ekterya.com

`एकाधिक पटरियों` के साथ साउंडट्रैक बनाने के लिए विंडोज मूवी मेकर का उपयोग कैसे करें

क्या तुमने कभी कम से कम कुछ ऐसे साउंडट्रैक की तरह बनाना चाहते थे जो लगता है जैसे कि यह कई ध्वनि पटरियों से बना है, लेकिन आपके पास पेशेवर सॉफ्टवेयर नहीं है? यदि हां, तो आप सही जगह पर आए हैं। एक अतिरिक्त प्रोग्राम की आवश्यकता के बिना फिल्म निर्माता का उपयोग करना संभव है वास्तव में, सिद्धांत रूप में, आप एक साउंडट्रैक बना सकते हैं जो आपको लगता है जैसे आपके पास जितने ट्रैक हैं उतना ही लगता है। हालांकि, प्रक्रिया को एक लंबा समय लग सकता है ताकि आपको थोड़ा धैर्य रखना पड़े। ध्यान रखें कि यह आलेख मूवी निर्माता के साथ अपने खुद के संगीत को लिखने के तरीके का वर्णन करने की कोशिश नहीं करता है, लेकिन एक साउंडट्रैक बनाने के लिए पहले से मौजूद संगीत और ऑडियो ट्रैक को कैसे मिलाया जाए। इसके अलावा, आपको यह भी पता होना चाहिए कि अंत में सभी पटरियों को दो पटरियों में जोड़ा जा रहा है, इसलिए यदि आप एक ऑडियो चाहते हैं जिसमें एक ही समय में दो से अधिक ट्रैक्स आते हैं, तो आपको एक अन्य आइटम देखना होगा। याद रखें कि आपको इस साउंडट्रैक को बनाने के लिए Windows Vista और नहीं XP की आवश्यकता होगी।

चरणों

छवि का शीर्षक, एक बनाने के लिए Windows मूवी मेकर का उपयोग करें` class=
1
प्रारंभ मेनू खोलें और "सभी प्रोग्राम" मेनू पर जाएं अब नाम "विंडोज मूवी मेकर" के साथ एक आइकन देखने के लिए और इसे खोलें। एप्लिकेशन विंडो को खोलना चाहिए
  • छवि शीर्षक से छवि बनाने के लिए Windows मूवी मेकर का प्रयोग करें` class=
    2
    अगर आपको नहीं पता कि फिल्म निर्माता का उपयोग कैसे करना है, तो यह सीखना बहुत आसान है। किसी भी वीडियो या ऑडियो फ़ाइल को क्लिक करें और खींचें जिससे आपको बड़ी खाली जगह की आवश्यकता हो। अब "स्टोरीबोर्ड" पर क्लिक करें एक मेनू खोला जाना चाहिए। "टाइम स्केल" चुनें यदि यह विकल्प पहले से ही चुना गया है, तो इस बारे में चिंता न करें। अब टाइम स्केल के दृश्य में खिड़की के निचले भाग में तीन अनुभाग दिखाई दे सकते हैं: वीडियो, ऑडियो / संगीत और अधोमुखी शीर्षक अब उस ऑडिओ पटरियों को खींचें जिनकी आप ऑडियो / संगीत अनुभाग चाहते हैं ताकि आप उन्हें ध्वनि चाहिए
  • छवि शीर्षक से छवि बनाने के लिए Windows मूवी मेकर का प्रयोग करें` class=
    3
    एक छवि फ़ाइल प्राप्त करें (कोई भी ठीक है)। क्लिक करें और वीडियो अनुभाग में खींचें
  • छवि का शीर्षक, एक बनाने के लिए Windows मूवी मेकर का उपयोग करें` class=
    4
    अब "फाइल" मेन्यू पर जाएं, "प्रोजेक्ट सहेजें" का चयन करें और उस नाम को लिखें जिसे आप अपनी फ़ाइल चाहते हैं यह बहुत उपयोगी होगा यदि आप एक नाम लिखते हैं जिसे आप याद रखना चाहते हैं, जैसे "ट्रैक 1" इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप परियोजना फ़ाइल कहाँ से बचाते हैं। अब बचाने के विकल्प पर क्लिक करें ध्यान रखें कि यदि आप इस परियोजना को बाद में संशोधित करने के लिए परेशानी लेना चाहते हैं तो यह कदम भी महत्वपूर्ण है।
  • छवि का शीर्षक, एक बनाने के लिए Windows मूवी मेकर का उपयोग करें` class=

    Video: विंडोज लाइव मूवी मेकर में ऑडियो के 2 परतों को कैसे जोड़ें

    5

    Video: ऑडियो प्रभाव और कई ऑडियो परतें विंडोज लाइव मूवी मेकर में

    फ़ाइल मेनू में एक बार और "मूवी फ़ाइल सहेजें" चुनें या वैकल्पिक रूप से, "एफ" कुंजी के साथ कुंजीपटल पर "Ctrl" कुंजी दबाएं। एक खिड़की दिखाई जाएगी जिसमें आपको कहा जाएगा कि आप फिल्म को कहां प्रकाशित करना चाहते हैं। "मेरा कंप्यूटर" चुनें। अब "अगला" विकल्प दबाएं।
  • छवि का शीर्षक, एक बनाने के लिए Windows मूवी मेकर का उपयोग करें` class=
    6
    अब मूवी निर्माता आपको पूछेगा कि आप फ़ाइल का नाम क्या चाहते हैं। नाम एक हो जिसे आप याद कर सकते हैं, जैसे "पिस्ता 1" यदि आपके पास पहले से ही नाम है जो आप चाहते हैं, कुछ भी मत करो इसके अलावा, डिफ़ॉल्ट रूप से, ड्रॉप-डाउन मेनू जो "प्रकाशित करें" कहता है, "मेरा वीडियो" फ़ोल्डर में होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है, तो फ़ोल्डर "मेरे वीडियो" को अपने यूजर सत्र के नाम पर फ़ोल्डर में जाकर और फिर "मेरा वीडियो" नामक फ़ोल्डर में देखें। यदि "मेरा वीडियो" फ़ोल्डर पहले से ही चुना गया है, तो मेनू को छोड़ दें और "अगला" विकल्प पर क्लिक करें।
  • छवि का शीर्षक, एक बनाने के लिए Windows मूवी मेकर का उपयोग करें` class=



    7
    अब कंप्यूटर आपको फिल्म के विकल्प चुनने के लिए कहेंगे। आप क्या उस हिस्से में क्या करने के लिए पता नहीं है, तो हम है कि आप पर, नहीं है क्योंकि कंप्यूटर कहते हैं, "मेरे कंप्यूटर (अनुशंसित) पर प्लेबैक के लिए उत्तम गुणवत्ता" पर क्लिक करें यह सिफारिश की है की सलाह देते हैं, लेकिन समझाने के लिए है क्योंकि यह इस लेख के विषय के लिए अप्रासंगिक है कि वे क्या कर रहे हैं अन्य विकल्प "अगला" विकल्प पर क्लिक करें
  • छवि का शीर्षक, एक बनाने के लिए Windows मूवी मेकर का उपयोग करें` class=
    8
    आपके कंप्यूटर के हार्डवेयर के आधार पर, इसमें कुछ समय लग सकता है (आपको बताया गया था कि यह प्रक्रिया आवश्यक धैर्य)। जब आप कहते हैं कि "आपकी फिल्म सहेज ली गई है", तो अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है! अब "मेरा वीडियो" फ़ोल्डर खोलें (आपने फिल्म को "मेरे वीडियो" फ़ोल्डर में पोस्ट किया, सही?)। यदि आप नहीं जानते हैं कि यह कहां है, तो फ़ोल्डर खोलें जिसका नाम आपका उपयोगकर्ता सत्र है मुझे वहां होना चाहिए अब जो फिल्म आपने अभी प्रकाशित की है उसके लिए देखो। यह आपके द्वारा दर्ज किए गए नाम के साथ ".wmv" फ़ाइल होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, एक बनाने के लिए Windows मूवी मेकर का उपयोग करें` class=

    Video: विंडोज मूवी ट्यूटोरियल - युक्तियाँ और ट्रिक्स और कैसा है करने के लिए - वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर नि: शुल्क - 2015 पूर्ण

    9
    फ़िल्म फ़ाइल को उस अंतरिक्ष में क्लिक करें और खींचें, जो पहले से मूवी निर्माता विंडो में खाली था जब आप उस ऑडियो फ़ाइल को खींचते थे जिसे आप चाहते थे अब कीबोर्ड पर "Ctrl" कुंजी और "एन" कुंजी दबाएं, या बस "फाइल" मेनू पर जाएं और "नई परियोजना" का चयन करें। अगर मूवी मेकर पूछता है कि आप इस परियोजना में किए गए परिवर्तनों को सहेजना चाहते हैं, "नहीं" जब तक फ़ाइल नहीं रखा और अब यह सहेजना चाहते क्लिक करें, या यदि आप पहली बार सहेजने के बाद परियोजना संशोधित किया है। "वीडियो" और "ऑडियो / संगीत" वर्गों को पुनरारंभ होना चाहिए। हालांकि, आपने कोई भी फाइल नहीं खोई है
  • छवि का शीर्षक, एक बनाने के लिए Windows मूवी मेकर का उपयोग करें` class=
    10
    "वीडियो" अनुभाग में बनाई गई मूवी फ़ाइल खींचें यदि आप प्ले पर क्लिक करते हैं, तो आप ऑडियो फाइलों को सुनते हैं, हालांकि ट्रैक को "वीडियो" कहा जाता है। क्यों? क्योंकि वीडियो ट्रैक अपने स्वयं के ऑडियो ट्रैक है, लेकिन यह उपयोग करने के लिए, आप एक ऑडियो ट्रैक होने के लिए एक फिल्म का उपयोग करना है, तो मूवी निर्माता स्वचालित रूप से ऑडियो ट्रैक फ़ाइल अनुभाग के "वीडियो" में स्थापित करेंगे "ऑडियो" अनुभाग। अब आप जानते हैं कि आपको ये सब क्या करना है, है ना? अब ऑर्डियो / म्यूजिक सेक्शन में आप जिस ऑडियंस को चाहते हैं, उसमें निम्नलिखित ऑडियोज़ रखें।
  • छवि का शीर्षक, एक बनाने के लिए Windows मूवी मेकर का उपयोग करें` class=
    11
    अब चरण 4 से 10 तक दोहराएं जब तक आप चाहते हैं कि आपके पास जितने ऑडियो ट्रैक होंगे आपको बताया गया कि यह समय लगेगा, है ना? चरण 4 में, हर बार जब आप किसी अन्य ट्रैक को जोड़ते हैं, तो प्रोजेक्ट का नाम बदलना सुनिश्चित करें इसके अलावा, हर बार जब आप एक और ट्रैक जोड़ते हैं, तो यह पिछले ट्रैक के साथ मिलकर होगा। अंत में, हर कदम पर, आप बहुत यकीन होना चाहिए कि आप वांछित परिणाम हासिल किया है क्योंकि यह बहुत आप में लंबा समय लग संशोधित करने के लिए जब तक आप अंतिम परिणाम (कारणों "सुझाव" खंड में वर्णन किया गया है) तक पहुँचने की संभावना है।
  • छवि शीर्षक से छवि बनाने के लिए Windows मूवी मेकर का प्रयोग करें` class=
    12
    इस बिंदु तक, आपकी सभी ऑडियो फ़ाइलें एक फिल्म फ़ाइल में एकत्रित होनी चाहिए। एक आम फ़ाइल में एक फिल्म फ़ाइल को कैसे परिवर्तित करें? बहुत आसान है अपनी "अंतिम" मूवी फ़ाइल को उस अंतरिक्ष में क्लिक करके खींचें जो पहले मूवी निर्माता विंडो में रिक्त थी जो चरण # 9 में वर्णित है अब क्लिक करें और इसे फिर से खींचें लेकिन इस बार वीडियो अनुभाग पर इसे "ऑडियो / संगीत" अनुभाग पर खींचें नहीं। चरण 5 से 8 दोहराएं। चरण 4 की भी सिफारिश की जाती है, लेकिन दूसरों के जितना ज्यादा नहीं। चरण 7 में, उस विंडो में कुछ बदलाव होने चाहिए जो दिखाई देने लगे। यदि आप सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं, विकल्प छोड़ के रूप में वे कर रहे हैं, लेकिन अगर आप ऑडियो की एक विशिष्ट गुणवत्ता चाहते हैं, आप चुन सकते हैं "अधिक विकल्प दिखाएं", तो ड्रॉप-डाउन मेनू "उच्च गुणवत्ता ऑडियो" कहा जाता है पर क्लिक करें और अपनी इच्छित गुणवत्ता का चयन । यह तब तक नहीं लेना चाहिए जब तक कि फिल्म फ़ाइल के साथ ऐसा नहीं किया क्योंकि यह सिर्फ एक ऑडियो फाइल है, बिना किसी फिल्म के। अब आप समाप्त कर रहे हैं अपनी तैयार की गई फ़ाइल ढूंढें, इसे खोलें और आनंद लें उम्मीद है, यह लेख उपयोगी था यदि नहीं, तो सुनिश्चित करें कि आप बहुत सावधानी से चरणों का पालन करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि ये कदम केवल फिल्म निर्माता के संस्करण के साथ लागू होंगे जो कि Windows Vista के साथ आता है क्योंकि इस आलेख के निर्माता को संस्करण के साथ कोई अनुभव नहीं है जो कि Windows XP के साथ आता है।
    • एक विशिष्ट ऑडियो ट्रैक के लिए बाद में संशोधन करने के लिए, उस ऑडियो को खोलें जो उस ऑडियो को ऑडियो / संगीत अनुभाग में है और जो संशोधन आपको चाहिए फिर चरण 4 से 11 और 12 को दोहराएं जब तक कि आपका नया अंतिम परिणाम न हो। ध्यान रखें कि, ठीक है, यही कारण है कि आपके साउंडट्रैक को संशोधित करना बहुत मुश्किल हो सकता है।
    • इसका उल्लेख होना चाहिए कि, प्रत्येक प्रोजेक्ट को सहेजते समय अलग ऑडियो ट्रैक शामिल होता है, आपके पास कई अलग-अलग परियोजनाओं के रूप में कई पटरियों के साथ "ऑडियो फाइल" है
    • आप कदम नहीं, 12 पर अपने ध्वनि पूर्ण और, एक वीडियो के लिए ध्वनि चाहते हैं भी खंड ऑडियो / संगीत बैंड में अपनी आवाज़ के साथ-साथ फिल्म फ़ाइल खींचें भी फिल्म आप में खींचें " वीडियो " अगर फिल्म का अपना साउंडट्रैक होता है और आप अपने साउंडट्रैक के साथ ध्वनि नहीं करना चाहते हैं, तो "वीडियो" शब्द के बगल में "प्लस" चिह्न पर क्लिक करें। अब आपको "वीडियो" ट्रैक के "ऑडियो" ट्रैक देखने में सक्षम होना चाहिए ऑडियो ट्रैक पर राइट क्लिक करें और "म्यूट करें" चुनें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विंडोज विस्टा के साथ एक कंप्यूटर और इष्टतम उपयोग के लिए पर्याप्त क्षमता के साथ।
    • आपको आवश्यक सभी ऑडियो फ़ाइलें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com