ekterya.com

एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर डेटा स्थानांतरित कैसे करें

यूएसबी टेक्नोलॉजी काफी सामान्य हो गई है, और अगर आपके पास लैपटॉप, मैक या कंप्यूटर है, तो संभवतः आप इसका उपयोग करते हैं, या यूएसबी फ्लैश ड्राइव का उपयोग करने के तरीके को जान सकते हैं। ये छोटे डेटा स्टोर नाजुक और छोटे दिखाई दे सकते हैं, लेकिन वे विश्वसनीय हैं और बड़ी मात्रा में जानकारी संग्रहीत कर सकते हैं। चाहे आपके पास लैपटॉप, कंप्यूटर या मैक हो, यह फ़्लैश ड्राइव पर डेटा के हस्तांतरण में मास्टर करने में कोई समस्या नहीं होगी।

चरणों

भाग 1

स्थानांतरण करने के लिए फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाएँ
एक फ्लैश ड्राइव से एक कंप्यूटर चरण 1 पर डेटा ट्रांसफर करें
1
फ़्लैश ड्राइव के संबंधक अंत की जांच करें। ध्यान दें कि फ्लैश ड्राइव में एक आयताकार ब्लॉक कैसे आ रहा है। कंप्यूटर में समान छेद होगा जो यूएसबी पोर्ट होगा।
  • एक फ्लैश ड्राइव से एक कंप्यूटर चरण 2 पर डेटा ट्रांसफर करें
    2
    कंप्यूटर पर यूएसबी पोर्ट खोजें तालिका में आप इसे सामने या कंप्यूटर के पीछे देख सकते हैं। एक लैपटॉप पर यूएसबी पोर्ट आम तौर पर पक्षों या पीठ में मिलते हैं
  • एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर डेटा स्थानांतरित करें छवि चरण 3
    3
    ध्यान से कंप्यूटर में फ्लैश ड्राइव डालें। यह कनेक्शन की ओर उन्मुख है, इसलिए यदि आपको समस्याएं हैं, तो कनेक्टर को चालू करने का प्रयास करें और इसे फिर से दर्ज करने का प्रयास करें
  • एक फ्लैश ड्राइव से एक कंप्यूटर चरण 4 पर डेटा ट्रांसफर करें
    4
    फ़्लैश ड्राइव को खोलने के लिए निर्देशों का पालन करें। अधिकांश नए कंप्यूटरों में एक स्वचालित इंटरफ़ेस है जो आपको पूछेगा कि आप क्या करना चाहते हैं। आपको "फ़ाइलें देखने के लिए फ़ोल्डर खोलें" या समान संदेश का विकल्प चुनना होगा।
  • कई मामलों में डायलॉग बॉक्स विंडोज टास्कबार में दिखाई देगा, या मैक ओएस एक्स और लिनक्स के डेस्कटॉप पर "फ्लैश ड्राइव" आइकन होगा। उन पर क्लिक करने से फ्लैश ड्राइव भी खुल जाएगा।
  • एक फ्लैश ड्राइव से एक कंप्यूटर पर डेटा स्थानांतरित करें छवि चरण 5
    5
    वैकल्पिक रूप में फ़ाइल एक्सप्लोरर के साथ फ्लैश ड्राइव खोलें। फ़ाइल ब्राउज़र को खोलें, अगर कंप्यूटर में स्वत: प्लेबैक फ़ंक्शन या कोई अन्य सेटिंग फ्लैश ड्राइव खोलने के निष्पादन में हस्तक्षेप न करें
  • एक फ्लैश ड्राइव से कम्प्यूटर के लिए चरण 6 पर डेटा ट्रांसफर करें
    6
    बाएं साइडबार में "यह टीम" नामक आइकन को क्लिक करें और खोलें। इस निर्देशिका के भीतर आपको "हटाने योग्य भंडारण उपकरणों" नामक एक अनुभाग मिलेगा। अगर आपने एक फ्लैश ड्राइव सही तरीके से दर्ज किया है, तो यह इस शीर्षक के अंतर्गत दिखाई देगा।
  • अगर आपके पास मैक है, तो फ़ाइंडर साइडबार आपकी खोज को तेज करेगा। "हटाने योग्य इकाइयों" के शीर्षक के लिए देखें
  • एक फ्लैश ड्राइव से एक कम्प्यूटर के लिए डेटा स्थानांतरित करें चित्र 7
    7
    फ्लैश ड्राइव चुनने और खोलने के लिए "यह कंप्यूटर" निर्देशिका का उपयोग करें। यह "कंप्यूटर" डायरेक्टरी को खोलने के लिए विंडोज कंप्यूटर पर "स्टार्ट" मेनू का उपयोग करना भी मुमकिन है। आपको विंडोज़ के नए संस्करणों में "फाइल एक्सप्लोरर" हेडर पर क्लिक करने की आवश्यकता हो सकती है यदि हां, तो केवल शीर्ष लेख पर क्लिक करें और बाएं साइडबार में "इस टीम" को ढूंढें
  • आपको "डिवाइस और ड्राइव" लेबल के अंतर्गत फ्लैश ड्राइव मिल जाएगा, "हटाने योग्य भंडारण उपकरणों" या ऐसा कुछ। बाद में इस स्थान पर डेटा स्थानांतरित करने के लिए इस विंडो को खोलें।
  • Video: कैसे कॉपी या एक USB फ्लैश ड्राइव करने के लिए एक कंप्यूटर से फाइलों को ट्रांसफर करने के लिए

    एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर को ट्रांसफर डेटा शीर्षक से छवि चरण 8
    8
    उन फ़ाइलों को खोजें, जिन्हें आप स्थानांतरित करना चाहते हैं। ड्रॉप-डाउन मेनू खोलने के लिए इन फ़ाइलों पर राइट-क्लिक करें। इस मेनू में, "कॉपी" विकल्प चुनें।
  • अगर आपके पास मैक है, तो दबाएं ^ जब आप ड्रॉप-डाउन मेनू खोलने के लिए क्लिक करते हैं तो Ctrl।
  • फ़ाइलों को "कट" करना भी संभव है, जो उन्हें अपने मूल स्थान से निकाल देगा और इन फ़ाइलों को एक नए स्थान में "पेस्ट" करने की अनुमति देगा।
  • बड़ी फ़ाइलों के लिए संभव है कि पॉप-अप विंडो को पॉप अप करने के लिए फाइल को स्थानांतरित करने में कितना समय लगेगा I छोटी फाइल लगभग तुरंत फ्लैश ड्राइव पर दिखाई देगी।
  • एक फ्लैश ड्राइव से एक कम्प्यूटर पर डेटा स्थानांतरित करें चित्र 9
    9
    फ्लैश ड्राइव की सामग्री के साथ खुली खिड़की पर लौटें फ्लैश ड्राइव फ़ोल्डर के निचले दाएं बॉक्स में रिक्त स्थान पर राइट क्लिक करें और "पेस्ट" चुनें।
  • यदि आप मैक का उपयोग करते हैं, तो दबाएं ^ Ctrl और उसी मेनू को खोलने के लिए क्लिक करें। ड्रॉप-डाउन मेनू में "पेस्ट" विकल्प ढूंढें और उसे चुनें।
  • Video: SCP-261 Pan-dimensional Vending Machine | Safe | Food / drink scp

    एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर को ट्रांसफर डेटा शीर्षक 10
    10



    फ्लैश ड्राइव को सुरक्षित रूप से निकालें ऐसा न करने से डेटा खराब हो सकता है या पूर्ण स्थिति में फ्लैश ड्राइव को नुकसान पहुंचा सकता है। आप डेस्कटॉप या सिस्टम ट्रे में उसके आइकन पर क्लिक करके और मेनू में "सुरक्षित तरीके से हार्डवेयर निकालें" या "निकालें" विकल्प चुनकर फ्लैश ड्राइव को सुरक्षित रूप से निकाल सकते हैं।
  • मैक उपयोगकर्ता एक ही फ़ंक्शन को दबाकर कार्य कर सकते हैं ^ Ctrl और क्लिक करना
  • Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    एक फ्लैश ड्राइव से एक कम्प्यूटर के लिए डेटा स्थानांतरित करें छवि 11 शीर्षक
    11
    यदि आपको आइकन नहीं मिल रहा है, तो फ़ाइल ब्राउज़र खोलें और बाएं साइडबार से "यह कंप्यूटर" चुनें यहां आपको "हटाने योग्य भंडारण उपकरणों" शीर्षक के नीचे फ्लैश ड्राइव मिल जाएगा आइकन पर राइट क्लिक करें या प्रेस करें ^ Ctrl और मैक कंप्यूटर पर क्लिक करें और "निकालें" या "हार्डवेयर को सुरक्षित रूप से हटाएं" का चयन करें।
  • "यह उपकरण निकालने के लिए सुरक्षित है" संदेश के लिए प्रतीक्षा करें। फ्लैश ड्राइव को हटाने से पहले यह फ़ाइलों को दूषित या भ्रष्ट कर सकता है जब आप यह संदेश देखते हैं, तो आप शारीरिक रूप से कंप्यूटर से यूएसबी ड्राइव डिस्कनेक्ट कर सकते हैं।
  • एक फ्लैश ड्राइव से एक कंप्यूटर के लिए चरण 12 स्थानांतरण डेटा शीर्षक
    12
    फ्लैश ड्राइव निकालें फ्लैश यूनिट को दृढ़ता से पकड़कर धीरे-धीरे इसे स्थिर, मध्यम दबाव के साथ खींचें। यह कुछ प्रतिरोध की पेशकश करेगा, लेकिन यह सामान्य है
  • भाग 2

    स्थानांतरण पूर्ण करें
    एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर ट्रांसफर डेटा शीर्षक 13
    1
    कंप्यूटर का यूएसबी पोर्ट खोजें, जिसके लिए आप फ़ाइलों को स्थानांतरित करना चाहते हैं। यूएसबी पोर्ट के लिए स्लॉट के अंदर आयताकार ब्लॉक देखने के लिए याद रखें। यह मुख्य विशेषता है जो यूएसबी कनेक्शन की अनुमति देती है।
  • एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर ट्रांसफर डाटा शीर्षक वाली छवि चरण 14
    2
    फ्लैश ड्राइव दर्ज करें इसे उसी तरीके से वर्णित किया गया है कि कैसे फाइल को फ्लैश ड्राइव पर प्रतिलिपि करें।
  • एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर ट्रांसफर डाटा नामांकित छवि चरण 15
    3
    चुनें और फ्लैश ड्राइव खोलें। इसे अपने कंप्यूटर पर उपयोग की गई उसी प्रक्रिया के बाद करें आप फ़्लैश डिस्क निर्देशिका में अपनी इच्छित फ़ाइलों को देखना जारी रखेंगे।
  • एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर को ट्रांसफर डेटा शीर्षक से छवि चरण 16
    4

    Video: Resolve Pen Drive / USB DATA Not Showing Simple Tricks & Tips

    इच्छित फ़ाइलों का चयन करें फिर, आपके द्वारा चुने गए फ़ाइलों पर राइट क्लिक करें या "नियंत्रण" दबाएं और मैक पर क्लिक करें, और ड्रॉप-डाउन मेनू से "प्रतिलिपि" चुनें।
  • एक फ्लैश ड्राइव से एक कम्प्यूटर के लिए चरण 17 स्थानांतरण डेटा शीर्षक
    5
    "लक्ष्य" कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर फ़ाइलों को चिपकाएं आप डेस्कटॉप में खाली जगह पर सही क्लिक करके और मेनू से "पेस्ट" चुनकर आसानी से कर सकते हैं। मैक उपयोगकर्ता दबाकर इस एक ही कार्रवाई कर सकते हैं ^ Ctrl और क्लिक करना
  • एक विकल्प के रूप में, आप फ़ाइलों या फ़ोल्डरों को सीधे USB ड्राइव से खींच सकते हैं और ड्रॉप-डाउन कर सकते हैं।
  • एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर पर ट्रांसफर डाटा नामांकित छवि चरण 18
    6
    चेक करें और सुनिश्चित करें कि फ़ाइलें डेस्कटॉप के नए स्थान पर दिखाई दें। कुछ कंप्यूटर स्वचालित रूप से वर्णों के अनुसार डेस्कटॉप पर माउस को सॉर्ट कर सकते हैं, इसलिए सावधानीपूर्वक जांचें
  • एक फ्लैश ड्राइव से कंप्यूटर को ट्रांसफर डेटा शीर्षक से छवि चरण 1 9
    7
    फ्लैश ड्राइव को सुरक्षित रूप से निकालें ठीक क्लिक करें या "कंट्रोल" दबाएं और डेस्कटॉप या सिस्टम ट्रे में आइकन पर क्लिक करें, और ड्रॉप-डाउन मेनू से "सुरक्षित रूप से हार्डवेयर हटाएं" या "निकालें" विकल्प का चयन करें। जब संदेश "यह डिवाइस निकालने के लिए सुरक्षित है" प्रकट होता है, तो आप कंप्यूटर से शारीरिक रूप से यूएसबी ड्राइव डिस्कनेक्ट कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षित रूप से फ्लैश ड्राइव को निकालें और निकालें - अन्यथा यह दूषित हो सकता है और ठीक से काम नहीं कर सकता।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com