ekterya.com

Google स्प्रेडशीट का उपयोग कैसे करें

6 जून, 2006 को Google ने एक छोटे से उपयोगकर्ताओं के लिए "सीमित परीक्षण" के रूप में एक स्प्रैडशीट उत्पाद लॉन्च किया। यह उत्पाद माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के एक सरल संस्करण की तरह दिखता है, जिसमें कुछ वेब फ़ंक्शंस जैसे आसान सहयोग होता है। यहां हम उत्पाद का उपयोग शुरू करने के लिए आपको कुछ निर्देश देते हैं। हालांकि, यह "सीमित परीक्षा" ने काम किया था, और अब Google डॉक्स के उप-फ़ंक्शन, Google की स्प्रैडशीट व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

चरणों

Google Spreadsheets का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 1

Video: How to use Google Sheets Tutorial

1
एक नई स्प्रैडशीट खोलें एक सेल बोल्ड बनाने के लिए माउस का उपयोग करने का प्रयास करें या Ctrl + B दबाएं। ध्यान दें कि आप इसे खींचकर एक स्तंभ को कम कर सकते हैं या बढ़ा सकते हैं।
  • Google Spreadsheets चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2

    Video: How to use Google Sheet/Spread Sheet l गूगल शीट या स्‍प्रेड शीट का उपयोग कैसे करें

    एक Excel स्प्रेडशीट लोड करें जो आपके कंप्यूटर पर पहले से ही है नोट करें कि प्रारूप और बुनियादी सूत्र समस्याओं के बिना आयात किए जाते हैं।
  • Video: Google Sheets - How to Use the SORT Function




    Google Spreadsheets चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    उस स्प्रैडशीट पर आपके साथ सहयोग करने के लिए अन्य लोगों को आमंत्रित करें। यह ऐसा फ़ंक्शन है जिसमें एक वेब-आधारित एप्लिकेशन को पारंपरिक डेस्कटॉप स्प्रेडशीट के कई फायदे हो सकते हैं। चैट फ़ंक्शन के माध्यम से, वास्तविक समय में काम करने वाले सहयोगियों के साथ चैट करना संभव है।
  • युक्तियाँ

    • डिफ़ॉल्ट कार्यपत्रक 100 पंक्तियों के साथ आता है, लेकिन आप स्तंभ शीर्षक पर क्लिक करके और "सम्मिलित करें" पर क्लिक करके और "ऊपर की 99 पंक्तियों" को चुनकर इसे विस्तृत कर सकते हैं। यह आदेश आपकी स्प्रेडशीट में 99 पंक्तियां जोड़ देगा। आप स्प्रैडशीट के निचले बाएं कोने में + प्रतीक पर क्लिक कर सकते हैं, जहां आपको जोड़ना चाहते पंक्तियों की संख्या डालने के लिए कहा जाएगा।
    • आप स्प्रैडशीट्स के भीतर तालिकाओं को बना सकते हैं लेकिन आप एक मेज, एक पिवट सारणी आदि के लिए एक गैजेट भी जोड़ सकते हैं। गैजेट्स को अन्य वेब पेज जैसे Google साइट्स में डाला जा सकता है। एक ही पेज पर कई स्प्रेडशीट गैजेट्स डाले जाने पर सभी स्प्रैडशीट्स का एक "पैनल" दृश्य प्रदान करता है।

    चेतावनी

    • Google स्प्रैडशीट वर्तमान में उन्नत संस्करण जैसे कि मैक्रोज़ और स्वचालित फ़िल्टर जैसे एक्सेल स्प्रैडशीट्स की पेशकश नहीं करते हैं
    • पिवट तालिकाओं को गैजेट के रूप में बनाया जाना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com