ekterya.com

लैपटॉप के बीच फ़ाइलों को कैसे स्थानांतरित करें

एक लैपटॉप से ​​दूसरे स्थान पर डेटा स्थानांतरित करना एक भयानक सिरदर्द होना जरूरी नहीं है। डिजिटल डेटा को तुरंत स्थानांतरित करने के कई तरीके हैं यह निर्धारित करने के लिए कि कौन सी विधियां आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त हैं, आपको उन फ़ाइलों की संख्या और आकार पर विचार करना चाहिए, जिन्हें आप स्थानांतरित करना चाहते हैं, आपके द्वारा दर्ज किए जाने वाले लैपटॉप के प्रकार और अपने तकनीकी ज्ञान।

चरणों

विधि 1

एक एसएमबी हस्तांतरण को कॉन्फ़िगर करें
लैपटॉप के बीच स्थानांतरण फ़ाइलें चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि दोनों कंप्यूटर उसी नेटवर्क से जुड़े हुए हैं। एसएमबी (अंग्रेजी से सर्वर संदेश ब्लॉक) इंटरनेट पर कंप्यूटरों के बीच फ़ाइलों को स्थानांतरित करने के लिए एक प्रोटोकॉल (नियमों का एक सेट) है। इस पद्धति का काम करने के लिए, लैपटॉप Windows या मैक कंप्यूटर (या दोनों का संयोजन) हो सकता है। यह दो लैपटॉप के बीच बड़े फ़ाइल स्थानांतरण करने का सबसे आसान और सबसे तेज़ तरीका है।
  • केवल एक सुरक्षित कनेक्शन का उपयोग करें एक सार्वजनिक नेटवर्क में ऐसा करने की कोशिश मत करो।
  • अधिक सुरक्षा के लिए, पासवर्ड को उपयोगकर्ता कंप्यूटर दोनों कंप्यूटरों पर रक्षा नहीं करना भूलें।
  • लैपटॉप जो एक सर्वर के रूप में काम करेगा, वह फाइल होगा, लैपटॉप जो एक ग्राहक के रूप में काम करेगा, वह एक है जिसके लिए आप फ़ाइलों को ट्रांसफर करना चाहते हैं।
  • लैपटॉप के बीच स्थानांतरण फ़ाइलें शीर्षक चरण 2
    2
    सर्वर लैपटॉप कॉन्फ़िगर करें सर्वर कंप्यूटर वह है जो वर्तमान में उन फ़ाइलों को संग्रहीत करता है जिन्हें आप स्थानांतरित करना चाहते हैं। कार्य समूह के लिए एक नाम को डिजाइन करके नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन को बदलना आवश्यक है। यह कार्य समूह एक सम्मेलन कक्ष के रूप में कार्य करेगा जहां दो कंप्यूटर स्थित हैं। आप अपने कार्य समूह के लिए नाम का चयन कर सकते हैं।
  • विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में, आप "नाम, डोमेन और टीम के कार्य समूह के कॉन्फ़िगरेशन" के माध्यम से अपने कार्य समूह का नाम सेट कर सकते हैं। जब आप परिवर्तन लागू करते हैं, तो आपका कंप्यूटर रिबूट होगा
  • यदि आप मैक का उपयोग करने जा रहे हैं, तो "सिस्टम वरीयताएँ" → "नेटवर्क" → "उन्नत" → "WINS" के माध्यम से कार्य समूह का नाम चुनें।
  • किसी भी स्थिति में, कंप्यूटर के "नाम" को याद रखें जो एक सर्वर के रूप में कार्य करेगा।
  • लैपटॉप के बीच स्थानांतरण फ़ाइलें शीर्षक चरण 3
    3
    अब क्लाइंट लैपटॉप लें। अपने क्लाइंट कंप्यूटर के साथ एक ही कार्यसमूह कॉन्फ़िगरेशन प्रक्रिया का पालन करें। सुनिश्चित करें कि आप उसी कार्यसमूह नाम का उपयोग करते हैं जिसे आपने सर्वर कंप्यूटर के साथ प्रयोग किया था।
  • लैपटॉप के बीच स्थानांतरण फ़ाइलें शीर्षक चरण 4
    4
    फ़ाइलों तक पहुंचें और स्थानांतरण शुरू करें। अब आपकी फ़ाइलों को स्थानांतरित करने का समय है सर्वर लैपटॉप का "नाम" ढूंढें और उस लैपटॉप से ​​सभी साझा फ़ोल्डरों तक पहुंचने के लिए उस पर क्लिक करें।
  • विंडोज़ में, "नेटवर्क" एप्लिकेशन को खोलें। कुछ सेकंड में साझा नेटवर्क कार्यसमूह के सभी कंप्यूटर दिखाई देंगे, जिसमें सर्वर लैपटॉप शामिल है, जिसे आपने अभी कॉन्फ़िगर किया था।
  • मैक पर, साझा नेटवर्क कार्यसमूह का कंप्यूटर फ़ाइंडर विंडो में दिखाई देगा।
  • विधि 2

    एक FTP सर्वर का उपयोग करें

    Video: Clip Studio Paint on Ipad Pro vs Procreate - Reviewed for Illustrators

    लैपटॉप के बीच स्थानांतरण फ़ाइलें शीर्षक चरण 5
    1
    FTP सर्वर को कॉन्फ़िगर करें एफ़टीपी सर्वर (अंग्रेजी से फ़ाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल) केवल एक इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल करते हुए कंप्यूटर के बीच फ़ाइलों को स्थानांतरित करने के लिए एक बहुत उपयोगी तरीका है। सबसे पहले, आपको दूसरे कंप्यूटर पर इसे उपलब्ध कराने के लिए सर्वर कंप्यूटर (जिस फाइल को आप स्थानांतरित करना चाहते हैं) के साथ काम करना होगा। सामान्य तौर पर, एफ़टीपी सबसे अच्छा विकल्प है यदि आप सोचते हैं कि आप दो कंप्यूटरों के बीच आवर्ती रूप से फ़ाइल स्थानांतरण करना चाहते हैं
    • मैक पर, "सिस्टम वरीयताएँ" → "साझा करें" → "सेवाएं" पर जाएं और "एफ़टीपी एक्सेस" बॉक्स को चेक करें। फिर "प्रारंभ" पर क्लिक करें और परिवर्तन लागू करने के लिए प्रतीक्षा करें। ध्यान रखें कि इन विकल्पों तक पहुंचने का मार्ग ओएस एक्स के संस्करण के आधार पर भिन्न हो सकता है।
    • विंडोज में, "कंट्रोल पैनल" → "प्रोग्राम्स" → "प्रोग्राम और फीचर" → "" विंडोज फीचर को सक्षम या अक्षम करें "पर जाएं। फिर "इंटरनेट सूचना सेवाओं" (आईआईएस) के आगे दिखाई देने वाले प्लस प्रतीक पर क्लिक करें, फिर "FTP सर्वर" के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें। "ओके" पर क्लिक करें
  • लैपटॉप के बीच स्थानांतरण फ़ाइलें शीर्षक चरण 6
    2
    क्लाइंट कंप्यूटर पर एक FTP क्लाइंट स्थापित करें यह सॉफ्टवेयर होगा जो आपको केवल सर्वर पते या आईपी पते के साथ आसानी से FTP सर्वर तक पहुंचने की अनुमति देगा। सबसे लोकप्रिय विकल्प हैं: FileZilla, WinSCP और साइबरडॉक।
  • लैपटॉप के बीच स्थानांतरण फ़ाइलें शीर्षक चरण 7
    3
    FTP क्लाइंट से एफ़टीपी सर्वर फाइलों तक पहुंचें। अब आपको बस इतना करना है कि क्लाइंट कंप्यूटर से FTP सर्वर पर लॉग इन करें और अपनी फ़ाइलों को त्वरित और सुरक्षित रूप से स्थानांतरित करने के लिए प्रवेश करें।
  • अगर आप किसी मैक का उपयोग करने जा रहे हैं, तो "खोजकर्ता" → "गो" → "सर्वर से कनेक्ट करें" पर जाएं। वे आपको सर्वर पता या सर्वर कंप्यूटर के आईपी पते के लिए पूछेंगे। इसे दर्ज करें और "कनेक्ट करें" पर क्लिक करें।
  • Windows में, एक इंटरनेट ब्राउज़र खोलें और पता बार में सीधे सर्वर कंप्यूटर का आईपी पता लिखें। "फ़ाइल" → "इस रूप में प्रवेश करें" पर जाएं लॉग इन करने के लिए अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें
  • यदि आपको सर्वर कंप्यूटर का आईपी पता खोजने में परेशानी है, तो पढ़ें "मैक का आईपी कैसे ढूंढें" या "अपने पीसी का आईपी पता कैसे प्राप्त करें".
  • FTP के माध्यम से फ़ाइल स्थानांतरण विधि के बारे में अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें "एफ़टीपी प्रोटोकॉल का उपयोग करके दो कंप्यूटरों के बीच एक नेटवर्क कैसे स्थापित करें".
  • विधि 3

    स्टोरेज डिवाइस का उपयोग करें
    लैपटॉप के बीच स्थानांतरण फ़ाइलें शीर्षक चरण 8
    1
    एक संगत स्टोरेज डिवाइस ढूंढें कई बार बाह्य हार्ड ड्राइव और अन्य यूएसबी फ्लैश ड्राइव केवल एक ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस एक्स या मैक) के साथ काम करने के लिए स्वरूपित होते हैं। फाइल हस्तांतरण को पूरा करने के लिए उपयोग करने वाले कंप्यूटरों पर निर्भर करते हुए, यह संभव है कि आपको प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पहले सबसे अधिक सार्वभौमिक विकल्प (एफएटी 32) में डिवाइस को प्रारूपित करना पड़े। फ़ाइलों को स्थानांतरित करने के लिए स्टोरेज डिवाइस का उपयोग करने की विधि सबसे धीमी गति से एक है, लेकिन यह भी सबसे आसान में से एक है यदि आपको अधिक तकनीकी तरीके से धमकाया जा रहा है।
    • यदि दोनों कंप्यूटर स्टोरेज डिवाइस को पहचानते हैं और आपको उसमें संग्रहीत फ़ाइलों तक पहुंचने की अनुमति देते हैं, तो आप प्रक्रिया को जारी रख सकते हैं।
    • यदि इकाई को प्रारूपित करने के लिए आवश्यक है, तो आप इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं "FAT32 को कैसे स्वरूपित करें".
    • आम तौर पर, इस पद्धति का नुकसान गति है, क्योंकि अगर आपको बड़ी फ़ाइलों को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, तो इस तरह से प्रक्रिया को पूरा करने में काफी समय लगेगा।
  • लैपटॉप के बीच स्थानांतरण फ़ाइलें शीर्षक चरण 9
    2
    स्टोरेज डिवाइस को सर्वर कंप्यूटर से कनेक्ट करें शुरू करने से पहले, जांचें कि सभी फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए संग्रहण डिवाइस पर पर्याप्त स्थान है।
  • लैपटॉप के बीच स्थानांतरण फ़ाइलें शीर्षक चरण 10
    3
    फ़ाइलों को संग्रहण डिवाइस पर ले जाएं। यह प्रक्रिया आपके लैपटॉप पर किसी भी फ़ाइल हेरफेर ऑपरेशन के समान है। बस आवश्यक फाइलों को खींचें और उनके लिए भंडारण उपकरण को स्थानांतरित करने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • लैपटॉप के बीच स्थानांतरण फ़ाइलें चरण 11
    4
    भंडारण इकाई को निकालें और इसे क्लाइंट लैपटॉप से ​​कनेक्ट करें फ़ाइलों को हानि करने से बचने के लिए इसे ठीक से डिस्कनेक्ट करना सुनिश्चित करें, फिर उन्हें क्लाइंट लैपटॉप डेस्कटॉप या अन्य सुविधाजनक स्थान पर खींचें
  • विधि 4

    क्लाउड के माध्यम से फ़ाइलें स्थानांतरित करें
    लैपटॉप के बीच स्थानांतरण फ़ाइलें शीर्षक चरण 12
    1



    मेघ में एक स्टोरेज सेवा चुनें ड्रॉपबॉक्स, Google ड्राइव और कई अन्य कंपनियों जैसे कंपनियां सबसे महत्वपूर्ण फाइलों के लिए क्लाउड स्टोरेज सेवा प्रदान करती हैं और लैपटॉप के बीच फ़ाइलों को ट्रांसफ़र करने के लिए एक प्रभावी विधि के रूप में भी कार्य कर सकती हैं। इस पद्धति का उपयोग करने में सक्षम होने के लिए, आपको इनमें से एक प्रदाता के साथ पहले एक खाता बनाना होगा (वे आम तौर पर आरंभिक सदस्यता और कुछ निश्चित स्थान की पेशकश करते हैं)।
    • इस पद्धति की सीमाएं भंडारण स्थान, वृद्धि समय और संभावित लागत हैं। हालांकि, यदि आपको नियमित रूप से छोटी फाइलों को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, तो यह विकल्प आपके लिए आवश्यक समाधान हो सकता है।
  • लैपटॉप के बीच स्थानांतरण फ़ाइलें चरण 13
    2
    अपनी फ़ाइलों को क्लाउड में ले जाएं आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सेवा के आधार पर, फ़ाइल अपलोड करना इंटरनेट ब्राउजर विंडो में फाइल खींचने और छोड़ने में जितनी आसान हो सकती है, या इसके लिए औपचारिक प्रक्रिया की आवश्यकता हो सकती है जब तक क्लाउड सेवा पूरी तरह से आपकी फ़ाइलों को अपलोड नहीं कर लेती तब तक रुको।
  • Video: Internal मेमोरी से sd card में कैसे डाला जाये ?

    लैपटॉप के बीच स्थानांतरण फ़ाइलें शीर्षक चरण 14
    3
    क्लाइंट कंप्यूटर से चुनी हुई सेवा में अपने खाते तक पहुंचें। फ़ाइलें जो आप इस लैपटॉप से ​​चाहते हैं डाउनलोड करें और जाएं। हस्तांतरण पूरा हो जाएगा!
  • क्लाउड स्टोरेज सेवाओं को नियमित आधार पर फाइलों को बैक अप करके अतिरिक्त सुरक्षा उपायों को प्रदान किया जाता है और फाइलों में संपादनों को सहयोगात्मक अनुमति दे सकती है। इसलिए, अन्य कारकों की परवाह किए बिना, इस विकल्प को चुनना एक उत्कृष्ट निर्णय होगा!
  • विधि 5

    कनेक्ट फायरवायर के माध्यम से सीधे लैपटॉप
    लैपटॉप के बीच स्थानांतरण फ़ाइलें शीर्षक चरण 15
    1
    अपने लैपटॉप की संगतता जांचें दोनों लैपटॉप में एक फ़ायरवायर बंदरगाह होना चाहिए और आपको उनसे संबंधित केबल की आवश्यकता होगी ताकि उन्हें फायरवायर के माध्यम से कनेक्ट कर सकें।
    • यह विधि सबसे उपयुक्त है यदि आप दो मैक्स या दो कंप्यूटरों के बीच फ़ाइलों को स्थानांतरित करने जा रहे हैं। यदि आप विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम के बीच फ़ाइलों को स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो किसी अन्य विधि को देखने के लिए बेहतर है।
  • लैपटॉप के बीच स्थानांतरण फ़ाइलें शीर्षक चरण 16
    2
    फायरवायर केबल के दोनों सिरों को कनेक्ट करें फायरवायर कनेक्टर के पास अलग-अलग आकार हो सकते हैं, इसलिए आगे बढ़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास लैपटॉप और दोनों सिरों को कनेक्ट करने के लिए आवश्यक केबल और आवश्यक एडाप्टर हैं।
  • लैपटॉप के बीच स्थानांतरण फ़ाइलें शीर्षक चरण 17
    3
    ग्राहक कंप्यूटर के माध्यम से सर्वर कंप्यूटर तक पहुंचें ग्राहक लैपटॉप (फाइलों में से एक) को खोजने और उसका उपयोग करने के लिए क्लाइंट लैपटॉप का उपयोग करें (जो वह है जिस पर आप फ़ाइलों को स्थानांतरित करेंगे)। एक बार कनेक्ट होने के बाद, यह डेस्कटॉप पर या उस स्थान पर दिखना चाहिए जहां बाहरी इकाइयां आम तौर पर दिखाई देती हैं।
  • लैपटॉप के बीच स्थानांतरण फ़ाइलें शीर्षक चरण 18
    4
    फ़ाइलों को खींचें और ड्रॉप करें जैसे आप सामान्य रूप से होता। अब जब दोनों लैपटॉप सीधे जुड़े हुए हैं, तो आप अपने कंप्यूटर पर किसी भी फाइल मैनेजर के साथ उसी तरह की फ़ाइलों को ट्रांसफर कर सकते हैं जिनसे आप चाहते हैं।
  • विधि 6

    अपने ईमेल संलग्नक भेजें
    लैपटॉप के बीच स्थानांतरण फ़ाइलें चरण 1 9 शीर्षक
    1

    Video: Week 4

    ईमेल प्राप्तकर्ता के पते के रूप में अपना स्वयं का ईमेल पता सेट करें अपने आप को ईमेल भेजना एक या दो छोटी फाइलें दूसरे कंप्यूटर पर स्थानांतरित करने का एक आसान और त्वरित विकल्प है यदि आपको अधिक स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, तो इस आलेख में किसी और तरीके का प्रयास करें
  • लैपटॉप के बीच स्थानांतरण फ़ाइलें शीर्षक चरण 20
    2
    फ़ाइलों को मेल संदेश में संलग्न करें आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ईमेल क्लाइंट के आधार पर (उदाहरण के लिए, जीमेल, हॉटमेल, याहू!) आपके पास संलग्नक के आकार के संबंध में अलग-अलग सीमाएं हो सकती हैं। कुछ लोगों को आपको सीधे संदेश के शरीर में खींचें और ड्रॉप करने की अनुमति मिलती है, जबकि अन्य में आपको "अटैच करें" बटन पर क्लिक करना पड़ता है और फिर कंप्यूटर के फ़ोल्डर्स के बीच फाइल का चयन करें।
  • Video: SCP-093 Red Sea Object | Euclid | portal / extradimensional scp

    लैपटॉप के बीच स्थानांतरण फ़ाइलें शीर्षक चरण 21
    3
    क्लाइंट कंप्यूटर का उपयोग करके अपने ईमेल खाते में लॉग इन करें अब संलग्नक डाउनलोड करें
  • विधि 7

    क्रॉसओवर केबल का उपयोग करें
    1
    आप किसी एक्सेस बिंदु के बिना दो कंप्यूटरों के बीच एक नेटवर्क बना सकते हैं।
  • 2
    आपको ईथरनेट क्रॉसओवर केबल का उपयोग करना चाहिए
  • आईपी ​​पते और सबनेट मास्क को कॉन्फ़िगर करें ताकि वे एक ही नेटवर्क पर हों।
  • किसी कंप्यूटर पर एक फ़ोल्डर साझा करें
  • अन्य कंप्यूटर से साझा फ़ोल्डर में फ़ाइलें कॉपी करें
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको बड़ी फ़ाइलों को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, विधि 1 या 2 (एसएमबी या एफ़टीपी) का उपयोग करने पर विचार करें।
    • सुरक्षा कारणों से, असुरक्षित सार्वजनिक नेटवर्क पर फ़ाइलों को स्थानांतरित करने का प्रयास न करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • 2 लैपटॉप
    • सुरक्षित नेटवर्क कनेक्शन (निजी)
    • फायरवायर केबल
    • बाह्य हार्ड ड्राइव या यूएसबी ड्राइव दोनों लैपटॉप के साथ संगत प्रारूप के साथ
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com