम कंप्यूटर के लिए तीन सबसे महत्वपूर्ण टुकड़े हैं (उस क्रम में)
    • यदि आपके पास बहुत कम बजट है, तो अपने हिस्से खरीदने से पहले अवकाश तक प्रतीक्षा करें। लगभग हर साल धन्यवाद (संयुक्त राज्य अमेरिका में) आपको स्टोर और ऑनलाइन में सर्वोत्तम मूल्य मिलेगा। अन्य छुट्टियां ये हो सकती हैं: क्रिसमस, नए साल, राष्ट्रपति दिवस, ईस्टर, 4 जुलाई, अमेरिका का दिन, और स्कूल वापस बिक्री। कभी-कभी आप 15% तक बचा सकते हैं, हालांकि कभी-कभी यह इंतजार करने के लायक नहीं है। तैयार हो जाओ, क्योंकि अधिकांश बचत छूट में प्राप्त की जा सकती है।
    • आपके द्वारा खर्च किए जाने वाले जितने भी पैसे, जितना अधिक समय आपके कंप्यूटर आधुनिक तकनीक पर खर्च करेगा

    चेतावनी

    • यदि आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं तो एक विश्वसनीय साइट का उपयोग करें
    • सुनिश्चित करें कि आपके सभी घटक संगत हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि ऑपरेटिंग सिस्टम जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं, आपके हार्डवेयर के साथ संगतता (विशेषकर अगर ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज नहीं है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com