ekterya.com

Google स्प्रैडशीट में कोशिकाओं को कैसे रुकें

एक Google स्प्रैडशीट आपको 10 पंक्तियों और 5 कॉलम तक स्थिर करने की अनुमति देती है। जब आप इन कक्षों को स्थिर करते हैं, तो आप उन्हें देख सकते हैं कि आप उस पेज पर कहां हैं जहां आप हैं। यह तब विशेष रूप से उपयोगी है जब स्थिर कक्ष किसी तालिका के शीर्ष लेख हैं इस तरह, जब आप डेटा को पूरा कर रहे हैं, तो आप के लिए खुद को ढूंढना आसान होगा। किसी Google स्प्रेडशीट में कक्षों को फ्रीज करने का तरीका जानने के लिए, चरण 1 के साथ शुरू करें

चरणों

Google स्प्रेडशीट चरण 1 पर फ्रीज़ सेल नामक छवि
1

Video: Google शीट में एक कैलेंडर तिथि चयनकर्ता जोड़ें

अपने खोज इंजन को लोड करें शुरू करने के लिए, डेस्कटॉप पर संबंधित आइकन पर क्लिक करके और drive.google.com पर जाकर आप जिस ब्राउज़र को पसंद करते हैं (इंटरनेट एक्सप्लोरर, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स, Google क्रोम आदि) को खोलें।
  • एक Google स्प्रैडशीट चरण 2 पर फ्रीज़ सेल नामक छवि
    2

    Video: Google Sheets - Conditional Formatting Based on Another Cell

    अपना सत्र प्रारंभ करें यदि आपने अपने खाते से अभी तक लॉग इन नहीं किया है, तो Google डिस्क आपको अपनी Google खाता जानकारी का उपयोग करने के लिए कहेंगे। यदि आपका उपयोगकर्ता पृष्ठ पहले से ही पृष्ठ पर लिखा हुआ है, तो बस अपना पासवर्ड भरें - अन्यथा, संकेत किए गए रिक्त स्थान में अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड लिखें
  • एक Google स्प्रैडशीट पर फ्रीज़ सेल शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3

    Video: Google शीट - ड्रॉप डाउन सूची, 2 आश्रित ड्रापडाउन सूचियाँ




    एक स्प्रेडशीट खोलें आप एक मौजूदा दस्तावेज़ खोल सकते हैं या एक नया बना सकते हैं। यह आपके ब्राउज़र में एक नए टैब में खुल जाएगा।
  • यदि आप किसी मौजूदा दस्तावेज़ को खोलने जा रहे हैं, तो उस सूची में उस स्क्रीन पर रखें जो स्क्रीन के मध्य में दिखाई देता है और फ़ाइल के नाम पर क्लिक करें।
  • यदि आप कोई दस्तावेज़ बनाने जा रहे हैं, तो "नया" बटन पर क्लिक करें, जो ऊपरी बाएं कोने में स्थित है और "Google शीट" विकल्प का चयन करें।
  • Video: कस्टम ड्रॉप डाउन मेनू Google Spreadsheets में जोड़े

    एक Google स्प्रैडशीट चरण 4 पर फ्रीज़ सेल नामक छवि
    4
    दृश्य मेनू खोलें इस विकल्प को प्रदर्शित करने के लिए स्प्रेडशीट मेनू बार पर "दृश्य" टैब पर क्लिक करें
  • एक Google स्प्रैडशीट चरण 5 पर फ्रीज़ सेल नामक छवि
    5
    माउस के साथ, आप चाहते हैं कि विकल्प का चयन करें आप पंक्तियों या स्तंभों को स्थिर कर सकते हैं। आप जो भी विकल्प चुनते हैं, एक छोटी विंडो दृश्य मेनू के आगे दिखाई देगी।
  • यदि आप स्प्रैडशीट के शीर्ष पर कक्षों को स्थिर करना चाहते हैं, तो "फ्रीज़ पंक्तियाँ" विकल्प चुनें
  • यदि आप कक्षों को लंबवत रूप से स्थिर करना चाहते हैं, तो "फ्रीज़ कॉलम" विकल्प चुनें
  • एक Google स्प्रैडशीट चरण 6 पर फ्रीज़ सेल नामक छवि
    6
    स्तंभों या पंक्तियों की संख्या को स्थिर करने के लिए चुनें। आप 10 पंक्तियों और 5 कॉलम तक स्थिर नहीं कर सकते। बस पंक्तियों या स्तंभों की संख्या पर क्लिक करें जिन्हें आप स्थिर करना चाहते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com