ekterya.com

Google मानचित्र का उपयोग कैसे करें

Google मैप्स एक अविश्वसनीय रूप से बहुमुखी उपकरण है जो ए से बी तक पहुंचने की प्रक्रिया को उपयोगकर्ताओं के लिए त्वरित और आसान बनाता है (चाहे वह छोटी यात्रा या इंटरकॉन्टिनेंटल ट्रिप है)। सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि सेवा पूरी तरह से मुक्त है इस एप्लिकेशन के कार्यों का उपयोग करना सीखना एक आसान काम है थोड़ा अभ्यास के साथ, आप फिर से कभी नहीं खो देंगे

चरणों

Google मानचित्र कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों पर उपलब्ध है। किसी कंप्यूटर पर Google मानचित्र का उपयोग करने के लिए, यात्रा करें google.com/maps. अपने फोन के लिए Google मानचित्र एप्लिकेशन प्राप्त करने के लिए, इसे अपनी पसंद के ऐप स्टोर से निःशुल्क रखें (ध्यान दें कि एंड्रॉइड फोन आमतौर पर इसे पहले से इंस्टॉल किया हुआ है)।

विधि 1

किसी स्थान के लिए खोजें
छवि शीर्षक Google मानचित्र का उपयोग करें चरण 1
1
खोज बार में स्थान का पता दर्ज करें जब आप Google मैप्स खोलते हैं, तो आपको एक नक्शा दिखाना चाहिए (यदि डिवाइस आपके वर्तमान स्थान का पता लगा सकता है, यह आसपास के क्षेत्र का नक्शा होगा) और स्क्रीन के शीर्ष पर एक टेक्स्ट बार होगा पता ढूंढने के लिए, बस इसे जितना अधिक विवरण में टाइप करें उतना टाइप करें और "एन्टर" दबाएं या आवर्धक ग्लास बटन दबाएं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप Av। Paseo de la Republica 123 Miraflores, Lima खोजना चाहते हैं, तो आपको खोज पट्टी में सटीक पता टाइप करना होगा Av। पसेओ डे ला रिपब्लिका 123 मिराफ्लोरोरस, लीमा. इसे जोड़ना Google मानचित्र को आप जिस जगह की तलाश कर रहे हैं, उसे ढूंढने में मदद कर सकता है, लेकिन आपको आमतौर पर इसकी आवश्यकता नहीं है।
  • छवि शीर्षक Google मानचित्र का उपयोग करें चरण 2
    2
    वैकल्पिक रूप से, स्थान का नाम दर्ज करें यदि आप जिस जगह की तलाश कर रहे हैं, उसका नाम है (उदाहरण के लिए, अगर यह कोई व्यवसाय है, सार्वजनिक भवन, एक ज्ञात स्मारक आदि), तो आपको आमतौर पर अपना पता लिखना नहीं होगा। इसके बजाय, बस अपना नाम लिखें (या, यदि आपको याद नहीं है, अनुमानित कुछ) और "एन्टर" दबाएं या आवर्धक ग्लास पर क्लिक करें। यदि आप अधिक विशिष्ट खोज परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप शहर, राज्य और देश को भी जोड़ सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप स्थानीय पुस्तकालय को ढूंढना चाहते हैं, तो आप ऐसा कुछ लिख सकते हैं लीमा की ग्रेट पब्लिक लाइब्रेरी.
  • छवि शीर्षक Google मानचित्र का उपयोग करें चरण 3
    3
    कई स्थानों को खोजने के लिए, सामान्य खोज शब्द का उपयोग करें कभी-कभी आपको पता नहीं हो सकता कि आपको कहां जाना चाहिए, क्योंकि आपके पास कई विकल्प हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप कहीं डिनर में जाना चाहते हैं) इस स्थिति में, खोज बार में सामान्य शब्दों में आप जो भी खोज रहे हैं उसका वर्णन करने का प्रयास करें यदि आप एक विशिष्ट क्षेत्र की तलाश कर रहे हैं, तो आप शहर, राज्य, और इसी तरह शामिल कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी कार को ठीक करने के लिए एक जगह की तलाश कर रहे हैं, तो आप ऐसा कुछ लिख सकते हैं मिराफ्लोर्स ऑटोमोटिव वर्कशॉप, लीमा.
  • छवि शीर्षक Google मानचित्र का उपयोग करें चरण 4
    4
    परिणामों को देखने के लिए ज़ूम इन और आउट करें यदि खोज में केवल एक ही परिणाम निकलता है, तो नक्शा उसे दिखाएगा और यह एक अवधि के साथ चिह्नित किया जाएगा। यदि खोज एक से अधिक परिणाम पैदा करते हैं, तो मानचित्र कुछ या सभी दिखाएगा। इसके अलावा, प्रत्येक परिणाम अपने स्वयं के बिंदु से चिह्नित किया जाएगा किसी भी स्थिति में, आप परिणाम (या परिणाम) के स्थान की एक छोटी या बड़ी तस्वीर प्राप्त करने के लिए ज़ूम इन और आउट कर सकते हैं। इस क्रिया को करने के लिए, निम्नलिखित करें:
  • ब्राउज़र. निचले दाएं पर + या - बटन का उपयोग करें या मध्य माउस बटन के साथ स्क्रॉल करें।
  • मोबाइल. दो उंगलियों के साथ स्क्रीन को चुटकी ले जाओ। करीब पाने के लिए विपरीत हो
  • छवि शीर्षक Google मानचित्र का उपयोग करें चरण 5
    5
    जानकारी पाने के लिए प्रत्येक परिणाम पर क्लिक करें यदि आपको कई परिणाम मिलते हैं, तो मानचित्र पर चिह्नित किसी भी बिंदु पर क्लिक करने से वह जानकारी खो जाएगी जो Google मानचित्र के बारे में है। आप देख रहे स्थान के प्रकार के आधार पर, आपको निम्न जानकारी मिल सकती है:
  • उद्घाटन और समापन समय
  • समीक्षा
  • आधिकारिक वेबसाइटों के लिए लिंक
  • स्थान की तस्वीरें
  • विधि 2

    दिशाएं प्राप्त करें
    छवि शीर्षक Google मानचित्र का उपयोग करें चरण 6
    1
    किसी गंतव्य के लिए खोजें Google मानचित्र की सबसे उपयोगी सुविधाओं में से एक यह है कि यह आपको लगभग कहीं से भी दुनिया को खोज कर विस्तृत और क्रमिक निर्देश प्राप्त करने की अनुमति देता है। दिशाएं प्राप्त करने के लिए, उस जगह की तलाश शुरू करें, जिसे आप जाना चाहते हैं। आप इसे नाम या पता के साथ कर सकते हैं। अधिक विवरण के लिए पिछले अनुभाग पढ़ें।
  • छवि शीर्षक Google मानचित्र का उपयोग करें चरण 7
    2
    "संकेत" पर क्लिक करें". जब आप गंतव्य ढूंढते हैं, तो "निर्देश" बटन देखें जो दिखाई देने वाले सूचना पैनल में है और जिस पर सड़क पर कांटा आइकन है जारी रखने के लिए यहां क्लिक करें
  • मोबाइल. मोबाइल उपकरणों पर, इसके बजाय, निचले दाएं कोने में बस कार आइकन पर क्लिक करें जिसमें नीचे का समय मूल्य होता है (उदाहरण के लिए, 10 मिनट, 1 घंटे 30 मिनट, आदि)।
  • छवि शीर्षक Google मानचित्र का उपयोग करें चरण 8
    3
    यदि आवश्यक हो, तो अपना शुरुआती बिंदु लिखें यदि डिवाइस वर्तमान में पता लगा सकता है कि आप वर्तमान में कहाँ हैं, तो वह आपको अपने वर्तमान स्थान से आपके द्वारा चुने गए गंतव्य तक पहुंचने के लिए निर्देश देगा। यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो आपको अपने गंतव्य के बगल में स्थित टेक्स्ट बॉक्स में अपना शुरुआती बिंदु लिखना होगा।
  • छवि शीर्षक Google मानचित्र का उपयोग करें चरण 9
    4
    अगर आपको कई मार्ग मिलते हैं, तो सबसे ज्यादा पसंद करें प्रायः, Google मानचित्र आपको आपके गंतव्य के लिए चुने गए प्रारंभिक बिंदु से एक से अधिक मार्ग की पेशकश करेगा। प्रत्येक मार्ग के लिए, यह यात्रा का अनुमानित समय और मार्ग का संक्षिप्त वर्णन दिखाएगा (उदाहरण के लिए, "दक्षिण पैन-अमेरिकी राजमार्ग")। वह मार्ग चुनें, जिसे आप सूची से अधिक पसंद करते हैं। यह कम से कम, जो कि सड़कों या पूरी तरह से अलग से बचा जाता है यह आप पर निर्भर करता है
  • छवि शीर्षक Google मानचित्र का उपयोग करें चरण 10
    5
    संकेतों को देखो आपके द्वारा चुने गए मार्ग के लिए निर्देशों को देखने के लिए, निम्नलिखित करें:
  • ब्राउज़र. सूची से मार्ग का चयन करें, फिर निर्देशों को देखने के लिए "विवरण" पर क्लिक करें। निर्देशों की सूची में प्रत्येक आइटम पर क्लिक करें ताकि उसे विस्तार या बंद कर दिया जा सके ताकि आप निर्देशों को और अधिक विस्तार से देख सकें। मुद्रित करने के लिए दिशा-निर्देशों के शीर्ष पर प्रिंटर पर बटन का उपयोग करें।
  • मोबाइल. आपके इच्छित मार्ग के लिए "नेविगेशन प्रारंभ करें" दबाएं Google मानचित्र वास्तविक समय में आपको दिशानिर्देश देने शुरू करेगा। दूसरे शब्दों में, जब आप प्रत्येक दौर बनाते हैं, तो आपको यह बताने के लिए अपडेट किया जाएगा कि अगले दौर में क्या होगा। पतों की पूरी सूची देखने के लिए किसी भी समय स्क्रीन के नीचे टैब पर क्लिक करें।



  • छवि शीर्षक Google मानचित्र का उपयोग करें चरण 11
    6
    शीर्ष पर स्थित माउस के साथ परिवहन मोड बदलें डिफ़ॉल्ट रूप से, Google मानचित्र ट्रैफ़िक जानकारी के लिए खोज करता है यदि आप कार से यात्रा नहीं करते हैं, तो आप परिवहन के अपने मोड के लिए सटीक निर्देश प्राप्त कर सकते हैं। जिस मार्ग पर आप चाहें चुनते हैं, स्क्रीन के शीर्ष पर मौजूद छोटे चिह्नों का उपयोग करें और विभिन्न प्रकार के दिशा-निर्देश प्राप्त करने के लिए परिवहन के विभिन्न तरीकों की तरह दिखें। विकल्प निम्न हैं:
  • कार द्वारा
  • सार्वजनिक परिवहन पर (यह एक ट्रेन की तरह दिखता है)
  • पैर पर
  • साइकिल पर
  • विमान द्वारा (केवल नेविगेटर में और लंबी दूरी की यात्राओं के लिए)
  • विधि 3

    किसी स्थान के पास व्यवसाय खोजें
    छवि शीर्षक Google मानचित्र का उपयोग करें चरण 12
    1
    उस स्थान का पता लगाएं जहां आप आस-पास के व्यवसाय ढूंढना चाहते हैं। बाहर निकलने की योजना बनाते समय, अग्रिम में पता लगाना उपयोगी हो सकता है जहां रेस्तरां, शॉपिंग सेंटर और अन्य जगह आपके द्वारा देखी जाने वाली जगह के संबंध में हैं। Google मानचित्र पर किसी विशिष्ट स्थान के पास व्यवसाय ढूंढना सरल है। शुरू करने के लिए, बस इस स्थान की खोज पट्टी के साथ उसके नाम या इसके पते से खोजें
  • छवि शीर्षक Google मानचित्र का उपयोग करें चरण 13
    2
    "आस-पास के स्थानों को ढूंढें" पर क्लिक करें". जब आप स्थान खोजते हैं, तो मानक सूचना पैनल दिखाई देगा। पैनल में "निकट स्थान खोजें" कहने वाले छोटे लिंक को ढूंढें (यह उस पाठ के नीचे है जो "इस क्षेत्र का अन्वेषण करें" कहता है)
  • मोबाइल. मोबाइल डिवाइस पर, "आसपास के स्थानों को खोजें" फ़ंक्शन का उपयोग करने के बजाय, आप अपने स्थान को अचयनित करने के लिए मानचित्र पर एक बार क्लिक कर सकते हैं। आप जो भी खोज करते हैं वह उस मानचित्र के हिस्से के पास के क्षेत्र में होगा जो आप देखते हैं।
  • छवि शीर्षक Google मानचित्र का उपयोग करें चरण 14
    3
    वह लिखिए जो आप के लिए देख रहे हैं। अब, आपको प्रासंगिक परिणामों की एक सूची प्राप्त करने के लिए बस उस चीज़ का वर्णन करना चाहिए जो आप चाहते हैं जब संभव हो, आपकी क्वेरी बहुवचन (उदाहरण के लिए, "रेस्तरां", "हेयरड्रेसर" आदि) में लिखी जानी चाहिए।
  • मोबाइल. मानचित्र पर केन्द्रित स्थान के साथ, खोज पट्टी साफ़ करें और अपनी क्वेरी लिखें।
  • विधि 4

    सड़क की जानकारी प्राप्त करें
    छवि शीर्षक Google मानचित्र का उपयोग करें चरण 15
    1
    वर्तमान ट्रैफिक जाम को देखने के लिए "ट्रैफिक" फ़ंक्शन का उपयोग करें नक्शे पर यातायात कैसे है इसका वास्तविक-समय देखने के लिए, नीचे दिशानिर्देशों का उपयोग करें। ट्रैफिक पढ़ते समय, हरे रंग के क्षेत्र स्पष्ट होते हैं, पीले क्षेत्रों में मध्यम यातायात होता है और लाल क्षेत्रों में भारी यातायात होता है।
    • ब्राउज़र. कोई भी गंतव्य चयनित नहीं, खोज बार के नीचे के छोटे "आवागमन" लिंक पर क्लिक करें
    • मोबाइल. नीचे की ओर छोटे टैब दबाएं और उसे बाईं ओर स्लाइड करें। दिखाई देने वाली सूची में "ट्रैफ़िक" विकल्प पर क्लिक करें
  • छवि शीर्षक Google मानचित्र का उपयोग करें चरण 16

    Video: How to use Google Maps - Agent001 S01E02 (गूगल मैप से रास्ता कैसे ढूंढें - एजेंट001 S01E02)

    2
    स्थानीय परिवहन लाइनों को देखने के लिए "ट्रांज़िट" फ़ंक्शन का उपयोग करें। यह फ़ंक्शन मानचित्र पर बस, ट्रेन, ट्राम या अन्य सार्वजनिक परिवहन लाइनों को दिखाता है। इस फ़ंक्शन को सक्रिय करने के लिए, निम्न करें:
  • ब्राउज़र. किसी भी चयनित गंतव्य के बिना, खोज पट्टी के नीचे स्थित "ट्रांज़िट" लिंक पर क्लिक करें
  • मोबाइल. नीचे की ओर छोटे टैब दबाएं और उसे बाईं ओर स्लाइड करें। उस सूची में "ट्रांज़िट" विकल्प पर क्लिक करें जो दिखाई देता है।
  • छवि शीर्षक Google मानचित्र का उपयोग करें चरण 17
    3
    साइकिल के लिए पथ और लेन देखने के लिए "साइकिलिंग" फ़ंक्शन का उपयोग करें यह फ़ंक्शन साइकिलों के लिए मार्गों, लेन और अधिक सड़कों के स्थान दिखाता है। गहरे हरे रंग की रेखाएं मार्गों को दर्शाती हैं, हल्की हरी लाइनें गलियों को दर्शाती हैं, बिंदीदार रेखा साइकिल-अनुकूल सड़कों का संकेत देते हैं, और भूरे रंग की रेखा से ढकने वाली सड़कों का संकेत मिलता है निम्नलिखित करें:
  • ब्राउज़र. कोई भी गंतव्य चयनित नहीं, खोज बार के नीचे के छोटे "साइक्लिंग" लिंक पर क्लिक करें
  • मोबाइल. उस छोटे टैब को दबाएं जो नीचे की ओर है और उसे स्लाइड करें। दिखाई देने वाली सूची में "साइक्लिंग" विकल्प पर क्लिक करें।
  • विधि 5

    सड़क दृश्य का उपयोग करें
    छवि शीर्षक Google मानचित्र का उपयोग करें चरण 18
    1
    खोज बार के साथ किसी स्थान की खोज करें Google सड़क दृश्य आपको नक्शा के स्थानों की नज़दीकी छवियां प्राप्त करने की अनुमति देता है। आप इस दृश्य में भी आगे बढ़ सकते हैं जैसे कि आप सड़क पर चल रहे थे सड़क दृश्य का उपयोग करने के लिए, उस स्थान की खोज करके प्रारंभ करें जिसे आप मानचित्र पर देखना चाहते हैं (पते के आधार पर या नाम से)
  • छवि शीर्षक Google मानचित्र का उपयोग करें चरण 1 9
    2
    "सड़क दृश्य" पर क्लिक करें जब आप जिस स्थान को ढूंढ रहे हैं, उसे ढूंढता है, एक सूचना पैनल इस स्थान पर दिखाई देगा। "सड़क दृश्य" बटन पर क्लिक करें, जो स्थान की तस्वीर जैसा दिखता है।
  • मोबाइल. मोबाइल पर, आपको सबसे पहले स्क्रीन टैब के नीचे स्क्रीन पर क्लिक करना होगा (स्क्रॉल दिशा बटन नहीं) फिर सड़क दृश्य बटन दबाएं
  • छवि शीर्षक Google मानचित्र का उपयोग करें चरण 20
    3
    आस-पास की खोज करें और अपनी इच्छा के अनुसार आगे बढ़ें। जब आप सड़क दृश्य में हैं, तो आप आस-पास के क्षेत्रों को देख सकते हैं और यहां तक ​​कि जैसे ही आप वास्तव में सड़क पर हो सकते हैं। निम्नलिखित करें:
  • ब्राउज़र. पर्यावरण को देखने के लिए, माउस बटन को क्लिक करें और दबाए रखें जैसा आप इसे चारों ओर ले जाते हैं निकट या करीब पाने के लिए, माउस के मध्य बटन का उपयोग करें या नीचे या नीचे + या - बटन। घूमने के लिए, डबल क्लिक करें जहां आप "चलना" चाहते हैं और अगली स्क्रीन को लोड करने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • मोबाइल. पर्यावरण को देखने के लिए, अपनी उंगली को दबाकर दबाए रखें जैसा कि आप इसे चारों ओर ले जाते हैं ज़ूम आउट करने के लिए, दो उंगलियों के साथ स्क्रीन को चुटकी। करीब लाने के लिए, विपरीत आंदोलन करो घूमने के लिए, जिस स्थान पर आप "चलना" चाहते हैं उसे दो बार दबाएं और अगली स्क्रीन को लोड करने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • Video: HOW TO USE GOOGLE MAP || GOOGLE MAP KEISE CHALATE HAI || GOOGLE मानचित्र का उपयोग कैसे करें ||

    युक्तियाँ

    • क्या आपके पास ऐसे प्रश्न या समस्याएं हैं जिन्हें इस लेख में संबोधित नहीं किया गया है? इस पर जाएँ आधिकारिक Google मानचित्र सहायता पृष्ठ अधिक जानकारी के लिए और आपके पास लगभग किसी भी प्रश्न के उत्तर
    • क्या आप उपग्रह छवियों, 3 डी मानचित्र और दुनिया के "प्राकृतिक" वर्चुअल प्रस्तुति की तलाश कर रहे हैं? कसौटी Google धरती, जो Google मैप्स के समान है, लेकिन कम व्यावहारिक और अधिक "खोजी" दृष्टिकोण के साथ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com