ekterya.com

नोटपैड का उपयोग कैसे करें ++

नोटपैड प्लस प्लस (++), अंग्रेजी में "प्लस प्लस", एक निशुल्क प्रोग्राम है जो नोटपैड के समान है और दस्तावेजों और संपादन कोड लिखने के लिए एक प्रोग्राम के रूप में उपयोग किया जाता है। यह पर्यावरण के साथ एक अनुकूल तरीके से चलाता है, कार्बन उत्सर्जन को कम करता है और आपके कंप्यूटर का बिजली खपत करता है। इस कार्यक्रम के साथ आप कई चीजें कर सकते हैं: बस लिखो, एक वेबसाइट कोड, और कई अन्य चीजें! इन त्वरित और सरल चरणों को पढ़ते रहें और आप इस कार्यक्रम का उपयोग कैसे करेंगे।

चरणों

नोटपैड ++ चरण 1 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
1
अपने कंप्यूटर पर नोटपैड ++ स्थापित करें
  • नोटपैड ++ चरण 2 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रोग्राम निष्पादित करें
  • छवि नोटपैड ++ चरण 3 का उपयोग करें
    3

    Video: हिंदी में नोटपैड

    Video: What is NotePad ? and how to use it ? Step by Step (in हिन्दी)

    जो भी लिखना चाहते हैं उसे लिखें।



  • छवि नोटपैड ++ चरण 4 का उपयोग करें
    4
    फ़ाइल सहेजें, "इस रूप में सहेजें" का चयन करें या दबाएं ^ Ctrl +एस. यहां आप फाइल को सामान्य दस्तावेज़ के रूप में सहेज सकते हैं, या .html, .css, .c ++ के रूप में या उस कोड या भाषा का प्रारूप जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। इसे एक नाम दें और इसे इसी स्थान में सहेजें।
  • यदि आप कोड विकसित करने जा रहे हैं, तो ध्यान रखें कि यदि आप अपने सामान्य दस्तावेजों के साथ फाइल को सहेजते हैं तो आप अन्य दस्तावेज़ों के साथ मिश्रण कर सकते हैं और कोड के साथ गड़बड़ कर सकते हैं।
  • नोटपैड ++ चरण 5 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    दस्तावेज़ का परीक्षण करें "रन" टैब पर क्लिक करें और जिस ब्राउजर को आप उपयोग करना चाहते हैं उसे चुनें (क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, आईई, सफारी आदि)। ऐसा करने से, दस्तावेज़ ब्राउज़र में खुल जाएगा।
  • यदि यह केवल पाठ है, तो टेक्स्ट एक सफ़ेद पृष्ठभूमि पर दिखाई देगा। यदि यह HTML कोड (या किसी अन्य प्रकार के कोड) में मान्य कोड है, तो इसे वेबसाइट के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा।
  • Video: How to use NotePad in Computer in Hindi

    छवि नोटपैड + नोटपैड ++ चरण 6 का उपयोग करें

    Video: Notepad - How to use Find, Replace, Date & Time, Font in Hindi, Kisi word ko kaise dhundhe

    6
    दस्तावेज़ को संपादित करें परीक्षण करते रहें और विभिन्न प्रकार के पाठ, कोड आदि की कल्पना करें।
  • युक्तियाँ

    • प्रोग्राम स्वचालित रूप से अधिकांश कोड लेबल पूरा करता है (यदि आप लिखते हैं , समापन टैग स्वचालित रूप से जोड़ा जाएगा ) और एक व्याकरणिक त्रुटि डिटेक्टर भी है
    • नोटपैड ++ कार्यक्रम में टैब खोलता है। इसका मतलब यह है कि यदि प्रोग्राम अप्रत्याशित रूप से बंद हो जाता है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि टैब फिर भी वहां खुलेंगे जब आप इसे फिर से खोलेंगे किसी भी मामले में, यह बेहतर है कि आप अक्सर परिवर्तन रखेंगे बस के मामले में
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com